पीएम मोदी और भूटानी पीएम ने संयुक्त रूप से RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

0
60

1.ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स ने भारत के विकास के लिए जारी किए अपने पूर्वानुमान में किया बदलाव:- पूर्वानुमान जारी करने वाली ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स ने अनुमान जताया है कि भारत में COVID-19 प्रभाव दुनिया में सबसे खराब हो सकता है। यह उम्मीद जताई गई है कि भारत का विकास मध्यम अवधि में पर्याप्त रूप से बिगड़ने की सम्भावना है, 2020-2025  में संभावित विकास इसके महामारी के पहले के 6.5% की तुलना में 4.5% की औसत वृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही, राजकोषीय घाटा भी 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद का 7% तक होने की उम्मीद है।

2.पीएम मोदी और भूटानी पीएम ने संयुक्त रूप से RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भारत के RuPay नेटवर्क को एक्सेस करने में भूटानी कार्डधारकों को सक्षम बनाने देने के लिए वर्चुली RuPay कार्ड के चरण- II का शुभारंभ किया। पीएम मोदी और उनके भूटानी समकक्ष ने अगस्त 2019 में, संयुक्त रूप से परियोजना के चरण -1 की शुरूआत की थी।भूटान में रुपे कार्ड के पहले चरण के कार्यान्वयन ने पूरे भूटान में एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) तक भारतीय आगंतुकों की पहुंच को सुगम बनाया है। अब इसका दूसरा चरण भूटानी कार्डधारकों को भारत में रुपे नेटवर्क का उपयोग करने में समर्थ बनाएगा।

3.राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020: 15 से 21 नवंबर:- भारत में प्रत्येक वर्ष 15 से 21 नवंबर के दौरान राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 मनाया जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की। सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में नवजात शिशु स्वास्थ्य के महत्व को सुदृढ़ करना और नवजात अवधि में शिशुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों में सुधार करके शिशु मृत्यु दर को कम करना है। राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 का विषय ‘हर स्वास्थ्य केंद्र और हर जगह, हर नवजात शिशु के लिए गुणवत्ता, समानता, गरिमा’ है। 2014 में, भारत नवजात कार्य योजना (India Newborn Action Plan) शुरू करने वाला पहला देश बना था, जो रोके न सकने वाली नवजातों की मौत और जन्म के समय मृत पाए जाने की समस्या को खत्म करने को लेकर ग्लोबल एवरी न्यूबोर्न एक्शन प्लान के अनुरूप है।

4.कोहिमा के उत्तर पुलिस स्टेशन को मिला ISO सर्टिफिकेशन:- कोहिमा के उत्तर पुलिस स्टेशन को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए ISO 9001: 2015 सर्टिफिकेशन प्रदान किया गया। यह राज्य की पहली सरकारी एजेंसी है जिसे इस तरह की मान्यता दी गई है। आईएसओ प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि पुलिस कर्मी नियमित रूप से इसके काम का मूल्यांकन करते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उपचारात्मक उपायों को लागू करते हैं। सर्टिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया 30 दिनों के भीतर पूरी की गई थी और इसे कोहिमा पुलिस द्वारा शुरू की गई थी। प्रक्रिया में एक ऑनलाइन आवेदन, प्रलेखन, मौजूदा सुविधाओं को अपग्रेड करना, ऑनलाइन ऑडिटिंग और अन्य बिंदु शामिल हैं। कोहिमा पुलिस ने बताया कि उनका एकमात्र उद्देश्य सार्वजनिक सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना और अधिक आगंतुक-अनुकूल वातावरण बनाना था। निर्दिष्ट मापदंडों को पूरा करने के लिए, पुलिस स्टेशन ने चरित्र/पासपोर्ट सत्यापन और दाखिल करने और रिकॉर्ड रखने की प्रणाली की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया। इसने पुलिस थाने के बुनियादी ढांचे को और उन्नत किया और विभिन्न शिकायतों के निपटान को समयबद्ध किया गया।

5.स्कॉटिश लेखक डगलस स्टुअर्ट ने 2020 बुकर पुरस्कार जीता:- स्कॉटिश लेखक डगलस स्टुअर्ट ने फिक्शन के लिए 2020 बुकर पुरस्कार जीता है। उन्हें उनके डेब्यू उपन्यास “शुगी बैन” के लिए सम्मानित किया गया है । 44 वर्षीय स्टुअर्ट केवल दूसरे स्कॉट हैं जिन्होंने प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार जीता है। फिक्शन के लिए बुकर पुरस्कार, (पहले बुकर-मैककॉनेल पुरस्कार (1969-2001) और मैन बुकर पुरस्कार (2002-2019) के रूप में जाना जाता है ), हर साल अंग्रेजी भाषा में लिखे गए सर्वश्रेष्ठ उपन्यास के लिए साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है और यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित । इसमें £ 50,000 का पुरस्कार ($ 66,000) है।

6.विश्व मत्स्य दिवस: 21 नवंबर:-विश्व मत्स्य दिवस मछुआरा समुदायों द्वारा दुनिया भर में हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है।यह स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और दुनिया में मत्स्य पालन के स्थायी भंडार को सुनिश्चित करने पर प्रकाश डालताहै।2020 चौथे विश्व मत्स्य दिवस। विश्व मत्स्य दिवस, मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण महत्व को उजागर करने में मदद करता है, पानी का और जीवन इसे बनाए रखता है, दोनों पानी के अंदर और बाहर।पानी एक निरंतरता बनाता है, चाहे वह नदियों, झीलों और महासागर में समाहित हो। दुनिया भर में मत्स्य पालन समुदाय इस दिन को रैलियों, कार्यशालाओं, सार्वजनिक बैठकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नाटकों, प्रदर्शनी, संगीत शो, और प्रदर्शनों के माध्यम से मनाते हैं ताकि दुनिया की मत्स्य पालन को बनाए रखने के महत्व को उजागर किया जा सके।

7.विश्व टेलीविजन दिवस: 21 नवंबर:-हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जाता है । प्रसारण मीडिया की भूमिका को स्वीकार करने के लिए दिन मनाया जाता है।इस दिन, पत्रकार, लेखक, ब्लॉगर और अन्य जो माध्यम से जुड़े हैं, संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन की भूमिका को बढ़ावा देते हैं। 21 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1996 में घोषित किया गया था, क्योंकि पहला विश्व टेलीविजन मंच 1996 में आयोजित किया गया था।

8.मास्टरकार्ड & amp; यूएसएड पार्टनर्स “प्रोजेक्ट किराना” लॉन्च करने के लिए:मास्टरकार्ड और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने महिला उद्यमियों को विकसित करने और पनपने में मदद करने के लिए भारत में ‘प्रोजेक्ट किरण’ शुरू करने के लिए महिला वैश्विक विकास और समृद्धि पहल (डब्ल्यू-जीडीपी) के तहत सहयोग किया है। प्रोजेक्ट किरण एक दो साल का कार्यक्रम है, और शुरू में, यह लखनऊ, कानपुर और वाराणसी सहित उत्तर प्रदेश के चुनिंदा शहरों में शुरू किया जाएगा । कार्यक्रम को डीएआई डिजिटल फ्रंटियर्स और एसीसीईएस डेवलपमेंट सर्विसेज द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।