पेटीएम ने बीमा क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए दो और फर्मों की शुरूआत की

0
226

CURRENT GK

 

  1. हरियाणा में परिवर्तन योजना शुरू की गई :-  हरियाणा सरकार ने राज्य के 46 विकासशील ब्लॉकों में स्वच्छता और प्रदूषण सहित 10 मुद्दों को संबोधित करने के लिए परिवर्तन योजना बनाई है। 10 मुद्दों में वित्तपोषण की सुविधा, कृषि को लाभदायक और टिकाऊ बनाने, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, स्वच्छ भारत का कार्यान्वयन, बाजार क्षेत्रों को कम करना, युवाओं को शामिल करना, वायु प्रदूषण की जांच करना, पहचान-संबंधित सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, प्रभावी पुलिस व्यवस्था को सुनिश्चित करना और सड़क व्यवस्था सुनिश्चित करना शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए तीन से सात पैरामीटर हैं, जिन पर अधिकारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा।

 

  1. श्री अनंत कुमार सिंह ने पांच दिवसीय हस्तशिल्प और उपहार मेला का उद्घाटन किया :-  टेक्सटाईल सचिव श्री अनंत कुमार सिंह ने भारत एक्सपो सेंटर और मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आईएचजीएफ-दिल्ली मेला के 45वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में शिल्पकारों के एक विशाल क्षेत्र को रोजगार प्रदान करता है और अपनी सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखते हुए देश के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा पैदा करता है। मेला 27 फरवरी, 2018 तक खुला रहेगा।

 

  1. दो दिवसीय रस बनारस संस्कृति महोत्सववाराणसी में सफलतापूर्वक संपन्न :- संस्कृति मंत्रालय द्वारा वाराणसी के मन मंदिर और अस्सी घाट पर आयोजित रस बनारस स्वच्छाग्रह बापू को कार्यान्जलिसफलतापूर्वक संपन्न हुआ। महोत्सव में लोक गीत और नृत्य, स्थानीय व्यंजन और हस्तशिल्प तथा वस्त्र के क्रय-विक्रय का आयोजन किया गया। वाराणसी के लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के साथ ही युवाओं को देश के समृद्ध विरासत के विभिन्न पहलुओं से परिचय कराया गया।

 

  1. एक भारत श्रेष्ठ भारतके तहत राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सवमध्य प्रदेश में शुरू :- विविधता में एकता के विचार को मनाने के लिए, संस्कृति मंत्रालय ने मध्यप्रदेश में एक भारत श्रेष्ठ भारत मैट्रिक्स के तहत राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया है, जो 24 फरवरी से 7 दिनों तक चलेगा। मध्य प्रदेश के साथ अन्यराज्यों में नागालैंड और मणिपुर शामिल हैं। महोत्सव शास्त्रीय और लोक संगीत और नृत्य, थिएटर से साहित्य और दृश्य कला से कला रूपों की प्रचुरता को कवर करेगा और स्थापित और उभरती हुई कलागुणता में सर्वश्रेष्ठ अनुभव का अवसर प्रदान करेगा।

 

  1. गुवाहाटी में आदिवासी त्योहार आदी महोत्सवका आयोजन :-  असम ने देश की आदिवासी संस्कृति का जश्न मनाने के लिए गुवाहाटी में गांधी मंदिर इंडोर स्टेडियम क्षेत्र में आदी महोत्सवनामक एक आदिवासी पर्व का आयोजन किया है। जनजातीय समुदायों की दुर्लभ कला और संस्कृति का जश्न मनाने के प्रयास में आदिवासी मामलों के मंत्रालय के साथ मिलकर 10 दिवसीय उत्सव भारत के आदिवासी सहकारी विपणन विकास महासंघ द्वारा आयोजित किया जा रहा है। असम के मुख्यमंत्री, सरवानंद सोनोवाल ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

 

  1. असम 22 सितंबर को राइनो दिवसमनायेगा :- मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने कहा है कि असम सरकार 22 सितंबर को राइनो डेके रूप में मनायेगी ताकि एक सींग वाले जानवर की सुरक्षा के बारे में जन जागरूकता पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि नेशनल राइनो परियोजना के अनुरूप शीघ्र ही अवैध शिकारों के खतरों से बचाव के लिए असम में राज्य राइनो परियोजना लॉन्च की जाएगी।

 

  1. एडीबी और भारत ने बिहार के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्तानक्षर किये:-  सरकार और एशियाई विकास बैंक ने बिहार के भागलपुर और गया शहरों में पानी की आपूर्ति में सुधार और विस्तार के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताकक्षर किये। दो भागों में यह ऋण बिहार शहरी विकास निवेश कार्यक्रम के लिए 200 मिलियन डॉलर की बहु-श्रृंखला वित्तीबय सुविधा (एमएफएफ) का हिस्साप है। एडीबी ने 2012 में बिहार के चार शहरों-भागलपुर, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में निरंतर शहरी बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करने के लिए इसकी मंजूरी दी थी। ऋण की अवधि 25 वर्ष की होगी, जिसमें पांच वर्ष की छूट अवधि शामिल होगी। लंदन इंटरबैंक ऑफर्ड रेट (एलआईबीओआर) पर आधारित एडीबी की  ऋण देने की सुविधा के अनुसार वार्षिक ब्या ज दर तय की जाएगी और प्रतिवर्ष 0.15 प्रतिशत प्रतिबद्धता शुल्कव देना होगा।

 

  1. शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच करार :- स्मार्ट शहरों तथा टिकाऊ शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीचआज यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्तााक्षर किए गए। कार्यक्रम का उद्देश्य चयनित और स्मार्ट शहरों में शहरी बुनियादी सेवाओं और आवास की उपलब्ध।ता के लिए उपयुक्तर अवधारणाएं विकसित करना और उन्हें  लागू करना है। टिकाऊ शहरी विकास कार्यक्रम – भारत में स्मार्ट शहरपरियोजना को जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय की ओर से मदद दी जा रही है। इसे भारत के आवास और शहरी विकास मंत्रालय तथा ड्यूश गेसेलस्काफ्ट फुर इंटरनेशनल जुसमानेर्बेरेट (जीआईजेड) द्वारा संयुक्तल रूप से कार्यान्वित किया गया है।

 

  1. एनबीएफसी के लिए आरबीआई ने लोकपाल योजना शुरू की :- आरबीआई ने एनबीएफसी खिलाफ शिकायतों के निवारण के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए लोकपाल योजनाशुरू की है। यह योजना, इसके तहत कवर एनबीएफसी द्वारा सेवाओं में कमी से संबंधित एक लागत रहित और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करेगी। एनबीएफसी लोकपाल के कार्यालय चार मेट्रो केंद्रों – चेन्नई, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में कार्य करेंगे।

 

  1. पेटीएम ने बीमा क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए दो और फर्मों की शुरूआत की :- तेजी से विस्तार कर रही मोबाइल फिनटेक प्रमुख पेटीएम ने देश में बीमा क्षेत्र में प्रवेश करने के उद्देश्य से दो और फर्म लॉन्च की हैं। इसके साथ की समूह की कुल कम्पनियों की संख्या छः हो गई है। विजय शेखर शर्मा की अगुवाई वाली फर्म ने पेटीएम लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड और पेटीएम जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की शुरुआत की है। दोनों कंपनियों में शर्मा निदेशक होंगे।

 

SHARE
Previous articleGEOGRAPHY
Next articleENGLISH QUIZ 73