न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त

0
133

1.न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त :-

राष्‍ट्रपति ने न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई को भारत का अगला मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया है। वह देश के वर्तमान मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा के सेवानिवृत्‍त होने के बाद 3 अक्‍तूबर, 2018 को भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश का पद भार ग्रहण करेंगे।

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई का जन्‍म 18 नवंबर, 1954 को हुआ और वह 1978 में एक अधिवक्‍ता के रूप में नामांकित हुए। उन्‍होंने गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय में संवैधानिक, कराधान एवं कंपनी मामलों पर प्रैक्टिस शुरु की। उन्‍हें 28 फरवरी, 2001 को गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय में स्‍थायी न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया। 9 सितंबर, 2010 को उन्‍हें पंजाब एवं हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय में स्‍थानांतरित किया गया। 12 फरवरी, 2011 को उन्‍हें पंजाब एवं हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया। 23 अप्रैल, 2012 को उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के एक न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्‍त किया गया।

2.पाक पीएम हाउस में खुलेगा पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट, म्यूजियम में तब्दील होंगे गवर्नर हाउस :-

पाकिस्तान के पीएम हाउस (प्रधानमंत्री निवास) को जल्द एक शीर्ष पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट में तब्दील कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं पाक के सभी गवर्नर हाउस भी म्यूजियम में बदल जाएंगे। पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद ने यह जानकारी दी।

उनका कहना है कि सरकारी अधिकारियों को ऐसे रहना चाहिए, जिसमें जनता का पैसा कम से कम खर्च हो। लोग पिछली सरकार के नेताओं की शाही जीवनशैली से नाराज थे। महमूद ने बताया कि सरकारी इमारतों का इस्तेमाल जनहित के कार्यो के लिए करने की योजना है, इसके तहत ही पीएम हाउस और गवर्नर हाउस का दरवाजा जनता के लिए खोला जा रहा है।

शिक्षा मंत्री के अनुसार, पीएम हाउस की देखरेख पर सालाना 47 करोड़ रुपये खर्च होते हैं, इसलिए उसमें अब एक शीर्ष पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट खोला जाएगा। महमूद ने कहा कि लाहौर, कराची और बलूचिस्तान स्थित गवर्नर हाउस में म्यूजियम और आर्ट गैलरी खोला जाएगा। इन महलनुमा सरकारी इमारतों में अब राज्यपाल नहीं रहेंगे।

3.केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप लांच किया :-

केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने यहां देश का पहला नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप ( एनएसपी मोबाइल ऐप) लांच किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि , ‘नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप’ निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों को एक सुगम, आसान और बाधा मुक्‍त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी। उन्‍होंने कहा कि सभी छात्रवृत्तियां नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल के माध्‍यम से प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) के तहत जरुरतमंद छात्रों  के बैंक खातों में सीधे दी जा रही हैं जिसने यह सुनिश्चित किया है कि दुहराव एवं राजस्‍व चोरी की कोई गुंजाइश न रहे।

4.2017 में बीते दशक के उच्चतम खतरनाकस्तर पर पहुंचा विश्व में भूख का आंकड़ा- संयुक्त राष्ट्र :-

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि विश्व में भूख से मरने वालों की तादाद में वृद्धि हो रही है। इसका कारण पर्यावरण परिवर्तन बताया गया है। ऐसे लोगों की सबसे बड़ी तादाद अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और एशिया में बताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक बहु-एजेंसी फ्लैगशिप रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण के अनुसार वर्ष 2016 की तुलना में 2017 में एक करोड़ सत्तर लाख अधिक लोगों की मौत हुई है। रिपोर्ट में पांच साल से कम उम्र में ही मरने वाले बच्चों की तादाद 2017 में बढ़कर 15 करोड़ दस लाख बताई जा रही है, जबकि 2012 में ऐसे बच्चों की तादाद सोलह करोड़ 50 लाख थी।

5.सेहत के लिए नुकसानदेह मानी गई 328 दवाओं पर लगा प्रतिबंध :-

केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य के लिए 328 फिक्सड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं की बिक्री और वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इन दवाओं में सर्दी-खांसी और मधुमेह में इस्तेमाल की जाने वाली कई दवाएं शामिल हैं, जिन्हें सेहत के लिए नुकसानदेह माना गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, दवा तकनीकी सलाहकार बोर्ड की सिफारिशों के आधार पर इन दवाओं की बिक्री पर रोक लगाई गई है। बोर्ड ने एफडीसी दवाओं पर सौंपी गई रिपोर्ट में कहा था कि इन 328 एफडीसी में निहित सामग्री का कोई चिकित्सकीय औचित्य नहीं है। इनसे मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। बोर्ड ने सिफारिश की थी कि औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 की धारा 26ए के तहत व्यापक जनहित में इन एफडीसी के उत्पादन, बिक्री तथा वितरण पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है।

6.उत्तराखंड हाईकोर्ट ने रीवर राफ्टिंग और वॉटर स्पोर्ट्स पर नीति के अभाव में लगाई रोक हटाई :-

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने उत्तराखंड में रीवर राफ्टिंग और वॉटर स्पोर्ट्स पर नीति के अभाव में लगाई रोक हटा ली है। इसी के साथ कोर्ट ने ऋषिकेश में गंगा नदी में रीवर राफ्टिंग और टिहरी झील में वॉटर स्पोर्ट्स की अनुमति दे दी है। कोर्ट ने कहा कि इनका संचालन नियमों के अनुसार ही होना चाहिए। उत्तराखंड में संसोधित रीवर राफ्टिंग व क्याकिंग नियमावली लागू हो गई है। कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद राज्यपाल ने भी अब इसकी संसोधित नियमावली को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद अब उत्तराखंड में इस नीति को पेश किया गया। बीते 21 जून को हाईकोर्ट नैनीताल ने राज्य सरकार को रीवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य पानी से जुड़े खेलों के लिए उचित नियम और नीति बनाने के निर्देश दिए थे, तब से प्रदेश में इन खेलों पर रोक लगा दी गई थी I

7.अगस्त माह में 10 महीने के सबसे निचले स्तर पर रही मुद्रास्फीति दर :-

अगस्त माह में खुदरा मंहगाई की दर तीन दशमलव छह नौ प्रतिशत रही जो पिछले दस महीनों में सबसे कम थी। मंहगाई में ये गिरावट फलों, सब्जियों और अन्य खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आई कमी के कारण दर्ज की गई। ये दर रिजर्व बैंक के मध्यावधि लक्ष्य चार प्रतिशत से भी कम रही है।

8.कांग्रेस को पूर्वोत्तर में बड़ा झटका, मेघालय के पूर्व सीएम लपांग ने दिया इस्तीफा :-

मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डोनवा डेथवेल्सन लपांग ने चार दशक बाद गुरुवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। 2019 में आगामी लोकसभा चुनाव और आगामी मिजोरम विधानसभा चुनाव से पहले लपांग के इस्तीफे से विपक्षी दल कांग्रेस को पूर्वोत्तर में बड़ा झटका लगा है।

84 वर्षीय लपांग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजे अपने इस्तीफे में कहा है कि वह पार्टी छोड़ रहे हैं क्योंकि वह वरिष्ठ और वृद्ध लोगों को किनारे लगाने की नीति अपना रही है। मेरी राय में इससे ऐसा लगता है कि वरिष्ठ और वृद्ध जनों को अब पार्टी के लिए उपयोगी नहीं समझा जा रहा है। चूंकि जनता के लिए काम करने की भावना और ललक अभी भी मुझमें ज्वलंत रूप से है, इसलिए मैं यहां कुंठित महसूस कर रहा हूं। लपांग ने आगे कहा कि मेरी मौजूदा उम्र स्वास्थ्य के साथ मैं देश, मेरे राज्य और जनता की सेवा के लिए प्रतिबद्ध हूं।

9.अमेरिकी संसद ने कुत्ते और बिल्ली खाने पर लगाई रोक, एशियाई देशों से भी की प्रतिबंध की मांग :-

अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को एक विधेयक पारित करके इंसानों के खाने के लिए कुत्तों और बिल्लियों को मारने पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही पारित किए गए एक अन्य बिल में चीन, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और भारत जैसे देशों से भी भोजन के लिए इन पशुओं की हत्या पर रोक लगाने का आग्रह किया गया है। इसमें कहा गया है कि करुणामय समाज में इस तरह की चीजों के लिए कोई स्थान नहीं है।

प्रतिनिधि सभा में यह गैर विवादित बिल ध्वनि मत से पारित किया गया। इसमें इंसानों के खाने के लिए अमेरिकी लोगों के कुत्ते और बिल्लियों को मारने पर प्रतिबंध लगाया गया है। कुत्ता और बिल्ली मांस व्यापार निषेध कानून 2018 के उल्लंघन पर पांच हजार डॉलर (करीब तीन लाख 50 हजार रुपये) के जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है जबकि दूसरे विधेयक में दुनिया के दूसरे देशों से कुत्तों और बिल्लियों के मांस का कारोबार बंद करने का अनुरोध किया गया है।

10.IND W vs SL W: रोमांचक मैच में भारत की जीत, सीरीज पर भी किया कब्जा :-

तानिया भाटिया (68) और कप्तान मिताली राज (52) के अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को श्रीलंका को दूसरे वनडे मैच में सात रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 अजेय बढ़त हासिल कर ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम यहां गॉल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 50वें ओवर में 219 रन बनाकर ऑलआउट हुई और फिर उसने श्रीलंका को 48.1 ओवर में 212 रन पर समेट दिया। श्रीलंका के लिए कप्तान चामारी अटापट्टू ने 95 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 57 रन का योगदान दिया।