पीएम मोदी 29 दिसंबर को दिखाएंगे ट्रेन-18 को हरी झंडी, दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी

0
84

राष्टीय न्यूज़

1.पीएम मोदी 29 दिसंबर को दिखाएंगे ट्रेन-18 को हरी झंडी, दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी:-

धानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इंजन रहित यह ट्रेन दिल्ली और पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलेगी। देश की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली यह ट्रेन शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी।चेन्नई के इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) ने मेक इन इंडिया पहल के तहत 100 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया है। ट्रायल के दौरान यह ट्रेन दिल्ली-राजधानी मार्ग पर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी, जो भारत में किसी भी ट्रेन की सबसे अधिक गति है। ट्रायल के दौरान इसकी सफलता से उत्साहित होकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आइसीएफ को वर्तमान वित्त वर्ष में इसी तरह के और कोच बनाने को कहा है।

ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए वाईफाई, जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली (इसके माध्यम से यात्री ड्राइवर से बात करे सकेंगे), मॉड्यूलर बायो वॉक्यूम टॉयलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग प्वाइंट और तापमान नियंत्रण प्रणाली दी गई है। ट्रेन-18 में दो एक्जीक्यूटिव कोच होंगे। इनमें 52 सीटें होंगी। जबकि बाकी के प्रत्येक कोच में 78 सीटें होंगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। उसी दिन यह ट्रेन 2.30 बजे वाराणसी से चलेगी और रात 10.30 बजे राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली पहुंचेगी।

2.भारत की आबोहवा को सुधारने में जुटेंगी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां:-

वायु प्रदूषण से निपटने की सरकार की मुहिम को अब दुनिया का भी साथ मिल गया है। विश्व बैंक सहित दुनिया की कई बड़ी एजेंसियों ने इसे लेकर भारत को मदद का प्रस्ताव दिया है। इन एजेंसियों के साथ अंतिम दौर की बातचीत चल रही है। माना जा रहा है कि जनवरी 2019 से देश के करीब दर्जन भर शहरों में आबोहवा को साफ करने का यह अभियान शुरू हो जाएगा।सरकार ने वैसे तो वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरों से निपटने की योजना में देश भर के 312 शहरों को शामिल किया है, लेकिन उनकी प्राथमिकता में फिलहाल 102 ऐसे शहर सबसे ऊपर है, जहां पर प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ, कानपुर, पटना, ग्वालियर जैसे बड़े शहर शामिल है। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम ( एनसीएपी) के तहत सरकार इन शहरों में वायु की गुणवत्ता को बेहतर करना चाहती है।

पर्यावरण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकरियों के मुताबिक फिलहाल इस मुहिम को जिन अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने मदद देने की पेशकश की है, उनमें विश्व बैंक के अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली अमेरिकी एजेंसी ब्लूमबर्ग फिलान्थ्रोपीज, जर्मन एजेंसी जीआईजेड, स्विस डेवेलपमेंट कार्पोरेशन, फ्रांस की संस्था एएफडी ( फेंच वित्तीय एजेंसी) जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां शामिल है। इन एजेंसियों ने तकनीकी और वित्तीय दोनों ही तरह की मदद देने का प्रस्ताव किया है।

यहां खासबात यह है कि इन एजेंसियों के पास पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने का अनुभव भी है। ध्यान रहे कि दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 शहर भारत के है। साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी बढ़े वायु प्रदूषण के चलते भारत में गंभीर बीमारियों के खतरे को लेकर भी आगाह किया है।

3.संचार उपग्रह जी सैट-7ए श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण की तैयारी पूरी:-

जी सैट-7ए उपग्रह के प्रक्षेपण की उलटी गिनती सुचारू रूप से जारी है। इसे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से जीएसएलवी-एफ-11 के जरिये छोड़ा जायेगा। इसरो के अधिकारियों ने बताया है कि स्टिक प्रक्षेपण सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरने की प्रक्रिया और अन्य परीक्षण किए जा रहे हैं। ऑन बोर्ड प्रक्षेपण प्रणाली के जरिए गन्तव्य कक्ष में पहुंचने से पहले जीएसएलवी एफ-11 में स्वदेशी क्रायोजनिक अपर स्टेज के साथ कुल तीन चरण है। जी सैट-7ए  दो हजार 250 किलोग्राम वजन का भू-स्थिर संचार उपग्रह है। यह भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में संचार सेवायें उपलब्‍ध करायेगा।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.मैसिडोनिया के प्रधानमंत्री और ग्रीस के प्रधानमंत्री को वर्ष 2019 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया:-

मैसिडोनिया के प्रधानमंत्री जोरान जायेव और ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास को वर्ष 2019 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। दोनों देशों के बीच प्रेस्पा समझौते पर हस्ताक्षर के लिए इन नेताओं को शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है

 

खेल न्यूज़

5.श्रीलंका के हीरो बने मेंडिस-मैथ्यूज़, मैच कराया ड्रॉ:-

कुशल मेंडिस और एंजेलो मैथ्यूज़ की श्रीलंका की हार टालने के लिये खेली जा रही जुझारू पारियों के साथ बारिश ने भी मेहमान टीम का साथ दिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के आखिरी दिन केवल 13 ओवर का खेल संभव हो पाया तथा मैच ड्रॉ समाप्त हो गया।श्रीलंका की दूसरी पारी में कुशल और मैथ्यूज़ मैच के तीसरे दिन मैदान पर बल्लेबाज़ी के लिये उतरे थे और पांचवें तथा अंतिम दिन भी मैदान से अविजित लौटे। मेंडिस ने 325 गेंदों का सामना करते हुये 16 चौकों की मदद से नाबाद 141 रन और मैथ्यूज़ ने 323 गेंदों का सामना कर 11 चौकों की मदद से नाबाद 120 रन बनाकर मैच ड्रॉ कराकर दम लिया।

मैच के अंतिम दिन बारिश के कारण यहां बेसिन रिजर्व में चल रहे मैच में केवल 13 ओवर का ही खेल संभव हो सका। श्रीलंका ने 479 मिनट तक चली अपनी दूसरी पारी में कुल 115 ओवर तक खेला और तीन विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाये।श्रीलंका के इन दोनों बल्लेबाज़ों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाज़ों के संयम का भी भरपूर टेस्ट लिया जिसमें टिम साउदी 52 रन पर दो और ट्रेंट बोल्ट 62 रन देकर एक विकेट निकाल सके। नील वेगनर को 100 रन पर कोई विकेट नहीं मिला। हालांकि मेजबान टीम के गेंदबाज़ों ने किफायती प्रदर्शन किया और एजाज पटेल ने 28 ओवर में मात्र 46 रन दिये। हालांकि उन्हें विकेट नहीं मिला।

6.केवल 17 साल की उम्र में ले लिया था संन्यास, अब 8.40 करोड़ में बिका ये खिलाड़ी:-

आइपीएल 12 की नीलामी में कई खिलाड़ियों की किस्मत चमकी तो कई खिलाड़ियों को कोई खरीददार नहीं मिला। कई टीमों ने अनजान खिलाड़ियों पर करोड़ों खर्च किए तो स्टेन और मैकलम जैसे दिग्गजों पर किसी ने दांव नहीं लगाया लेकिन एक खिलाड़ी जिसने इस नीलामी की पूरी सुर्खियां बटोर ली, इस खिलाड़ी का नाम है, वरुण चक्रवर्ती।तमिलनाडु के इस स्पिनर को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8 करोड़ 40 लाख में खरीदा, जबकि इस खिलाड़ी की बेस प्राइस केवल 20 लाख थी लेकिन पंजाब ने कुछ तो इस खिलाड़ी में देखा ही होगा जो उसे 42 गुना ज्यादा कीमत देकर खरीदा।दरअसल वरुण का सबसे पहले नाम तमिलनाडु क्रिकेट लीग के दौरान चमका, इस खिलाड़ी ने इस सीजन खेले गए 9 मैचों में 22 विकेट लेकर धमाका कर दिया, वहीं इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी में वरुण ने 9 विकेट लिए और वह भी 4.7 की जबरदस्त इकॉनोमी से। वरुण इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे।

वैसे वरुण के बारे में आपने पहले ही बहुत कुछ पढ़ लिया होगा लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इस खिलाड़ी ने केवल 17 साल की उम्र में संन्यास ले लिया था। दरअसल वरुण ने पढ़ाई के लिए क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था। 12वीं क्लास के बाद उन्होंने आर्किटेक्ट की डिग्री ली और कुछ समय तक जॉब भी की लेकिन इस फील्ड में उनका मन नहीं लगा और 25 साल की उम्र में वह एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर आ गए।

 

बाजार न्यूज़

7.ऑटोमोबाइल टायर्स पर टैक्स की दर को घटाकर 18 फीसद कर सकती है जीएसटी काउंसिल:-

जीएसटी काउंसिल अपनी आगामी बैठक में ऑटोमोबाइल टायर्स पर टैक्स की दरों को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद कर सकती है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की आगामी बैठक शनिवार को होनी है।काउंसिल की ओर से यह कदम 28 फीसद की उच्चतम टैक्स ब्रैकेट को तर्कसंगत बनाने की समग्र योजना का हिस्सा माना जा सकता है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि सरकार 1200 से अधिक सेवाओं एवं वस्तुओं यानी 99 फीसद वस्तुओं पर जीएसटी की दरों को 18 फीसद या उससे कम करने की दिशा में काम कर रही है।एक अधिकारी के मुताबिक, “ऑटोमोबाइल टायर्स पर 28 फीसद टैक्स की दर आम आदमी पर असर डालती है क्योंकि आखिरकार उसे की कर की अदायगी करनी होती है। 22 दिसंबर की बैठक का ओवरऑल फोकस आम आदमी पर जीएसटी के बोझ को कम करना है।”

वर्तमान में 28 फीसद की टैक्स ब्रैकेट में 34 वस्तुएं शामिल हैं। इस लिस्ट में आम इस्तेमाल की वस्तुएं शामिल हैं जैसे कि रबड़ के नए न्यूमैटिक टायर्स, डिजिटल कैमरा, एयर कंडीशनर, डिश वॉशिंग मशीन, टीवी के लिए सेट टॉप बॉक्स,मॉनीटर और प्रोजेक्टर्स के साथ साथ सीमेंट जैसे कंस्ट्रक्शन उत्पाद।

अधिकारी के मुताबिक सीमेंट पर जीएसटी की दर को 18 फीसद करने से सालाना सरकारी खजाने पर 20,000 करोड़ की लागत आएगी, फिर भी काउंसिल की ओर से इस पर आगे बढ़ने की संभावना है। गौरतलब है कि वर्तमान में जीएसटी की पांच दरें 0,5,12,18 और 28 फीसद है।