प्रधानमंत्री असम में सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

0
178

1. केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन आज गुवाहाटी में चाह बगीचा धन पुरस्कार मेले के तीसरे चरण में शामिल

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन गुवाहाटी में चाह बगीचा धन पुरस्कार मेले के तीसरे चरण में शामिल हुईं। इस कार्यक्रम में असम सरकार चाय बागान क्षेत्रों से जुड़े लगभग सात लाख पचास हजार लोगों को तीन-तीन हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्‍द्रीय खाद्य और प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍यमंत्री रामेश्‍वर तेली तथा राज्‍य के वित्तमंत्री हेमंत बिस्व सरमा भी उपस्थित थे।

2. जम्‍मू कश्‍मीर में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल

जम्‍मू कश्‍मीर में 18 महीने बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल होने से विद्यार्थियों, पेशेवरों और व्‍यापारिक वर्ग को राहत मिली है। केन्‍द्र सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त कर इसे दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के साथ ही पांच अगस्‍त 2019 से 4G सेवा स्‍थगित कर दी थी। जनवरी, 2020 में राज्‍य में 2G सेवा बहाल की गई थी। पिछले वर्ष 16 अगस्‍त को कश्‍मीर के गांदेरबल और जम्‍मू के उधमपुर डिवीजन में तेज गति वाली इंटरनेट सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई थी। आतंकियों द्वारा इंटरनेट के दुरूपयोग को देखते हुए प्रदेश के बाकी हिस्‍सों में 4G सेवा पर प्रतिबंध को जारी रखा गया था।

3. प्रधानमंत्री असम में सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम में सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने में मदद करने के उद्देश्य से असोम माला का शुभारंभ करेंगे। असोम माला राष्ट्रीय राजमार्गों और ग्रामीण सड़कों को जोड़ने के साथ-साथ निर्बाध बहु-मॉडल परिवहन को गुणवत्तापूर्ण अंतर-संपर्क मार्ग की सुविधा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री बिस्वनाथ और चराइदेव में स्थापित किए जा रहे दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों का शिलान्यास भी करेंगे ।

4. ओडिशा में बनेगा भारत का पहला थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड

ओडिशा के बालासोर में बिजली और गरज के साथ आने वाले तूफानों का अध्ययन करने के लिए थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड स्थापित किया जायेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया की इस टेस्टबेड का उद्देश्य आकाशीय बिजली गिरने से होने वाले जानमाल के नुकसान को रोकना है। यह थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और भारत मौसम विभाग (IMD) के बीच एक सहयोग से स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही IMD भोपाल के पास अपनी तरह का पहला मानसून परीक्षण केंद्र बनाने की भी योजना बना रहा है। यह दोनों ही परियोजनाएं योजना स्तर पर हैं और इनके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई जा रही है।

5. आसियान-भारत पर्यटन मंत्रियों की आठवीं बैठक

केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कंबोडिया के पर्यटन मंत्री डॉक्‍टर थॉन्‍ग खोन के साथ आसियान-भारत पर्यटन मंत्रियों की आठवीं बैठक की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सह-अध्यक्षता की। यह बैठक दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन-आसियान के पर्यटन मंत्रियों की 24 वीं बैठक के साथ हुई। बैठक में सभी देशों के मंत्रियों ने वैश्विक महामारी कोविड के दौरान इस क्षेत्र में लोगों की मौत और आजीविका को हुए नुकसान पर दुख व्यक्त किया। मंत्रियों ने पर्यटन क्षेत्र पर महामारी के बुरे प्रभाव से निपटने के लिए मिलकर सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

6. हंटर बिडेन का संस्मरण ब्यूटीफुल थिंग्सप्रकाशित

संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे, हंटर बिडेन, ब्यूटीफुल थिंग्स नामक अपने संस्मरण को प्रकाशित कर रहे हैं, जो नशे और मादक पदार्थों के सेवन के साथ उनके संघर्षों के बारे में बताता है। यह पुस्तक संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 अप्रैल को गैलरी बुक्स, साइमन एंड शूस्टर की छाप द्वारा प्रकाशित होने वाली है। 51 वर्षीय हंटर बिडेन ने अपनी व्यक्तिगत कहानी सुनाई है कि कैसे वह एक ड्रग एडिक्ट था- बचपन में शराब की अपनी पहली घूंट से, जब वह एक पारिवारिक त्रासदी के परिणाम से, अपने क्रैक-कोकीन के उपयोग से निपटने और कैसे उसने उस समस्या को ठीक किया।

7. भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी की जन्म शताब्दी के अवसर पर पुणे में अभिवादन- संगीत कार्यक्रम का आयोजन

भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी की जन्म शताब्दी के अवसर पर पुणे में अभिवादन- संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन आर्य संगीत प्रसारक मंडल कर रहा है। इसमें पंडित भीमसेन जोशी की संगीत प्रस्तुतियों के जरिये उन्‍‍हें याद किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज घोषणा की कि आकाशवाणी संगीत सम्मेलन को अब पंडित भीमसेन जोशी संगीत सम्मेलन नाम से जाना जाएगा। श्री जावड़ेकर आज पुणे में भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित संगीत कार्यक्रम – अभिवादन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। पंडित भीमसेन जोशी का जन्म 4 फरवरी, 1922 को कर्नाटक में हुआ था। वह हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने से सम्बंधित थे। उन्होंने अपने भजन, भावपूर्ण ख्याल प्रस्तुतियां और अभंगों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत को समृद्ध किया। उन्हें वर्ष 1998 में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2009 में, उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त हुआ। उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

8. म्‍यांमा में सेना ने ट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर प्रतिबंध लगाया

म्‍यामां में सेना ने टवीटर और इंस्‍टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले, सेना ने सात फरवरी तक के लिए फेसबुक को भी बंद रखने के आदेश दिए थे। इस बीच, देश में तख्‍ता पलट के खिलाफ कई शहरों में विरोध बढ रहा है, हालांकि स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण बनी हुई है।

9. रूस ने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन तीन राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया

रूस ने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन के उन तीन राजनयिकों को निष्‍कासित कर दिया है जिन्‍होंने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्‍सी नवेलनी की रिहाई की मांग के लिए आयोजित प्रदर्शनों में भाग लिया था।रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने जर्मनी, पोलैंड और स्‍वीडन के दूतावासों में अपना औपचारिक विरोध दर्ज कराया है। इन देशों के प्रतिनिधियों ने कथित रूप से उन सार्वजनिक प्रदर्शनों में भाग लिया था जिनके कारण रूस में पिछले दो सप्‍ताह के दौरान हजारों लोग सड़कों पर उतर आये थे। दुनियाभर के नेताओं ने नवेलनी को मास्‍को की एक अदालत में सुनाई गई सजा की निंदा करते हुए उसकी रिहाई की मांग की है।नवेलनी को मास्‍को की एक अदालत ने बीते मंगलवार को ढाई साल से अधिक के लिए जेल भेजा है।

10. फेडरल बैंक ने बच्चों के लिए शुरू की फेडफ़र्स्टबचत खाता योजना

फेडरल बैंक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक विशेष बचत खाता योजना फेडफर्स्ट शुरू करने की घोषणा की है। खाता बच्चों को स्वस्थ बचत और खर्च करने की आदतें विकसित करने में मदद करता है, जिससे उन्हें बचत, खर्च करने और कमाने की स्वतंत्रता मिलती है। खाते को बच्चों को धन प्रबंधन के महत्व को जानने के लिए सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह खाता अद्वितीय विशेषताओं और ऑफ़र के साथ आता है। खाता धारक को फ़ेडफर्स्ट कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड के साथ दैनिक नकद निकासी की सीमा ₹2,500 और पीओएस / ई-कॉम सीमा ₹10,000 के साथ प्रदान की जाती है, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल अलर्ट और ई-मेल अलर्ट तक मुफ्त ऑनलाइन सुविधाएं शामिल हैं।