सर्विसेज ने संतोष ट्रॉफी जीती:-

0
141

राष्ट्रीय न्यूज़

1.पृथ्‍वी दिवस पर प्रधानमंत्री का संदेश:-

पृथ्‍वी दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के संदेश पर मूल पाठ निम्‍नानुसार है:

‘’पृथ्‍वी दिवस पर आज हम धरती माता के सम्‍मान में शीष झुकाते हैं। सदियों से इस महान ग्रह पर अनोखी विविधताएं मौजूद हैं। आज हम अपनी धरती की भलाई के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं, सतत विकास पर ध्‍यान केन्द्रित करते हैं और जलवायु परिवर्तन में कमी लाने पर जोर देते हैं।’’ पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है

2.ओलिव रिडले ने हैचिंग के बाद गहिरमाथा तट से एक नई यात्रा शुरू की:-

केंद्रपाड़ा जिले के गहिरमाथा समुद्र तट पर गड्ढों से लाखों ओलिव रिडले कछुए के बच्चे निकलने लगे हैं।इस अभयारण्य को इन लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए दुनिया के सबसे बड़े घोंसले के मैदान के रूप में जाना जाता है।मार्च में घोंसले के लिए लगभग 4.50 लाख कछुए समुद्र तट पर आते है।हर साल, मादा ओलिव रिडले कछुए यहाँ आ जाते हैं, एक घोंसला खोदते हैं और लगभग 100 अंडे देते हैं।इसके बाद वे समुद्र में लौटने से पहले घोंसले को रेत से छिपा देते हैं।अंडे गर्म रेत में रखे रहते हैं और 40 से 45 दिनों के बाद, दो इंच के कछुए के बच्चे इनसे निकलते हैं।

3.स्पाइसजेट ने एमिरेट्स के साथ कोडशेयर साझेदारी के लिए एमओयू साइन किया:-

बजट वाहक स्पाइसजेट ने गल्फ विमान वाहक कंपनी एमिरेट्स के साथ कोडशेयर साझेदारी के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।पारस्परिक साझेदारी दोनों एयरलाइनों के यात्रियों के लिए नए मार्ग और गंतव्य खोलने की अनुमति देगी।51 घरेलू गंतव्यों के स्पाइसजेट यात्री अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में अमीरात के नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे।कोड-साझाकरण एक एयरलाइन को अपने साथी वाहक पर अपने यात्रियों को बुक करने और उन गंतव्यों के लिए सहज यात्रा प्रदान करने की अनुमति देता है जहां इसकी कोई उपस्थिति नहीं है।

  • स्पाइस जेट मुख्यालय: गुरुग्राम
  • सीईओ: अजय सिंह

4.जल्दी ही एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी जन धन खातों में जमा रकम:-

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खातों में जमा रकम जल्द एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर जाएगी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जन धन खातों में तीन अप्रैल तक 97,665.66 करोड़ रुपये जमा किए जा चुके थे। प्रधानमंत्री जन धन योजना को 28 अगस्त, 2014 को लांच किया गया था। इसका मकसद देशभर के सभी परिवारों में कम से कम एक बैंक खाता सुनिश्चित करना था। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक इसके खाताधारकों की संख्या 35.39 करोड़ को पार कर गई है। इनमें से 27.89 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को रूपे डेबिट कार्ड भी जारी किया जा चुका है। इसकी सफलता को देखते हुए ही सरकार ने इन खातों के तहत दुर्घटना बीमा की राशि एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दी थी। ओवरड्रॉफ्ट लिमिट भी दोगुनी होकर 10,000 रुपये हो गई। जन धन खाता धारकों में से 50 फीसद से अधिक महिलाएं हैं, जबकि लगभग 59 फीसद खाते ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य लोगों की विभिन्न वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को सुनिश्चित करना है जैसे कि बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यक कर्ज तक आसान पहुंच, रेमिटेंस की सुविधा, कमजोर वर्गों और निम्न आय समूहों के लिए बीमा और पेंशन की सुविधा सुनिश्चित करना।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.भारत और अमेरिका की नौसेना ने किया पनडुब्बी रोधी युद्धाभ्यास:-

भारत और अमेरिका की नौसेना ने हिंद महासागर में संयुक्त युद्धाभ्यास किया है। दोनों देशों के बीच यह पनडुब्बी रोधी युद्धाभ्यास हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सक्रियता के मद्देनजर आयोजित किया गया। इस युद्धाभ्यास में मिसाइल विध्वंसक अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस स्प्रूंस के अलावा भारत और अमेरिका के पी-8 पनडुब्बीरोधी लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया। डिएगो गार्सिया स्थित अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस युद्धाभ्यास में भारत के पी-8आई नेपच्यून लड़ाकू विमान भी शामिल थे। यूएसएस स्प्रूंस के कमांडर मैथ्यू स्मिट ने कहा, ‘हम भारतीय दल के पेशेवर तरीके और उनकी योग्यता से काफी प्रभावित हुए।’ दरअसल भारत और अमेरिका 1992 से ही संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहे हैं। 2015 में जापान भी इसमें शामिल हो गया था।

6.युक्रेन में हुए राष्ट्रपति चुनाव में कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की की भारी जीत:-

युक्रेन में राष्ट्रपति पद के लिए कराए गए चुनाव में बिना किसी राजनीतिक अनुभव वाले कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की को भारी जीत मिलती दिखाई दे रही है। हालांकि, अभी आधिकारिक नतीजे नहीं घोषित किए गए हैं, लेकिन एक्जिट पोल के नतीजे से राजनीतिक दलों में खलबली मच गई है। विभिन्न एक्जिट पोल में कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की को 73 फीसद वोट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। श्री जेलेंस्की के पास टेलीविजन पर राष्ट्रपति की भूमिका निभाने के अलावा कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है। मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको लड़ाई में भी नजर नहीं आ रहे हैं। उन्हें देश के हर क्षेत्र में हार मिलती नजर आ रही है। देश के पश्चिमी हिस्से में भी पोरोशेंको की हालत पतली है, जो उनका गढ़ माना जाता रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के प्रारंभिक नतीजे अभी आने बाकी हैं, लेकिन पहले चरण के चुनाव के नतीजे वही आए थे, जैसा एक्जिट पोल में दिखाया गया था।

खेल न्यूज़

7.दुती चंद ने एशियन ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन तोड़ा अपना ही नैशनल रेकॉर्ड:-

दुती चंद ने एशियाई ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में अपना रेकॉर्ड तोड़ दिया है। तेईस बरस की दुती ने 11.28 सेकंड का समय निकालकर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में चैथी हीट जीती। उन्होंने इसके साथ ही 11.29 सेकंड का अपना नैशनल रेकॉर्ड तोड़ दिया जो पिछले साल गुवाहाटी में बनाया था। वह हालांकि विश्व चैम्पियनशिप के क्वॉलिफिकेशन मार्क 11.24 सेकंड को नहीं छू सकीं।

 8.सर्विसेज ने संतोष ट्रॉफी जीती:-

फुटबॉल में, सर्विसेज ने लुधियाना में फाइनल में पंजाब को 1-शून्य से हराकर, संतोष ट्रॉफी जीती।पहले हाफ में दोनों टीमें गोल रहित थीं। दूसरे हाफ में, सर्विसेज ने एक गोल दागा और अंतिम सीटी तक मैच जीत लिया।मैच में एकमात्र गोल बिकाश थापा ने 61 वें मिनट में किया।

संतोष ट्रॉफी सबसे सफल टीम: पश्चिम बंगाल (32 खिताब)