प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का करेंगे उद्घाटन

0
90

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 28 तारीख को गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल लोगों के लिए एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इस प्रदर्शनी में सेमीकंडक्टर की विनिर्माण प्रक्रिया और इस क्षेत्र में हुई प्रगति को लेकर जानकारी दी जायेगी। यह प्रदर्शनी इस महीने की 30 तारीख तक जारी रहेगी। राष्‍ट्रीय स्‍तर के इस कार्यक्रम में सेमीकंडक्टर से संबंधित नवीनतम प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया जायेगा। सेमीकंडक्टर क्षेत्र की अग्रणी कम्‍पनियां सेमीकॉन इंडिया 2023 में भागीदारी करेगी। इस प्रदर्शनी से इंजीनियरिंग और अन्य विद्यार्थी सेमीकंडक्टर विनिर्माण को लेकर सीख सकेंगे। विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में करियर के लिए उपयोगी विशिष्‍ट जानकारी प्राप्‍त करने का एक सुनहरा अवसर मिलेगा।

2 भारत व्‍यापार संवर्धन संगठन के पुनर्विकसित परिसर का 26 जुलाई को उद्घाटन किया जाएगा

भारत व्‍यापार संवर्धन संगठन के पुनर्विकसित परिसर का 26 जुलाई को उद्घाटन किया जाएगा। यह जी-20 नेताओं की बैठकों की मेजबानी करेगा। एक सौ 23 एकड़ के क्षेत्र वाला प्रगति मैदान परिसर देश की बडी बैठकों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों का केन्‍द्र बन गया है। आधुनिक और पुनर्विकसित अंतरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी सह सम्‍मेलन केन्‍द्र की गणना दुनिया के उन शीर्ष दस केन्‍द्रों में की जाती है जिनमें जर्मनी के हेनोवर प्रदर्शनी केन्‍द्र और शंघाई में राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केन्‍द्र जैसे जाने माने स्‍थल शामिल हैं। इसमें सात हजार लोगों के बैठने की और काफी बडे स्‍तर पर सम्‍मेलन और अंतरराष्‍ट्रीय शिखर सम्‍मेलन आयोजित करने की क्षमता है। इसमें सात अत्याधुनिक कला प्रदर्शनी कक्ष और एम्‍फी थिएटर है जिसमें तीन हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। परिसर में आगंतुकों के लिए पांच हजार पांच सौ गाड़ियां सुविधापूर्वक खडी करने की पार्किंग व्‍यवस्‍था है।

3 तेलंगाना सरकार ने आसरा पेंशन योजना के अंतर्गत दिव्‍यांगजन के लिए वित्‍तीय सहायता बढ़ाई

तेलंगाना सरकार ने आसरा पेंशन योजना के अंतर्गत दिव्‍यांगजन के लिए वित्‍तीय सहायता बढ़ा दी है। मुख्‍यमंत्री के. चन्‍द्रशेखर राव ने पेंशन राशि में हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि का फैसला किया। इससे विशेष रूप से सक्षम श्रेणी में पांच लाख पेंशन धारकों को लाभ होगा। सरकार ने कल एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद इस आशय का आदेश जारी किया और पेंशन राशि तीन हजार 16 रुपये से बढ़ाकर चार हजार 16 रुपये प्रतिमाह कर दी। मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने बताया कि यह देश में विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए किसी राज्‍य सरकार द्वारा दी जा रही सर्वाधिक सहायता है। इस महीने से ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

4 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भगवान श्रीराम की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का शिलान्यास किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भगवान श्रीराम की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का शिलान्यास किया। यह प्रतिमा 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि मंत्रालयम में स्थापित होने वाली प्रतिमा पूरी दुनिया को सनातन धर्म का संदेश देगी और इससे वैष्णव परंपरा सुदृढ़ होगी। श्री शाह ने कहा कि यह परियोजना मंत्रालयम गांव में 10 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है। इसे ढाई वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह गांव राघवेंद्र स्वामी के मंदिर के लिए बहुत प्रसिद्ध है और इस स्थान का ऐतिहासिक महत्व भी है।

5 पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने जेजेएम डिजिटल अकादमी की स्थापना की

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 21 और 22 जुलाई को आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के अवसर पर जेजेएम डिजिटल अकादमी (Jal Jeevan Mission Digital Academy) की स्थापना के लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और ईसीएचओ इंडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। जेजेएम डिजिटल अकादमी के ऑनलाइन पोर्टल का केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, पेयजल और स्वच्छता विभाग की सचिव श्रीमती विनी महाजन और अपर सचिव एवं मिशन निदेशक एनजेजेएम श्री विकास शील की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया। ईसीएचओ इंडिया, एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसने जेजेएम डिजिटल अकादमी की स्थापना में विभाग की सहायता की है। अकादमी के माध्यम से, विभाग का लक्ष्य विभिन्‍न प्रशासकों, इंजीनियरों, पंचायत पदाधिकारियों, तकनीशियनों, स्वच्छता कार्यकर्ताओं और पैदल सैनिकों जैसे जल आपूर्ति कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न हितधारकों की क्षमता का निर्माण करना है। अकादमी इन्हें मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने में अपना प्रभावी योगदान देने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से सुसज्जित करेगी।

6 भारत की पहली कैनबिस मेडिसिन परियोजना का नेतृत्व जम्मू करेगा

केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू भारत की पहली कैनबिस मेडिसिन परियोजना का नेतृत्व करने जा रहा है। सीएसआईआर-आईआईआईएम जम्मू का ‘कैनबिस रिसर्च प्रोजेक्ट’ भारत में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में एक कनाडाई फर्म के साथ निजी सार्वजनिक भागीदारी में शुरू किया गया है, जिसमें मानव जाति के कल्‍याण के लिए विशेष रूप से न्यूरोपैथी, कैंसर और मिर्गी से पीड़ित रोगियों के लिए कार्य करने की अपार क्षमता है।

7 भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस कृपाण को उपहार स्वरुप वियतनाम को सौंपा गया

राष्ट्र के लिए 32 साल की शानदार सेवा पूरी करने के बाद, भारतीय नौसेना जहाज कृपाण को भारतीय नौसेना से सेवामुक्त कर दिया गया है और आज वियतनाम के कैम रैन में वियतनाम पीपुल्स नेवी (वीपीएन) को सौंप दिया गया है। आईएनएस कृपाण को सेवामुक्त करने और वीपीएन को सौंपने के समारोह की अध्यक्षता नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वीपीएन के डिप्टी कमांडर-इन-चीफ और चीफ ऑफ स्टाफ रियर एडमिरल फाम मान्ह हंग ने की। 1991 में भारतीय सेना में कमीशन होने के बाद से ही आइएनएस कृपाण, भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का एक अभिन्न अंग रहा है और पिछले 32 वर्षों में कई ऑपरेशनों में इसने भाग लिया है। लगभग 12 अधिकारियों और 100 नाविकों द्वारा संचालित यह जहाज 90 मीटर लंबा और 10.45 मीटर चौड़ा है और इसकी अधिकतम मालवाहक क्षमता 1450 टन है। जहाज को संपूर्ण हथियारों से लैस वियतनाम पीपुल्स नेवी को सौंप दिया गया है।

8 ओडिशा की ‘ब्याज सब्सिडी-अनुदान’ योजना

ओडिशा कैबिनेट ने हाल ही में ‘ब्याज सब्सिडी-अनुदान’ योजना के कार्यान्वयन के लिए 5700 करोड़ रुपये के प्रावधान को मंजूरी देकर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस योजना का उद्देश्य किसानों को बहुत जरूरी वित्तीय सहायता प्रदान करना, फसल ऋण तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना और उनकी भलाई को बढ़ावा देना है। ‘ब्याज सब्सिडी-अनुदान’ योजना ओडिशा सरकार द्वारा किसानों को किफायती और ब्याज मुक्त फसल ऋण तक पहुंच प्रदान करके समर्थन देने के लिए की गई एक अभूतपूर्व पहल है। इस योजना के तहत, किसान एक लाख रुपये तक के ब्याज मुक्त फसल ऋण का लाभ उठा सकेंगे।

9 टीएन शेषन द्वारा लिखित “थ्रू द ब्रोकन ग्लास: एन ऑटोबायोग्राफी”

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) टीएन शेषन द्वारा लिखित ‘थ्रू द ब्रोकन ग्लास: एन ऑटोबायोग्राफी’ ने भारतीय चुनावों में महत्वपूर्ण अंतर पैदा किया। इसे रूपा प्रकाशन भारत द्वारा प्रकाशित किया गया था। इस आत्मकथा में 1990 से 1995 तक सीईसी के रूप में उनके कार्यकाल को भी शामिल किया गया है। यह 2019 में उनके निधन के 4 साल बाद प्रकाशित हुआ है। अपने करियर के शुरुआती हिस्से में उन्होंने डिंडीगुल में एक उप-कलेक्टर और फिर तमिलनाडु के मदुरै में कलेक्टर के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग का वर्णन किया। टीएन शेषन एन अनडॉक्यूमेंटेड वंडर: द मेकिंग ऑफ द ग्रेट इंडियन इलेक्शन के लेखक भी हैं।

10 SC ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पदनाम के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने मौजूदा 2017 के दिशानिर्देशों की जगह वरिष्ठ अधिवक्ताओं को नामित करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के तहत, कम से कम 10 साल की स्थिति वाले और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के वकील आवेदन करने के पात्र हैं। आवेदनों की समीक्षा भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई), दो वरिष्ठतम न्यायाधीशों, अटॉर्नी जनरल और एक बार प्रतिनिधि की एक समिति द्वारा की जाएगी, जो उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए साल में दो बार बैठक करेगी। समिति द्वारा आयु मानदंड में छूट दी जा सकती है, और सीजेआई आयु सीमा पर विचार किए बिना सीधे उम्मीदवार की सिफारिश कर सकते हैं।

11 केंद्र सरकार ने आईपीएस अधिकारी मनोज यादव को रेलवे सुरक्षा बल का महानिदेशक नियुक्त किया

हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है। केंद्रीय नियुक्ति कमेटी ने रेलवे बॉर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मनोज यादव अब अपनी सेवानिवृत्ति के दिन 31 जुलाई 2025 तक इसी पद पर सेवाएं देंगे।वर्तमान में पश्चिम बंगाल काडर के आइपीएस अधिकारी संजय चंदर रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक हैं जो 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद मनोज यादव यह पदभार संभालेंगे।

12 भारतीय मूल की 7 साल की स्कूली छात्रा मोक्षा रॉय ने जीता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का प्वाइंट ऑफ लाइट पुरस्कार

भारतीय मूल की सात साल की मोक्षा रॉय को पर्यावरण की मदद करने में उसके उत्कृष्ट प्रयासों के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री का प्वाइंट ऑफ लाइट पुरस्कार मिला है। मोक्षा रॉय ने माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पहल के लिए स्वेच्छा से अपनी यात्रा शुरू की। इस पहल का कैंटरबरी के आर्कबिशप और संयुक्त राष्ट्र टास्क फोर्स ने समर्थन किया। इससे मोक्ष को तीन साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की स्थिरता वकील होने का गौरव प्राप्त हुआ।

13 ओप्पो इंडिया ने केरल में पहली पीपीपी-मॉडल अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की

कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (MoS) राजीव चन्द्रशेखर ने केरल के त्रिशूर में एक अग्रणी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी, ओप्पो इंडिया के साथ साझेदारी में NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के तहत देश की पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी (P3) मॉडल अटल टिंकरिंग लैब (ATL) का उद्घाटन किया।

14 RBI ने उत्तर प्रदेश स्थित यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया

अपर्याप्त पूंजी और कमाई की खराब संभावनाओं के कारण, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर स्थित यूनाइटेड इंडिया कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द करने का निर्णय लिया है। लाइसेंस रद्द होने के कारण, “यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बिजनौर, उत्तर प्रदेश” को अब बैंकिंग परिचालन करने से तुरंत प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसमें कई गतिविधियाँ शामिल हैं, जैसे जमा की स्वीकृति और पुनर्भुगतान, जैसा कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पढ़ी गई धारा 5 (बी) में परिभाषित है।

15 सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी तथा चिराग शेट्टी की जोडी ने कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष डबल्स का खिताब जीता

एशियाई चैम्पियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो को कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष डबल्‍स फाइनल में हरा दिया है। येओसू में खेले गये फाइनल में उन्होंने इंडोनेशियाई जोड़ी 17-21, 21-13, 21-14 से मात दी और खिताब पर कब्‍जा कर लिया। भारतीय जोड़ी ने बैडमिंटन रैंकिंग में विश्‍व के नंबर दो खिलाड़ी चीन के लियांग वीकेंग और वांग चांग को 21-15, 24-22 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

16 डीडी स्पोर्ट्स ने फीफा महिला विश्व कप 2023 के लिए टीवी अधिकार हासिल किये

डीडी स्पोर्ट्स फीफा महिला विश्व कप 2023 के लिए भारत में टेलीविजन प्रसारण अधिकार हासिल करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। डीडी स्पोर्ट्स ने फीफा महिला विश्व कप के बहुप्रतीक्षित 9वें संस्करण को प्रसारित करने के लिए 1स्टेडिया के साथ साझेदारी की है। फीफा महिला विश्‍व कप 20 जुलाई, 2023 से शुरू हो गया है। ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड संयुक्‍त रूप से महिला फुटबॉल विश्‍व कप की मेजबानी कर रहे हैं। यह पहला अवसर है जब दोनों देश इस टूर्नामेंट को आयोजित कर रहे हैं।डीडी स्पोर्ट्स को 18 मार्च 1998 को लॉन्च किया गया था। यह 2000 से 2003 तक एक एन्क्रिप्टेड पे चैनल के रूप में संचालित हुआ, लेकिन 15 जुलाई 2003 को, यह देश में एकमात्र फ्री-टू-एयर स्पोर्ट्स चैनल में बदल गया।

17 भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रागनानंदा ने हंगरी में जीता सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट

17 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रागनानंदा ने सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट 2023 में शानदार जीत हासिल करते हुए 6.5 अंक हासिल किए। नौ राउंड के कड़े खेल के बाद वह ईरान के एम अमीन तबाताबाई और रूस के सानन स्जुगीरोव से एक अंक आगे रहे। पूरे टूर्नामेंट के दौरान, प्रागनानंदा ने पांच जीत हासिल की, तीन गेम ड्रॉ किए, और केवल एक हार का सामना करना पड़ा, जो अमीन तबाताबाई के खिलाफ पांचवें दौर में हुआ।

18 अंशुमन झिंगरन नॉर्थ चैनल पार करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने

नवी मुंबई के 18 वर्षीय ओपन वॉटर तैराक अंशुमन झिंगरन ने नॉर्थ चैनल पार करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। केवल 125 दिनों में पूरी की गई उनकी असाधारण उपलब्धि ने उन्हें प्रतिष्ठित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रतिष्ठित स्थान दिलाया है। विशेष रूप से, उनका सफल क्रॉसिंग 1947 के बाद से अपनी तरह की 114वीं उपलब्धि है। अंशुमन की उत्कृष्ट उपलब्धि ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय तैराकी समुदाय से अच्छी-खासी वैश्विक पहचान और प्रशंसा दिलाई है।

19 फीफा रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 99वें स्थान पर पहुंची

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम जारी की गई फीफा रैंकिंग में एक स्थान ऊपर चढ़कर 99वें स्थान पर पहुंच गई। इसी के साथ भारत ने पिछले पांच वर्षों में अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया है। महीने की शुरुआत में 100वें स्थान पर रहे भारत का फुटबॉल में साल 2023 शानदार रहा है। उन्होंने मार्च में ट्राई-नेशन सीरीज़, जून में इंटरकांटिनेंटल कप और इस महीने की शुरुआत में SAFF चैंपियनशिप जीती है। इसके साथ ही इस साल टीम ने आठ मुक़ाबलों में एक भी गोल नहीं खाए। वर्तमान में इगोर स्टिमैक द्वारा प्रशिक्षित और सुनील छेत्री के नेतृत्व में, भारतीय पुरुष फ़ुटबॉल टीम सितंबर में थाईलैंड में किंग्स कप में हिस्सा लेगी। भारत को अक्टूबर में मलेशिया में मर्डेका कप और नवंबर-दिसंबर में फीफा विश्व कप क्वालीफ़ायर भी खेलना है। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 है, जो 1996 में हासिल की गई थी। आख़िरी बार भारत साल 2018 में शीर्ष 100 में था जब वे दुनिया में 96वें नंबर पर थे। वहीं, भारत एशिया की 18वीं सर्वश्रेष्ठ टीम है। विश्व में 20वें नंबर की जापान, ईरान से आगे शीर्ष रैंकिंग वाली एशियाई फुटबॉल टीम है। विश्व चैंपियन अर्जेंटीना फीफा रैंकिंग में फ्रांस, ब्राज़ील और इंग्लैंड से आगे शीर्ष रैंक वाली टीम है। महिला फ़ुटबॉल में संयुक्त राज्य अमेरिका नंबर 1 है।

20 राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस

23 जुलाई को राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1927 में इसी दिन बॉम्‍बे स्‍टेशन से एक निजी कंपनी –इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत पहला प्रसारण हुआ था। आठ जून 1936 को इंडियन स्‍टेट ब्रॉडकास्टिंग सेवा को ऑल इंडिया रेडियो नाम दिया गया। अगस्‍त 1937 में केन्‍द्रीय समाचार संगठन अस्तित्‍व में आया। इसी वर्ष ऑल इंडिया रेडियो को संचार विभाग के तहत लिया गया और चार वर्ष बाद यह सूचना और प्रसारण विभाग के अंतर्गत आ गया। इसके अगले वर्ष केन्‍द्रीय समाचार संगठन को दो संभागों में बांटा गया – समाचार सेवा प्रभाग (एनएसडी) और विदेश सेवा प्रभाग (ईएसडी)। 1956 में लोक प्रसारक को आकाशवाणी नाम दिया गया। लोकप्रिय फिल्‍म संगीत के विख्यात विविध भारती सेवा की शुरूआत 1957 में हुई। वर्ष 1927 से ही रेडियो देशवासियों के जीवन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा रहा है और बहुजन हिताय और बहुजन सुखाय सूत्र वाक्‍य के साथ व्यापक रूप से सूचना, शिक्षा और मनोरंजन प्रदान कर रहा है।