प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संस्कृति मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के सहयोग से आयोजित पहले वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

0
42

1. शिमला में मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास देशवासियों को समर्पित

राष्‍ट्रपति दौपर्दी मुर्मु ने शिमला में मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास देशवासियों को समर्पित किया।राष्ट्रपति निवास को ‘प्रेसिडेंशियल रिट्रीट‘ के रूप में जाना जाता था। लोग इस महीने की 23 तारीख से इसे देखने आ सकते हैं। यह पहली बार है कि मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास के 173 साल पुराने भवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोले गए हैं। इससे पहले, राष्ट्रपति ने शिमला स्थित भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान का दौरा किया। राष्ट्रपति को संस्थान के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व से परिचित कराया गया।

2. उपराष्ट्रपति ने 16वें सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली में 16वें लोक सेवा दिवस समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि लोक सेवा दिवस लोक सेवकों के लिए स्‍वयं को फिर से समर्पित करने और अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने का एक अवसर है। उन्होंने कहा कि 1947 में भारत के लौह पुरुष- सरदार वल्लभभाई पटेल ने लोक सेवकों को ‘भारत का स्टील फ्रेम‘ कहा था। 2-दिवसीय सिविल सेवा दिवस 2023 के लिए थीम का शीर्षक है “विकसित भारत: नागरिकों को सशक्त बनाना और अंतिम मील तक पहुंचना“।

3. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संस्कृति मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के  सहयोग से आयोजित पहले वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में होटल अशोक में वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने वहां आयोजित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया और भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने उन्नीस विशिष्ट बौद्ध भिक्षुओं को भिक्षु वस्त्र (चीवर दान) भी भेंट किये। संस्कृति मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के सहयोग से 20 और 21 अप्रैल को इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन का विषय “समकालीन चुनौतियों पर प्रतिक्रियाएं: अभ्यास के लिए दर्शन” है। यह बौद्ध और सार्वभौमिक चिंताओं के मामलों में वैश्विक बौद्ध धम्म नेतृत्व तथा विद्वानों को शामिल करने और उनके द्वारा सामूहिक रूप से समस्याओं के हल प्राप्त करने के लिए नीतिगत सहयोग के साथ आने का एक प्रयास है।

4. असम और अरुणाचल प्रदेश ने अंतर-राज्य सीमा विवाद के निपटारे के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

असम और अरुणाचल प्रदेश की सरकारों ने दोनों राज्यों के बीच अंतर-राज्य सीमा विवाद के निपटारे के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस महत्वपूर्ण समझौते पर नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हस्ताक्षर किए। दोनों राज्यों के बीच हुए समझौते से दोनो राज्‍यों की सीमा पर स्थित 123 गांवों का विवाद समाप्त हो जाएगा। यह समझौता ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, जनसांख्यिकीय स्थिति, प्रशासनिक सुविधा, सीमा से निकटता और निवासियों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है। दोनों राज्य सरकारें इस बात पर सहमत हो गई हैं कि इन विवादित गांवों के संबंध में यह समझौता अंतिम होगा और भविष्य में कोई भी राज्य किसी भी क्षेत्र या गांव से संबंधित कोई नया दावा नहीं करेगा। समझौते के बाद दोनों राज्यों की सीमाओं का निर्धारण करने के लिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा एक विस्तृत सर्वेक्षण किया जाएगा।

5. एंजेला मर्केल को मिला जर्मनी का सर्वोच्च सम्मान

पूर्व चांसलर एंगेला मेर्कल को जर्मनी के सर्वोच्च मानदंड ऑर्डर ऑफ मेरिट का सम्मान मिला। ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ मेरिट पुरस्कार को राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेइनमायर ने उन्हें सौंपा। इस पुरस्कार को केवल दो बार पहले पूर्व चांसलर कोनराड एडेनाउर और हेलमुत कोल को दिया गया था। ऑर्डर ऑफ़ मेरिट का कोई वित्तीय पुरस्कार नहीं होता है। मर्केल ने 2005 से 2021 तक जर्मनी का नेतृत्व किया, जिसमें उन्होंने चार कार्यकाल पूरे किए। वे पांचवें कार्यकाल के लिए उम्मीदवार नहीं थीं।

6. अमरीकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन को नई सैन्य सहायता के रूप में 32 करोड 50 लाख डॉलर का सुरक्षा पैकेज देने की घोषणा की

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन को नई सैन्य सहायता के रूप में 32 करोड 50 लाख डॉलर का सुरक्षा पैकेज देने की घोषणा की। इससे यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में मदद मिलेगी। पैकेज में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद के साथ-साथ एक मिसाइल लॉन्चर, उन्‍नत और एंटी-टैंक मिसाइल और पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली भी शामिल है। अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि इसके साथ ही अमरीका यूक्रेन को अब तक 35 दशमलव चार अरब डॉलर की सैन्य सहायता दे चुका है।

7. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में सफेद बाघ के शावकों को छोडा

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में सफेद बाघ के बाड़े में सफेद बाघ के शावकों को छोड़ा। केंद्रीय मंत्री ने मादा शावक का नाम “अवनी” रखा जिसका अर्थ है पृथ्वी है और नर शावक का नाम “व्योम” रखा जिसका अर्थ आकाश है। ये दोनों शावक बाघ पिता विजय और माता बाघिन सीता की संतान हैं। ये शावक आठ महीने के हैं और इनका जन्म पिछले साल अगस्त में हुआ था। कार्यक्रम में नई दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के लगभग एक सौ विद्यार्थियों और कर्मचारियों ने भाग लिया और वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए उत्साह दिखाया। सफेद बाघ के शावकों को बाडे में छोडे जाने के बाद विद्यार्थियों के लिए चिडियाघर भ्रमण का आयोजन भी किया गया।

8. भारत जी-20 संगठन की अपनी साल भर की अध्यक्षता के दौरान नई दिल्ली में एक G20 पार्क विकसित कर रहा है

इसमें जी-20 देशों के राष्ट्रीय पशुओं और पक्षियों को दर्शाने वाली मूर्तियों को प्रदर्शित किया जाएगा, जो कचरे से एकत्र की गई वस्‍तुओं से बनाई जायेंगी। ये कलाकृतियां 21 अप्रैल से आयोजित 20 दिवसीय राष्ट्रीय शिविर में बनाई जायेंगी। विभिन्न भारतीय राज्यों के कलाकार मूर्तियां बनाने के लिए इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। शिविर में बनाई जाने वाली कलाकृतियों में भारतीय मोर, अमरीकी बाइसन, ब्राजीलियाई जगुआर, चीन का लाल-मुकुट वाला सारस, ऑस्ट्रेलियाई ईमू, रूसी भूरा भालू और मैक्सिको का गोल्डन ईगल शामिल हैं।

9. स्वच्छ और सुरक्षित भोजन प्रथाओं को बढ़ावा देने के उददेश्‍य से देश भर के 100 जिलों में 100 फूड स्ट्रीट बनेंगे

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वच्छ और सुरक्षित भोजन प्रथाओं को बढ़ावा देने के उददेश्‍य से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से देश भर के 100 जिलों में 100 फूड स्ट्रीट विकसित करने का अनुरोध किया है। स्वच्छ और सुरक्षित भोजन प्रथाओं के अनुपालन का उदाहरण देने के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में यह पहल की जा रही है। इस परियोजना का उद्देश्य खाद्य व्यवसाय से जुडे समुदाय के बीच सुरक्षित और स्वस्थ भोजन प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। यह अनूठी पहल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ मिलकर की जाएगी। इस उददेश्‍य के लिए प्रत्‍येक जिले को एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। राज्यों को भेजे गये पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और आवासन एवं शहरी मामलों के सचिव मनोज जोशी ने इस बात जोर दिया है कि नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और स्वच्छ भोजन महत्वपूर्ण है।

10. राजस्‍थान के जोधपुर में दो दिवसीय मोटा अनाज मेला और प्रदर्शनी

राजस्‍थान के जोधपुर में दो दिवसीय मोटा अनाज मेला और प्रदर्शनी आयोजित की गई। समापन दिवस पर मोटे अनाज के उत्‍पादन को बढ़ावा देने और इसके उपयोग पर विस्‍तृत चर्चा की जाएगी। समापन दिवस पर मोटे अनाज के उत्‍पादन को बढ़ावा देने और इसके उपयोग पर विस्‍तृत चर्चा की जाएगी। विदेशों में श्रीअन्‍न उत्‍पाद को बढ़ावा देने पर भी विचार-विमर्श होगा। प्रदर्शनी में आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्‍कार और प्रशंसा पत्र दिये जाएंगे। केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे, जबकि खाद्य और प्रसंस्‍करण तथा जल शक्ति मंत्रालय में राज्‍य मंत्री श्री प्रल्‍हाद सिंह पटेल तथा कृषि और कल्‍याण मंत्रालय में राज्‍यमंत्री श्री कैलाश चौधरी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

11. यूरोपीय संघ-भारत विमानन शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ

दो दिवसीय यूरोपीय संघ-भारत विमानन शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ। शिखर सम्मेलन के दौरान, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और यूरोकंट्रोल ने एक आशय घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए तथा डीजीसीए ने निकट सहयोग के लिए यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा के साथ एक समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह शिखर सम्मेलन, यूरोपीय संघ-भारत हवाई परिवहन संबंधों और दोनों क्षेत्रों की साझा चुनौतियों और अवसरों पर केंद्रित है, जैसे हवाई यातायात की कोविड के बाद रिकवरी, बढ़ता सतत विकास, सुरक्षा बनाए रखना और मानव रहित विमान प्रणालियों का विकास।

12. अभ्यास इनियोचोस-23 में भारतीय वायु सेना की सहभागिता

भारतीय वायु सेना ( आईएएफ ) हेलेनिक एयर फोर्स द्वारा आयोजित एक बहु-राष्ट्रीय वायु अभ्यास इनियोचोस- 23 में भाग लेगी। इस अभ्यास का संचालन ग्रीस के एंड्राविडा एयर बेस में 24 अप्रैल, 2023 से 04 मई, 2023 तक किया जाएगा। भारतीय वायु सेना चार एसयू – 30 एमकेआई तथा दो सी-17 विमानों के साथ भाग लेगी।

11. नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए गए चीतों के नए नाम रखे गए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितंबर 2022 को अपने मन की बात कार्यक्रम में परियोजना चीता को आम जनता में लोकप्रिय बनाने और उन्हें इस बारे में संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से देश के नागरिकों से नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के नए नाम सुझाने के बारे में अनुरोध किया था। इन चीतों के नाम रखने के लिए माय जीओ एप पर भी नाम मांगे गए थे, जिनमें देश भर से हजारों नाम सुझाए गए। अब चीतों का नामकरण कर दिया गया है। नामीबिया से लाए गए मादा चीता आशा अब आशा, ओबान अब पवन, सवाना अब नाभा, सियाया अब ज्वाला, एल्टन अब गौरव, फ्रेडी अब शौर्य, तिब्लिसी को अब धात्री नाम से पहचानी जाएगी। मादा आशा का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखा था। साउथ अफ्रीका से आए गए 12 चीतों में फिंडा (मादा) को दक्ष, मापेसू को निर्वा, फिंडा (व्यस्क-1) को वायु, फिंडा(व्यस्क-2) को अग्नि, तस्वालू (मादा) को गामिनी, तस्वालू (व्यस्क नर) को तेजस, तस्वालू (उप व्यस्क मादा) को वीरा, तस्वालू (उप व्यस्क नर) को सूरज, वाटरबर्ग जीवमंडल (व्यवस्क मादा) को धीरा तो वाटरबर्ग जीवमंडल (व्यवस्क नर) को उदय व वाटरबर्ग बायोस्फीयर व्यस्क (नर-2) को प्रभाष, वाटरबर्ग बायोस्फीयर व्यस्क (नर-3) को पावक नाम दिया गया है। भारतीय जंगलों में चीतों को 1947 में अंतिम बार देखा गया था, जब छत्तीसगढ़ राज्य के कोडिया जिले के साल (शोरिया रोबस्टा) के जंगलों में तीन चीतों को गोली मार दी गई थी।

12. मुंबई में खुला भारत का पहला एप्पल रिटेल स्टोर

आईफोन निर्माता एपल ने 18 अप्रैल 2023 को भारत में अपने पहले एप्पल स्टोर की शुरुआत कर दी है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में भारत के पहले एप्पल स्टोर का उद्घाटन किया। सीईओ टिम कुक ने उद्घाटन करते हुए भारत में एप्पल के पहले रिटेल स्टोर ने ग्राहकों के लिए दरवाजे खोले। यह स्टोर 20,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। एप्पल स्टोर का डिजाइन काफी शानदार और एनर्जी-एफिशिएंट है। एप्पल स्टोर को रिन्यूएबल एनर्जी के हिसाब से डिजाइन किया गया है। यानी यह पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी पर चलता है। स्टोर में न के बराबर लाइट का इस्तेमाल किया गया है।

13. केरल ने गर्मियों में पानी की कमी की समस्या से निपटने के लिए अपनाया पहली बार जल बजट

प्रचुर मात्रा में नदियाँ, धाराएँ, बैकवाटर और वर्षा की एक अच्छी मात्रा केरल में हरे-भरे हरियाली में योगदान करती है, जिसके कई हिस्से अभी भी गर्मियों में पानी की भारी कमी का सामना करते हैं। और इसने राज्य को देश में अपनी तरह का पहला – जल बजट अपनाने के लिए प्रेरित किया है । केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 15 ब्लॉक पंचायतों में 94 ग्राम पंचायतों को कवर करते हुए राज्य में जल बजट के पहले चरण के विवरण का अनावरण किया। जल विशेषज्ञों ने पहल का स्वागत किया और कहा कि यह राज्य को कीमती तरल संसाधन की मांग और आपूर्ति का पता लगाने में मदद करेगा और इसके अनुसार इसे विभाजित करेगा, क्योंकि समस्या उपलब्धता की नहीं बल्कि प्रबंधन की है।

14. केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने मणिपुर में केंद्रीय क्षेत्र की योजना “उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पीटीपी-एनईआर) के जनजातीय उत्पादों के प्रचार के लिए विपणन और लॉजिस्टिक्स विकास” योजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने अनुसूचित जाति के लाभ के लिए मणिपुर में मंत्रालय की नई केंद्रीय क्षेत्र योजना “उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पीटीपी-एनईआर) के जनजातीय उत्पादों के प्रचार के लिए विपणन और लॉजिस्टिक्स विकास” का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में निवास करने वाले अनुसूचित जनजातियों को उनके उत्पादों की खरीदारी, लॉजिस्टिक्स और मार्केटिंग क्षमता को बढ़ाकर लाभ प्रदान करना है। इस योजना को आठ राज्यों, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत, सरकार 68 आदिवासी कलाकार मेलों का आयोजन करके उत्तर पूर्वी क्षेत्र के आदिवासी कलाकारों को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करने की योजना बना रही है।

15. टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा रणधीर ठाकुर की सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्ति

टाटा ग्रुप ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में डॉ. रणधीर ठाकुर की नियुक्ति की है। सेमीकंडक्टर उद्योग में चर्चित नाम ठाकुर ने 5 वर्षों से अधिक समय तक इंटेल के साथ काम किया है। उनके पास वैश्विक विनिर्माण, अनुसंधान और विकास में 40 साल से अधिक का अनुभव है।टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) की स्थापना वर्ष 2020 में टाटा समूह के एक नये उद्यम के रूप में की गई थी।

16. मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार 2023 उत्सा पटनायक ने जीता

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, उत्सा पटनायक को 2023 मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार के लिए चुना गया। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष मैल्कम एंड एलिजाबेथ आदिसेशिया ट्रस्ट द्वारा दिया जाता है। प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से गठित एक राष्ट्रीय स्तर के जूरी द्वारा चुने गए उत्कृष्ट सामाजिक वैज्ञानिकों को प्राप्त नामांकन से सम्मानित करता है। जूरी ने सर्वसम्मति से प्रोफेसर पटनायक को इस वर्ष पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना। पुरस्कार के पिछले विजेता भारतीय अर्थशास्त्री प्रभात पटनायक थे, जिन्होंने इसे 2022 में जीता था।

17. बोरिया मजूमदार की नई पुस्तक ‘Sachin@50- सेलेब्रेटिंग ए मैस्ट्रो’ का विमोचन

प्रख्यात खेल इतिहासकार और लोकप्रिय टीवी शो होस्ट बोरिया मजुमदार ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के 50वें जन्मदिन के अवसर पर ‘Sachin@50 – Celebrating A Maestro’ नाम की एक नई किताब का अनावरण किया। यह किताब आधिकारिक रूप से तेंदुलकर के 50वें जन्मदिन 24 अप्रैल, 2023 को रिलीज़ की जाएगी।

18. विजडन टी20 प्लेयर ऑफ 2022 में हरमनप्रीत कौर और सूर्यकुमार यादव को चुना गया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हैं। इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव को भी खास सम्मान मिला है और उन्हें टी-20 फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है। हरमनप्रीत का प्रदर्शन पिछले साल बेमिसाल रहा था और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 111 गेंदों में 143 रनों की तूफानी पारी खेली थी। हरमनप्रीत की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर साल 1999 के बाद पहली बार वनडे सीरीज में हार का स्वाद चखाया था। साल 2022 में सूर्या टी-20 इंटरनेशनल में एक साल में एक हजार से ज्यादा रन जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे।

19. बोस्टन मैराथन में चेबेट और ओबिरी का दबदबा

बोस्टन मैराथन में केन्या के एवान्स चेबेट ने पुरुष और हेलेन ओबिरी ने महिला वर्ग में विजेता का खिताब अपने नाम किया। चेबेट ने दो घंटे पांच मिनट और 54 सेकंड में दौड़ पूरी की। दूसरे स्थान पर रहे तंजानिया के ग्रेबियल गेय ने अपनी दौड़ दो घंटे छह मिनट और चार सेकंड में पूरी की। बेन्सन किपरुतो तीसरे स्थान पर रहे। इस प्रतिष्ठित मैराथन का यह 127वां आयोजन था। संयुक्त राज्य अमेरिका में बोस्टन मैराथन पहली बार साल 1897 में आयोजित किया गया. यही दुनिया का सबसे पुराना मैराथन है।

20. चीनी भाषा दिवस : 20 अप्रैल

चीनी भाषा दिवस 24 सौर अवधियों में से 6वें सौर अवधि गुयू के रूप में मनाया जाता है, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में 20 अप्रैल के आसपास आता है। इस दिन को चांगजी को समर्पित किया जाता है, जो चीनी वर्णमाला के आविष्कारक थे। इस वर्ष के चीनी भाषा दिवस का थीम “Chinese Wisdom for a Green World” पर ध्यान केंद्रित होगा ताकि हरित और संवेदनशील विकास को बढ़ावा देने के लिए चीनी समाधान और ज्ञान को उजागर किया जा सके।

21. तेलुगू अभिनेता और कॉमेडियन अल्लू रमेश का निधन

तेलुगु अभिनेता और कॉमेडियन अल्लू रमेश का निधन हो गया। अल्लू रमेश ने अभिनय करियर थिएटर प्रदर्शनों से शुरू किया था। उसके बाद उन्होंने तारुण की फिल्म ‘चिरुजल्लु’ से टॉलीवुड में अपना डेब्यू किया और लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया। अल्लू रमेश ने ‘नेपोलियन’, ‘थोलुबोममलाटा’, ‘मधुरा वाइंस’, और ‘रावण देशम’ जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया। अपने लगभग दो दशक की अभिनय करियर के दौरान, रमेश ने कई लोकप्रिय और सफल फिल्मों में अपना काम किया और अंतिम बार वह राजेंद्र प्रसाद की फिल्म ‘अनुकोनि प्रयाणम’ में बड़े पर्दे पर नजर आए थे।