प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बैंकिंग और शिक्षा क्षेत्रों में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

0
39

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बैंकिंग और शिक्षा क्षेत्रों में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच बैंकिग और शिक्षा क्षेत्र में तीन महत्‍वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गये है। बैंकिग क्षेत्र में स्‍थानीय मुद्रा के उपयोग से संबंधित दो समझौते किए गये। इसका उद्देश्‍य स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देना और भुगतान तथा संदेश प्रणालियों को आपस में जोड़ने की सुविधा प्रदान करना है। इसमें भारत की त्‍वरित भुगतान प्रणाली- यू पी आई को संयुक्‍त अरब अमीरात के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ना और भारतीय रूपे कार्ड स्विच तथा यूएई कार्ड स्विच को जोड़ना शामिल है। शिक्षा क्षेत्र में हुए समझौते के अन्‍तर्गत संयुक्‍त अरब अमीरात में आई.आई.टी. दिल्‍ली का परिसर खोला जाएगा। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच प्रतिनिधि मंडल स्‍तर की वार्ता और बैठक हुई। इस दौरान व्‍यापार और निवेश, फिनटेक, ऊर्जा, पर्यावरणीय कार्यवाही, उच्‍च शिक्षा तथा लोगों के बीच सम्‍पर्क सहित व्‍यापक द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया। संयुक्‍त अरब अमीरात में होने वाली कॉप-28 शिखर सम्‍मेलन में श्री नहयान द्वारा प्रधानमंत्री को निमंत्रण देने के लिए उन्‍होंने आभार प्रकट किया। श्री मोदी ने सम्‍मेलन में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी फ्रांस की दो दिन की यात्रा के बाद अबू धाबी पहुंचे। संयुक्‍त अरब अमीरात की उनकी यह पांचवीं यात्रा है।

2 केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एआई फॉर इंडिया के दूसरे चरण की शुरूआत की

शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निशुल्‍क ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम – एआई फॉर इंडिया के दूसरे चरण की शुरूआत की। यह कार्यक्रम नौ भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है। इस अवसर पर श्री प्रधान ने भारतीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह प्रौद्योगिकी शिक्षा में भाषा की बाधा को खत्म करने और देश की युवा शक्ति, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक अच्छी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि भारत एक प्रौद्योगिकी अपनाने वाला देश है और भारत में डिजिटल भुगतान को अपनाने में सफलता इसका उदाहरण है।

3 अदाणी समूह के अध्‍यक्ष गौतम अदाणी ने बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को सोलह सौ मेगावाट क्षमता का गोड्डा विद्युत संयंत्र सौंपा

अदाणी समूह के अध्‍यक्ष गौतम अदाणी ने बांग्‍लादेश के ढाका में प्रधानमंत्री शेख हसीना को सोलह सौ मेगावाट क्षमता का गोड्डा विद्युत संयंत्र सौंपा। एक ट्वीट में, श्री अदानी ने साढे तीन साल के रिकॉर्ड समय में संयंत्र का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए भारत और बांग्लादेश की समर्पित टीमों का आभार व्‍यक्‍त किया। अदाणी पावर ने झारखंड स्थित गोड्डा पावर प्लांट से उत्पादित सोलह सौ मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

4 सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के प्रौद्योगिकी सहयोग के साथ भारत में पर्वतीय सड़क अवसंरचना को बढ़ाने के उद्देश्य से दिशानिर्देश विकसित किए

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) ने जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के प्रौद्योगिकी सहयोग के साथ भारत में पर्वतीय सड़क अवसंरचना को बढ़ाने के उद्देश्य से पांच दिशानिर्देश विकसित किए हैं। ये दिशानिर्देश पहाड़ी क्षेत्रों में उच्च-गुणवत्ता और टिकाऊ सड़क परियोजनाओं को सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए हैं, जो सड़क नेटवर्क में सुधार करेंगे और आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगे। ये दिशानिर्देश इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) द्वारा प्रकाशित किए गए थे और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 7 जुलाई 2023 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में 225वीं मिड टर्म काउंसिल मीटिंग के उद्घाटन समारोह के दौरान इन्हें जारी किया था। ये दिशानिर्देश पर्वतीय क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए तकनीकी विशिष्टताओं और सर्वोत्तम प्रथाओं को उपलब्ध कराते हैं, जिसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

  1. पहाड़ी सड़कों की योजना
  2. उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ ढलान और तटबंध संरक्षण
  3. पहाड़ी क्षेत्र में मुख्य सड़कों पर सुरंग
  4. उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ माउंटेन ब्रिज
  5. पर्वतीय राजमार्गों का संचालन एवं रखरखाव

5 राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति की

केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और एसवी भट्टी की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की। इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति ने जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और एसवी भट्टी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है। जस्टिस उज्ज्वल भुइयां वर्तमान में तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं और जस्टिस भट्टी केरल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। उनकी नियुक्तियों के साथ, सुप्रीम कोर्ट में 34 जजों की स्वीकृत संख्या में से 32 जजों की संख्या हो जाएगी।

6 एलन मस्क का xAI

SpaceX के संस्थापक, एलन मस्क ने अपने बहुप्रतीक्षित कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्टार्टअप, xAI को पेश किया है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि इससे हम ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति समझने की कोशिश करेंगे। कंपनी का प्राथमिक उद्देश्य एआई उद्योग में प्रमुख प्रौद्योगिकी निगमों के प्रभुत्व को हिलाना है, जिसमें OpenAI के ChatGPT का विकल्प विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। मस्क ने पहले ट्रूथजीपीटी के लॉन्च का संकेत दिया था, जो एक एआई मॉडल है जो अधिकतम सत्य की तलाश पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य गूगल के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई को टक्कर देना है।

7 भूमिगत जलवायु परिवर्तन

भवन और भूमिगत परिवहन से निरंतर गर्मी के प्रसार के कारण जमीन खतरनाक दर से गर्म हो जाती है जो ‘भूमिगत जलवायु परिवर्तन‘ की घटना को जन्म देती है। अमेरिका में इलियन्स में नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में किए गए शोध के अनुसार, भूमिगत जलवायु परिवर्तन एक मूक खतरा (silent hazard) है जो दुनिया भर के प्रमुख शहरों के लिए खतरा है। शोधकर्ताओं ने पाया कि भूमिगत परिवहन प्रणाली में इमारतों से निकलने वाली गर्मी सतह के नीचे फैलती है और समय के साथ जमीन गर्म हो जाती है और फिर इस गर्मी के कारण होने वाले विस्तार और संकुचन से चट्टानें बनती हैं। यह संरचनाओं के दीर्घकालिक स्थायित्व और परिचालन प्रदर्शन को ख़राब करता है। शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि इस तरह के बढ़ते तापमान ने पिछली इमारत के खराब होने में योगदान दिया होगा।

8 कुई भाषा को 8 वीं अनुसूची में शामिल करने को ओडिशा सरकार की मंजूरी मिली

ओडिशा स्टेट कैबिनेट ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसमें भारत के संविधान की 8 वीं अनुसूची में कुई भाषा को शामिल करने की सिफारिश की गई थी। कैबिनेट की राय है कि भाषा को 8 वीं अनुसूची में शामिल करने से कोई वित्तीय प्रभाव नहीं पड़ेगा। ओडिशा, भारत में आदिवासी आबादी द्वारा लगभग 46 भाषाएं बोली जाती हैं। उनमें से कुई भाषा है, जिसे कंध, खोंडी, कांडा, कोडू या कुइंगा के नाम से भी जाना जाता है। कुई एक दक्षिण-पूर्वी द्रविड़ भाषा है जो मुख्य रूप से कंध या कोंध द्वारा बोली जाती है, जो ओडिशा के पहाड़ी और वन क्षेत्रों में रहती है। कुई भाषा मुख्य रूप से दक्षिण और मध्य ओडिशा के फूलबनी (कोंधमाल), बौध, कोरापुट, कालाहांडी, रायगढ़, नयागढ़, गंजम, गजपति, नबरंगपुर, सोनपुर, अंगुल और ढेंकनाल जिलों जैसे क्षेत्रों में बोली जाती है। यह गोंडी और कुवी भाषाओं से निकटता से संबंधित है और ओडिया लिपि में लिखा जाता है। भारत की जनगणना के अनुसार, कुई भाषा में लगभग 1 मिलियन वक्ता हैं, ठीक 941,488 व्यक्ति हैं। यूनेस्को की साइट इंगित करती है कि भाषा की स्थिति संभावित रूप से कमजोर है, जो ध्यान और संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता का सुझाव देती है।

9 तमिलनाडु वन विभाग ने अवैध शिकार पर अंकुश लगाने के लिए नीलगिरी में मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान के आसपास निगरानी बढ़ा दी है

हाल ही में, तमिलनाडु वन विभाग ने पार्क के वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रयास में नीलगिरी जिले में मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान (एमएनपी) और उसके आसपास के क्षेत्रों में अवैध शिकार को रोकने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान तमिलनाडु में नीलगिरी पठार के पश्चिमी कोने में स्थित है। इसमें 7,846 हेक्टेयर का क्षेत्र शामिल है। प्रारंभ में यह एक आईबीए (महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र) था, लेकिन बाद में 1980 में वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया था, और 1990 में आगे एक राष्ट्रीय उद्यान था। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, जिसे पहले नीलगिरि तहर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता था, इसकी कीस्टोन प्रजाति, नीलगिरी तहर के संरक्षण के प्राथमिक उद्देश्य से स्थापित किया गया था।पार्क अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसमें राजसी मुकुर्थी चोटी भी शामिल है।

10 मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने डीसीबी बैंक के साथ साझेदारी की

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने भारत में नई पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंक डीसीबी बैंक लिमिटेड के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। सहयोग का उद्देश्य डीसीबी बैंक के ग्राहकों को टर्म, बचत और सेवानिवृत्ति योजनाओं सहित जीवन बीमा उत्पादों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करना है, जो उन्हें अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने और अपने निवेश पोर्टफोलियो का विस्तार करने में सक्षम बनाता है।

11 आलू की प्रजाति को पेटेंट कराने संबंधी पेप्सिको की अपील रद्द

पौधों की किस्मों और किसान अधिकार संरक्षण प्राधिकरण (Protection of Plant Varieties and Farmers’ Rights Authority- PPVFRA) ने पेप्सिको इंडिया द्वारा FL 2027 आलू की एक किस्म को बौद्धिक संपदा संरक्षण की अपील को रद्द कर दिया, हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने PPVFRA के इस फैसले को बरकरार रखने का फैसला लिया है। FL 2027 फ्रिटो-ले कृषि अनुसंधान में रॉबर्ट डब्ल्यू हूप्स द्वारा विकसित आलू की एक किस्म है। इसे विशेष रूप से पेप्सिको के लेज़ ब्रांड द्वारा चिप्स के उत्पादन के लिये तैयार किया गया है। FL 2027 उच्च शुष्कता, कम सुगर और कम नमी सामग्री के कारण चिप्स बनाने के लिये आलू की एक आदर्श किस्म है। इन विशेषताओं के कारण इसके प्रसंस्करण के दौरान निर्जलीकरण और ऊर्जा लागत कम होती है, साथ ही तले जाने पर इनके काला पड़ने का जोखिम कम रहता है।

12 तेलंगाना उच्च न्यायालय ने तेलंगाना किन्नर अधिनियम को असंवैधानिक घोषित किया: ट्रांसजेंडर अधिकारों की जीत

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया, जिसमें तेलंगाना किन्नर अधिनियम को असंवैधानिक घोषित किया गया। यह अधिनियम, जो 1919 से लागू था, को भेदभावपूर्ण और ट्रांसजेंडर समुदाय के मानवाधिकारों का उल्लंघन माना गया था। अदालत के फैसले का तेलंगाना में ट्रांसजेंडर अधिकारों की मान्यता और सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। वैजयंती वसंता मोगली द्वारा दायर एक जनहित याचिका (पीआईएल) के बाद तेलंगाना किन्नर अधिनियम जांच के दायरे में आया, जिन्होंने तर्क दिया कि यह अधिनियम भेदभावपूर्ण था और इसमें कानूनी समर्थन का अभाव था। मुख्य न्यायाधीश उज्ज्वल भुइयां और न्यायमूर्ति सीवी भास्कर रेड्डी की उच्च न्यायालय की पीठ ने याचिकाकर्ता के दावों से सहमति जताई और 6 जुलाई, 2023 को अधिनियम को रद्द कर दिया। तेलंगाना उच्च न्यायालय ने तेलंगाना किन्नर अधिनियम को असंवैधानिक घोषित करने के अपने फैसले में कई संवैधानिक उल्लंघनों का हवाला दिया। विशेष रूप से, अधिनियम को अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो समानता के अधिकार की गारंटी देता है, और अनुच्छेद 21, जो गोपनीयता और गरिमा के अधिकार की रक्षा करता है। किन्नरों पर अनिवार्य पंजीकरण आवश्यकताओं को लागू करके और उनकी पोशाक और गतिविधियों पर प्रतिबंधात्मक उपाय लागू करके, अधिनियम उनके मौलिक अधिकारों पर आघात करता है।

13 LTT9779b : सर्वाधिक परावर्तक बाह्य ग्रह की खोज की गई

अंतरिक्ष के विशाल विस्तार की खोज हमेशा खगोलविदों और वैज्ञानिकों के लिए एक दिलचस्प प्रयास रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, हमारे सौर मंडल के बाहर कई ग्रह, जिन्हें एक्सोप्लैनेट के रूप में जाना जाता है, की खोज की गई है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं। इन खोजों में से, एक ग्रह LTT9779b ने अपने उल्लेखनीय परावर्तक गुणों के कारण शोधकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है। LTT9779b हमारे सौर मंडल के बाहर देखा गया सबसे अधिक परावर्तक ग्रह (most reflective planet) है। परावर्तनशीलता से तात्पर्य किसी ग्रह द्वारा अपने मेजबान तारे से परावर्तित प्रकाश की मात्रा से है। आश्चर्यजनक रूप से, LTT9779b अपने द्वारा प्राप्त प्रकाश का लगभग 80% परावर्तित करता है, जिससे यह अन्य एक्सोप्लैनेट की तुलना में उल्लेखनीय रूप से चमकदार हो जाता है। LTT9779b का अवलोकन चेप्स अंतरिक्ष दूरबीन (Cheops space telescope) द्वारा संभव बनाया गया था। इस अंतरिक्ष दूरबीन ने इस दूर की दुनिया के रहस्यमय गुणों में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

14 लगभग 8664 वर्ष ईसा पूर्व के दौरान कास पठार पर जलवायु और पर्यावरणीय परिवर्तनों को तलछटों ने डिकोड किया

महाराष्ट्र में स्थित कास पठार ने अपनी अनूठी पर्यावरणीय विशेषताओं और सांस्कृतिक महत्व के लिए मान्यता प्राप्त की है। महाराष्ट्र के सतारा जिले में कास पठार में एक मौसमी झील से तलछट के एक नए अध्ययन ने भारतीय ग्रीष्मकालीन मानसून में लगभग 8664 वर्ष बी.पी के समय के प्रारंभिक-मध्य-होलोसीन के दौरान कम वर्षा के साथ शुष्क और तनावग्रस्त स्थितियों की ओर एक बड़े बदलाव का संकेत दिया है। 8000 वर्ष पुरानी तलछट प्रोफ़ाइल ने जलवायु संकेतों को समझने में मदद की, जिससे होलोसीन के अंत (लगभग 2827 वर्ष बीपी) के दौरान अपेक्षाकृत कम वर्षा और कमजोर दक्षिण-पश्चिम मानसून का संकेत मिला। अगरकर अनुसंधान संस्थान, पुणे द्वारा किया गया एक हालिया अध्ययन भारतीय ग्रीष्मकालीन मानसून में महत्वपूर्ण बदलावों पर प्रकाश डालता है, जो क्षेत्र के जलवायु अतीत में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। कास पठार महाराष्ट्र में स्थित एक मनोरम स्थान है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के कारण इसने 2012 में यूनेस्को विश्व प्राकृतिक विरासत स्थल में अपना स्थान अर्जित किया। पुणे से लगभग 140 किमी दूर स्थित, यह पठार अगस्त और सितंबर के दौरान एक शानदार फूलों का कालीन दिखाता है, जो दूर-दूर से प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है।

15 ITC बोर्ड ने संजीव पुरी को चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया

ITC लिमिटेड के निदेशक मंडल ने संजीव पुरी को पांच साल के लिए कंपनी का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। समिति की सिफारिश पर लिया गया यह निर्णय 22 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा। ITC लिमिटेड एक प्रतिष्ठित भारतीय समूह है, जो देश की सबसे बड़ी कंपनियों में एक प्रमुख स्थान रखता है। इसके संचालन में तंबाकू निर्माण, खाद्य प्रसंस्करण, खुदरा बिक्री और वित्तीय सेवाओं जैसे व्यावसायिक क्षेत्रों की एक विविध श्रृंखला शामिल है।

16 पहली क्षेत्रीय AI न्यूज एंकर बनी ‘लिसा’, ओडिशा टीवी ने किया लॉन्च

ओडिशा टीवी ने भारत का पहला क्षेत्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) समाचार एंकर “लिसा” लॉन्च किया है। कंपनी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओडिशा की हथकरघा साड़ी पहने एक कृत्रिम महिला ओटीवी नेटवर्क के टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफार्मों के लिए ओडिया और अंग्रेजी दोनों में समाचार प्रस्तुत करेगी। ओटीवी ओडिया टेलीविजन पत्रकारिता को अपनी पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समाचार एंकर, लिसा उपहार में दे रहा है। हालांकि लिसा कई भाषाएं बोल सकती हैं, लेकिन फिलहाल वह नेटवर्क के टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए केवल उड़िया और अंग्रेजी में समाचार प्रस्तुत करेंगी।

17 SBI ने अभिजीत चक्रवर्ती को SBI कार्ड का सीईओ नियुक्त किया

कार्ड जारीकर्ता SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (SBI कार्ड) ने अभिजीत चक्रवर्ती को एमडी और सीईओ नियुक्त किया है। SBI कार्ड ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि चक्रवर्ती, जो वर्तमान में SBI में उप प्रबंध निदेशक हैं, 12 अगस्त को अपनी नई भूमिका का कार्यभार संभालेंगे। उन्हें दो साल के लिए एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। मौजूदा एमडी और सीईओ राम मोहन राव अमारा ने SBI में अपने स्थानांतरण के कारण अपना इस्तीफा दे दिया है।

18 चेक-गणराज्य की मार्केता वोंद्रोसोवा ने विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्स का खिताब जीता

चेक-गणराज्य की मार्केता वोंद्रोसोवा ने विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में ट्यूनीशिया की ऑन्‍स जेबुर को 6-4, 6-4 से हराया। पुरूष सिंगल्स के फाइनल में स्पेन के कार्लोस अल्काराज का सामना चेक-गणराज्य के नोवाक जोकोविच से होगा।

19 फ़्रांसिसी बास्तील दिवस : 14 जुलाई

फ्रांस हर साल 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है जिसे बास्तील दिवस (Bastille Day) भी कहा जाता है। यह 14 जुलाई, 1789 को फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बास्तील में धावा बोलने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। इस बार भारतीय सेना की टुकड़ियाँ इस परेड में हिस्सा लेंगी और भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस परेड में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे। यह दिवस पेरिस में बास्तीलमें धावा बोलने का जश्न मनाता है, जिसने फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत का संकेत दिया और फ्रांसीसी रिपब्लिकन आंदोलन के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन गया। यह फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस है और इसे औपचारिक रूप से फ्रांस में ला फेट नेशनेल (La Fete Nationale) कहा जाता है।

20 विश्व युवा कौशल दिवस : 15 जुलाई

विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) हर साल 15 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। 18 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सर्वसम्मति से श्रीलंका के नेतृत्व में एक प्रस्ताव अपनाया, और 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। वैश्विक स्तर पर युवा कौशल विकास के महत्व को उजागर करने के लिए श्रीलंका ने G77 (77 देशों का समूह) और चीन की सहायता से इस संकल्प की शुरुआत की थी।