प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की

    0
    108
    1. प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की:-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज मिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। यह परियोजना क्षेत्र में सिंचाई को काफी बढ़ावा देगी तथा उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर एवं इलाहाबाद जिलों किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मिर्जापुर चिकित्सा महाविद्यालय का शिलान्यास किया। उन्होंने राज्य में 100 जन औषधि केंद्रों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने चुनार के बालुघाट में गंगा नदी पर बने एक पुल को भी राष्ट्र को समर्पित किया जो मिर्जापुर एवं वाराणसी के बीच संपर्क सुगम बनाएगा। इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि मिर्जापुर क्षेत्र में असीमित क्षमता छुपी हुई है। उन्होंने सौर संयंत्र के उद्घाटन के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैरॉन के साथ मिर्जापुर की अपनी पिछली यात्रा का समरण किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्न विकास परियोजनाओं एवं कार्यों का उल्लेख किया जिसका उन्होंने पिछले दो दिनों के दौरान या तो उद्घाटन किया है या शिलान्यास किया है।

    2.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में भारत के सबसे बड़े वीज़ा केंद्र का उदघाटन किया :-

    तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बांग्‍लादेश पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ढाका में इस वीज़ा केंद्र का उद्घाटन किया। अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त भारत का यह वीज़ा कार्यालय ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 18,500 वर्ग फुट के वाणिज्यिक क्षेत्र में बनाया गया है। वीज़ा केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर श्री सिंह ने एक बांग्‍लादेशी नागरिक को भारत का पांच वर्ष का मल्‍टीपल एंट्री वीज़ा प्रदान किया। इसके साथ ही उन्‍होंने वीज़ा आवेदन के लिए मौजूदा ई-टोकन प्रणाली वापस लेने की भी घोषणा की।

     

    1. वनडे सीरीज़ जीतने के लिए इंग्लैंड ने चली बड़ी चाल, इस खिलाड़ी को किया टीम में शामिल :-

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले तीसरे वनडे मैच के लिए इंग्लैंड की टीम ने एक अपनी टीम में एक बदलाव किया है। तीन वनडे मैचों की ये सीरीज़ फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है और इसनिर्णायक एकदिवसीय मैच के लिए इंग्लिश टीम में डेविड मलान की जगह जेम्स विन्स को शामिल किया गया है। मलान को इंग्लैंड लायंस टीम में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय टीम से रिलीज किया गया है। इंग्लैंड लायंस को इंडिया ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच खेलने हैं। मलान को इंग्लैंड लायंस के लिए मध्यक्रम में उतारा जा सकता है। वह इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे लेकिन तीन पारियों में वह केवल 46 रन ही बना सके थे। मलान को एलेक्स हेल्स के कवर के स्थान पर पहले वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया था। विन्स ने आखिरी वनडे मैच 2016 में बांग्लादेश दौरे पर खेला था। उन्हें सैम बिलिंग्स पर प्राथमिकता दी गई है।

    1. IND vs ENG: लॉर्ड्स वनडे में बने ढेर सारे रिकॉर्ड, अकेले धौनी ने ही हासिल की छह उपलब्धियां :-

    पहले वनडे मैच में आठ विकेट से मात खाने के बाद लॉर्ड्स के मैदान पर हुए दूसरे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तैयारी से उतरे। नतीजा यह रहा कि इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो रूट की शानदार शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 322 रन ठोक डाले। जवाब में टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट होकर 86 रन से यह मुकाबला हार गई। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

     

    1. एक दशक बाद 10 टिलियन डॉलर की हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था :-

    आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने वर्ष2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार10 टिलियन डॉलर (मौजूदा डॉलर भाव के हिसाब से करीब 670 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच जाने की उम्मीद जताई है। शनिवार को उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ‘टेक ऑफ’ के चरण में है और वर्ष 2030 तक 10 टिलियन डॉलर के आकार के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार है। गर्ग के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में कई सकारात्मक चीजें हो रही हैं और आर्थिक मोर्चे पर देश बेहतर दिनों की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था उड़ान भरने को तैयार है और भारतीय नागरिक सही मायनों में सिर ऊंचा कर सकते हैं।’ इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के प्लेटिनम जुबिली समारोह में गर्ग ने कहा, ‘आज़ादी के बाद चार दशकों तक देश की अर्थव्यवस्था बमुश्किल 3.5 फीसद विकास दर से बढ़ी थी। लेकिन आज हमारा पैमाना सात से आठ फीसद विकास दर का है।

     

    1. ऑडिटर्स के लिए नियमों में सख़्ती चाहता है सेबी :-

     

    पूंजी बाजार नियामक सेबी वित्तीय नतीजों की ऑडिटिंग एवं अन्य कार्यों के लिए लिस्टेड कंपनियों द्वारा नियुक्त ऑडिटर्स व अन्य वैल्यूअर्स (मूल्यांकन करने वालों) के लिए नियमों में सख़्ती की तैयारी में है। इस दिशा में सेबी ने नियम कठोर करने के लिए संशोधनों का प्रस्ताव रखा है। मसौदे पर 30 दिन के भीतर संबंधित पक्षों की राय मांगी गई है। ऑडिटिंग में खामियों के कारण वर्षो तक कई फर्जीवाड़े पकड़ में नहीं आते हैं। देश के दूसरे सबसे बड़े कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुआ 14,000 करोड़ रुपये का घोटाला भी ऑडिटिंग में चूक के कारण कई साल तक पकड़ में नहीं आ सका था। इसे देखते हुए ही रिजर्व बैंक से लेकर तमाम नियामक ऑडिटरों की जवाबदेही तय करने की दिशा में काम कर रहे हैं। सेबी ने अपने प्रस्ताव में कंपनी के निदेशक बोर्ड को अधिकार देने की सिफारिश की है, ताकि वह किसी क़ानून का उल्लंघन करने, झूठा प्रमाणपत्र या रिपोर्ट देने वाले ऑडिटर या ऑडिटिंग कंपनी के खिलाफ जांच के बाद उचित कार्रवाई कर सके। मर्चेट बैंकर्स, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, कस्टोडियन्स आदि का सेबी में पंजीकरण होता है। ये सभी इकाइयां सेबी के नियमों से बंधी होती हैं। कानून में संशोधन से ऑडिटरों के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा कि वे जो सर्टिफिकेट या रिपोर्ट जारी करें, वे हर दृष्टिकोण से सही हों। उल्लंघन पकड़ में आने पर ऑडिटर्स की जिम्मेदारी होगी कि वे कंपनी की ऑडिट कमेटी या कंप्लायंस ऑफिसर को इसकी लिखित में रिपोर्ट दें।

     

    1. राष्ट्रपति ने फतेहाबाद में शिरोमणि कबीर प्रकट दिवस समारोहों को संबोधित किया:-

    राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आज (15 जुलाई, 2018) हरियाणा के फतेहाबाद में शिरोमणि कबीर प्रकट दिवस समारोहों में भाग लिया एवं उन्हें संबोधित किया। इस समारोह का आयोजन धानक सभा फतेहाबाद एवं संत कबीर धानक समाज कर्मचारी कल्याण संगठन, हरियाणा ने किया। इस अवसर पर बोलते हुए, महामहिम राष्ट्रपति ने कहा कि संत कबीर एक महान समाज सुधारक थे। उन्होंने समानता और सद्भाव का रास्ता दिखाया। महामहिम राष्ट्रपति ने प्रसन्नता जताई कि शिरोमणि कबीर प्रकट दिवस समारोहों का आयोजन हरियाणा के प्रत्येक जिले में किया जा रहा है जिससे कि लोगों को संत कबीर के उपदेशों के बारे में अवगत कराया जा सके। महामहिम राष्ट्रपति ने कहा कि शीघ्र ही संसद एवं राज्य विधान सभाओं के मॉनसून सत्र आरंभ होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि सांसद और विधायक अपनी चर्चाओं एवं संवादों के जरिये उनके कार्यों को आगे बढ़ाएंगे।

     

    8. एंजलिक करबर ने सेरेना विलियम्स को हराकर पहला विम्बलडन ख़िताब जीता :-

    जर्मनी की एंजेलिक कर्बर ने पहली बार विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्‍स का ख़िताब जीत लिया है। आज पुरुष सिंगल्‍स के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा। उधर थाइलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स फाइनल में आज बैंकाक में भारत की पी.वी. सिंधु का मुकाबला जापान की नोज़ोमी ओकुहारा से होगा। हॉकी में बेल्जियम के एंटवर्प में छह देशों के टूर्नामेंट में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने भी कल शानदार प्रदर्शन करते हुए अंडर -23 वर्ग के शुरुआती मैच में आयरलैंड को 4-1 से हरा दिया। शनिवार को चेक गणराज्‍य के प्लजेन में होप्स जूनियर अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज़ी प्रतियोगिता में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्‍पर्धा के व्यक्तिगत वर्ग में भारत के सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता।