पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का हुआ सफल परीक्षण

0
251

CURRENT GK

 

1.मॉन्टेनीग्रो में अमेरिकी दूतावास पर आत्मघाती हमला :-

यूरोपीय देश मॉन्टेनीग्रो की राजधानी पॉडगोरिका स्थित अमेरिकी दूतावास परिसर में आत्मघाती हमला हुआ है। संदिग्ध व्यक्ति ने ग्रेनेड फेंकने के बाद खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया। मॉन्टेनीग्रो की सरकार ने यह जानकारी दी। हालांकि हमले में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमेरिकी दूतावास परिसर में हमले की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल अमेरिकी दूतावास के कर्मचारी हमलावरों की पहचान करने के लिए पुलिस के साथ करीबी सहयोग कर रहें हैं।

 

2.नाइजीरिया में बोको हराम के हमले के बाद 40 से ज्यादा छात्र अब भी लापता :-

नाइजीरिया में हुए आतंकी हमले के बाद अब भी 46 छात्र लापता हैं। बीते दिनों नाइजीरिया के योब राज्य में बोको हराम के आतंकियों के द्वारा गर्ल्स कॉलेज को निशाना बनाया गया था। नाइजीरियन अधिकारियों ने योब के डाप्ची में स्थित सरकारी गर्ल्स टेक्निकल कॉलेज में जांच कर बताया था कि हमले के बाद 100 छात्र लापता हैं। उसके बाद हमले के बाद अपनी सुरक्षा के लिए वहां से भाग गए काफी छात्र वापस घर लौट चुके हैं लेकिन अब भी 46 छात्र लापता हैं।

 

3.केन्द्र ने किया नीरव मोदी के देश से भागने के मामले की स्वतंत्र जांच कराने की याचिका का विरोध :-

केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय में दाखिल एक जनहित याचिका का विरोध किया है जिसमें पंजाब नेशनल बैंक से 11 हजार चार सौ करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में जौहरी नीरव मोदी के देश से भागने के मामले की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की गई है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अनेक आधार पर इस जनहित याचिका का विरोध किया। न्यायालय ने मामले को 16 मार्च को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर लिया है।

 

4.सोने-चांदी की कीमतों में दर्ज हुई गिरावट :-

कमजोर वैश्विक संकेत और स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से मांग के चलते दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। सोना 250 रुपये की गिरावट के साथ 31450 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। इसी तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। इंडस्ट्रीयल यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से कमजोर उठान के चलते गिरावट देखने को मिली है। चांदी 140 रुपये कमजोर होकर 39300 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई है। व्यापारियों का मानना है कि सोने की कीमतों में गिरावट कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते देखने को मिली है। इस दौरान डॉलर की कीमतों में मजबूती देखने को मिली है। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.21 फीसद की कमजोरी के साथ 1325.90 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर और चांदी 0.18 फीसद की कमजोरी के चलते 16.39 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गई है। इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय ज्वैलर्स और रिटलेर्स की ओर से कम मांग के कारण सोने की कीमतों में दबाव देखने को मिला है।

 

5.दुबई ओपन में स्वितोलिना ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई :-

मौजूदा चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना ने दो घंटे से अधिक समय तक जूझने के बाद दुबई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। स्वितोलिना ने लगभग सवा दो घंटे कोर्ट पर बिताकर चीन की वांग क्वीयांग 6-1, 5-7, 6-2 से हराया।

 

6.सुल्तान अजलान शाह कप के लिए सरदार सिंह को मिली भारतीय टीम की कमान :-

हॉकी इंडिया (एचआई) ने 27वें सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। मलेशिया में तीन मार्च से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में 3 युवा खिलाड़ी मंदीप मोर, सुमित कुमार और शिलानंद लाकड़ा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार खेलेंगे। दिग्गज खिलाड़ी सरदार सिंह इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे, वहीं अनुभवी फारवर्ड रमनदीप सिंह उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। युवा खिलाड़ियों के बारे में टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, न्यूजीलैंड दौरे पर भी 4 युवा खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार खेलने का मौका मिला था। इसी तरह इस टूर्नामेंट में भी 3 नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है।

 

7.पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का हुआ सफल परीक्षण :-

भारत ने देश में ही निर्मित और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल की रात में काम करने की क्षमता का ओड़िसा से सफल परीक्षण किया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह तक 350 किलोमीटर तक मार करने वाली इस मिसाइल को रात करीब साढ़े आठ बजे चांदीपुर परीक्षण केंद्र से मोबाइल लॉचर से छोड़ा गया। अत्याधुनिक मिसाइल को अपने लक्ष्य को भेदने के लिए पूर्व निर्धारित मार्ग पर उन्नत व्यवस्था का इस्तेमाल किया गया। अग्नि-एक, अग्नि-दो और अग्नि-पांच के प्रायोगिक परीक्षण के कुछ ही महीनों बाद ओडिसा तट पर अब्दुल कलाम द्वीप से पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया गया। पृथ्वी-2 मिसाइल एकीकृत गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा विकसित की गयी पहली मिसाइल है। अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल पांच सौ से एक हजार किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। इसमें तरल ईंधन से चलने वाले दो इंजन भी लगे हैं।

 

8.फाइटर प्लेन को अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट बनीं अवनी चतुर्वेदी :-

इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने इतिहास रच दिया है। वो फाइटर प्लेन को अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। अवनी ने गुजरात के जामनगर में अपनी पहली ट्रेनिंग में अकेले मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन उड़ाया। 18 जून 2016 को महिला फाइटर पायलट बनने के लिए पहली बार तीन महिलाओं अवनी चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना कांत को वायु सेना में कमिशन किया गया था। एयर कमोडोर प्रशांत दीक्षित ने कहा कि यह भारतीय वायु सेना और पूरे देश के लिए एक विशेष उपलब्धि है। गौतरलब है कि केंद्र सरकार ने साल 2015 में महिलाओं को फाइटर पायलट में शामिल करने का फैसला किया था।