प्रधानमंत्री को ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया

0
79

1 प्रधानमंत्री को ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को फ्रांस गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम श्री इमेनुएल मैक्रों द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों की ओर से इस विशिष्ट सम्मान के लिए राष्ट्रपति मैक्रों को धन्यवाद दिया। यह पुरस्कार समारोह पेरिस के एलिसी पैलेस में आयोजित किया गया।

2 हैदराबाद में भारत सरकार टकसाल की 120वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्मारक सिक्के जारी किए गए

हैदराबाद में भारत सरकार टकसाल की 120वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्मारक सिक्के जारी किए गए। चांदी और तांबे से तैयार किए गए सिक्के भारत सरकार टकसाल की समृद्ध विरासत और योगदान को दर्शाते हैं। भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एस.के. सिन्हा ने स्मारक सिक्के जारी किए। उन्‍होंने कहा कि हैदराबाद में भारत सरकार की टकसाल एक सदी से अधिक समय से उच्च गुणवत्ता वाले सिक्के और अन्य ढले हुए उत्पाद बनाने में अग्रणी रही है। उन्होंने कहा कि सटीकता, शिल्प कौशल और तकनीकी प्रगति के कारण यह देश की महत्‍वपूर्ण टकसालों में से एक है। भारत सरकार टकसाल हैदराबाद, भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (एसपीएमसीआईएल), अनुसूची “ए” मिनी-रत्न श्रेणी- I, सुरक्षा मुद्रण और भारतीय टकसाल निगम की एक इकाई है। टकसाल को मूल रूप से 1803 में हैदराबाद के निजाम के लिए टकसाल के रूप में काम करने के लिए रॉयल टकसाल के रूप में स्थापित किया गया था। 1950 में, टकसाल को भारत सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया, और टकसाल का उद्घाटन 28 अगस्त 1997 को चेरलापल्ली में किया गया, जहां 1 नवंबर 2001 को सैफाबाद में टकसाल को पूरी तरह से स्थानांतरित कर दिया गया था, और इसने पूरी तरह से संचालन शुरू कर दिया था।

3 भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता में तीसरी शेरपा बैठक कर्नाटक के हम्पी में होगी शुरू

भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता में तीसरी शेरपा बैठक कर्नाटक में हम्‍पी में शुरू होगी। हम्पी में तुंगभद्रा नदी के पास विश्व धरोहर स्थल पर आयोजित हो रही इस तीन दिन की बैठक की अध्‍यक्षता भारत के जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत करेंगे। बैठक में नई दिल्‍ली में जी20 के नेताओं की शिखर बैठक में अपनाई गई घोषणाओं के दस्‍तावेज पर विचार-विमर्श होगा। बैठक में हरित विकास, जलवायु वित्त, पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली, सतत विकास के लक्ष्यों को पाने में हुई प्रगति, प्रौद्योगिकी परिवर्तन तथा डिजीकरण के बुनियादी ढांचे और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के मुद्दों पर चर्चा होगी।

4 भारत और EFTA के बीच TEPA वार्ता में तेज़ी

हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री ने लंदन में यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (European Free Trade Association- EFTA) के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक सफल बैठक संपन्न की। चर्चा भारत और EFTA के बीच व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौता (Trade and Economic Partnership Agreement- TEPA) वार्ता को आगे बढ़ाने पर केंद्रित थी। इन वार्ताओं का प्राथमिक उद्देश्य एक निष्पक्ष, पारस्परिक रूप से लाभकारी और भारत तथा EFTA के बीच व्यापक व्यापार समझौता है। EFTA एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसे वर्ष 1960 में उन यूरोपीय राज्यों के लिये एक वैकल्पिक व्यापार ब्लॉक के रूप में स्थापित किया गया था जो यूरोपीय संघ (EU) में शामिल होने में असमर्थ या अनिच्छुक थे। EFTA भारत का 9वाँ सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसका 2020-21 में भारत के कुल व्यापारिक व्यापार का लगभग 2.5% हिस्सा है। TEPA का उद्देश्य उत्पादों की एक विस्तृत शृंखला पर टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाओं को खत्म/कम करके भारत तथा EFTA के बीच व्यापार और निवेश के अवसर उत्पन्न करना है।

5 भारतीय नौसेना की परिचालन क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए डीएसी ने फ्रांस से 26 राफेल समुद्री विमानों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में 13 जुलाई, 2023 को तीन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। डीएसी ने 26 राफेल समुद्री विमानों की खरीद के साथ-साथ अंतर-सरकारी समझौते (आईजीए) के आधार पर फ्रांस की सरकार से भारतीय नौसेना के लिए सहायक उपकरण, हथियार, सिम्युलेटर, कल-पुर्जे, दस्तावेज़, चालक दल प्रशिक्षण और लॉजिस्टिक समर्थन के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) का अनुमोदन किया। दूसरे देशों द्वारा इसी प्रकार के विमान के खरीद मूल्य का तुलनात्मक अध्ययन समेत अन्य प्रासंगिक पहलुओं को ध्यान में रखने के बाद फ्रांस सरकार के साथ कीमत और खरीद की अन्य शर्तों पर बातचीत की जाएगी। इसके अलावा, उचित बातचीत के चरणों के बाद भारत में डिज़ाइन किए गए उपकरणों के एकीकरण तथा विभिन्न प्रणालियों के रखरखाव, मरम्मत और परिचालन (एमआरओ) हब की स्थापना को अनुबंध दस्तावेजों में शामिल किया जाएगा।

6 आईएनएस सुनयना ने सीएमएफ एक्स ‘ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस- 2023’ में हिस्‍सा लिया

संयुक्त समुद्री बल (सीएमएफ) द्वारा संचालित ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस 2023 में हिस्‍सा लेने के लिए आईएनएस सुनयना 10-12 जुलाई 23 तक सेशेल्स में थी। इस दौरे का उद्देश्य बहुपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ बनाना और सीएमएफ अभ्यास के माध्यम से सहयोग बढ़ाना था। यह एक बहुराष्ट्रीय पहल है जिसका उद्देश्य समुद्री सुरक्षा को बढ़ाना, क्षेत्र में सुरक्षा और नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए समुद्री डकैती का मुकाबला करना है। यात्रा के दौरान, अमेरिका, इटली, ब्रिटेन, सेशेल्स रक्षा बलों और समुद्री पुलिस, ईयूनैवफॉर के सदस्य देशों की भाग लेने वाली नौसेनाओं के कर्मी व्यापक व्यावसायिक परस्‍पर बातचीत, विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान और दौरे में शामिल थे।

7 GACL द्वारा हाइड्राज़िन हाइड्रेट और शुद्ध फॉस्फोरिक एसिड का घरेलू उत्पादन शुरू

आत्मनिर्भर भारत मिशन के अंतर्गत आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए प्रमुख क्लोर-क्षार उत्पादकगुजरात अल्कलीज़ एंड केमिकल्स लिमिटेड (GACL) ने हाइड्राज़ीन हाइड्रेट की शिपमेंट शुरू कर दी है। इसके अलावा GACL ने 33,870 MTA की क्षमता वाला संयंत्र स्थापित करके भारत में शुद्ध फॉस्फोरिक एसिड निर्माताओं की कमी को भी संबोधित किया है। हाइड्राज़ीन हाइड्रेट एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र N2H4·H2O है। इसका उपयोग मुख्य रूप से विभिन्न रासायनिक प्रतिक्रियाओं, जैसे- फार्मास्यूटिकल्स और कृषि रसायनों के संश्लेषण को कम करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है।

8 केंद्र सरकार ने सद्भावना ट्रस्ट का एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया

केंद्र सरकार ने दिल्ली स्थित गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) सद्भावना ट्रस्ट का विदेशी योगदान पंजीकरण अधिनियम (एफसीआरए) लाइसेंस रद्द कर दिया है, जो दलित और मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। यह रद्दीकरण ट्रस्ट को विदेशी अनुदान प्राप्त करने या उसका उपयोग करने से रोकता है। अधिकारियों के अनुसार, एफसीआरए के उल्लिखित उल्लंघनों में से एक नई दिल्ली में नामित भारतीय स्टेट बैंक में एफसीआरए बैंक खाता खोलने में ट्रस्ट की विफलता है। सद्भावना ट्रस्ट के एफसीआरए लाइसेंस को रद्द करना दो सप्ताह में दूसरी बार है जब दिल्ली की यंग वुमेन क्रिश्चियन एसोसिएशन के बाद महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले किसी एनजीओ को इस परिणाम का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा, दो अन्य गैर सरकारी संगठनों, सीएनआई शिशु संगोपन गृह और प्रोग्राम फॉर सोशल एक्शन (पीएसए) ने भी हाल ही में अपने लाइसेंस खो दिए हैं।

9 सरकार ने कुछ स्‍वर्ण आभूषणों और सोने की वस्तुओं के आयात पर लगाया प्रतिबंध

सरकार ने कुछ स्‍वर्ण आभूषणों और सोने की वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक अधिसूचना में विदेश व्‍यापार महानिदेशालय ने सोने के आभूषणों और कुछ अन्‍य वस्तुओं को मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल कर दिया है। इसका अर्थ है कि अब इन वस्तुओं के आयात के लिए सरकार से लाइसेंस लेना जरूरी होगा। भारत संयुक्त अरब अमीरात व्‍यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के अंतर्गत आयात होने वाली वस्तुओं के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी और इस समझौते के तहत बिना आयात लाइसेंस के स्‍वर्ण आभूषण और सोने से बनी वस्तुएं देश में लाई जा सकेंगी।

10 अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने बिट्स पिलानी पीआईईडीएस फिनएक्ससेलरेटर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और पीआईईडीएस बिट्स पिलानी ने राजस्थान में बिट्स पिलानी पीआईईडीएस फिनक्ससेलेरेटर, पिलानी परिसर में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य फिनटेक और टेकफिन संस्थाओं को समर्थन और सुविधा प्रदान करने में सहयोग करने के लिए आईएफएससीए और बिट्स पिलानी पीआईईडीएस फिनएक्ससेलेरेटर के बीच सहयोग और समझ के लिए एक रूपरेखा तैयार करना है। आईएफएससी में आईएफएससीए बीमा क्षेत्र सहित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवाओं के विकास और विनियमन का दायित्व सँभालता है, इसे भारत के अन्य क्षेत्रों से अलग, एक पृथक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय क्षेत्राधिकार के रूप में माना जाता है। आईएफएससीए का लक्ष्य एक मजबूत वैश्विक संपर्क स्थापित करना और भारतीय अर्थव्यवस्था की आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ क्षेत्रीय/वैश्विक स्तर पर एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मंच के रूप में सेवा प्रदान करना है।

11 इसरो एसएसएलवी को निजी क्षेत्र में स्थानांतरित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) रॉकेट की दो विकास उड़ानें संचालित करने के बाद जल्द ही अपने लघु उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (SSLV) को निजी क्षेत्र में स्थानांतरित कर देगा, जो 500 किलोग्राम तक वजन वाले उपग्रहों को निम्न-पृथ्वी कक्षा में रखने के लिए ऑन-डिमांड सेवाएं प्रदान करना चाहता है। भारत में वाणिज्यिक उपग्रह प्रक्षेपण सेवा क्षेत्र का 2025 तक अर्थव्यवस्था में 13 अरब डॉलर का योगदान करने का अनुमान है, एसएसएलवी हस्तांतरण से इसके विकास में तेजी आने की उम्मीद है। लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) एक तीन चरण वाला प्रक्षेपण यान है जिसे तीन ठोस प्रणोदन चरणों और एक टर्मिनल चरण के रूप में तरल-प्रणोदन आधारित वेलोसिटी ट्रिमिंग मॉड्यूल (वीटीएम) के साथ कॉन्फ़िगर किया गया है। एसएसएलवी का व्यास 2 मीटर है और लंबाई 34 मीटर है और इसका भार लगभग 120 टन है। एसएसएलवी 500 किमी की समतल कक्षा में 500 किलोग्राम वजनी उपग्रह प्रक्षेपित करने में सक्षम है।

12 सचिव, डीएआरपीजी वी. श्रीनिवास ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा वितरण मूल्यांकन (एनईएसडीए) पोर्टल www.nesda.gov.in के तीसरे संस्करण का शुभारंभ किया

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने नागरिकों के दृष्टिकोण से मौजूदा ई-गवर्नेंस सेवा वितरण तंत्रों की गहराई और प्रभावशीलता का पता लगाने के समग्र उद्देश्य से एनईएसडीए ढांचा विकसित किया है। संयुक्त राष्ट्र ई-गवर्नमेंट सर्वेक्षण के ऑनलाइन सेवा सूचकांक (ओएसआई) पर आधारित इस ढांचे को भारतीय संघीय ढांचे और राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ई-गवर्नेंस परिदृश्य के अनुकूल बनाया गया है। डीएआरपीजी द्विवार्षिक रूप से एनईएसडीए अध्ययन करता है। यह अध्ययन राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों का आकलन करता है और ई-गवर्नेंस सेवा वितरण की प्रभावशीलता के बारे में केंद्रीय मंत्रालयों पर ध्यान केंद्रित करता है। एनईएसडीए संबंधित सरकारों को नागरिक केंद्रित सेवाओं की आपूर्ति बेहतर करने में भी सहायता करता है और सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों के अनुपालन के लिए देश भर में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करता है। विभाग ने एनईएसडीए अध्ययन के दो संस्करण अर्थात् एनईएसडीए 2019 और एनईएसडीए 2021 सफलतापूर्वक जारी किए हैं। अब, एनईएसडीए 2023 पोर्टल के शुभारंभ के साथ डीएआरपीजी ने अध्ययन के तीसरे संस्करण- एनईएसडीए 2023 की यात्रा शुरू कर दी गई है। एनईएसडीए 2023 के ढांचे को समकालीन नागरिकों की जरूरतों, अग्रणी वैश्विक डिजिटल सरकारी और संयुक्त राष्ट्र के ई-सरकारी सर्वेक्षण अध्ययन के अनुरूप संशोधित किया गया है।

13 आपत्तिजनक और अनधिकृत दवाओं के खिलाफ संयुक्त अभियान: ऑपरेशन ब्रॉडर स्वॉर्ड

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में ऑपरेशन ब्रॉडर स्वॉर्ड में हाथ मिलाया, जो एक बहु-एजेंसी ऑपरेशन है जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मेल सिस्टम (आईएमएस) के माध्यम से फार्मास्यूटिकल्स, उपकरणों और अग्रदूत रसायनों के अवैध शिपमेंट को रोकना है। जून 2023 में किए गए इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए अवैध और अस्वीकृत प्रिस्क्रिप्शन दवाओं के 500 से अधिक शिपमेंट को रोका गया।

14 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली ने ‘एकलव्य’ नामक एक अग्रणी शैक्षणिक पहल शुरू की

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), दिल्ली ने हाल ही में ‘एकलव्य’ नामक एक अग्रणी शैक्षणिक पहल शुरू की है। इस अभिनव योजना का उद्देश्य एनएलयू दिल्ली की सहयोग की प्रतिबद्धता को मजबूत करना और पारंपरिक कानून की डिग्री के बिना व्यक्तियों की विशेषज्ञता और विविध दृष्टिकोण को आकर्षित करना है। विश्वविद्यालय के बाहर सक्रिय रूप से भागीदारी की तलाश करके, एनएलयू दिल्ली उच्च गुणवत्ता वाली कानूनी छात्रवृत्ति विकसित करने का इरादा रखता है जिसमें अनुभवों और ज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

15 सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पोर्ट ब्लेयर में नेवल एयर स्टेशन, आईएनएस उत्क्रोश में एलआरएमआर हैंगर और डिस्पर्सल का उद्घाटन किया

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सीडीएस, जनरल अनिल चौहान ने पोर्ट ब्लेयर में नेवल एयर स्टेशन, आईएनएस उत्क्रोश में एलआरएमआर हैंगर और डिस्पर्सल का उद्घाटन किया। ट्विन हैंगर 6000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। ड्रोनियर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों के साथ P8I विमानों के संयोजन को समायोजित किया जा सकता है। नई जोड़ी गई हैंगर सुविधा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में महत्वपूर्ण हवाई संचालन के लिए सहायता प्रदान करेगी। इससे हिंद महासागर क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करने में मदद मिलेगी। जनरल अनिल चौहान ने पोर्ट ब्लेयर में नौसेना जहाज मरम्मत यार्ड में वेट बेसिन और रिफिट जेट्टी का भी उद्घाटन किया। जेटी में कर्मियों के लिए सामग्री के डिब्बे और आवास हैं। इसे 360 करोड़ से अधिक की लागत से आईआईटी चेन्नई के परामर्श से बनाया गया है। सीडीएस ने कहा कि जेटी क्षेत्र में भारत के पहले संयुक्त थिएटर कमांड की रणनीतिक पहुंच और समुद्री संचालन को बढ़ाएगी।

16 एडगर्स रिंकेविक्स यूरोपीय संघ के पहले खुले तौर पर समलैंगिक राष्ट्र प्रमुख बने

लातविया के पूर्व विदेश मंत्री एडगर्स रिंकेविक्स ने यूरोपीय संघ के पहले खुले तौर पर समलैंगिक राष्ट्र प्रमुख के रूप में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। विदेश मंत्री के रूप में अपनी भूमिका के बाद, रिंकेविक्स ने आधिकारिक तौर पर लातविया के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। रिंकेविक्स ने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान समावेशन और समानता की लड़ाई को प्राथमिकता देने का संकल्प लिया। रिंकेविक्स का लक्ष्य लातविया को अधिक समावेशी और समतावादी देश बनाने के लक्ष्य के साथ, कानून को प्रभावित करने और जनमत को आकार देने के लिए अपनी सीमित शक्तियों का उपयोग करना है। रिंकेविक्स ने 2011 से अपने हालिया इस्तीफे तक लातविया के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया। नवंबर 2014 में, रिंकेविक्स सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में सामने आए और एलजीबीटीक्यू+ अधिकारों के लिए एक प्रमुख वकील बन गए।

17 अभिषेक चौधरी की ‘वाजपेयी: द एसेंट ऑफ़ द हिंदू राइट 1924-1977’

अभिषेक चौधरी की नई जीवनी, वाजपेयी: द एसेंट ऑफ द हिंदू राइट 1924-77 में दिवंगत प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रारंभिक वर्षों को दर्शाया गया है, जो न केवल उस तरीके के बारे में शिक्षाप्रद हैं, जिस तरह से वाजपेयी राजनीति और विचारधारा के सवालों से निपटते थे, बल्कि स्वतंत्रता पूर्व और स्वतंत्रता के बाद के वर्षों में रूढ़िवादी और उदारवादी राजनीति के बीच की तरल रेखाएँ भी। जो अब अविश्वसनीय प्रतीत होगा, यह पुस्तक इस बात की पड़ताल करती है कि कैसे कांग्रेस और संघ परिवार दोनों ने कई वर्षों तक एक-दूसरे के साथ जुड़ने की कोशिश की, जब तक कि कांग्रेस में रूढ़िवादियों पर प्रगतिवादियों का कब्जा नहीं हो गया। पिकाडोर इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक मई 2023 में जारी की गई थी। इस पहले खंड में 1924 से 1977 तक के वाजपेयी के जीवन के 53 वर्षों का वर्णन किया गया है।

18 फोर्ब्स 2023 : 100 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में भारतीय मूल की 4 बिजनेस लीडर

फोर्ब्स 2023 की अमेरिका की 100 सबसे सफल महिलाओं की सूची जारी की गई है। भारतीय मूल की चार महिलाओं जयश्री उल्लाल, इंदिरा नूयी, नेहा नरखेड़े और नीरजा सेठी ने अमेरिका की 100 सबसे अमीर स्व-निर्मित महिलाओं की इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है। जयश्री उल्लाल और इंदिरा नूयी सहित भारतीय मूल की चार महिलाओं ने फोर्ब्स की अमेरिका की 100 सबसे सफल स्व-निर्मित महिलाओं की सूची में जगह बनाई है, जिनकी कुल संपत्ति 4.06 अरब डॉलर है।
सूची में भारतीय-अमेरिकी महिलाएं:

  • जयश्री उल्लाल (62) : कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म एरिस्टा नेटवर्क्स के सीईओ और अध्यक्ष उल्लाल को सूची में 15 वें स्थान पर रखा गया है।
  • नीरजा सेठी (68) : नीरजा सेठी 99 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 25वें स्थान पर हैं। सेठी और उनके पति भरत देसाई ने 1980 में आईटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल की स्थापना की थी।
  • नेहा नरखेडे (38) : क्लाउड कंपनी कॉन्फ्लुएंट के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नरखेड़े सूची में 50वें स्थान पर हैं।
  • इंदिरा नूई (67) : इंदिरा नूयी पेप्सिको की पूर्व चेयरपर्सन और सीईओ हैं। फोर्ब्स 2023 की सूची में उन्हें 77वां स्थान दिया गया है।

इस सूची में एबीसी सप्लाई कंपनी, इंक. (एबीसी) की अध्यक्ष और संस्थापक डायने हेंड्रिक्स 15 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ लगातार छठे साल शीर्ष पर हैं।

19 नारी अदालत: वैकल्पिक विवाद समाधान के लिए केवल महिलाओं के लिए अदालतें

भारत सरकार नारी अदालतों के रूप में जानी जाने वाली एक अभूतपूर्व पहल शुरू कर रही है, जो ग्रामीण स्तर पर स्थापित केवल महिलाओं की अदालतें हैं। ये अदालतें घरेलू हिंसा, संपत्ति के अधिकार और पितृसत्तात्मक व्यवस्था को चुनौती देने जैसे मुद्दों के लिए वैकल्पिक विवाद समाधान मंचों के रूप में काम करती हैं। पारंपरिक न्यायिक प्रणाली के बाहर समाधान के लिए एक मंच प्रदान करके, सरकार का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और लैंगिक न्याय को बढ़ावा देना है। यह योजना अगस्त से असम और जम्मू-कश्मीर के 50-50 गांवों में पायलट आधार पर शुरू की जाएगी और अगले छह महीनों में देश के बाकी हिस्सों में विस्तारित की जाएगी।

20 Dell ने भारत में एआई स्किल लैब लॉन्च करने के लिए Intel से हाथ मिलाया

Dell टेक्नोलॉजीज और Intel ने तेलंगाना संस्थान में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है। साझेदारी का उद्देश्य डिजिटल कौशल अंतर को पाटना और Intel के ‘AI फॉर यूथ’ कार्यक्रम को अपने पाठ्यक्रम में एकीकृत करके तेलंगाना में लॉर्ड्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में छात्रों को सशक्त बनाना है। यह पहल भविष्य के नौकरी बाजार के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के साथ उद्योग के लिए छात्रों को तैयार करना चाहती है और परिसर में एआई-तैयार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना चाहती है।