प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश भर के 500 आकांक्षी प्रखंडों में संकल्प सप्ताह का शुभारंभ किया

0
49

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश भर के 500 आकांक्षी प्रखंडों में संकल्प सप्ताह का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में आकांक्षी जिलो के लिए सप्ताह भर चलने वाले एक विशिष्ट कार्यक्रम “संकल्प सप्ताह” का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम पोर्टल का शुभारंभ भी किया और प्रदर्शनी का उदघाटन भी किया। ‘संकल्प सप्ताह’ आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा है। प्रधान मंत्री ने 7 जनवरी, 2023 को राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया। इसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर शासन में सुधार करना है। इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को लागू करने और एक प्रभावी ब्लॉक विकास रणनीति तैयार करने के लिए देश भर में गांव और ब्लॉक स्तर पर चिंतन शिविर आयोजित किए गए। ‘संकल्प सप्ताह’ इन चिंतन शिविरों का ही नतीजा है। सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में 3 अक्टूबर से 9 अक्टूबर 2023 तक ‘संकल्प सप्ताह’ मनाया जाएगा।

2 22वें विधि आयोग ने सरकार को पॉक्‍सो अधिनियम के तहत सहमति की वर्तमान उम्र बरकरार रखने की सिफारिश की

22वें विधि आयोग ने सरकार को यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण, पॉस्को (POCSO) अधिनियम के तहत सहमति की मौजूदा उम्र को बरकरार रखने की सिफारिश की है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इसे कम करने से बाल विवाह और बाल तस्करी के खिलाफ लड़ाई में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। भारत में सहमति की वर्तमान आयु 18 वर्ष है। इसमें यह भी कहा गया है कि उन मामलों में स्थिति का समाधान करने के लिए POCSO अधिनियम में कुछ संशोधन लाने की आवश्यकता है जहां 16 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे की ओर से कानून में सहमति नहीं बल्कि मौन स्वीकृति है। यह राय दी गई कि ऐसे मामलों को उतनी गंभीरता से नहीं निपटाया जाना चाहिए जितना कि उन मामलों को माना जाता है, जिन्हें आदर्श रूप से POCSO अधिनियम के तहत लाने की कल्पना की गई थी। आयोग ने इस महीने की 27 तारीख को कानून मंत्रालय को “यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा अधिनियम, 2012 के तहत सहमति की आयु” शीर्षक से रिपोर्ट सौंप दी है।

3 केरल में गरीबी उन्‍मूलन और महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम कदम्‍बश्री के तहत तिरिके स्कूली की शुरुआत

केरल में गरीबी उन्‍मूलन और महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम कदम्‍बश्री के तहत तिरिके स्कूली की शुरुआत की जा रही है। इसका उद्देश्य 46 लाख लोगों को दोबारा स्‍कूल लौटने के लिए प्रेरित करना है। राज्य के स्‍थानीय स्वशासन मंत्री एम बी राजेश, पालक्काड़ जिले के त्रितला से इस राज्यव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत कर रहे हैं।

4 सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने 15वें ताशकंद अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के उद्घाटन में भारत का प्रतिनिधित्व किया

सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने 15वें ताशकंद अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के उद्घाटन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारतीय शिष्टमंडल में वरिष्ठ निर्माता-निर्देशक उमेश मेहरा और राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे। भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच सोवियत काल से ही फिल्म निर्माम के क्षेत्र में मज़बूत सहयोग की परंपरा रही है। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम और उज़्बेक फ़िल्मों के साझा प्रयासों से यह संबंध और प्रगाढ होने की संभावना है।

5 मालदीव में विपक्षी पीपीएम पीएनसी गठबंधन के डाक्‍टर मोहम्मद मुइज़्ज़ु ने राष्‍ट्रपति चुनाव जीत लिया

मालदीव में, विपक्षी पीपीएम पीएनसी गठबंधन के डाक्‍टर मोहम्मद मुइज़्ज़ु ने राष्‍ट्रपति चुनाव जीत लिया है। तात्‍कालिक परिणामों के अनुसार, डा0 मुइज़्ज़ु को 53 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्‍त हुए हैं। मालदीव के कानून के अनुसार, उम्‍मीदवार को विजयी होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत मत प्राप्‍त होना आवश्‍यक है।

6 केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कल पूर्वोत्‍तर के सभी राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए देश की पहली फाइव-जी प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं और फाइव-जी ऐप की शुरूआत की

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास, पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने सभी आठ उत्तर पूर्वी राज्यों में स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित भारत की पहली 5जी प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं एवं 5जी एप्लिकेशन का शुभारंभ किया। यह परियोजना केन्द्रीय रूप से उत्तर पूर्वी परिषद (एनईसी) के माध्यम से वित्त पोषित है और असम सरकार के एक सार्वजनिक उपक्रम असम इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमट्रॉन) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।

7 नई दिल्‍ली में भारतीय भाषा उत्‍सव और प्रौ‍द्योगिकी तथा भारतीय भाषा सम्‍मेलन का शुभारंभ

केन्‍द्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में भारतीय भाषा उत्‍सव और प्रौ‍द्योगिकी तथा भारतीय भाषा सम्‍मेलन का शुभारंभ किया। दो दिन के इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय भाषाओं के लिए तकनीकी रूप से समृ‍द्ध भविष्य की दिशा तय करना है। सरकार, 11 दिसंबर को प्रसिद्ध तमिल कवि और स्वतंत्रता सेनानी महाकवि चिन्नास्वामी सुब्रमण्यम भारती के जन्मदिवस को भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाना चाहती है। 75 दिन का भारतीय भाषा उत्सव 28 सितंबर को शुरू हुआ और 11 दिसंबर को समाप्त होगा। भारतीय भाषा उत्सव में तीन विषयगत सत्र शामिल हैं – पहला भारतीय भाषाओं के लिए प्रौद्योगिकी, दूसरा भारतीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी और तीसरा भारतीय भाषाओं के माध्यम से प्रौद्योगिकी।

8 ऑनलाइन रूप से संचालित गेमिंग, सट्टेबाजी, कैसिनो, जुए, घुडदौड और लॉटरी पर 28 प्रतिशत माल और सेवा कर-जी.एस.टी लगेगा

ऑनलाइन रूप से संचालित गेमिंग, सट्टेबाजी, कैसिनो, जुए, घुडदौड और लॉटरी पर 28 प्रतिशत माल और सेवा कर-जी.एस.टी लगेगा। एक गजट अधिसूचना में वित्त मंत्रालय ने बताया कि संशोधित जी.एस.टी प्रावधान 1 अक्‍टूबर से लागू होंगे। इस वर्ष अगस्‍त में नई दिल्‍ली में जी.एस.टी परिषद की 51वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

9 सेना प्रशिक्षण कमान का 33वां स्‍थापना दिवस

सेना प्रशिक्षण कमान का 33वां स्‍थापना दिवस है। इस अवसर पर जनरल ऑफिसर कामांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेट जनरल एस. एस. महाल ने कमान से जुड़े सभी कर्मियों और उनके परिवारजनों को बधाई दी है। सेना प्रशिक्षण कमान की स्‍थापना एक अक्‍टूबर, 1991 को मध्‍यप्रदेश के महू में की गई थी। वर्तमान में यह संस्‍थान शिमला में स्थित है। इस केंद्र में युद्ध और शांतिकाल-दोनों से जुड़े प्रशिक्षण दिये जाते हैं। इनमें अग्निवीर के लिए प्रशिक्षण भी शामिल है। जनरल महाल ने बताया कि प्रशिक्षण में महिला सशक्तिकरण के उपाय भी किए जा रहे हैं और अब लड़कियों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज- आर आई एम सी तथा एन डी ए में शामिल किया जा रहा है। सेना प्रशिक्षण कमान के देशभर में कुल 34 प्रशिक्षण केंद्र हैं।

10 भारत 10 स्वर्ण, 14 रजत तथा 14 कांस्य पदक के साथ कुल 38 पदक लेकर पदक तालिका में चौथे स्थान पर

चीन में हांगचोओ एशियाई खेलों में भारतीय पुरूष स्‍क्‍वॉश टीम ने पाकिस्‍तान को हराकर स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। वर्ष 2014 के बाद भारतीय टीम ने पहली बार एशियाई खेलों में यह पदक जीता है। टेनिस में रोहन बोपन्ना और ऋतुजा भोसले की जोड़ी ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का स्‍वर्ण पदक जीत लिया। फाइनल में बोपन्‍ना और ऋतुजा ने चीनी ताइपे के लियांग एन-शुओ और हुआंग त्सुंग-हाओ को पराजित किया। इससे पहले इन खेलों के सातवें दिन भारत को पहला पदक निशानेबाजी में मिला। सरबजोत सिंह और दिव्या ने दस मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में देश को रजत पदक दिलाया। दस हज़ार मीटर दौड में भारत को रजत और कांस्य दोनों पदक मिले हैं। भारत के कार्तिक कुमार ने रजत और गुलवीर सिंह ने कांस्य पदक जीता। स्वर्ण पदक बहरीन ने जीता। भारत 10 स्वर्ण, 14 रजत तथा 14 कांस्य पदक के साथ कुल 38 पदक लेकर पदक तालिका में चौथे स्थान पर है।

11 केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के वर्तमान अध्‍यक्ष नितिन गुप्‍ता का कार्यकाल 30 जून 2024 तक बढा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड-सी.बी.डी.टी के वर्तमान अध्‍यक्ष नितिन गुप्‍ता का कार्यकाल 30 जून 2024 तक बढा दिया है। इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई। केंद्र की अधिसूचना के अनुसार उनकी सेवा अवधि को नौ महीने के लिए अनुबंध के आधार पर बढाया गया है। श्री नितिन गुप्‍ता 1986 बैच के भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी हैं। उन्‍हें जून 2022 में केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया था।

12 भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रूपये के नोट बदलने की समय सीमा 7 अक्‍तूबर तक बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रूपये के नोट बदलने की समय सीमा 7 अक्‍तूबर तक बढा दी है। रिजर्व बैंक ने एक बयान में बताया कि नोट बदलने की प्रक्रिया समाप्‍त हो रही थी और एक समीक्षा के आधार पर 2000 रूपये के नोट जमा करने या बदलने की वर्तमान व्‍यवस्‍था को 7 अक्‍तूबर तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। बैंको से प्राप्‍त आंकड़ों के अनुसार 19 मई 2023 की स्थिति के अनुसार 2000 रूपये के 3 लाख 56 हजार करोड़ रूपये के कुल मूल्‍य के नोट प्रचलन में थे, इसमें से तीन लाख 42 हजार करोड़ रूपये के नोट वापस आ गये हैं और 29 सितंबर 2023 को कारोबार की समाप्ति के समय केवल 14 हजार करोड़ रूपये के नोट प्रचलन में हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को 2000 रूपये के नोट वापस लेने की घोषणा करते हुए कहा था कि इनकी वैधता इस साल तीस सितम्‍बर तक बनी रहेगी।

13 VOC पोर्ट के माध्यम से ग्रीन अमोनिया का आयात

हाल ही में तमिलनाडु में V.O. चिदंबरनार बंदरगाह ने अपनी ‘गो ग्रीन‘ पहल के हिस्से के रूप में पहली बार ग्रीन अमोनिया का आयात किया। पारंपरिक ग्रे अमोनिया के उपयोग से हटकर परीक्षण के आधार पर ग्रीन सोडा ऐश का उत्पादन करने के लिये ग्रीन अमोनिया का उपयोग किया जाएगा। यह बंदरगाह पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिये ‘ग्रीन पोर्ट‘ पहल में अग्रणी रहा है। हरित अमोनिया उत्पादन वह है, जहाँ अमोनिया बनाने की प्रक्रिया 100% नवीकरणीय और कार्बन-मुक्त होती है। ग्रीन अमोनिया का उत्पादन जल के इलेक्ट्रोलिसिस से हाइड्रोजन और वायु से अलग नाइट्रोजन का उपयोग करके किया जाता है। फिर इन्हें हैबर प्रक्रिया (जिसे हैबर-बॉश भी कहा जाता है) में डाला जाता है, जो सभी टिकाऊ विद्युत द्वारा संचालित होती है। V. O. चिदंबरनार पोर्ट ट्रस्ट, जिसे पहले तूतीकोरिन पोर्ट ट्रस्ट के नाम से जाना जाता था, भारत के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। यह तमिलनाडु के थूथुकुडी में स्थित है। इस बंदरगाह को वर्ष1974 में एक प्रमुख बंदरगाह घोषित किया गया था। यह तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह और भारत का चौथा सबसे बड़ा कंटेनर टर्मिनल है। बंदरगाह बर्थिंग, नेविगेशन, भंडारण और बंदरगाह सुरक्षा जैसी विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करता है।

14 हेमंत सोरेन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, सरना कोड लागू करने की मांग की

हाल ही में झारखंड के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आदिवासियों के लिये सरना धार्मिक कोड को मान्यता देने का अनुरोध किया था। सरना कोड की उपेक्षा को लेकर चिंता जताई गई है, जो संविधान की पाँचवीं अनुसूची और छठी अनुसूची के तहत आदिवासी विकास नीतियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। सरना धर्म, जिसका पालन झारखंड में एक महत्त्वपूर्ण आदिवासी आबादी करती है, अद्वितीय है, प्रकृति पूजा पर आधारित है और मुख्यधारा के धर्मों से अलग है। प्रकृति की पूजा करने वाले आदिवासियों की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान की रक्षा करने की ज़रूरत है। पाँचवीं अनुसूची, छठी अनुसूची वाले राज्यों के अलावा अन्य राज्यों में अनुसूचित क्षेत्रों और एसटी के प्रशासन तथा नियंत्रण के लिये प्रावधान करती है। छठी अनुसूची असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिज़ोरम में आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन से संबंधित है।

15 मसूरी में देश के पहले कार्टोग्राफी संग्रहालय का उद्घाटन हुआ

उत्तराखंड के पर्यटन और संस्कृति मंत्री, सतपाल महाराज ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के मसूरी के सुरम्य शहर में जॉर्ज एवरेस्ट कार्टोग्राफी/मानचित्रण संग्रहालय का उद्घाटन किया। इसे महान गणितज्ञ राधानाथ सिकदर और पंडित नैन सिंह रावत को समर्पित किया। कार्टोग्राफी नक्शे की खोज और बनाने के बारे में है। यह वास्तविक या काल्पनिक स्थानों को दिखाने के लिए विज्ञान, कला और तकनीकी कौशल का उपयोग करता है जो हमें यह समझने में मदद करता है कि चीजें कहां स्थित हैं। संग्रहालय पार्क एस्टेट में स्थित है, जो प्रसिद्ध सर्वेक्षक सर जॉर्ज एवरेस्ट का निवास स्थान हुआ करता था, जिनके नाम पर माउंट एवरेस्ट का नाम रखा गया है।

16 त्रिपुरा ने ई-कैबिनेट प्रणाली लॉन्च की

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अगरतला में ई-कैबिनेट प्रणाली का अनावरण किया, जो सरकारी संचालन और सेवाओं के डिजिटल परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्रणाली की शुरूआत ने त्रिपुरा को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के बाद इलेक्ट्रॉनिक कैबिनेट बैठकों को अपनाने वाला भारत का चौथा और पूर्वोत्तर में दूसरा राज्य बना दिया है। ई-कैबिनेट प्रणाली को अपनाने का अर्थ है राज्य के शासन के लिए कागज रहित भविष्य की ओर बदलाव। सभी आगामी कैबिनेट बैठकें इलेक्ट्रॉनिक रूप से आयोजित की जाएंगी, जिसमें मंत्री और नौकरशाह टैबलेट का उपयोग करेंगे। यह न केवल दक्षता को बढ़ावा देता है बल्कि पर्यावरणीय स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप कार्बन पदचिह्न को कम करने में भी योगदान देता है।

17  FSSAI द्वारा खाद्य भंडारण हेतु समाचार पत्रों के उपयोग पर प्रतिबंध

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक (पैकेजिंग) विनियम, 2018 को अधिसूचित किया है जो भोजन के भंडारण तथा उनकी पैकिंग के लिये समाचार पत्रों या इसी तरह की सामग्री के उपयोग पर सख्ती से प्रतिबंध लगाता है। समाचार पत्रों में उपयोग की जाने वाली स्याही में ज्ञात नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के साथ विभिन्न जैव सक्रिय सामग्रियाँ होती हैं, जो भोजन को दूषित कर सकती हैं और निगलने पर स्वास्थ्य समस्याएँ पैदा कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त मुद्रण स्याही में सीसा और भारी धातु सहित रसायन शामिल हो सकते हैं जो भोजन में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे समय के साथ गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकते हैं। FSSAI स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 (FSS अधिनियम) के तहत स्थापित एक स्वायत्त वैधानिक निकाय है।

18 वैज्ञानिकों ने आखिरकार पृथ्वी के 8वें महाद्वीप जीलैंडिया का मानचित्रण पूरा कर लिया

दशकों के काम के बाद, वैज्ञानिकों की एक टीम ने आखिरकार जीलैंडिया का नक्शा पूरा कर लिया है। एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका के बाद भूवैज्ञानिकों और भूकंपविज्ञानियों की छोटी टीम ने दुनिया का आठवां महाद्वीप2017 में खोज निकाला है, जिसका नाम जीलैंडिया है। 18.9 लाख वर्ग किलोमीटर में फैले इस महाद्वीप का 94 फीसदी हिस्सा पानी में समाया हुआ है। बाकी बचे छह फीसदी हिस्से में न्यूजीलैंड और छोटे द्वीप मौजूद हैं। यह महाद्वीप गोंडवाना नामक एक सुपर कॉन्टिनेंट का हिस्सा था। जीलैंडिया करीब 10.5 करोड़ साल पहले गोंडवाना से अलग हुआ था। कुछ दिनों पहले भूवैज्ञानिकों और भूकंप वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने टेक्टोनिक्स पत्रिका में जीलैंडिया का एक मैप जारी किया था। वैज्ञानिकों ने समुद्र तल से हासिल किए चट्टानों के नमूनों का अध्ययन करने के बाद इस महाद्वीप के अस्तित्व की बात कही है।

19 नासा के अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो अंतरिक्ष में रिकॉर्ड-तोड़ 371 दिनों के बाद लौटे

नासा के अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो, साथी चालक दल के सदस्यों के साथ, अंतरिक्ष में 371 दिनों के असाधारण प्रवास के बाद पृथ्वी पर ऐतिहासिक वापसी की। रूबियो की पृथ्वी पर वापसी की यात्रा रोस्कोस्मोस अंतरिक्ष यात्री सर्गेई प्रोकोपियेव और दिमित्री पेटेलिन के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से प्रस्थान के साथ शुरू हुई। पैराशूट की मदद से उनका उतरना सुरक्षित और सटीक था, जिसका समापन सुबह 7:17 बजे उनकी लैंडिंग के साथ हुआ। शुरुआत में 180-दिवसीय मिशन के रूप में जो योजना बनाई गई थी, उसे रुबियो के लिए अप्रत्याशित 371-दिवसीय मिशन में विस्तारित किया गया, जिसने मार्क वंदे हेई द्वारा बनाये गए पिछले नासा रिकॉर्ड को दो सप्ताह से अधिक समय तक पार कर लिया। हालांकि, अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने का अंतिम रिकॉर्ड अभी भी कायम है। दिवंगत रूसी अंतरिक्ष यात्री वलेरी पॉलाकोव, जिन्होंने जनवरी 1994 और मार्च 1995 के बीच रूस के मीर अंतरिक्ष स्टेशन पर लगातार 437 दिनों की आश्चर्यजनक यात्रा पूरी की। रुबियो का मिशन 21 सितंबर, 2022 को शुरू हुआ और यह अमेरिका द्वारा सबसे लंबी एकल अंतरिक्ष उड़ान थी। इस असाधारण यात्रा के दौरान, उन्होंने लगभग 5,936 परिक्रमाएँ पूरी कीं और 157 मिलियन मील की दूरी तय की, जो चंद्रमा की लगभग 328 चक्कर यात्राओं के बराबर है।

20 मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़

हाल के दिनों में केरल के कोझिकोड ज़िले में निपाह वायरस के प्रकोप के दौरान भारत में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का उपयोग करने पर विचार किया गया है। उच्च मृत्यु दर वाला तथा कोविड-19 से कहीं अधिक गंभीर निपाह वायरस के लिये प्रभावी उपचार की अनुपस्थिति के कारण इसे विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। एंटीबॉडी, वायरल आवरण के एक हिस्से से जुड़ जाता है और निपाह वायरस को निष्क्रिय कर देता है। मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का उपयोग हेंड्रा वायरस के खिलाफ भी किया गया है, जो उसी परिवार से संबंधित वायरस है। एंटीबॉडीज़ प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित प्रोटीन होते हैं जो एक विशिष्ट विदेशी वस्तु (एंटीजन) को लक्षित करते हैं। जब वे एकल मूल कोशिका से प्राप्त क्लोन द्वारा निर्मित होते हैं तो उन्हें मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (mAbs) कहा जाता है। मोनोक्लोनल एंटीबॉडी मानव निर्मित प्रोटीन हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली में मानव एंटीबॉडी की तरह कार्य करते हैं। वे एक श्वेत रक्त कोशिका की क्लोनिंग करके बनाए जाते हैं।

21 RBI ने तीन अन्य सहकारी बैंकों पर लगाया मोनेटरी पेनल्टी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग नियमों की अखंडता और पालन को बनाए रखने के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता में, तीन सहकारी बैंकों पर मोनेटरी पेनल्टी लगाया है। सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेडबेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और राजकोट नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड नामक इन बैंकों में विनियामक अनुपालन में कमियां पाई गई थीं। आरबीआई द्वारा लगाया गया जुर्माना वित्तीय संस्थानों को शासन और अनुपालन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए एक सख्त अनुस्मारक के रूप में काम करता है।

22 नासा का पर्सिवरेंस मार्स रोवर सेल्फ ड्राइविंग मोड में

नासा के रोवर का सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम सामान्य रास्तों को तय करने में मदद करता है। इसके अलावा नेविगेशन के बारीक बिन्दुओं पर नजर रखता है। इसके कारण वैज्ञानिक जिस हिस्से में रोवर को भेजना चाहते हैं वहां तक पहुंचाने में ड्राइविंग का समय घट जाता है। रोवर के जरिए नासा अब अपने मकसद की ओर आगे बढ़ने लगा है। फरवरी, 2021 में लैंडिंग के बाद पर्सिवरेंस ने स्पीड को लेकर मंगल ग्रह पर रिकॉर्ड बनाया था। ऑटोनेव सॉफ्टवेयर ने रोवर की इस उपलब्धियों के बारे में कई जानकारियां दी थी, जिसे साइंस रोबोटिक्स के जुलाई अंक में पब्लिश किया गया था।

23 ‘झाडू दान’ पहल ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बनाई अपनी जगह

UPSRTC मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल एसपी सिंह ने प्रतिष्ठित इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान हासिल करके उल्लेखनीय गौरव अर्जित किया है। यह सम्मान उनके असाधारण योगदान का प्रमाण है, विशेष रूप से उनके अभिनव ‘झाड़ू दान’ (झाड़ू दान) पहल के माध्यम से, जो राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान के साथ जुड़ा हुआ है। स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सिंह की प्रतिबद्धता ने विभिन्न जिलों पर पर्याप्त प्रभाव डाला है, एक स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा दिया है और समुदायों को सशक्त बनाया है। एसपी सिंह ने 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के साथ ‘झाडू दान’ पहल शुरू की थी। इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न परिवेशों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करना है। सिंह ने स्वीकार किया कि झाड़ू जैसे बुनियादी सफाई उपकरणों तक पहुंच व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से वंचित समुदायों में।

24 खाद्य हानि और बर्बादी के बारे में अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस 2023

भोजन की हानि और बर्बादी के बारे में जागरूकता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए दुनिया में भोजन की हानि और इसके कचरे को कम करने के लिए कार्यों और नवाचारों को प्राथमिकता देने के लिए कार्रवाई का आह्वान करने का दिन है।