प्रधानमंत्री ने ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़े ग्रैंड चैलेंज का शुभारंभ किया

0
89

1.प्रधानमंत्री ने ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़े ग्रैंड चैलेंज का शुभारंभ किया:-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर ‘कारोबार में सुगमता’से जुड़ी सात चिन्हित समस्‍याओं को सुलझाने के लिए ‘ग्रैंड चैलेंज’ का शुभारंभ किया है। इस चैलेंज का उद्देश्‍य युवा भारतीयों, स्‍टार्ट-अप्‍स और अन्‍य निजी उद्यमियों की क्षमताओं का दोहन करना है, ताकि वर्तमान अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर जटिल समस्‍याओं का समाधान निकाला जा सके।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली स्थित अपने आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय और विदेशी कंपनियों के चुनिंदा मुख्‍य का‍र्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ संवाद किया। प्रधानमंत्री ने भारत में कारोबारी माहौल को निरंतर बेहतर करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने भारत को भी दुनिया के उन सबसे आकर्षक स्‍थलों में शुमार करने का अपना संकल्‍प दोहराया जहां कारोबार करना सर्वाधिक सहज होगा। प्रधानमंत्री ने सुधार के रास्‍ते पर अग्रसर मंत्रालयों एवं विभागों के साथ-साथ राज्‍यों और नगर निगमों के समस्‍त सरकारी पदाधिकारियों को पिछले चार वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही उन्‍हें और ज्यादा उत्‍साह एवं ऊर्जा के साथ सुधारों के लिए कार्य करने की सलाह दी।

विश्‍व बैंक समूह के उपाध्‍यक्ष (दक्षिण एशिया) श्री हार्टविग शाफेर ने भी इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया और भारत द्वारा हासिल की गई व्‍यापक उपलब्धियों की सराहना की। उन्‍होंने विशेष जोर देते हुए कहा कि जैसे-जैसे किसी देश की रैंकिंग बेहतर होती है, वैसे-वैसे रैंकिंग को और ऊपर ले जाना अधिक कठिन होता जाता है। उन्‍होंने यह उम्‍मीद जताई कि भारत ने ‘कारोबार में और ज्‍यादा सुगमता’ सुनिश्चित करने से जुड़े अपने प्रयासों के तहत पिछले चार वर्षों में जो तेज गति हासिल की है वह आगे भी बनी रहेगी।

विश्‍व बैंक द्वारा 31 अक्‍टूबर, 2018 को जारी ‘कारोबार में सुगमता’ रिपोर्ट (डीबीआर, 2019) में भारत 23 पायदानों की ऊंची छलांग लगाकर वर्ष 2017 के 100वें पायदान से ऊपर चढ़कर 77वें पायदान पर पहुंच गया है। विश्‍व बैंक की इस रिपोर्ट में 190 देशों में कारोबारी माहौल का आकलन किया गया है। सरकार द्वारा इस दिशा में किए जा रहे निरंतर प्रयासों के परिणामस्‍वरूप भारत ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में पिछले दो वर्षों में 53 पायदान और पिछले चार वर्षों (2014-2018) में 65 पायदान ऊपर चढ़ चुका है।

2.गोआ अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव शुरू होगा:-

49वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा में शुरू हो रहा है। उद्घाटन समारोह बाबोलिम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर और अभिनेता अक्षय कुमार सहित कई विशिष्ट लोग इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। महोत्सव के अपर महानिदेशक चैतन्य प्रसाद ने बताया कि उद्घाटन समारोह नये भारत और सिनेमा की विभिन्न शैलियों पर केन्द्रित होगा।हमारे संवाददाता ने बताया है कि नौ दिन चलने वाले इस महोत्सव में 68 देशों की 212 फिल्में दिखाई जाएंगी।भारतीय पैनोरमा में 26 फीचर फिल्में और 21 गैर-फीचर फिल्में दिखाई जा रही हैं। फीचर फिल्मों के प्रदर्शन की शुरुआत शाजी करुण निर्देशित मलयालम फिल्म ओलू से होगी। इस बार का महोत्सव इस्राइल पर केंद्रित है और इसमें झारखंड पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस्राइल के जाने-माने फिल्म निर्माता डेन वॉलमिन को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता खंड में 15 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें तीन भारतीय फिल्में हैं। मास्टर क्लास और इनकनवॉसेशन महोत्सव के सबसे लोकप्रिय खंडों में से एक हैं। इनमें से जानी-मानी फिल्म हस्तियां प्रतिनिधियों के साथ संवाद करती हैं। समारोह में शशि कपूर, श्रीदेवी, एम करुणानिधि और कल्पना लाजमी तथा अन्य हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

3.डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने ‘रेडियो कश्‍मीर- इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉर’ नामक पुस्‍तक का विमोचन किया:- 

 

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री, कार्मिक,लोकशिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने नई दिल्‍ली में डॉ. राजेश भट्ट द्वारा लिखित ‘रेडियो कश्‍मीर- इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉर’ (रेडियो कश्‍मीर-शांति एवं युद्ध काल में) नामक पुस्‍तक का विमोचन किया।डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने पुस्‍तक के लेखक को बधाई दी और गहरे तथा विस्‍तृत शोध के बाद जम्‍मू एवं कश्‍मीर पर पुस्‍तक लिखने के उनके प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि लेखक को प्रिंट और इलेक्‍ट्रोनिक सहित निजी और सरकारी मीडिया में काम करने का अपार अनुभव है। उन्‍होंने कहा कि रेडियो एक छोटे स्‍तर पर शुरू हुआ और दूर-दराज के इलाकों में लोगों के जीवन को प्रभावित करने के स्‍तर तक पहुंच गया। मंत्री महोदय ने कहा कि अभी हाल में जम्‍मू-कश्‍मीर के रामबन जिले के पटनीटॉप में 10 किलोवॉट ट्रांसमीटर वाली आकाशवाणी सेवा का उद्घाटन किया गया। इससे विभिन्‍न जिलों में 60 किलोमीटर के आसपास वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को यह सेवा उपलब्‍ध कराई जा रही है। उन्‍होंने बताया कि उधमपुर में भी जल्‍द रेडियो स्‍टेशन चालू किया जाएगा।जम्‍मू-कश्‍मीर के युवाओं के बारे में डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि राज्‍य के कई छात्रों को ‘कश्‍मीर सुपर-30’ परियोजना का लाभ मिला है तथा उन्‍होंने हाल के वर्षों में जेईई (मेन और एडवांस) में सफलता प्राप्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के युवा हर साल लोक सेवा परीक्षाओं में उच्‍च स्‍थान प्राप्‍त कर रहे हैं। इससे साबित होता है कि राज्‍य के युवा मेहनती हैं और उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की इच्‍छा रखते हैं। उन्‍होंने कहा कि इंटरनेट के जरिये युवा दुनिया के साथ बेहतर तरीके से जुड़ गए हैं।‘रेडियो कश्‍मीर- इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉर’ नामक पुस्‍तक गहरे और विस्‍तृत शोध पर आधारित है तथा लेखक ने देश के कल्‍याण एवं सुरक्षा संबंधी विभिन्‍न मुद्दों के मद्देनजर सरकार और जनता के रणनीतिक हितों को सुरक्षित बनाने में मीडिया द्वारा निभाई गई अहम भूमिका को रेखांकित किया है। वर्ष 1947 के बाद से सामाजिक और सांस्‍कृतिक ताने-बाने को कायम रखने में रेडियो कश्‍मीर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है, जिसे लेखक ने अपनी पुस्‍तक में पेश किया है। पुस्‍तक में देशवासियों की सेवा करने, खासतौर से इस क्षेत्र के लोगों की सेवा करने तथा राज्‍य के लोकतांत्रिक संस्‍थानों को मजबूत बनाने में रेडियो कश्‍मीर की भूमिका का भी उल्‍लेख है।पुस्‍तक के लेखक डॉ. राजेश भट्ट इस समय आकाशवाणी, नई दिल्‍ली के नीति प्रभाग निदेशालय में कार्यरत हैं। डॉ. भट्ट ने 250 से अधिक अकादमिक शोधपत्र और लेख लिखे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.अमरीका के आईएनएफ संधि से अलग होने पर रूस देगा जवाब:-

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमरीका के मध्यम दूरी परमाणु शक्ति (आईएनएफ) संधि से बाहर आने पर रूस की ओर से उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने की बात कही।श्री पुतिन ने रक्षा उद्योग के मुद्दों पर बैठक में कहा, “अमरीका के आईएनएफ संधि से अलग होने की स्थिति में हमारे द्वारा उठाये जाने वाले कदमों के संबंध में प्रस्ताव रखता हूं। मैं एक बार फिर से जोर देकर कहना चाहता हूं कि हम महत्वपूर्ण मुद्दों पर अमरीकी साझेदारों के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं और उम्मीद करते हैं कि वे भी पूरी जिम्मेदारी के साथ इस बात का सम्मान करेंगे।”रूसी राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा, “अमरीका का आईएनएफ संधि से अलग होने के निर्णय का हमारी तरफ से निश्चित रूप से जवाब दिया जाएगा।”

5.फ्रांस में पेट्रोल, डीजल की कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन में 500 से ज्यादा घायल:

 

फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफे केस्टनर ने कहा कि देश में पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन में 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

श्री केस्टनर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “प्रदर्शनों के दौरान 528 लोग घायल हुए हैं जिनमें से 17 को गंभीर चोटें आयी हैं।” उन्होंने कहा कि 20,000 से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शन जारी रखा हुआ है। श्री केस्टनर ने कहा था कि प्रदर्शनों के दौरान 282 लोगों को प्रदर्शन करते हुए गिरफ्तार किया गया था जबकि 157 को हिरासत में रखा गया है।

फ्रांस में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी किये जाने के बाद लोगों का गुस्सा प्रदर्शन के रूप में फूट पड़ा। फ्रांस में इस वर्ष डीजल की कीमतों में 23 प्रतिशत और पेट्रोल की कीमतों में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ईंधन कीमतों में एक जनवरी को और अधिक बढ़ोतरी होनी है।

6.समानता का मतलब है महिलाओं के खिलाफ सर्वव्यापी हिंसा को खत्म करना – गुतारेस:-

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि लड़कियां और महिलाएं जब तक हिंसा और असुरक्षा से रहित तथा बेखौफ़ नहीं होतीं तब तक दुनिया निष्पक्षता और बराबरी का गुमान नहीं कर सकती है।हर वर्ष 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा का अंत अंतर्राष्ट्रीय दिवस (इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ वॉयलेन्स अगेन्स्ट वूमन) मनाया जाता है। इस मौके पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में गुतारेस ने कहा कि महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा वैश्विक है और हर ओर होती है।उन्होंने कहा, ‘‘इसके मूल में यह है कि महिलाओं के खिलाफ हर रूप में हिंसा का मतलब है सम्मान की बेहद कमी। महिलाओं की बुनियादी समानता तथा मान को पहचान देने में पुरूषों की विफलता।’’

यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस बताता है कि प्रजनन आयु की महिलाओं के खिलाफ हिंसा कैंसर की तरह ही मौत की एक गंभीर वजह है।

इस वर्ष महिलाओं के खिलाफ हिंसा का अंत अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम है ‘‘ ऑरेंज दी वर्ल्ड: हियर मीटू’’।

खेल न्यूज़

7.वालीबाल लीग से घरेलू खिलाड़ियों को मदद मिलेगी: भारतीय कप्तान:

भारतीय टीम के कप्तान उक्रपांडियन ने  कहा कि अगले साल शुरू होने वाली पेशेवर वालीबाल लीग से घरेलू खिलाड़ियों को काफी मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें कुछ शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘पेशेवर वालीबाल लीग भारत में सभी खिलाड़ियों के लिए शानदार मंच होने वाला है, विशेषकर युवा खिलाड़ियों के लिए।’’

उन्होंने कहा कि फरवरी 2019 में होने वाली लीग से भारतीय खिलाड़ियों को विभिन्न देशों के शीर्ष वालीबाल खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनसे सीखने का मौका मिलेगा।उक्रपांडियन ने पीटीआई से कहा, ‘‘पीवीएल से भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनके साथ सीखने का मौका मिलेगा।’’

उक्रपांडियन ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी पहले ही अच्छे हैं और लीग से उन्हें बेहतर होने में मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें कुछ स्तरीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

8.आस्ट्रेलिया में विजयी शुरूआत के लिये उतरेगी टीम विराट:-

भारतीय क्रिकेट टीम का मुश्किल आस्ट्रेलियाई दौरा  यहां ट्वंटी-20 सीरीज़ के पहले मुकाबले से शुरू होगा जिसमें विराट कोहली की कप्तानी में मेहमान टीम विजयी शुरूआत करना चाहेगी ताकि आगामी मैचों में उसका मनोबल ऊंचा बना रहे।ब्रिसबेन के गाबा में विश्व की दूसरी रैंक भारतीय टीम तीसरी रैंक आस्ट्रेलिया की तेज़ और उछाल भरी मुश्किल पिचों पर अपनी मजबूत बल्लेबाजी और गेंदबाज़ी के दम पर जीत दर्ज करना चाहेगी। विंडीज़ के खिलाफ घरेलू ट्वंटी-20 सीरीज़ से बाहर रहे कप्तान विराट की टीम में वापसी से भी भारतीय टीम के हौंसले बुलंद हुये हैं।दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम बॉल टेम्परिंग प्रकरण के बाद से अपने बेहतरीन खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से उबरने का प्रयास कर रही है। उसके स्टार बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट टीम से बाहर हैं जबकि टीम प्रबंधन में भी उठापटक से आस्ट्रेलियाई टीम को उतना प्रभावशाली नहीं माना जा रहा है जितनी वह चार वर्ष पूर्व थी।रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने हाल में अपनी पिछली तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज़ को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था जबकि इस वर्ष आस्ट्रेलिया को यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज़ में 0-3 से व्हाइटवॉश झेलना पड़ा है। इसके अलावा ट्वंटी-20 सीरीज़ में ही भारत ने 2015-16 में पिछले आस्ट्रेलिया दौरे में मेजबान टीम का सफाया किया था और 3-0 से जीत अपने नाम की थी।

बाजार न्यूज़

9.तमिलनाडु सरकार ने राज्‍य में चक्रवात पीड़ि‍तों के लिए एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की:-

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.के. पलनीसामी ने चक्रवात गज की चपेट में आए 11 तटवर्ती जिलों के लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि राहत कार्यों के लिए एक हजार करोड़ रुपये जारी किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि चक्रवात के कारण मारे गये 46 लोगों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। राहत शिविरों में रह रहे उन लोगों को 8 हजार आठ सौ रुपये दिये जाएंगे, जिनके मकान तूफान में नष्ट हो गये हैं। उन मछुआरों को भी इतनी ही राशि दी जाएगी जो तूफान के कारण समुद्र में नहीं जा सके।श्री पलनीसामी प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और पीड़ितों के बीच मुआवजा राशि वितरित करेंगे।

10.भारतीय रिजर्व बैंक ने नौ लाख उनहत्‍तर हजार करोड़ रुपये की अपनी अतिरिक्‍त पूंजी से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए समिति गठित की:-

भारतीय रिजर्व बैंक बोर्ड ने नौ लाख 69 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त पूंजी से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए एक उच्‍च अधिकार प्राप्‍त समिति का गठन करने का फैसला किया है। मुम्‍बई में बोर्ड और सरकारी पक्ष के बीच हुई बैठक में यह भी फैसला किया गया कि रिजर्व बैंक का वित्‍तीय निगरानी बोर्ड, बैंक की तात्‍कालिक सुधारात्‍मक कार्रवाई संरचना और आर्थिक पूंजी संरचना के तहत बैंक की वित्‍तीय स्थिति से जुड़े मुद्दों की जांच करेगा।रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार बोर्ड ने रिजर्व बैंक को सलाह दी है कि वह लघु और मध्‍यम उद्यमों के कर्जदारों की डूबी परिसम्‍पत्तियों के पुनर्गठन के लिए 25 करोड़ रुपए तक की औसत ऋण योजना तैयार करने पर विचार करे।