प्रधानमंत्री नरेन्द्रै मोदी पश्चिमी पेरिफेरल एक्स प्रेस-वे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन करेंगे

0
180

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  पश्चिमी पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज पश्चिमी पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन करेंगे। वे गुरूग्राम में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री मोदी दिल्‍ली मेट्रो के तीन दशमलव दो किलोमीटर लम्‍बे एस्‍कॉर्ट्स – मुजेसर, बल्‍लभगढ़ कॉरिडोर का भी उद्घाटन करेंगे। वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे या‍नी कुंडली-मानेसर पलवल केएमपी एक्‍सप्रेस-वे परियोजना में छ: हजार चार सौ करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है।

इससे राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भारी वाहनों की यातायात में कमी आएगी तथा हरियाणा के उत्‍तरी और दक्षिणी जिले जुड़ेंगे। दिल्‍ली मेट्रो के एस्‍कॉर्ट्स – मुजेसर, बल्‍लभगढ़ गलियारे के उद्घाटन के बाद बल्‍लभगढ़ मेट्रो से जुड़ने वाला हरियाणा का चौथा शहर होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस अवसर पर श्रीविश्‍वक्रमा कौशल विकास विश्‍वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे।

2,उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा- आर्थिक अपराध देश के स्‍वास्‍थ्‍य और संपत्ति दोनों के लिए ही सीधी चुनौती:

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि आर्थिक अपराध देश के स्‍वास्‍थ्‍य और संपत्ति दोनों के लिए ही सीधी चुनौती हैं। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व को इस नई चुनौती से सतर्क होकर निपटने के उचित उपाय करते रहने चाहिए। मुम्‍बई में   श्री नायडू ने कहा कि सरकार के दीवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता और कुछ बड़े उपायों से बैंकों को अपना धन वापस मिल रहा है।

3.आईईए ने भारत द्वारा विद्युतीकरण और स्वच्छ ईंधन अपनाने की सराहना की:-

वैश्विक ऊर्जा सलाहकार ईकाई, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा गठबंधन या आईईए ने अपनी विश्व ऊर्जा संभावना रिपोर्ट 2018 में भारत द्वारा विशाल स्तर पर विद्युतीकरण और स्वच्छ ईंधन हासिल करने की सराहना की है। एजेंसी के विचार में भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपने लिए सही मार्ग चुना है। अंतरराष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी, संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी प्रभाग, विश्व बैंक और विश्व स्वास्थ्य संगठन के गठजोड़ में तैयार ऊर्जा लक्ष्यों पर दुनिया की प्रगति के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा गया कि विश्व सतत विकास लक्ष्यों के अंतर्गत 2030 तक लक्षित, अपने ऊर्जा लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सही मार्ग पर है। आईईए ने स्वच्छ रसोई ईंधन और विद्युत और पहुंच बढ़ाने की दिशा में भारत की भूमिका की सराहना की।रिपोर्ट में सभी प्रकार के ईंधन और तकनीक के लिए ऊर्जा व्यवस्था का अलग-अलग संभावित भविष्य व्यक्त किया गया। इसमें पेरिस समझौते के अंतर्गत दीर्घकालीन जलवायु लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रस्तावित नीतियों, वायु प्रदूषण कम करने और ऊर्जा तक वैश्विक पहुंच बढ़ाने का उल्लेख किया गया। आईईए के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर फातीह बिरोल ने कहा कि हमारा विश्लेषण दर्शाता है कि वैश्विक ऊर्जा निवेश का सत्तर प्रतिशत से अधिक हिस्सा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और इस प्रकार संदेश स्पष्ट है कि वैश्विक ऊर्जा का भविष्य सरकार निर्णयों पर टिका है। ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने, कार्बन उत्सर्जन कम करने, शहरों में वायु गुणवत्ता सुधारने और अफ्रीका तथा अन्य स्थानों में ऊर्जा की मूल पहुंच बढ़ाने जैसे साझे लक्ष्यों के लिए सही नीतियों और उचित प्रोत्साहनों की जरूरत है।भारत द्वारा अपने हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए की गई पहल सफलता के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कहानियों में से एक है। लोगों को स्वच्छ रसोई ईंधन उपलब्ध करवाना भी और प्रशंसनीय उपलब्धि है जिससे प्रदूषण से होनेवाली अकाल मृत्य दर में कमी आएगी। आईईए की रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह की पहलों से उत्पादकता बढ़ती है और इससे अर्थव्यवस्था बेहतर होती है, नवाचार को बढ़ावा मिलता है और साथ ही माइक्रो कारोबार बेहतर होता है। खेती अच्छी होती है तथा विद्यालयों, बैंकों और चिकित्सा सेवाओं का विकास होता है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तय लक्ष्य से पहले सभी गांवों में बिजली पहुंचने की घोषणा करने के कुछ दिन बाद ही यह रिपोर्ट जारी की गई। इस बात के कई प्रमाण है कि सही रवैया और नीतियां अपनाकर देश में स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा उपलब्धता के क्षेत्र में अहम प्रगति करके लाखों लोगों का जीवन स्तर बेहतर कर सकते हैं। सौभाग्य और दीन दलाय उपाध्य ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रधान एजेंसी ग्राम विद्युतीकरण निगम की भूमिका सराहनी है।

आईईए रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक रूप से बिजली प्राप्त करने से मिलने वाले लाभ अक्सर स्वच्छ रसोई ईंधन से मिलने वाले सभी लाभ भी दिलवाते हैं। इस संदर्भ में आईईए ने भारत द्वारा निर्धन परिवारों को तरलीकृत पेट्रोलियम गैंस देने के सफल अभियान की सराहना की। भारत में 2015 से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से एक करोड़ घरों तक मुफ्त एलपीजी चूल्हे और सिलेंडर की पहली भराई उपलब्ध करवाई गई है और सरकार का 2020 तक आठ करोड़ घरों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाने का लक्ष्य है। विशाल आबादी, सस्ती दरों और देश के कोने-कोने में योजना का लाभ पहुंचाने में आनेवाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए भारत की ग्रामों का विद्युतीकरण करने की पहल असल में बहुत सराहनीय है। महंगी पारंपरिक ऊर्जा पर निर्भरता कम करने के लिए नीति नियंताओं को सामुदायिक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन व्यवस्था तैयार करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, सन् 2023 तक दुनिया की ऊर्जा आवश्यकता का लगभग चालीस प्रतिशत हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों से पूरा किया जा सकेगा। अगले पांच वर्षों में भारत के ऊर्जा क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा का हिस्सा वर्तमान में 5.3 प्रतिशत से बढ़कर 16 प्रतिशत हो जाएगा। आईईए  का मानना है कि 204 तक ऊर्जा की मांग 25 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाएगी। सरकार नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रमों पर बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है और अब सोलर-फोटो-वोल्टेइस्क में भारत दूसरे नंबर पर तेजी से उभरता बाजार है। आईईए के वैश्विक पूर्वानुमान के अनुसार, वायु ऊर्जा नवीकरणीय क्षमता वर्धन में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक योगदान कर रही है जबकि काफी हद तक अभी भी पनबिजली ही 2023 तक अक्षय ऊर्जा सबसे बड़ा स्त्रोत बनी रहेगी।

4.भारतीय तटरक्षक बल ने चेन्‍नई के निकट एन्‍नोर में कामराजार बंदरगाह में फैले तेल को साफ करने के लिए अपने जहाज लगाए:-

भारतीय तटरक्षक बल ने चेन्‍नई के निकट एन्‍नोर में कामराजार बंदरगाह में फैले तेल को साफ करने के लिए अपने जहाज लगा दिए हैं। तेल फैलने की यह घटना कल तड़के हुई थी। एन्‍नोर में कामराजार बंदरगाह पर भट्ठी का तेल निकालते समय कोरल स्‍टार्स नाम के मोटर टैंकर का पाइप फट गया था। इससे करीब दो टन तेल फैल गया था।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.एच-4 वीज़ा बचाने के लिए अमरीकी संसद में विधेयक:-

अमरीका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार को एच-4 वीजा के तहत काम करने की मंजूरी की सुविधा को ख़त्म करने से रोकने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में शुक्रवार को एक विधेयक पेश किया गया। एच-4 वीजा अमरीका में एच-1बी वीजा के जरिये आए लोगों के जीवनसाथी (पति या पत्नी) को दिया जाता है। इससे उन्हें अमरीका में काम करने की अनुमति मिल जाती है। दो अमेरिकी सांसदों अन्ना जी इशू और जो लॉफग्रेन ने एच-4 रोजगार संरक्षण विधेयक पेश किया।

एच-4 वीजा एक गैर-प्रवासी वीज़ा है। यह अमरीकी कंपनियों को कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विशेष योग्यता रखने वाले विदेशी कर्मचारियों की भर्ती की अनुमति देता है। यह वीज़ा भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच खासा लोकप्रिय है। लेकिन ट्रंप सरकार इसे समाप्त करना चाहती है।

 

खेल न्यूज़

6.मैरीकॉम सहित भारत की चार मुक्‍केबाज महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता के क्‍वार्टर फाइनल में:-

नई दिल्‍ली में महिला विश्‍वकप मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में पांच बार की विश्‍व चैम्पियन एम. सी. मैरीकॉम सहित चार भारतीय मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। लेकिन एल. सरिता देवी को हार का सामना करना पड़ा। 48 किलो भार वर्ग के दूसरे दौर में मैरीकॉम ने कजाख़ास्‍तान की एजेरिम केसेनायेवा को पांच – शून्‍य से पराजित किया।

54 किलो भार वर्ग में भारत की मनीषा मौन ने भी क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्‍हत्‍तर किलो भार वर्ग में लवलीना बोरगोहेन और 81 किलो भार वर्ग में भाग्‍यबती कचारी भी अंतिम आठ में पहुंच गई हैं

7.आन्या की हैट्रिक से इंग्लैंड टीम सेमीफाइनल में:

आन्या श्रबसोले की हैट्रिक (11/3) और नताली स्किवेर की घातक गेंदबाजी (4/3) से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया। शुक्रवार रात दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उसकी पूरी टीम 19.3 ओवर में 85 रन पर सिमट गई। जवाब में इंग्लैंड ने 14.1 ओवर में तीन विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।इंग्लैंड की श्रबसोले टी-20 में हैट्रिक बनाने वाली इंग्लैंड की दूसरी गेंदबाज बन गई हैं। उनसे पहले नताली स्किवेर ने 2013 में यह उपलब्धि हासिल की थी।इंग्लैंड की डेनीली व्याट ने 27, टैमी बिमोंट ने 24 और कप्तान हीटर नाइट तथा एमी एलीसन जोंस ने नाबाद 14-14 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डेन वान निएक ने दो और मोसीलीन डेनियल्स ने एक विकेट लिया। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीकी टीम 55 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद 85 रन पर ढेर हो गई।

8.एलेक्जेंडर स्वेरेफ ने लंदन में ए.टी.पी. टेनिस फाइनल में विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराया:-

 

एलेक्जेंडर ज़ेवरेव ने एटीपी टेनिस फाइनल में बड़ा उलट फेर करते हुए विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को लगातार सेटों में हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की। लंदन में खेले गये मैच में स्बेरेफ ने जोकोविच को 6-4, 6-3 से हराया।

9.फेडरर का ख़िताबी सपना तोड़ टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव फाइनल में:-

युवा टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सत्रांत एटीपी फाइनल्स में शनिवार को सनसनीखेज उलटफेर कर दिया। उन्होंने लंदन के ओटू एरेना में हुए टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में दिग्गज रोजर फेडरर को लगातार सेट में 7-5, 7-6 से शिकस्त दे दी।

इसके साथ ही तीसरी वरीयता प्राप्त जर्मनी के खिलाड़ी ने सातवीं बार खिताब जीतने का स्विस खिलाड़ी का सपना भी तोड़़ दिया। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर को अब अपने 100वें ख़िताब के लिए भी इंतजार करना होगा। सिर्फ 21 साल के युवा जर्मन ने 15वीं बार एटीपी फाइनल्स में खेल रहे 37 साल के दूसरे वरीय फेडरर को कड़ी टक्कर दी। एक घंटे 35 मिनट चले मुकाबले में ज्वेरेव करीब 140 मील प्रतिघंटे (225 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार से सर्विस कर रहे थे।

हालांकि, एक घटना से ज्वेरेव की जीत की चमक फीकी पड़ गई। दूसरे सेट में जब फेडरर टाईब्रेकर में 4-3 पर सर्विस कर रहे थे, तब एक बॉलब्वॉय से गेंद छूट गई जिससे रैली दुबारा करानी पड़ी। फिर फेडरर वापसी नहीं कर सके।

 

बाजार न्यूज़

10.डॉलर के मुकाबले रुपया फिर आया 72 के नीचे, दिसंबर तक छू सकता है 70.40 का स्तर:-

सोमवार के शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे टूटकर 72.02 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि कुछ देर बाद इसमें सुधार देखने को मिला और यह एक बार फिर से 72 के स्तर के नीचे आ गया। सुबह 10:55 पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.97 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। गौरतलब है कि बीते शुक्रवार के कारोबार में रुपया 71.93 के स्तर पर बंद हुआ था।केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के मुताबिक दिसंबर 2018 तक की बात करें तो अगर रुपये में ऐसा ही समर्थन जारी रहा तो वो डॉलर के मुकाबले 70.40 का निम्नतम और अगर विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो यह 74 का उच्चतम स्तर छू सकता है।

रुपये में इस मजबूती का बड़ा कारण?

रुपये की हालिया मजबूती का एकमात्र और बड़ा कारण क्रूड की कीमतों में आ रही लगातार गिरावट है। सितंबर 2018 से अब तक क्रूड की कीमतों में 30 फीसद तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है। भारत के आयात बिल में क्रूड की बड़ी हिस्सेदारी होती है, क्योंकि हम अपनी जरूरत का 80 फीसद तेल आयात करते हैं। लिहाजा क्रूज के सस्ता होने से हमारा आयात भी सस्ता हुआ है जिस वजह से रुपये में मजबूती दिख रही है।

11.केन्द्र सरकार मुंबई में फिल्‍म और सिनेमैटोग्राफी के प्रति युवाओं को आकर्षित करने के लिए एनिमेशन, गेमिंग एंड विजुअल इफेक्‍ट्स संस्‍थान स्‍थापित करेगी:-

फिल्‍म और सिनेमैटोग्राफी के प्रति युवाओं को आकर्षित करने के लिए सरकार मुंबई में एनिमेशन, गेमिंग एंड विजुअल इफेक्‍ट्स संस्‍थान स्‍थापित करेगी। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने जयपुर में हमारे संवाददाता को बताया कि केंद्र सरकार देश की युवा प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है।गोवा में मंगलवार से शुरू हो रहे भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के बारे में उन्होंने कहा कि यह सिनेमैटोग्राफिक उत्‍पादों के विपणन तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत और भारतीय फिल्‍मों के प्रोत्‍साहन का अवसर होता है। इस बार इस्राइल को हमने फोकस कंट्री रखा है।

इस्राइल से दर्जन भर फिल्‍में आ रही है। उनकी सबसे बेस्‍ट और उनके क्रू मैम्‍बर्स साथ में आ रहे हैं। लेकिन इस बार हमने एक फोकस स्‍टेट भी रखा है। झारखंड इज द फोकस स्‍टेट। इस बार करीब डेढ़ सौ इंटरनेशनल फिल्‍म सेलिब्रेटिज आ रहे हैं। बहुत जानी-मानी अंतर्राष्‍ट्रीय हस्तियां इसमें आ रही हैं।

12.सरकार ने यूआईडीएआई के सीईओ और जीएसटी नेटवर्क के अध्यक्ष अजय भूषण पांडेय को राजस्व सचिव नियुक्त किया:-

सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और जीएसटी नेटवर्क के अध्यक्ष अजय भूषण पांडेय को राजस्व सचिव नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कल एक अधिसूचना में कहा कि महाराष्ट्र काडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी श्री पांडेय, वर्तमान वित्त और राजस्व सचिव हंसमुख अढ़िया की 30 नवम्बर को सेवा निवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे। राजस्व विभाग के विशेष सचिव गिरिश चंद्र मुर्मू नए व्यय सचिव होंगे। गुजरात काडर के 1985 बैच के आईएस अधिकारी श्री मुर्मू मौजूदा व्यय सचिव अजय नारायण झा की 31 जनवरी को सेवानिवृत्ति के बाद प्रभार संभालेंगे।