प्रधानमंत्री की रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की राजकीय यात्रा :

0
110

1.प्रधानमंत्री की रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की राजकीय यात्रा :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी रवांडा गणराज्‍य (23 से 24 जुलाई), युगांडा गणराज्‍य (24 से 25 जुलाई) और दक्षिण अफ्रीका गणराज्‍य (25 से 27 जुलाई) की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा होगी, जबकि 20 वर्षों बाद भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली युगांडा यात्रा होगी। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के संदर्भ में है।

 

2.’दिल्ली मेट्रो रेल’ ऐप के उन्नत संस्करण का शुभारंभ :-

 

‘दिल्ली मेट्रो रेल’ मोबाइल ऐप के उन्नत संस्करण का आज यहां शुभारंभ करते हुए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव तथा डीएमआरसी के चेयरमैन श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से मेट्रो यात्री, निकटतम मेट्रो स्टेशन, किराया, पहली और आखिरी मेट्रो का समय आदि से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। पूरे एनसीआर के लोगों के लिए यह मोबाइल ऐप बहुत सुविधाजनक साबित होगा।

इस उन्नत संस्करण में कई नई विशेषताओं को जोड़ा गया है जैसे निकटतम मेट्रो स्टेशन की जानकारी, यात्रियों की प्रतिक्रियाएं, सबसे छोटे रास्ते की जानकारी आदि।

 

3.श्री एस.एन. अग्रवाल ने रेलवे बोर्ड के नए सदस्य के रूप में पदभार संभाला :-

 

श्री एस.एन. अग्रवाल ने रेलवे बोर्ड के नए सदस्य तथा भारत सरकार के पदेन सचिव के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले श्री अग्रवाल, दक्षिण-पूर्व रेल, कोलकाता के महाप्रबंधक थे।

श्री एस.एन. अग्रवाल एक सिविल इंजीनियर हैं और भारतीय रेल अभियांत्रिकी सेवा (आईआरएसई) के 1980 बैच के अधिकारी हैं। मंडल रेल प्रबंधक, नागपुर तथा प्रधान मुख्य इंजीनियर, पश्चिम रेलवे, मुंबई समेत पश्चिम रेलवे, मध्य रेलवे, दक्षिण रेलवे, उत्तर-मध्य रेलवे, दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे, आरडीएसओ आदि के महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने का उन्हें समृद्ध अनुभव है।

 

4.एमएसएमई मंत्रालय अपनी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 117 आकांक्षी जिलों में टीमें भेजेगा :-

सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय अपनी वर्तमान योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नीति आयोग द्वारा चिन्हित 117 सर्वाधिक पिछड़े एवं नक्‍सल प्रभावित आकांक्षी जिलों में अधिकारियों की टीमों को भेजेगा। इसका उद्देश्‍य सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों की स्‍था‍पना करने एवं उन्‍हें मजबूती प्रदान करने के प्रस्‍तावों को प्राप्‍त करना भी है। इस आशय की जानकारी एमएसएमई राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री गिरिराज सिंह ने आज लोकसभा में दी।

मंत्री महोदय ने यह भी जानकारी दी कि सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में एमएसएमई उल्‍लेखनीय संख्‍या में मौजूद हैं और देश में कृषि के बाद दूसरे सबसे बड़े नियोक्‍ता हैं। उन्‍होंने बताया कि इन उद्यमों ने देश भर में समावेशी विकास को आवश्‍यक सहयोग देने के साथ-साथ विकास की गति भी तेज की है। एक अन्‍य प्रश्‍न के जवाब में श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय की योजनाएं असल में केन्‍द्रीय क्षेत्र की योजनाएं हैं जिनमें बजटीय आवंटन की विशिष्‍ट राशि को एससी, एसटी और पूर्वोत्तर क्षेत्र की आबादी के लिए अलग से निर्दिष्‍ट  किया जाता है।

 

5.श्री नितिन गडकरी ने मध्‍य प्रदेश में 5485 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया/आधारशिला रखी  :-

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने मध्‍य प्रदेश में 5485 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया/आधारशिला रखी।

आज गुना में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने 3583 करोड़ रुपये की लागत वाली कुल 226 किलोमीटर लंबी 5 राष्‍ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

 

6.श्रीलंका ने देश भर में मुफ्त एंबुलेंस सेवा शुरू करने में सहयोग के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया :-

श्रीलंका सरकार ने देशभर में मुफ्त एंबुलेंस सेवा शुरू करने में सहयोग के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया है। भारत ने इस काम के लिए श्रीलंका को दो करोड़ 28 लाख अमरीकी डॉलर की सहायता दी है।

 

7.सरकार ने सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत न्‍यूनतम सालाना जमा राशि घटाई :-

 

सरकार ने सुकन्‍या समृद्धि योजना के खातों में अनिवार्य वार्षिक जमा राशि एक हजार रुपए से घटाकर ढाई सौ रुपए कर दी है। इस फैसले से ज्यादा से ज्यादा लोग कन्‍याओं के लिए बचत की इस योजना का लाभ ले सकेंगे। सरकार ने इस कार्य के लिए सुकन्‍या समृद्धि खाता नियम 2016 में संशोधन किया है। खाता खोलने के लिए आवश्‍यक जमा राशि घटाकर ढाई सौ रुपए कर दी गई है।

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर अन्‍य लघु बचत योजनाओं और लोक भविष्‍य निधि की तरह ही हर तिमाही में ब्‍याज दर संशोधित की जाती है।

जुलाई से सितम्‍बर की तिमाही के लिए ब्‍याज दर आठ दशमलव एक प्रतिशत निर्धारित की गई है। इस योजना के अतंर्गत माता-पिता या कानूनी संरक्षक दस वर्ष तक की अपनी कन्‍या के नाम पर डाकघर या सरकारी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में जमा राशि और परिपक्‍वता पर मिलने वाली राशि पर आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत कर से छूट मिलेगी।

 

8.ब्रिटेन की जनगणना में सिखों को मिलेगा विशेष जातीय समूह का दर्जा :-

ब्रिटेन में 2021 में होने वाली जनगणना में सिख समुदाय को सिर्फ एक धर्म के अलावा विशिष्ट जातीय समूह का भी दर्जा देने की तैयारी हो रही है। देश के सांख्यिकी विभाग का कहना है कि इस कदम से सिखों को देश में मौजूद सभी सार्वजनिक सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा। पिछले साल कुछ भारतवंशियों समेत करीब 100 सांसदों ने 2021 की जनगणना में सिख समुदाय को अलग जातीय समूह के तौर पर चिह्नित करने की मांग की थी।

वर्ष 2011 की जनगणना में 83 हजार से ज्यादा सिखों ने भारतीय या आंग्ल-भारतीय जातीय समूह के तौर पर अपनी पहचान करने से इन्कार कर दिया था। उन सभी ने जनगणना के फॉर्म में मौजूद ‘अन्य जातीय समूह’ के बॉक्स में सिख लिखा था।
ब्रिटेन का राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय 2021 के जनगणना फॉर्म में हालांकि सिख को जातीय समूह के तौर पर शामिल करने पर विचार कर रहा है।

 

9.पीएनबी को सरकार से मिली 2816 करोड़ रुपये की पूंजी :-

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा है कि उसे सरकार की ओर से 2816 करोड़ रुपये की पूंजी मिल गई है। प्रिफरेंशियल इक्विटी शेयर आवंटन के लिए यह पूंजी दी गई है। बैंक ने रेगुलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी कि वित्तीय सेवा विभाग की अधिसूचना के अनुरूप उसे केंद्रीय सरकार से पूंजी मिल गई है। रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद वह सरकार को शेयर जारी करेगा।

पीएनबी ने अपनी नियामकीय फाइलिंग में कहा, “बैंक को, वित्तीय सेवा अधिसूचना विभाग के अनुसार केंद्र सरकार के योगदान की दिशा में 2,816 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्राप्त हुआ है।” पीएनबी ने कहा है कि नियामकीय अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही सरकार को इक्विटी शेयर्स का प्रिफरेंशियल आवंटन किया जाएगा। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक इलाहाबाद बैंक ने पिछले हफ्ते जानकारी दी थी कि उसे सरकार से पूंजी निवेश के रूप में इसे 1,790 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।

 

10.एनपीए से निपटने के लिए बैंको के बीच हुआ करार, 500 करोड़ रुपये तक की वसूली होगी आसान :-

वर्षो पुराने फंसे कर्जे (एनपीए) को कम करने की जद्दोजहद में सोमवार को देश के 22 सार्वजनिक बैंकों, 19 निजी बैंक, 32 विदेशी बैंक और एलआइसी, हुडको, पीएफसी व आरईसी समेत 12 प्रमुख वित्तीय संस्थानों ने आपस में इंटर क्रेडिटर समझौता (आइसीए) पर हस्ताक्षर किए। समझौते के बाद कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि लगभग समूचे बैंकिंग सिस्टम और प्रमुख वित्तीय संस्थानों ने आइसीए पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे दशकों से अटके एनपीए खातों का समाधान जल्दी निकल सकेगा। उन्होंने कहा कि आइसीआइसीआइ बैंक समेत बाकी बचे बैंक जल्दी ही अपने निदेशक बोर्ड की मंजूरी के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

 

11.भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर युजवेंद्र सिंह चहल को इंडिया-ए में शामिल किया गया :-

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने लेग स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल को टेस्ट के लिए तैयार करने के मकसद से सोमवार को उन्हें दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ चार दिवसीय मैचों के लिए इंडिया-ए की टीम में शामिल किया। दोनों देशों के बीच दो चार दिवसीय मैच खेले जाएंगे। कोलकाता में हुई राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया। चहल ने दिसंबर 2016 के बाद कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है।