प्रधानमंत्री 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

0
27

1 प्रधानमंत्री 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और राष्‍ट्र के युवाओं को संबोधित करेंगे। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस देश भर के जिलों में युवा कार्यक्रम विभाग के समस्‍त क्षेत्रीय संगठनों द्वारा विविध सरकारी विभागों के सहयोग से मनाया जाएगा। देश भर में ‘माई भारत‘ के स्वयंसेवी एनएसएस इकाइयों, एनवाईकेएस और कई शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से भारत के लिए स्वयंसेवक गतिविधियों का संचालन करने हेतु अपनी ऊर्जा का समन्वय करेंगे। युवा क्लब भी इस उत्सव में अपनी जोशपूर्ण ऊर्जा का संचार करेंगे, जिससे सही मायनों में समावेशी वातावरण सुनिश्चित होगा। इस अभियान में 88,000 से अधिक स्वयंसेवक भाग लेंगे।

2 भारतीय नौसेना का बहुराष्ट्रीय अभ्यास मिलन-24 विशाखापत्तनम में 19 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा

भारतीय नौसेना का बहुराष्ट्रीय अभ्यास मिलन 24 विशाखापत्तनम में 19 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा। इससे पहले इस अभ्यास का 11वां संस्करण 2022 में पूर्वी नौसेना कमान के तहत विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था। मिलन एक द्विवार्षिक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास है जो 1995 में भारत की ‘पूर्व की ओर देखो नीति‘ के अनुरूप चार देशों इंडोनेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड की भागीदारी के साथ शुरू हुआ था। मिलन प्रशांत महासागर क्षेत्र में समुद्री सहयोग और सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन है।

3 वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में उद्योग जगत के प्रमुखों का 2 लाख 38 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का वादा

उद्योग जगत ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में गुजरात में दो लाख 38 हजार करोड रुपये से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने 35 हजार करोड रुपये के निवेश से गुजरात में दूसरी कार निर्माण इकाई स्थापित करने का वादा किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दक्षिण गुजरात के हाजिरा में भारत की पहली कार्बन फाइबर इकाई स्थापित करने की बात कही। श्री अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने पिछले दस वर्ष में भारत में बारह लाख करोड़ रुपये निवेश किए हैं जिनमें से करीब चार लाख करोड़ रुपये गुजरात में निवेश किए गए। उन्‍होंने कहा कि रिलायंस जिओ के तहत गुजरात में पूरी तरह 5जी नेटवर्क उपलब्ध है। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने गुजरात में दो लाख करोड रुपये निवेश करने का वादा किया है। इससे अगले पांच वर्ष में एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि कच्छ के खावडा में विश्व का सबसे बड़ा ग्रीन ऊर्जा पार्क अडानी समूह ही बना रहा है। इससे तीस गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न होगी। टाटा सन्स के चेयरमैन एन. चन्‍द्रसेखरन ने राज्‍य में इसी वर्ष सेम‍ि‍कंडटर फैब फैसिलि‍टी स्‍थापित करने की बात कही। आर्सेलर मित्तल के कार्यपालक चेयरमैन लक्ष्‍मी मित्‍तल ने कहा कि हाजिरा में कंपनी के निवेश से इस्पात उत्पादन क्षमता बढ़कर 2029 तक 2 करोड़ 40 लाख टन प्रतिवर्ष हो जाएगी।

4 महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट को ही मूल शिवसेना माना, शिंदे गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली सभी याचिकाएं खारिज

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट को ही मूल शिवसेना पार्टी माना है। मुंबई में विधान भवन के सेंट्रल हॉल में दिए गए फैसले में उन्होंने स्वीकार किया कि 21 जून 2022 को शिवसेना विभाजित हो गई थी। श्री नार्वेकर ने शिंदे द्वारा नियुक्त सचेतक भरत गोगावले की नियुक्ति को भी वैध बताया है। क्योंकि पार्टी में फूट के कारण सुनील प्रभु को आधिकारिक व्हिप के रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता था।

5 आईआईटी मद्रास श्रीलंका के कैंडी में नया परिसर खोलेगा

श्रीलंका के शिक्षा मंत्री डॉ. सुशील प्रेमजयंता ने कहा है कि श्रीलंका के कैंडी में आईआईटी मद्रास का नया कैंपस शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे द्वारा वित्त मंत्री के रूप में वर्ष 2024 के लिए पेश बजट में शामिल है। उन्होंने कहा कि पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्‍होंने आईआईटी मद्रास के निदेशकों और संकायों के डीन के साथ चर्चा की थी। डॉ. प्रेमजयंता ने कहा कि कैंपस शुरू करने के लिए आईआईटी की टीम के श्रीलंका आने से पहले उनका मंत्रालय शिक्षाविदों की एक टीम आईआईटी मद्रास भेजेगा।

6 उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा 10 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्ट-अप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 का आयोजन

देश के स्टार्ट-अप्स, उद्यमियों, निवेशकों, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों को एक साथ लाने के उद्देश्य से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) भारतीय स्टार्ट-अप इको-सिस्टम और राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस (16 जनवरी 2024) मनाने के लिए 10 जनवरी, 2024 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्ट-अप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 का आयोजन कर रहा है। इनोवेशन वीक 2024 के दौरान, डीपीआईआईटी के सचिव श्री राजेश कुमार सिंह 11 जनवरी 2024 को गुजरात के गांधीनगर में दसवें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में स्टार्ट-अप सेमिनार: ‘स्टार्ट-अप अनलॉकिंग इनफिनिट पोटेंशियल’ में उद्घाटन भाषण देंगे, जिसका उद्देश्य व्यापार नेटवर्किंग, ज्ञान साझाकरण और समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। 16 जनवरी 2024 को, राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, डीपीआईआईटी राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कार 2023 और राज्यों के स्टार्ट-अप रैंकिंग फ्रेमवर्क के चौथे संस्करण, स्टार्ट-अप इंडिया के तहत दो प्रमुख पहलों के लिए परिणाम घोषणा और सम्मान समारोह का आयोजन कर रहा है।

7 काउंटर-ड्रोन प्रौद्योगिकी और UAV विकास

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक व्यापक काउंटर-ड्रोन प्रणाली विकसित करने में उपलब्धि हासिल की है और साथ ही हाई-इंड्यूरेंस अनमैन्ड एरियल व्हीकल (Unmanned Aerial Vehicles- UAV) की उन्नति पर ध्यान केंद्रित किया है। DRDO ने ड्रोन का पता लगाने, पहचान करने तथा उसे निष्क्रिय करने के लिये एक व्यापक एंटी-ड्रोन प्रणाली विकसित की है। यह तकनीक माइक्रो ड्रोन सहित सभी प्रकार के ड्रोनों के हमलों, सॉफ्ट किल तथा हार्ड किल का मुकाबला करने में सक्षम है। बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिये उक्त प्रौद्योगिकी को BEL, L&T एवं Icom जैसी निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ साझा किया गया है। तपस MALE UAV: आसूचना, निगरानी, लक्ष्य प्राप्ति तथा आवीक्षण (Intelligence, Surveillance, Target Acquisition, and Reconnaissance- ISTAR) अनुप्रयोगों के लिये विकसित तपस मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (Medium Altitude Long Endurance- MALE) UAV विकासात्मक परीक्षणों के एक उन्नत चरण में है। स्वदेशी बैटरी प्रबंधन प्रणाली के साथ लिथियम आयन-आधारित बैटरी को DRDO ने एक निजी विक्रेता के सहयोग से विकसित किया है तथा इसका उपयोग तपस UAV पर किया जा रहा है। आर्चर UAV: आवीक्षण, निगरानी तथा कम चिंताजनक संघर्ष वाली स्थिति के लिये शॉर्ट रेंज आर्म्ड UAV आर्चर का विकास किया जा रहा है जिसका उड़ान परीक्षण कार्य प्रगति में हैं।

8 लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिये पुरस्कार, 2023

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिये प्रधानमंत्री पुरस्कार, 2023 के लिये योजना तथा वेब-पोर्टल हाल ही में प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (Department of Administrative Reforms & Public Grievances) द्वारा लॉन्च किया गया था। व्यक्तिगत लाभार्थियों को लक्षित करके तथा कार्यान्वयन में परिपूर्ण दृष्टिकोण को नियोजित करके ज़िला कलेक्टर के प्रदर्शन को उजागर करने के लिये पुरस्कार योजना को पुनर्गठित किया गया है। इसका उद्देश्य दो श्रेणियों के तहत सिविल सेवकों के योगदान को मान्यता देना है जिनमें 12 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में ज़िलों के समग्र विकास के लिये 10 पुरस्कार तथा केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों तथा विभिन्न राज्यों एवं ज़िलों में नवाचारों के लिये 6 पुरस्कार शामिल हैं। इस योजना का लक्ष्य रचनात्मक प्रतिस्पर्द्धा, नवाचार, प्रतिकृति तथा सर्वोत्तम प्रथाओं की स्थापना को बढ़ावा देना है। यह केवल मात्रात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के बजाय सुशासन, गुणात्मक उपलब्धियों और अंतिम मील कनेक्टिविटी को बढ़ाने को के लिये प्राथमिकता देता है।

9 तेलंगाना में बाढ़ से पुरापाषाणकालीन औजारों का पता चला

तेलंगाना के मुलुगु ज़िले में हाल ही में आई बाढ़ से पुरापाषाणकालीन क्वार्टज़ाइट औजारों की एक नई खोज हुई है। औजार एवं कुल्हाड़ियाँ जलधारा के रेतीले तल में पाई गईं जो बाढ़ के बाद सूख गया था। ये कुल्हाड़ियाँ मुलुगु ज़िले के गुर्रेवुला और भूपतिपुरम गाँवों के बीच की धारा में पाई गईं। जीवाश्म विज्ञानियों के अनुसार, पत्थर की कुल्हाड़ी प्रारंभिक या निम्न पुरापाषाण काल की है और लगभग 30 लाख वर्ष पुरानी है। पुरापाषाण युग लगभग 33 लाख वर्ष ईसा पूर्व का है, जिसकी अवधि 10,000 वर्ष है। पुरापाषाण काल के शिकारी संग्रहकर्त्ता लकड़ी काटने तथा जीविका के लिये जानवरों का शिकार करने हेतु भारी क्वार्टज़ाइट और बड़े औजारों का उपयोग करते थे। इसके अलावा, वर्ष 1863 में ईस्ट इंडिया कंपनी की भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण टीम ने मद्रास (वर्तमान चेन्नई) के निकट अत्तिरमपक्कम में एक पुरापाषाण स्थल की खोज की। तब से पुरापाषाण संस्कृति को मद्रास हस्त-कुल्हाड़ी उद्योग या मद्रासियन संस्कृति का नाम दिया गया है।

10 पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने SC/ST छात्रों के लिए शुरू की योग्यश्री योजना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में “योग्यश्री” नामक एक व्यापक सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य पश्चिम बंगाल में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करना है, विशेष रूप से प्रवेश और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को लक्षित करना। यह कदम लोकसभा चुनाव से पहले उठाया गया है, जो शैक्षिक सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

11 मेडागास्कर से टकराया, 2024 का पहला चक्रवात ‘अल्वारो’

उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो ने 1 जनवरी, 2024 को दक्षिण-पश्चिम मेडागास्कर में दस्तक दी, जो दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर क्षेत्र के लिए चल रहे 2023-2024 चक्रवात के मौसम में द्वीप राष्ट्र पर पहला महत्वपूर्ण चक्रवात प्रभाव था। अक्टूबर के अंत से मई तक का यह मौसम इस क्षेत्र के लिए अभूतपूर्व चुनौतियाँ लेकर आया है, जिसमें अल्वारो तबाही मचाने वाला नवीनतम चक्रवात है।

12 पीएफसी को गिफ्टी सिटी में वित्त कंपनी के गठन हेतु आरबीआई से मंजूरी मिली

सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) को गुजरात के गिफ्ट सिटी में वित्त कंपनी के गठन की मंजूरी मिल गई है।पीएफसी की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक परमिंदर चोपड़ा ने मंगलवार को बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में काम करने वाली इकाई पीएफसी के लिए नए कारोबारी अवसर पेश करेगी और देश के बिजली क्षेत्र के विकास में योगदान देगी। पीएफसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी को गिफ्ट सिटी में पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी के रूप में एक वित्त कंपनी स्थापित करने के लिए रिजर्व बैंक से अनापत्ति पत्र मिला है। उन्होंने कहा कि गिफ्ट सिटी मंच अंतरराष्ट्रीय कर्ज गतिविधियों और विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के लिए अनुकूल परिवेश प्रदान करता है।

13 2023 रिकॉर्ड स्तर पर सबसे गर्म वर्ष

2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष माना गया है, जो वैश्विक जलवायु प्रतिरूप और अत्यधिक मौसम की घटनाओं के लिये महत्त्वपूर्ण निहितार्थ के साथ 2016 के रिकॉर्ड को पार कर गया है। 2023, 1850-1900 पूर्व-औद्योगिक स्तर के औसत से लगभग 1.48°C अधिक गर्म था। लगभग 50% दिन समान आधार रेखा से 1.5°C से अधिक गर्म थे। 2023 में रिकॉर्ड तापमान के कारण बड़े पैमाने पर गर्मी, बाढ़, सूखा और जंगल की आग लगी। भूमध्य सागर, मैक्सिको की खाड़ी, हिंद महासागर, उत्तरी प्रशांत और उत्तरी अटलांटिक महासागर के अधिकांश क्षेत्रों सहित विभिन्न समुद्री क्षेत्रों में गर्म लहरें महसूस की गईं थीं। 2023 में अल-नीनो की शुरुआत ने तापमान को बढ़ाने में भूमिका निभाई। अल-नीनो एक प्राकृतिक मौसमी घटना है जो पूर्वी प्रशांत महासागर में सतह के जल को गर्म करती है, जो उच्च वैश्विक तापमान बढ़ाने में योगदान देती है।

14 विश्व हिंदी दिवस : 10 जनवरी

प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व भर में लोगों में हिंदी भाषा के बारे में जागरूकता फैलाना है तथा हिंदी को एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है। हिंदी विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओँ में से एक है। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 30 देशों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन की समृति में भारत सरकार ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने के निर्णय लिया था।

15 अभिनेता क्रिश्चियन ओलिवर का प्लेन क्रैश में निधन

अमेरिका में जर्मन मूल के हॉलीवुड एक्टर क्रिश्चियन ओलिवर की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। इस हादसे में उनकी दो बेटियों की भी जान चली गई। रिपोर्ट के मुताबिक दुर्घटना 04 जनवरी 2024 को बेक्विया के पास पेटिट नेविस द्वीप के ठीक पश्चिम में हुई जब विमान पास के सेंट लूसिया की ओर जा रहा था। इस विमान दुर्घटना में 51 साल के ओलिवर, उनकी दो बेटियों मदिता (10 साल) और एनिक (12 साल) और पायलट रॉबर्ट सैक्स की मौत हो गई। जर्मनी में जन्मे 51 वर्षीय अभिनेता ने दर्जनों सराहनीय फिल्म और टेलीविजन भूमिकाएं निभाईं है। जिनमें 2008 की फिल्म “स्पीड रेसर” फिल्म और “द गुड जर्मन” शामिल है।