प्रधानमंत्री नरेन्द्रं मोदी आकाशवाणी से मन की बात में अपने विचार साझा करेंगे

0
163

CURRENT GK

1.भारत कम्बोनडिया के साथ अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को प्रतिबद्ध, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के बीच शिष्टामंडल स्तर की वार्ता के बाद चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ता‍क्षर हुए :-

भारत और कम्बोडिया ने संस्कृरति क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और मानव तस्कथरी रोकने सहित चार समझौता ज्ञापनों पर हस्तामक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र् मोदी और कम्बोमडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के बीच नई दिल्ली  में हुई शिष्टसमंडल स्तरर की वार्ता के बाद इन समझौता पर हस्ताबक्षर किये गये। इस अवसर पर श्री मोदी ने बताया कि दोनों देश अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को प्रतिबद्ध हैं। आर्थिक, सामाजिक विकास, कैपिसिटी बिल्डिंग, सांस्कृातिक, व्याथपार, टूरिज्मर और सामान्यट लोगों के बीच संबंध सभी क्षेत्रों में बढ़ाने को तैयार ही नहीं प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, कम्बोाडिया के साथ आर्थिक, संस्कृीति, व्यानपार और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए अपने संबंधों को और आगे ले जाने को उत्सुकक है। हमारे सांस्कृृतिक संबंधों में साझा विरासत का एक महत्व पूर्ण हिस्‍सा है। 12वीं शताब्दी  में बनाये गये ऐतिहासिक अंकोरवाट मंदिर का रिस्टोिरेशन इस सहयोग का उदाहरण है। भारत को प्रसन्नपता है कि कम्बोतडिया में इस सांस्कृसतिक विरासत के संरक्षण और संवर्धन के लिए हम योगदान कर सकते है।

 

2.प्रधानमंत्री ने कहा -दक्षिण पूर्व एशिया के साथ भारत के सदियों पुराने संबंध इसमें लोगों के बीच अनूठी सहजता और पहचान का पता चलता है :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत-आसियान भागीदारी को पच्चीस वर्ष पूरे हो गए है, लेकिन दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ भारत के संबंध दो सहस्राब्दि से भी अधिक पुराने हैं। श्री मोदी ने सम्पादकीय पृष्ठ के लिये आसियान-भारत-साझा मूल्य-साझा भाग्य विषय पर अपने विचार रखे। उनका यह लेख आसियान सदस्य देशों के प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की प्रत्येक आसियान सदस्य देश के साथ राजनयिक-आर्थिक और सुरक्षा भागीदारी बढ़ी है उन्होंने यह भी कहा कि व्यापार और निवेश में कई गुना वृद्धि हुई है और आसियान भारत का चौथा सबसे बड़ा भागीदार है तथा भारत आसियान का सातवां बड़ा व्यापारिक भागीदार है। प्रधानमंत्री मोदी ने आसियान देशों के नेताओं का गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिये धन्यवाद दिया।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्द्रं मोदी आकाशवाणी से मन की बात में अपने विचार साझा करेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 बजे आकाशवाणी से मन  की बात करेंगे। इस कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। मन की बात कार्यक्रम इस वर्ष का पहला और 40 वां एपिसोड होगा।

 

4.अमरीका ने छह सरगनाओं पर पाकिस्तान के साथ आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण प्रतिबंध लगाया :-

अमरीका ने तालिबान के चार और हक्का नी नेटवर्क के दो सरगनाओं को आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त  होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उसने पाकिस्ताकन से भी कहा है कि वह अमरीका के साथ मिलकर काम करे और अपनी ज़मीन पर आतंकी संगठनों को पनाह देना बंद करे। जिन छह सरगनाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है उन्हें  अमरीका के वित्तद विभाग ने अंतर्राष्ट्री य आतंकवादी घोषित किया हुआ है। अमरीका के अधिकार क्षेत्र में मौजूद इन लोगों की सभी सम्पतत्तियों के क्रय-विक्रय पर रोक लग गई है। इस कदम से राष्ट्रकपति ट्रंप की दक्षिण एशिया रणनीति को समर्थन मिला है।

 

5.अमरीका के राष्ट्रपति ने कहा है कि वे मुक्त व्यापार का समर्थन करते हैं :-

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे मुक्त व्यापार का समर्थन करते हैं, लेकिन इसे उचित और परस्पर आधार पर होना चाहिए। उन्होंने पहले अमरीका नीति में अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, लेकिन कहा कि इसका अर्थ अकेला अमरीका नहीं है। विश्व आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमरीका को व्या पार और प्रतिस्पर्धा से कोई परहेज नहीं है। अगर कुछ देश अन्यी देशों की कीमत पर व्यीवस्थाे का दुरुपयोग करेंगे तो हम मुक्ते और खुला व्यापार नहीं कर सकते। हम मुक्त् व्यारपार का समर्थन करते हैं लेकिन यह परस्पार आधार पर होना चाहिए। अमरीका अनुचित तौर तरीकों की अनदेखी नहीं कर सकता।  श्री ट्रंप ने कहा कि हर रोज शेयर बाजार का रिकार्ड टूट रहा है और उनके चुने जाने के बाद अमरीका की अर्थव्यवस्था में लगभग 70 खरब डॉलर मूल्य की नई संपत्ति जुड़ी है।

 

6.लोकसभा अध्य्क्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट अधिवेशन से पहले कल सर्वदलीय बैठक बुलाई :-

लोकसभा अध्यपक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट अधिवेशन से पहले कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है। श्रीमती महाजन सभी दलों के सदन के नेताओं से कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में उनका सहयोग मांगेगीं। सरकार ने भी कल संबंधित मुद्दों पर शीर्ष नेताओं के विचार जानने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसद का बजट सत्र का पहला भाग सोमवार से दोनों सदनों की संयुक्ता बैठक को राष्ट्रलपति के अभिभाषण से शुरू होगा। बृहस्पबतिवार को बजट पेश किया जाएगा। सत्र के दौरान सरकार तीन तलाक विधेयक और पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक को पारित कराने के लिए फिर से पहल करेगी। सत्र नौ तारीख तक चलेगा। करीब एक महीने के अंतराल के बाद सत्र का दूसरा भाग पांच मार्च को शुरू होगा जो छह अप्रैल तक चलेगा।

 

7.असम सरकार ने तीन और चार फरवरी को गुवाहाटी में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेरलन में 12 प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष रूप से जोर दिया :-

असम सरकार ने तीन और चार फरवरी को गुवाहाटी में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मे लन में कृषि, हथकरघा, कपड़ा, पर्यटन और बिजली सहित 12 प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष रूप से जोर दिया जायेगा। राज्यर के वाणिज्यफ और उद्योग मंत्री चन्द्रनमोहन पटवारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रे मोदी इस सम्मे्लन में भाग लेंगे। कई केन्द्रीवय मंत्री, कई देशों के प्रतिनिधि और उद्योग जगत की हस्तियां सम्मेीलन में भाग लेंगी।

 

8.वित्त मंत्रालय ने छोटे वित्त और भुगतान बैंकों को अटल पेंशन योजना लागू करने की अनुमति दी :-

सरकार ने छोटे वित्त और भुगतान बैंकों को अटल पेंशन योजना शुरू करने की अनुमति दे दी है। वित्त मंत्रालय के वक्तव्य में बताया गया है कि दस वित्त बैंकों और ग्यारह भुगतान बैंकों को रिज़र्व बैंक ने देश में बैंकिंग कारोबार शुरू करने का लाइसेंस दे दिया है।

इनमें उज्जीवन वित्तर बैंक, जनलक्ष्मी लघु वित्तु बैंक, सूर्योदय लघु वित्तत बैंक, इंडिया पोस्ट भुगतान बैंक और पेटीएम भुगतान बैंक शामिल हैं। अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं से समाज में पेंशनधारकों की संख्या बढ़ती है, साथ ही 120 से 150 रुपये तक के खाते खुलवा कर छोटे बैंकों को लाभ पहुंचता है। इस योजना को सरकार ने 2015 में लागू किया था, जिसमें 18 से 40 वर्ष के लोग जुड़ सकते हैं। इस योजना के तहत साठ वर्ष की आयु के बाद अंशदान के अनुरूप एक हज़ार रुपये से पांच हज़ार रुपये के बीच न्यूनतम निश्चित पेंशन मिलेगी।

 

9.संयुक्त राष्ट्र महासचिव का सुरक्षा परिषद से सीरिया संकट विवाद को अंतर्राष्ट्रीाय अपराध न्याचयालय में भेजने का आग्रह :-

संयुक्तह राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस ने सुरक्षा परिषद से सीरिया संकट विवाद को अंतर्राष्ट्रीेय अपराध न्याकयालय भेजने का आग्रह किया है। उन्होंने युद्धग्रस्ता सीरिया में सहायता आपूर्ति रोकने सहित लाखों जरूरतमंदों को चिकित्सान सुविधा उपलब्धन कराने के बारे में हो रहे गंभीर उल्लंेघनों की ओर भी इशारा किया है। सीरिया में मानवीय स्थिति पर परिषद की रिपोर्ट में श्री गुतरस ने  गंभीर उल्लंंघनों के लिए जिम्मे दार लोगों पर अंतर्राष्ट्रीसय कानूनों के तहत कार्रवाई करने तथा क्षेत्र में शांति बहाल करने पर बल दिया है। इस बीच, सीरिया के विपक्षी दलों ने सोचि में अगले सप्ता ह होने वाले शांति सम्मे लन का बहिष्काबर की घोषणा की है।

 

10.श्रीलंका के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाले विदेशी जहाजों पर लगेगा अब भारी जुर्माना :-

श्रीलंका ने अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाली विदेशी नौकाओं पर जुर्माना करीब सौ गुना बढ़ा दिया है। देश के समुद्री जलक्षेत्र में आकर मछली पकड़ने वाले भारतीय जहाजों को लेकर विवाद पहले से जारी है। मत्स्यपालन एवं समुद्री संसाधन विकास मंत्री महिंदा अमारावीरा ने कहा कि श्रीलंका की संसद ने फॉरेन फिशरीज बोट्स रेग्यूलेशन एक्ट में संशोधनों को मंजूरी दी है। इसके साथ ही देश के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाले विदेशी जहाजों पर जुर्माना बढ़ाने का रास्ता साफ हो गया। अमारावीरा ने कहा कि पहले 15 लाख श्रीलंका रुपये का जुर्माना था जो ज्यादा प्रभावी साबित नहीं हुआ। विदेशी जहाजों को इतने छोटे जुर्माने से डर नहीं लगता। अब नया जुर्माना न्यूनतम 60 लाख श्रीलंका रूपया और अधिकतम जुर्माना 17.5 करोड़ श्रीलंका रुपये होगा। नए संशोधन के मुताबिक जुर्माने की राशि विदेशी जहाजों की लंबाई के अनुपात में होगी। श्रीलंका के जलक्षेत्र में बगैर लाइसेंस प्रवेश करने वाले पोतों पर न्यूनतम 40 लाख श्रीलंकाई रुपये और अधिकतम 15 करोड़ श्रीलंकाई रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। पहले यह राशि 7, 50,000 श्रीलंकाई रुपये थी।

 

11.विदेशी मुद्रा भंडार 414.78 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर :-

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार छठे सप्ताह तेजी दर्ज की गयी और 19 जनवरी को समाप्त सप्ताह में यह 95.91 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 414.78 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। इससे पहले 12 जनवरी को समाप्त सप्ताह में 2.70 अरब डॉलर बढ़कर यह 413.83 अरब डॉलर पर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा आज यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार, 19 जनवरी को समाप्त सप्ताह के विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 93.46 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई और यह 390.77 अरब डॉलर पर पहुँच गया।

 

12.विदेशी बाजारों में मजबूती से सोने का भाव 14 महीने की ऊंचार्इ पर :-

सोने का दाम गुरुवार को 350 रुपये उछल कर 14 महीनों के हाई 31,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसमें इंटरनैशनल मार्केट में भाव चढ़े होने और लोकल जूलर्स की खरीदारी का बड़ा हाथ रहा। इसी तरह कारखानों और सिक्के बनाने वालों की जोरदार मांग से चांदी 1,100 रुपये उछलकर 41,000 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई। इस बीच वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने कहा है कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी सोने का विकल्प नहीं हो सकती क्योंकि सोना निवेश का एक जांचा-परखा और प्रभावी जरिया है। काउंसिल ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले समय में मुमकिन है ये क्रिप्टोकरंसी फाइनैंशल सिस्टम का हिस्सा बन जाएं लेकिन आज के डिजिटल वर्ल्ड में सोने की भूमिका मेनस्ट्रीम फाइनैंशल एसेट्स के तौर पर बनी रहेगी। एक अनुमान के मुताबिक क्रिप्टोकरंसी का 800 अरब डॉलर से ज्यादा का ग्लोबल मार्केट है। सर्वाधिक प्रचलित बिटकॉइन का भाव मूल्य बीते कुछ साल में कई गुना बढ़ा है।