प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 19 तारीख को तीन देशों – जापान, पापूआ न्‍यू गिनी और आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर जायेंगें।

0
69

1 प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर जाएंगे

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका की राजकीय यात्रा (state visits) पर आमंत्रित किया गया है, जो उनके नौ साल के कार्यकाल के दौरान इस तरह की पहली यात्रा है। भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा अमेरिका की पिछली राजकीय यात्रा 23 से 25 नवंबर, 2009 तक हुई थी, जब मनमोहन सिंह इस पद पर थे। राजकीय यात्राएं (state visits) विदेशी दौरों की सर्वोच्च श्रेणी की श्रेणी हैं, जिनका बहुत औपचारिक महत्व है और देशों के बीच मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों का प्रतीक है। ये दौरे सरकार के प्रमुखों द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जो अपने देशों के उच्चतम अधिकारियों के रूप में कार्य करते हैं। अमेरिका के मामले में, राज्य के दौरे केवल अमेरिकी राष्ट्रपति के निमंत्रण पर होते हैं, जो राज्य के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं। किसी विदेशी नेता की प्रत्येक यात्रा को राजकीय यात्रा के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। राजकीय दौरे अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं और अपनी प्रतीकात्मक स्थिति को बनाए रखने के लिए विशेष प्रतिष्ठा रखते हैं। अन्य प्रकार की यात्राओं, जैसे कि आधिकारिक यात्राएँ, आधिकारिक कार्य यात्राएँ, कार्य यात्राएँ, सरकार के अतिथि दौरे और निजी यात्राएँ, के अलग-अलग प्रोटोकॉल और महत्व के स्तर होते हैं।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 19 तारीख को तीन देशों – जापान, पापूआ न्‍यू गिनी और आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर जायेंगें।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 19 तारीख को तीन देशों – जापान, पापूआ न्‍यू गिनी और आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर जायेंगें। वे इस महीने की 19 से 21 तारीख तक जापान में हिरोशिमा की यात्रा करेंगें। श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के निमंत्रण पर जी-7 शिखर बैठक में हिस्‍सा लेंगें। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री भागीदार देशों के साथ जी-7 के विभिन्‍न सत्रों में हिस्‍सा लेंगें। इन बैठकों में धरती पर शांति, स्थिरता और भोजन, उर्वरक तथा ऊर्जा सुरक्षा जैसे विषयों पर चर्चा होगी। श्री मोदी शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने वाले कुछ नेताओं के साथ आपसी बैठक भी करेंगें।

3 भारतीय वायुसेना की लॉजिस्टिक संगोष्ठी-लॉजिसेम-23 का आयोजन

भारतीय वायुसेना की राष्ट्रीय रसद प्रबंधन संगोष्ठीलॉजिसेम-23 का आयोजन 16 मई 2023 को एएफ ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में किया गया, जिसका विषय ‘व्यवधानों को दूर करते हुए रसद क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उभरती वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का लाभ उठाना‘ था। वायुसेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने इस सेमिनार का उद्घाटन किया और इसमें अपना मुख्य भाषण दिया।

4 सरकार ने खोए हुए मोबाइल फोन को बंद करने और उसका पता लगाने के लिए संचार साथी पोर्टल का शुभारम्‍भ किया

मोबाइल फोन उपभोक्‍ता अब एक पोर्टल के जरिये अपने खोये हुए हैंडसेट की खोज कर सकेंगें और उसे ब्‍लाक करना उनके लिये आसान होगा। केन्‍द्रीय संचार मंत्री अश्‍वनी वैष्‍णव ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में नागरिक केन्द्रित पोर्टल – संचार साथी का उदघाटन किया। यह पोर्टल दूरसंचार विभाग की एक पहल है। इससे मोबाइल का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपने नाम से जारी कनेक्‍शनों का पता लगा सकेंगे, अनावश्‍यक कनेक्‍शन को बंद कर सकेंगें। इस अवसर पर श्री वैष्‍णव ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में अनेक सुधार किये जा रहे हैं। इन सुधारों से दूरसंचार उद्दयोग सुदृढ और निवेश उन्‍मुखी बन गया है। दूरसंचार विभाग के सचिव के राजारमन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

5 युगे युगीन भारत राष्ट्रीय संग्रहालय का निर्माण करेगी भारत सरकार

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए, भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के प्रतिष्ठित उत्तर और दक्षिण ब्लॉकों में युग युगीन भारत राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने की योजना की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को इंटरनेशनल म्यूजियम एक्सपो में वर्चुअल वॉकथ्रू के जरिए इस संग्रहालय की योजनाओं का अनावरण करेंगे। केंद्रीय सचिवालय परिसर के उत्तर और दक्षिण ब्लॉक में प्रस्तावित इस राष्ट्रीय संग्रहालय का नाम युग युगीन भारत राष्ट्रीय संग्रहालय होगा। यह नाम संस्कृत से लिया गया है, जिसका अर्थ है “शाश्वत भारत।” यह संग्रहालय 1.17 लाख वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करेगा। इस इमारत में भारतीय सभ्यता की निरंतर यात्रा का पता लगाने वाले विभिन्न ‘खंड’ होंगे।

6 डॉ. मनोज सोनी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली

डॉ मनोज सोनी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। आयोग की वरिष्ठतम सदस्य श्रीमती स्मिता नागराज ने उन्हें शपथ दिलाई । डॉ मनोज सोनी 28 जून,2017 को आयोग में सदस्य के रूप में शामिल हुए और बाद में पांच अप्रैल, 2022 को संविधान के अनुच्छेद 316 (ए) के तहत यूपीएससी के अध्यक्ष के पद के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किए गए। यूपीएससी में शामिल होने से पहले, डॉ. सोनी ने अंतर्राष्ट्रीय संबंध अध्ययन में विशेषज्ञता के साथ राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया और सरदार पटेल विश्वविद्यालय से “शीत युद्ध के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रणालीगत परिवर्तन और भारत-अमेरिका संबंध” में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कुलपति के रूप में कुल तीन कार्यकालों में कार्य किया। इसमें बड़ौदा के एम.एस. यूनिवर्सिटी के में एक कार्यकाल और और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी, गुजरात के दो कार्यकाल सम्मिलित हैं। वे स्वतंत्र भारत में अब तक के सबसे युवा कुलपति रहे हैं।

7 बांग्‍लादेश ने ढाका में राजनयिक मिशनों को दी जा रही अतिरिक्त सुरक्षा वापस लेने का निर्णय लिया

बांग्‍लादेश सरकार ने ढाका में कुछ राजनयिक मिशनों को प्रदान की जा रही अतिरिक्त सुरक्षा वापस लेने का निर्णय लिया है। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ढाका में कई वर्ष पहले आतंकवादी घटना के बाद कुछ विदेशी राजनयिकों को गैर-सरकारी तौर पर अतिरिक्‍त सुरक्षा प्रदान की गई थी, जिसमें उनके आने-जाने के दौरान गाडियों की सुविधा भी शामिल थी। लेकिन, अब बांग्‍लादेश में कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति सामान्‍य है, इसलिए अतिरिक्‍त सुरक्षा की आवश्‍यकता नहीं है। बांग्‍लादेश सरकार की ओर से फिलहाल अमरीका, ब्रिटेन, भारत और सऊदी अरब के राजनयिक मिशनों को विशेष सुरक्षा दी जा रही है, जबकि अन्‍य राजनयिक मिशनों पर बांग्‍लादेश राजनयिक सुरक्षा विभाग के हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

8 भारत और बांग्लादेश ने लॉन्च किया ’50 स्टार्ट-अप एक्सचेंज प्रोग्राम’

भारत और बांग्‍लादेश के बीच पचास स्‍टार्टअप्‍स के आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत दस स्टार्टअप कंपनियों का पहला समूह 8 से 12 मई तक भारत की पांच दिवसीय सफल यात्रा के बाद ढाका लौट गया है। यह स्‍टार्टअप्‍स कई अलग अलग क्षेत्रों से आते हैं। इनमें ई-कॉमर्स, स्‍वास्‍थ्‍य, परिवहन, लॉजिस्टिक, ऊर्जा, शिक्षा और कौशल विकास से संबंधित स्‍टार्टअप्‍स शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत बांग्‍लादेश के पचास स्‍टार्टअप्‍स और भारत के पचास स्‍टार्टअप्‍स एक-दूसरे के देश में यात्राएं करेंगे और साझा सहयोग को विस्तार देंगे। इसके अलावा व्यापारिक संबंधों को बढावा देना, ज्ञान और अनुभव साझा करना तथा युवाओं का उत्साहवर्धन और उद्यम संबंधी सहयोग करना भी इस कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं। इस कार्यक्रम की परिकल्पना प्रधानमंत्री के द्वारा दोनों देशों की हाल के द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन के दौरान की गई थी।

9 आयुष्मान असोम-मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लांच की गई

असम सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई आयुष्मान असोम-मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना सुलभ और किफायती स्वास्थ्य सेवा की खोज में एक प्रमुख मील का पत्थर है। आयुष्मान असोम एक फैमिली-फ्लोटर हेल्थ एश्योरेंस योजना है, जिसे असम में परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के कैशलेस चिकित्सा उपचार तक पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रगतिशील कदम का उद्देश्य वित्तीय बाधाओं को तोड़ना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी निवासियों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों, भले ही उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।

10 बिजली, पर्यावरण मंत्रालय डीकार्बोनाइजेशन के लिए कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना विकसित करेंगे

बिजली और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय मंत्रालय डीकार्बोनाइजेशन के लिए कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना विकसित करेंगे। बिजली मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सरकार भारतीय कार्बन बाजार (आईसीएम) विकसित करने की योजना बना रही है, जहां कार्बन क्रेडिट प्रमाणपत्रों के व्यापार के माध्यम से ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन का मूल्य निर्धारण करके भारतीय अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय ढांचा स्थापित किया जाएगा। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के साथ ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना विकसित कर रहा है।

11 INS गरुड़ की सेवा के 70 साल पूरे हुए

INS गरुड़कोच्चि, केरल में स्थित दक्षिणी नौसेना कमान के प्रमुख नौसेना वायु स्टेशन, ने हाल ही में भारतीय नौसेना के लिए अपनी उल्लेखनीय 70 वर्षों की सेवा को चिह्नित किया। एक समृद्ध इतिहास और नौसैनिक उड्डयन में महत्वपूर्ण योगदान के साथ, INS गरुड़ भारत में नौसैनिक उड्डयन के पालने के रूप में एक अद्वितीय स्थान रखता है। 11 मई 1953 को, INS गरुड़ को औपचारिक रूप से कमीशन किया गया, जो भारत का सबसे पुराना नौसेना वायु स्टेशन बन गया। कोच्चि, केरल में स्थित, इसने नौसैनिक विमानन संचालन और उन्नति के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य किया है। INS गरुड़ भारतीय नौसेना की सूची में सबसे पुराने और नवीनतम दोनों विमानों के संचालन के अपने गौरव के साथ खड़ा है। यह दोहरी क्षमता एक आधुनिक और प्रभावी हवाई बेड़े को बनाए रखने के लिए तकनीकी प्रगति और प्रतिबद्धता के निरंतर अनुकूलन को दर्शाती है।

12 मलेशिया का मादक पदार्थ की कम मात्रा को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का प्रस्ताव

मलेशिया के गृह मामलों के मंत्री के अनुसार, कम मात्रा में अवैध नशीले पदार्थों के कब्ज़े और उपयोग को कम करने हेतु विधेयक पेश करके आपराधिक न्याय सुधार की दिशा में पहल कर रहा है। प्रस्तावित कानून के तहत कम मात्रा में अवैध पदार्थों के साथ पकड़े जाने वाले व्यक्तियों को अभियोजन का सामना नहीं करना पड़ेगा बल्कि उन्हें इलाज हेतु मादक पदार्थ पुनर्वास केंद्रों में भेजा जाएगा। इस कदम का उद्देश्य जेल में भीड़-भाड़ को कम करना और सरकार द्वारा हाल ही में लागू किये गए सुधारों का पालन करना है। इन सुधारों में अनिवार्य मृत्युदंड एवं अजीवन कारावास की शर्तों को समाप्त करने के साथ-साथ आत्महत्या की घटनाओं को कम करना है। वर्तमान में मलेशिया में अपने कई दक्षिण-पूर्व एशियाई पड़ोसियों की तरह नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों हेतु गंभीर दंड का प्रावधान है, जिसमें मादक पदार्थों की तस्करी के लिये मृत्युदंड भी शामिल है। हालाँकि हाल के सुधार न्यायाधीशों को यह निर्णय लेने का अधिकार देते हैं कि यह सज़ा दी जाए या नहीं। मलेशिया को अवैध नशीले पदार्थों हेतु महत्त्वपूर्ण पारगमन केंद्र के रूप में जाना जाता है और यहाँ वर्ष 2022 में पुलिस ने लगभग 29,000 व्यक्तियों को विभिन्न नशीली दवाओं के अपराध में गिरफ्तार किया, जिनमें से अधिकांश व्यसनी थे।

13 तीन दशक के बाद घड़ियाल को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में देखा गया

तीन दशक के बाद मूल रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले अद्वितीय मगरमच्छ प्रजाति- घड़ियाल को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में देखा गया है। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि ये घड़ियाल बाढ़ के दौरान भारत से आए होंगे और सीमा के पास सतलुज नदी में रहे होंगे जिसमें कुल 10 घड़ियाल होने की संभावना है। ब्यास और सतलुज नदियाँ सीमा से 50 किलोमीटर दूर हरिके आर्द्रभूमि में मिलती हैं तथा वर्ष 2017 एवं 2021 के बीच पंजाब सरकार द्वारा चलाए जा रहे एक संरक्षण कार्यक्रम के तहत 94 घड़ियालों को वहाँ छोड़ा गया था। घड़ियाल भारत के उत्तरी भाग के ताज़े जल में मुख्य रूप से चंबल नदी में पाए जाने वाले मगरमच्छ की एक प्रजाति है। वे अपने लंबे, पतले थूथन के लिये जाने जाते हैं। घड़ियालों को IUCN रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और CITES के परिशिष्ट I एवं वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I में शामिल किया गया है। वे स्वच्छ नदी जल के महत्त्वपूर्ण संकेतक भी हैं। नदी प्रदूषण, बाँध निर्माण, मछली पकड़ने का कार्य, बाढ़, अवैध रेत खनन और अवैध शिकार उनके अस्तित्त्व के लिये मुख्य खतरे हैं। इन प्रजातियों तथा उनके आवासों की रक्षा के लिये लखनऊ में कुकरैल घड़ियाल पुनर्वास केंद्र एवं राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य जैसे संरक्षण प्रयास किये जा रहे हैं।

14 आरबीआई ने बैंकों को जुलाई तक लंदन इंटरबैंक ऑफर्ड रेट (लिबोर) पर निर्भरता समाप्त करने को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय संस्थानों और बैंकों को निर्देश दिया है कि वे एक वैकल्पिक संदर्भ दर, मुख्य रूप से सुरक्षित ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (SOFR) को अपनाएं और घोटाले से घिरे लंदन इंटरबैंक ऑफरेड रेट (लिबोर) और मुंबई इंटरबैंक फॉरवर्ड आउटराइट रेट (एमआईएफओआर) पर अपनी निर्भरता 1 जुलाई तक समाप्त कर दें। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि अधिकांश नए लेनदेन अब बेंचमार्क के रूप में SOFR और संशोधित मुंबई इंटरबैंक फॉरवर्ड आउटराइट रेट (MMIFOR) का उपयोग करते हैं।

15 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय होम्योपैथिक सम्मेलन ‘होमोकॉन 2023’ का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून विश्वविद्यालय, देहरादून में राष्ट्रीय होम्योपैथिक सम्मेलन ‘होम्योकॉन 2023’ का उद्घाटन किया और होम्योपैथी पर एक डॉक्यूमेंट्री का शुभारंभ किया। होम्योपैथी को विश्व की दूसरी सबसे प्रचलित चिकित्सा पद्धति के रूप में मान्यता दी गई और कोविड-19 महामारी के दौरान इसके महत्व को प्रदर्शित किया गया। उत्तराखंड को प्रमुख आयुष क्षेत्र के रूप में स्थापित करने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता होम्योपैथी की आर्थिक और प्रभावी प्रकृति के कारण है।

16 यूरोपीय संघ के नियामकों ने माइक्रोसॉफ्ट के एक्टीविजन ब्लिजार्ड के अधिग्रहण को दी मंजूरी

यूरोपीय संघ के नियामकों ने माइक्रोसॉफ्ट के 69 अरब डॉलर के एक्टीविजन ब्लिजार्ड के अधिग्रहण के लिए हरी झंडी दे दी, जो दुनिया की सबसे बड़ी गेमिंग फर्मों में से एक है। यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, यूरोपीय आयोग ने माइक्रोसॉफ्ट द्वारा क्लाउड गेमिंग के उभरते क्षेत्र में उपायों की पेशकश के बाद सौदे को मंजूरी दे दी जो अविश्वास चिंताओं को दूर करेगा।

17 तेलंगाना के वुप्पला प्रणीत बने भारत के 82वें ग्रैंडमास्टर

तेलंगाना के 15 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी वी प्रणीत ने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया, वे राज्य से छठे और भारत में 82 वें ग्रैंडमास्टर बने। उन्होंने बाकू ओपन 2023 के अंतिम दौर के दौरान अमेरिका के जीएम हंस नीमन को हराकर यह उपलब्धि हासिल की। इस जीत ने उन्हें 2500, विशेष रूप से 2500.5 की ईएलओ रेटिंग को पार करने में भी मदद की। भारत ने कुल 82 ग्रैंडमास्टर तैयार किए हैं, जिससे यह रूस और चीन के बाद दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ग्रैंडमास्टर बन गया है। पहले भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद थे, जिन्होंने 1988 में खिताब जीता था।

18 सिक्किम : 48वां राज्‍य दिवस

सिक्किम ने 16 मई को 48वां राज्‍य दिवस मनाया। यह दिवस 1975 में भारत संघ के 22वें राज्य के रूप में सिक्किम के गठन की स्मृति में मनाया जाता है। सिक्किम राज्य का गठन 1975 में भारत के संविधान के छत्तीसवें संशोधन में किया गया था। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने राज्‍य दिवस के अवसर पर सिक्किम के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। 1950 में, भारत-सिक्किमीज़ संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके साथ, सिक्किम भारत का संरक्षित राज्य बन गया। सिक्किम पर 1975 तक नामग्याल वंश (Namgyal Dynasty) का शासन था। सिक्किम 100% जैविक बनने वाला देश का पहला राज्य है। आज सिक्किम में सभी कृषि गतिविधियाँ कीटनाशकों और सिंथेटिक उर्वरकों के उपयोग के बिना की जाती हैं।

19 .16 मई : विश्व कृषि-पर्यटन दिवस

हर साल 16 मई को विश्व कृषि-पर्यटन दिवस मनाया जाता है। कृषि-पर्यटन में शहरी पर्यटक किसानों के घर में रहते हैं। अपने प्रवास के दौरान वे खेती की गतिविधियों, ट्रैक्टर की सवारी, बैलगाड़ी की सवारी में संलग्न होते हैं। इसके अलावा, वे लोक गीतों और नृत्यों का आनंद लेते हैं। वे ताजा कृषि उपज खरीदते हैं। यह किसानों के लिए एक अतिरिक्त आय के रूप में कार्य करता है। साथ ही, यह स्थानीय युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में नियुक्त करता है। इस तरह यह कार्यक्रम रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है। महाराष्ट्र देश में कृषि-पर्यटन को विकसित और बढ़ावा देने वाला अग्रणी राज्य है। सितंबर 2020 में, महाराष्ट्र ने कृषि-पर्यटन नीति (Agro-Tourism policy) पारित की।इसका उद्देश्य पर्यटकों को खेती का आनंद प्रदान करना और किसानों की आय बढ़ाने में मदद करना है।

20 16 मई : अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस

हर साल, 16 मई को यूनेस्को (UNESCO) और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस (International Day of Light) मनाया जाता है। यह दिन विज्ञान, कला, संस्कृति, शिक्षा और सतत विकास में प्रकाश की भूमिका का जश्न मनाता है। क्योंकि LASER का पहला सफल ऑपरेशन 16 मई 1960 को भौतिक विज्ञानी थियोडोर मेमन (Theodore Maiman) द्वारा किया गया था।