प्रधानमंत्री ने 15 हजार स्व- सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण देने की नई योजना की घोषणा की

0
122

1 प्रधानमंत्री ने 15 हजार स्व- सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण देने की नई योजना की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दिल्‍ली में लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और राष्‍ट्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए निरंतर सुधार किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य गांव में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए हम नई योजना पर काम कर रहे हैं। इसके लिए महिला स्व-सहाय‍ता समूह को प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा ड्रोन दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि कृषि कार्यों में ड्रोन को लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने बताया कि 15 हजार महिला स्‍व-सहायता समूह के साथ ड्रोन की सेवा का शुभारंभ कर रहे हैं।

2 सरकार पारम्‍परिक कौशल रखने वालों के लिए अगले महीने विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने क‍हा कि गरीबों को सस्‍ता यूरिया उपलब्‍ध कराने के लिए दस लाख करोड़ रूपये की सब्सिडी दी जा रही है। श्री मोदी ने कहा कि एम एस एम ईको कोविड के बावजूद डूबने नहीं दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन से लाखों जवानों को लाभ हुआ। श्री मोदी ने कहा कि पांच साल के कार्यकाल में साढ़े तेरह करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर आएं। उन्‍होंने कहा कि विश्‍वकर्मा जयंती पर पारंपरिक औजार बनाने वाले वर्ग के लिए विश्वकर्मा योजना शुरू की जाएगी। इस योजना की शुरुआत करीब 14-15 हजार करोड़ रूपये से होगी।

3 युवा कार्य और खेल मंत्रालय 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में यूथ-20 शिखर सम्मेलन का करेगा आयोजन

युवा कार्य और खेल मंत्रालय इस महीने की 17 से 20 तारीख तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में यूथ-20 शिखर सम्‍मेलन 2023 आयोजित कर रहा है। इसमें 100 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। जी-20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 150 प्रतिनिधि यूथ-20 के 5 चिन्हित विषयों पर चर्चा करेंगे। इन विषयों में शामिल हैं- कार्य का भविष्य, उद्योग 4-शून्य, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल, शांति निर्माण तथा सुलह : युद्ध रहित युग की शुरुआत, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण। यूथ-20 शिखर सम्मेलन, गुवाहाटी की आरंभिक बैठक, प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित 14 यूथ-20 परामर्श, लेहलद्दाख में पूर्व शिखर सम्मेलन, विचार-मंथन सत्र, यूथ-20 चौपाल और मुख्‍य यूथ-20 सम्मेलन के सिलसिले में देश भर में आयोजित विभिन्न जनभागीदारी कार्यक्रमों का समापन है।

4 तूफान खानून के कारण रूस के सुदूर पूर्व में नौ नगर पालिकाओं ने आपातकाल की घोषणा की

रूसी सुदूर पूर्व में, नौ नगर पालिकाओं ने तूफान खानुन के बाद आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, जिसने इस सप्ताह के शुरू में जापान को नुकसान पहुंचाया था, जिससे मूसलाधार बारिश के कारण गांवों में बाढ़ आ गई थी। शुक्रवार (11 अगस्त 2023) को, खानून, एक तूफान जिसने दक्षिणी जापान को तबाह कर दिया था, दक्षिण कोरिया से उत्तर कोरिया की ओर बढ़ते हुए एक उष्णकटिबंधीय अवसाद में बदल गया। रूस के सुदूर पूर्व में 543 आवासीय संपत्तियां, 32 गांव और सड़कों का बड़ा हिस्सा कट गया है, जो रूस और एशियाई महाद्वीप दोनों के सबसे पूर्वी हिस्से में एक क्षेत्र है।

5 कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी)

कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) एक मुआवजा योजना है जो कर्मचारियों को एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर पूर्व निर्धारित मूल्य पर कंपनी के शेयर खरीदने का विकल्प देती है। ये विकल्प आम तौर पर कंपनी के प्रदर्शन से जुड़े होते हैं और इनका उद्देश्य कर्मचारियों के बीच स्वामित्व और जवाबदेही की भावना को बढ़ावा देना है। ईएसओपी का उपयोग आमतौर पर स्टार्टअप्स, स्थापित फर्मों और यहां तक कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने और साझा सफलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

6 धर्मेंद्र प्रधान ने प्रशिक्षुता पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने हेतु NAPS में DBT की शुरुआत की

देशभर में अपरेंटिस ट्रेनिंग में इंडस्ट्री और युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को नेशनल अपरेंटिस प्रमोशन स्कीम (National Apprenticeship Promotion Scheme (NAPS)) में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer (DBT)) स्कीम लॉन्च की। इस स्कीम के लिए सरकार ने करीब 15 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसका फायदा अप्रेंटशिप ट्रेनिंग करने वाले एक लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा। यह स्किल डेवलपमेंट में नया दौर शुरू करने में मदद करेगा। नेशनल अपरेंटिस प्रमोशन स्कीम को 2016 में शुरू किया गया था। 2016 के बाद से 31 जुलाई, 2023 तक 25 लाख युवा ट्रेनिंग ले चुके हैं। 2.6 लाख युवा वित्त वर्ष 2023-24 में ट्रेनिंग ले चुके हैं। इसका उद्देश्य युवाओं को क्वालिटी ट्रेनिंग उपलब्ध कराना है।

7 भारतीय वायु सेना में शामिल हुआ हेरॉन Mark2 Drone

भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) अब मेक इन इंडिया के तहत अपने प्रोजेक्ट चीता को आगे बढ़ाने की योजना बना रही है। इसके तहत भारतीय रक्षा निर्माता इजरायली हेरॉन ड्रोन (Heron Drone) को स्ट्राइक क्षमताओं से लैस करेंगे। भारतीय वायु सेना के नए शामिल किए गए हेरॉन मार्क 2 ड्रोन उत्तरी क्षेत्र में एक फॉरवर्ड एयर बेस से संचालित हो रहे हैं। लंबे समय तक चलने वाले ड्रोन एक ही उड़ान में पाकिस्तान और चीन दोनों के साथ पूरी सीमाओं को कवर करने की क्षमता रखते हैं। हेरॉन मार्क 2 ड्रोन का संचालन करने वाले स्क्वाड्रन को ‘वार्डन ऑफ द नॉर्थ’ के रूप में जाना जाता है और यह चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ सीमाओं पर निगरानी मिशन चला रहा है। ड्रोन उपग्रह संचार लिंक से सुसज्जित हैं और भारतीय सशस्त्र बलों में सबसे उन्नत ड्रोन हैं। चार नए हेरॉन मार्क-2 ड्रोन, जो लंबी दूरी की मिसाइलों और अन्य हथियार प्रणालियों से लैस हैं। यह उत्तरी क्षेत्र में एक फॉरवर्ड एयर बेस पर तैनात किया गया है।

8 RBI ने एआई के इस्तेमाल से नियामक निरीक्षण में सुधार हेतु McKinsey, Accenture Solutions को चुना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने निरीक्षण कार्यों के लिए कृत्रिम मेधा (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का इस्तेमाल कर एक व्यवस्था तैयार करने के लिए वैश्विक परामर्श फर्म मैकिन्से एंड कंपनी इंडिया एलएलपी और एक्सेंचर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड इंडिया को चुना है। आरबीआई अपने विशाल डेटाबेस का विश्लेषण करने और बैंकों तथा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) पर नियामक निरीक्षण में सुधार लाने के लिए उन्नत एनालिटिक्स, एआई और एमएल का बड़े पैमाने पर उपयोग करना चाहता है। इसके लिए, केंद्रीय बैंक बाहरी विशेषज्ञों को नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

9 कवि राजनयिक अभय के. ने अपनी नई पुस्तक ‘मानसून’ का विमोचन किया

भारतीय कवि-राजदूत अभय कुमार (अभय के), भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के उपमहानिदेशक ने पुरानी दिल्ली, दिल्ली में काथिका संस्कृति केंद्र में पुस्तक “मानसून: ए पोयम ऑफ लव एंड लांगिंग” नामक अपनी नई पुस्तक का विमोचन किया। इस किताब को साहित्य अकादमी ने अपने 68वें जयंती (13 मार्च 2022) के अवसर पर प्रकाशित किया था। उनकी पुस्तक एक कविता है जो मानसून का अनुसरण करती है जो मेडागास्कर से निकलती है और हिमालय में श्रीनगर और मेडागास्कर की यात्रा करती है।

10 सरकारी कर्मचारी संघों ने दिल्ली में पेंशन अधिकारों के लिए रैली निकाली

पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारी संघों ने दिल्ली में एक विशाल रैली का आयोजन किया है, जिसे “पेंशन अधिकार महारैली” नाम दिया गया है। रैली का आयोजन केंद्रीय और राज्य विभागों के कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले ज्वाइंट फोरम फॉर रिस्टोरेशन ऑफ ओल्ड पेंशन स्कीम (जेएफआरओपीएस)/नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) द्वारा किया गया था। यह आयोजन 10 अगस्त को रामलीला मैदान में हुआ था। रैली में देश भर से केंद्रीय और राज्य विभागों, रेलवे, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू), शिक्षण पेशेवरों, रक्षा कर्मियों और पूर्व अर्धसैनिक कर्मियों सहित विभिन्न प्रकार के कर्मचारियों ने भाग लिया। इस महत्वपूर्ण मतदान ने पेंशन योजना के मुद्दे के संबंध में व्यापक चिंता को उजागर किया।

11 एनपीसीआई ने यूपीआई अपनाने और सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने हेतु यूपीआई चलेगा 3.0 अभियान शुरू किया

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने अपने यूपीआई सुरक्षा जागरूकता अभियान का तीसरा संस्करण “यूपीआई चलेगा” पेश किया है। भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में प्रमुख हितधारकों के साथ सहयोग करते हुए, अभियान का उद्देश्य लेनदेन के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) का उपयोग करने की आसानी, सुरक्षा और तेज़ी पर जोर देना है। “यूपीआई चलेगा” अभियान विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए एक भरोसेमंद, कुशल और वास्तविक समय भुगतान पद्धति के रूप में यूपीआई को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। यह तेजी से कम मूल्य के लेनदेन के लिए डिज़ाइन किए गए UPI LITEUPI AUTOPAY, UPI अनुप्रयोगों में सुरक्षित आवर्ती भुगतान की सुविधा और UPI इंटरऑपरेबिलिटी जैसी नवीन सुविधाओं पर भी प्रकाश डालता है, जो सभी UPI-सक्षम ऐप्स के बीच निर्बाध धन हस्तांतरण सुनिश्चित करता है।

12 देश ने 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया

राष्‍ट्र ने 15 अगस्त 2023 को अपना 77वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाया। अंग्रेजों ने भारत पर करीबन 200 सालों तक राज किया था, उनकी गुलामी से देश को आजाद कराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अहम भूमिका निभाई थी। 15 अगस्त 1947 ही वह दिन था, जब भारत पूरी तरह से अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। इसके बाद हर साल 15 अगस्त को देश स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है। पिछले साल (2022) की तरह इस साल भी हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है।

13 अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट-हैंडर्स दिवस 2023

अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट-हैंडर्स डे13 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, एक वैश्विक उत्सव है जो बाएं हाथ के व्यक्तियों के विविध कौशल, प्रतिभा और दृष्टिकोण को पहचानता है और उनकी सराहना करता है। यह दिन विविधता के मूल्य पर जोर देते हुए कला और विज्ञान से लेकर खेल और दैनिक जीवन तक विभिन्न डोमेन में बाएं हाथ के बल्लेबाजों के विशिष्ट योगदान पर प्रकाश डालता है। अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट-हैंडर्स डे 2023 के लिए थीम “Left-Handers in Sports.” के इर्द-गिर्द घूमता है।

14 सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक और सामाजिक कार्यकर्ता बिंदेश्वर पाठक का देहान्‍त। प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्‍वर पाठक का हृदय गति रुक जाने से निधन हो गया है। वे दिल्‍ली के एम्‍स में भर्ती थे। डॉक्‍टर बिंदेश्वर पाठक 80 वर्ष के थे। उन्‍होंने 1970 में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस की स्थापना की और सिर पर मैला ढोने की प्रथा समाप्त करने के लिए व्यापक प्रचार किया। उन्‍हें 1991 में पदम भूषण प्रदान किया गया।