पीएम मोदी आज आंग सान सू की से रोहिंग्या मुसलमानों के पलायन पर वार्ता करेंगे

0
212

CURRENT GK

1.हर मैच के लिए 54.5 करोड़ रुपए देगा Star India, दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट प्रॉपर्टी बनेगा IPL :-

इंडियन प्रीमियर लीग को स्टार इंडिया के रुप में नया मीडिया पार्टनर मिल गया है। सभी प्रकार की बोलियां जो कि मीडिया दिग्गज रुपर्ट मर्डोक की कंपनी ने लगाई है उसकी कुल लागत अगले पांच सालों तक करीब 16,347.50 करोड़ रुपए (2.55 बिलियन डॉलर) बैठेगी। मर्डोक के ग्रुप ने आईपीएल के ग्लोबल मीडिया राइट्स खरीद लिए हैं, इस दौड़ में उन्होंने एक दर्जन से अधिक मीडिया दिग्गजों को पछाड़ा है, जिनमें फेसबुक, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और सोनी प्रमुख हैं।

समझें आकड़ों का गणित:स्टार इंडिया की वैश्विक बोली सात श्रेणियों में सबसे अधिक कुल बोली राशि से भी अधिक थी। यह 15,819.51 करोड़ रुपए रही जो कि 3.3 फीसद अधिक है। स्टार इंडिया, जो कि एक वैश्विक बोली प्रस्तुत करने वाला एकमात्र दावेदार था, को प्रति मैच 54.5 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट प्रॉपर्टी बन जाएगा। स्टार इंडिया भारत में बीसीसीआई की ओर से खिलाए जाने वाले मैचों में भी अधिकार रखता है, अनुबंध के तहत प्रति मैच 43 करोड़ रुपए का भुगतान करता है। आईपीएल का मालिकाना हक बीसीसीआई के पास है और वही इसका संचालन करती है।

 

2.ब्रिक्स नेताओं ने मुक्त और समावेशी अर्थव्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर दोहराते हुए संरक्षणवाद का कड़ा विरोध किया :-

ब्रिक्स नेताओं ने मुक्त और समावेशी अर्थव्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर दोहराते हुए संरक्षणवाद का कड़ा विरोध किया।प्रेक्षकों की राय है कि ब्रिक्स नेताओं द्वारा आतंकवाद से लड़ाई में व्यापक दृष्टिकोण अपनाने के आह्वान में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों का नाम लिया जाना, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ भारत की मुहिम की एक बड़ी जीत मानी जा रही है। गोवा में पिछले वर्ष हुए आठवें ब्रिक्स सम्मेलन में चीन ने घोषणापत्र में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठनों को शामिल करने का विरोध किया था।

लेकिन श्यामन के नौवें ब्रिक्स सम्मेलन में पांचों देशों के नेताओं ने क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति और तालिबान, आई.एस.आई.एस. और पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, हक्कानी नेटवर्क, लश्कर- ए- तैयबा, जैश-ए- मोहम्मद, तहरीक-ए- तालिबान पाकिस्तान और हिजबुल तहरीर सहित अलकायदा के सभी सहयोगी संगठनों द्वारा की जा रही हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

 

3.तृणमूल नेता सुल्तान अहमद का निधन :-

पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुल्तान अहमद का ह्रदय गति रूक जाने से निधन हो गया।

 

4.श्री आर के सिंह ने नए विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार संभाला :-

श्री राज कुमार सिंह ने आज यहां नए विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला। नये रेल मंत्री और पूर्व विद्युत मंत्री श्री पीयूष गोयल इस अवसर पर श्री सिंह को कार्यभार सौंपने के लिए उपस्थित थे।

 

5.9-10 सितंबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय “पूर्वोत्तर कॉलिंग” का आयोजन कर रहा है :-

भारत सरकार के पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय इस वर्ष की अपनी पूर्वोत्तर तक पहुंच के तहत “पूर्वोत्तर कॉलिंग” कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वोत्तर भारत की कला, संस्कृति, विरासत, भोजन, हस्तशिल्प, व्यवसाय और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर के सभी गतिविधियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा और यह पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की 16 वीं वर्षगांठ के साथ भी पड़ता है।

 

6.सरकार द्वारा 2 लाख से अधिक कंपनियों के बैंक खातों के परिचालन पर रोक लगी :-

सरकार ने कंपनी अधिनियम का उल्लंघन करने वाली कंपनियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की है। सरकारी आदेश से 2,09,032 कंपनियों को धारा 248(5) के अंतर्गत कंपनियों के रजिस्टसर से हटा दिया गया है।

ऐसी कंपनियों के मौजूदा निदेशक एवं इनके अधिकृत हस्तांक्षरकर्ता अब भूतपूर्व निदेशक अथवा भूतपूर्व अधिकृत हस्ता क्षरकर्ता बन गए हैं। अत: ये लोग अब इन कंपनियों के बैंक खातों का परिचालन नहीं कर सकते।

अब कंपनी को पुनः आरंभ करने के लिए कानूनी कार्रवाई जरूरी है। ये कंपनियां जब भी पुन: आरंभ की जाएंगी तब इन्हें ‘बंद’ के स्थान पर ‘सक्रिय’ दर्शाया जाएगा।

 

7.पीएम मोदी आज आंग सान सू की से रोहिंग्या मुसलमानों के पलायन पर वार्ता करेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति हतिन क्याव के साथ भारत और म्यांमार के ऐतिहासिक रिश्तों को मजबूत करने पर चर्चा की। मंगलवार को म्यांमार पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का शानदार स्वागत किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने म्यांमार के राष्ट्रपति क्याव द्वारा प्रधानमंत्री का स्वागत किए जाने की कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं। दोनों नेताओं को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। यहां पहुंचने के तुरंत बाद दोनों नेताओं की बैठक हुई।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने क्याव को तिब्बत के पठार से अंडमान सागर तक बहने वाली सालवीन नदी का 1841 का नक्शा और बोधिवृक्ष की मूर्ति भेंट की। उन्होंने इस मुलाकात को अद्भुत बताया।

बुधवार को प्रधानमंत्री म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से विस्तृत बातचीत करेंगे। इस दौरान मोदी द्वारा म्यांमार से पड़ोसी देशों में रोहिंग्या मुसलमानों के पलायन का मुद्दा उठाए जाने की उम्मीद है।

 

8.ब्रिक्स बैंक सहकारिता व्यवस्था के पांच बैंक राष्ट्रीय मुद्राओं में ऋण देने और क्रेडिट रेटिंग पर सहयोग देने पर सहमत हुए :-

ब्रिक्स बैंक सहकारिता व्यवस्था के पांच बैंक राष्ट्रीय मुद्राओं में ऋण देने और क्रेडिट रेटिंग पर सहयोग देने पर सहमत हो गए हैं। ब्रिक्स सम्मेलन से पहले इस आशय के समझौते पर कल चीन के शामन शहर में हस्ताक्षर किए गए। ब्राजीलियन डेवलपमेंट बैंक, विनेश-इकोनोम-बैंक (vnesh-econom-bank), भारतीय आयात-निर्यात बैंक, चाइना डेवलपमेंट बैंक और डेवलपमेंट बैंक ऑफ साउथ अफ्रीका ने कल पेइचिंग में इस पर हस्ताक्षर किए।

चीन के अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए लिया गया है। क्रेडिट रेटिंग पर समझौते से आंतरिक क्रेडिट रेटिंग और रेटिंग के आकलन के बारे में सूचना साझा करने में मदद मिल सकेगी।

ब्रिक्स सम्मेलन से पहले ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक- एन डी बी ने एक अरब 40 करोड़ अमरीकी डॉलर के ऋण भारत रूस और चीन में सतत विकास की परियोजनाओं के लिए मंजूर किए। भारत के लिए एन डी बी ने 47 करोड़ डॉलर का ऋण मध्य प्रदेश की बहु-ग्राम ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजना के लिए दिया जा रहा है।

 

9.देश का ये बैंक करेगा कैश की होम डिलिवरी :-

सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों ने एटीएम निकासी पर शुल्क लेना शुरू कर दिया है। साथ ही ये बैंक अपने एटीएम से निकासी करने पर भी चार्ज ले रहे हैं। ऐसे में इंडसइंड बैंक असीमित निकासी की सुविधा के साथ कई प्रीमियम बैंकिंग सर्विसेज भी मुफ्त में दे रहा है। इतना ही नहीं यह नकदी की होम डिलिवरी की सुविधा भी दे रहा है।

असीमित एटीएम निकासी: इंडस-इंड बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक के ग्राहक देशभर में से किसी भी जगह से बैंक के एटीएम से असीमित निकासी कर सकता है। यह मुफ्त सेवा है।

मुफ्त चेक पिकअप सुविधा: यह बैंक अपने ग्राहकों को फ्री चेक पिकअप सुविधा मुहैया करा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि इस सुविधा का लाभ प्रत्येक कस्टमर दिन में एक बार ले सकता है। इस प्रकार ग्राहक अपने घर बैठे अपना चेक जमा करा सकते हैं।

नकद पिकअप: यह बैंक चेक पिकअप के साथ-साथ घर से नकद पिकअप की भी सुविधा दे रहा है। ग्राहकों को इसके लिए केवल बैंक को जानकारी देनी होगी। इसके बाद बैंक का एग्जीक्यूटिव आपके घर आकर कैश को लेगा और आपके बैंक खाते में जमा कर देगा। इस सेवा का फायदा एक दिन एक ही बार लिया जा सकता है। साथ ही एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपये तक नकद बैंक पिकअप कर सकता है।

कैश की होम डिलीवरी: इंडसइंड बैंक चेक और कैश पिकअप के साथ-साथ कैश की होम डिलिवरी भी करेगा। बैंक के मुताबिक ग्राहक इस सुविधा का लाभ एक दिन में एक ही बार ले सकता है। साथ ही ग्राहक एक लाख रुपये तक का ही कैश की मांग कर सकता है।

 

10.केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, न्यूनतम वेतन बढ़ाकर 21,000 करने पर विचार कर रही है सरकार :-

7वें वेतन आयोग के अंतर्गत सरकार न्यूनतम वेतन में इजाफा करने का विचार कर रही है। ऐसे में यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर 21,000 रुपये कर सकता है।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए है। एक बार सरकार की ओर इस पर मंजूरी दिए जाने के बाद यह 18,000 से बढ़कर 21,000 रुपए प्रति माह हो जाएगा। यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है।

वित्त मंत्रालय ने 2.57 गुना के फिटमेंट फॉर्म्युले को लागू करने का प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन मंत्रालय अब इसे तीन गुना करने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के अनुसार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाने का वादा किया है।