पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जारी की स्कूलों के लिए अस्थमा पुस्तिका

0
127

राष्ट्रीय न्यूज़

1.पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जारी की स्कूलों के लिए अस्थमा पुस्तिका:-

पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में स्कूलों के लिए अस्थमा पुस्तिका जारी की है। देश के लगभग एक लाख विद्यालयों में यह पुस्तिका बांटी जाएंगी। डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस पुस्तिका से लोगों को दमा रोग के मूल कारणों और उसके सस्ते उपचार के बारे में जानकारी मिलेगी।

2.अनुपम खेर ने पेशेवराना व्यस्तता के कारण एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा:-

फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान- एफटीआईआई, पुणे के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया गया है कि श्री खेर ने एक कार्यक्रम के सिलसिले में लम्बे समय तक व्यस्त रहने के कारण इस्तीफा दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।

3.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने लिये कई अहम फैसले, दक्षिण कोरिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को स्वीकृति:-

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और दक्षिण कोरिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की स्वीकृति दे दी है। इस ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग और जानकारी का आदान-प्रदान बढ़ाना है। मंत्रिमंडल ने भारत और रूस के बीच परिवहन शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने संबंधी समझौता ज्ञापन के लिए भी स्वीकृति दी। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन -आईएसए की पहली बैठक में रखे उस प्रस्ताव को भी पूर्व तिथि से स्वीकृति प्रदान की, जिसके तहत आईएसए के प्रारूप समझौते में संशोधन करके संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के लिए इसकी सदस्यता खोलने की बात कही गयी थी। मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्को के बीच आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता के समझौते को भी मंजूरी दे दी है। ओडिशा के झारसुगुड़ा हवाई अड्डे का नाम बदल कर वीर सुरेन्द्र साई हवाई अड्डा करने की भी मंत्रिमण्डल ने स्वीकृति दे दी। वीर सुरेन्द्र साई ओडिशा के जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी थे। इस हवाई अड्डे का नाम बदलने से ओडिशा सरकार की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी हो जाएगी।

4.आइआइटी मद्रास ने बनाया देश का पहला माइक्रोप्रोसेसर, अब तक विदेश पर थे निर्भर:-

विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारत के कदम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। देश के अग्रणी तकनीकी संस्थान आइआइटी मद्रास (चेन्नई) ने देश का पहला माइक्रो प्रोसेसर बनाया है। इसका नाम शक्ति रखा गया है। आने वाले समय में संभव है कि देश में बिकने वाले स्मार्टफोन, कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक मीटर जैसे कई उपकरणों में यह माइक्रो प्रोसेसर देखने को मिले। अब तक भारत ऐसे प्रोसेसरों के लिए विदेशों पर निर्भर था।आइआइटी की टीम ने चंडीगढ़ स्थित इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की सेमी कंडक्टर लैब में इस प्रोसेसर को तैयार किया है। इससे भारत की विदेशी माइक्रोप्रोसेसर पर तो निर्भरता कम होगी ही; साथ ही रक्षा उपकरणों की विश्वसनीयता बढ़ेगी और साइबर अटैक का खतरा कम होगा। मालूम हो कि कंप्यूटिंग और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की दुनिया में प्रोसेसर उपकरणों के दिमाग की तरह काम करते हैं।आइआइटी मद्रास के प्रोफेसर कामकोटि वीजीनाथन का कहना है कि मौजूदा समय में डिजिटल इंडिया के कई सारे प्रोसेसर्स को कस्टमाइज्ड कोर की जरूरत पड़ती है और आइआइटी के ‘शक्ति’ डिजायन से इस दिशा में मदद मिलेगी।जुलाई में आइआइटी मद्रास के शुरुआती बैच ने 300 चिप डिजाइन की थीं, जिन्हें अमेरिका के ऑरेगन में इंटेल की फैसिलिटी में जोड़ा गया था। अब यह देश में ही तैयार किया गया माइक्रोप्रोसेसर पूरी तरह भारतीय है।भारतीय प्रोसेसर की तकनीक अलग

प्रोफेसर कामकोटि ने कहा कि इस प्रोसेसर की तकनीक पूरी तरह से अलग है। भारत में बना माइक्रोप्रोसेसर 180 एनएम का है, जबकि अमेरिका में बना प्रोसेसर 20 एनएम का है। इस प्रोसेसर के इस्तेमाल को लेकर पहले ही 13 कंपनियां आइआइटी के संपर्क में हैं।आइआइटी की टीम अब एडवांस माइक्रोप्रोसेसर ‘पराशक्ति’ के साथ तैयार है। यह सुपर स्केल प्रोसेसर दिसंबर 2018 तक तैयार हो जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.भारतीय सैनिकों के सम्मान में खादी पहनेंगी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे:-

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे ने कहा है कि प्रथम विश्व युद्ध में मारे गए भारतीय सैनिकों के सम्मान में वह संसद के अन्य सदस्यों की ही तरह खादी की पॉपी पहनेंगी। ‘पॉपी अपील’ युद्ध में लड़े सैनिकों के लिए कोष जुटाने का एक वार्षिक अभियान है, जो 11 नवंबर को आर्मीस्टिस डे से पहले तक चलाया जाता है। बता दें कि 11 नवंबर 1918 को प्रथम विश्व युद्ध खत्म हो गया था और देश भर में राजनीति से जुड़े लोगों एवं अन्य ने युद्ध में मारे गए लोगों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए कपड़े से बनी पॉपी पहनी थी। हॉउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य एवं भारतीय मूल के जीतेश गढ़िया और रॉयल ब्रिटिश लीजन ने युद्ध में अविभाजित भारत के योगदान की याद दिलाने के प्रतीक के तौर पर इस साल पहली बार खादी की पॉपी बनाई है। हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अविभाजित भारत के 74,000 सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, उनमें से 11 को कई महाद्वीपों में युद्ध में अहम भूमिका निभाने और उत्कृष्ट स्तर की बहादुरी दिखाने के लिए विक्टोरिया क्रॉस दिया गया।’

6.इंडोनेशियाई प्रतिनिधिमंडल प्रसार भारती के अध्यक्ष, सीईओ सहित आकाशवाणी और दूरदर्शन के महानिदेशकों से मिला:-

इंडोनेशिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रसार भारती के अध्यक्ष डॉ. ए सूर्यप्रकाश, मुख्यकार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पति, आकाशवाणी और दूरदर्शन के महानिदेशकों से मुलाकात की। पन्द्रह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एच सत्य विद्या युद्धा ने किया। सरकारी योजनाओं को लोकप्रिय बनाने में दूरदर्शन और आकाशवाणी की सफलताओं का जिक्र करते हुए प्रसार भारती के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश ने कहा कि ये मंच आम आदमी के लिए काम कर रहे हैं। लोक प्रसारक के जरिए कल्याणकारी नीतियों की जानकारी समाज के हर व्यक्ति तक पहुंचानी होती है। ये मंच पोलियो की दवा पिलाने, टीकाकरण, स्वच्छता और विभिन्न योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं।

 

खेल न्यूज़

7.पांचवे एक दिवसीय मैच में 104 रन ही बना सकी वेस्टइंडीज की टीम:-

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में वनडे सीरीज का पांचवां व आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 31.4 ओवर में 104 रन पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए 105 रन का लक्ष्य मिला है। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और मेहमान टीम के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा रहे। उन्होंने 4 विकेट चटकाए। उन्होंने 32वें ओवर में केमार रोच (5) और ओशाने थॉमस (0) को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया। वहीं, देवेंद्र बिशू 8 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराग और खलील अहमद ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव के खाते में 1-1 सफलता आई। खबर लिखे जाने तक लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 7 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 30 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा (12) और विराट कोहली (12) रन बनाकर खेल रहे हैं।

8.शेनझेन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंची रामनाथन और मायनेनी की जोड़ी:-

चीन में शेनझेन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में भारत के रामकुमार रामनाथन और साकेत मायनेनी की जोड़ी पुरुषों के डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। रामकुमार और मायनेनी की जोड़ी ने माओ शिन गोंग और झी झेंग की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

 

बाजार न्यूज़

9.जनवरी से नये सार्वजनिक वाहनों में आपात बटन और वीएलटी लगाना अनिवार्य:-

अगले वर्ष पहली जनवरी से पंजीकृत होने वाले सभी नये सार्वजनिक वाहनों में आपात स्थिति के लिए बटन और वाहन के मौजूदा स्थान की जानकारी देने वाला उपकरण वीएलटी लगाना अनिवार्य होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा को छोड़कर सभी नये सार्वजनिक वाहनों में इन उपकरणों का लगाना अनिवार्य होगा।

10.ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में टॉप 50 में सकता है भारत: जेटली:-

ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग में भारत 23 पायदान की छलांग के साथ 77वें स्थान पर पहुंच गया है। इससे उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत इस रैंकिंग में और सुधार करके शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है। विश्व बैंक की ओर से जारी सूची के मुताबिक, भारत ने लगातार दूसरे साल लंबी छलांग लगाई है। भारत पिछले साल 100वें स्थान पर रहा था।बतौर जेटली, भारत को शीर्ष 50 देशों में शामिल होने के लिए अनुबंधों को अमल में लाने के साथ कारोबार शुरू करने और रियल एस्टेट परियोजनाओं के पंजीकरण में लगने वाले समय में सुधार करना होगा, फिर देश रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है।

बता दें कि विश्व बैंक ने पिछले साल जो रैंकिंग निकाली थी उसके मुताबिक, भारत 30 पायदान की छलांग के साथ 100वें स्थान पर पहुंच गया था। 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के समय भारत की रैंकिंग 142 थी। विश्व बैंक की ओर से रैंकिंग जारी होने के बाद मीडिया से बात करते हुए जेटली ने कहा कि रैंकिंग को और बेहतर बनाने के लिए कारोबार शुरू करना, समयबद्ध तरीके से रियल एस्टेट का पंजीकरण, दिवालिया एवं कर कानून और अनुबंधों को लागू करना होगा।उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद से भारत की रैंकिंग 142 से सुधरकर 77 हो गई है। विश्व बैंक की इस सूची में दुनिया के 190 देश शामिल हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को उम्मीद जताई थी कि इस साल भी भारत की रैकिंग में सुधार होगा।