प्रसार भारती ने पांच पूर्वोत्‍तर राज्‍यों सहित ग्‍यारह राज्‍यों के दूरदर्शन सेटेलाइट चैनलों की शुरुआत की

0
119

1.प्रसार भारती ने पांच पूर्वोत्‍तर राज्‍यों सहित ग्‍यारह राज्‍यों के दूरदर्शन सेटेलाइट चैनलों की शुरुआत की:-प्रसार भारती ने पांच पूर्वोत्‍तर राज्‍यों सहित ग्‍यारह राज्‍यों के दूरदर्शन सेटेलाइट चैनलों की शुरुआत की है। इसके शुरू हो जाने से इन राज्‍यों के दूर-दराज के इलाकों में दूरदर्शन की पहुंच बढ़ जाएगी। पहली बार छत्‍तीसगढ़,गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखण्‍ड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और उत्‍तराखण्‍ड के लोग सेटेलाइट नेटवर्क से इन चैनलों के कार्यक्रम देख सकेंगे।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस उपलब्धि पर प्रसार भारती को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि इससे क्षेत्रीय संस्‍कृति को बढ़ावा मिलेगा और लोगों की आकांक्षाएं पूरी होंगी।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गाजियाबाद में सीआईएसएफ की 50वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे:-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गाजियाबाद में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की 50 वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे और सी आई एस एफ कर्मियों को संबोधित करेंगे।

सीआईएसएफ की स्थापना 1969 में हुई थी और देश के संवेदनशील और महत्वपूर्ण 345 संस्थानों को पेशेवर दक्षता के साथ सुरक्षा प्रदान कर रहा है। सीआईएसएफ के सुरक्षा कवच में हवाई अड्डों के साथ-साथ परमाणु एवं अंतरिक्ष संस्थान, समुद्री बंदरगाह, बिजली उत्पादन के प्रमुख क्षेत्र के अलावा दिल्ली मेट्रो भी शामिल है। गाजियाबाद के इंदिरापुरम में सीआईएसएफ के 5वें बटालियन कैम्प में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री सबसे पहले कैम्प के परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वह उल्लेखनीय सेवाओं के लिेए सीआईएसएफ को पुलिस और अग्निशमन सेवा पदक भी प्रदान करेंगे।

3.गिनीज ने 116 साल की जापानी महिला को सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का ख़िताब दिया:-‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने 116 साल की जापानी महिला को शनिवार को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के ख़िताब से नवाजा है।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने शनिवार को एक समारोह में काने तनाका के नाम इस रिकॉर्ड को आधिकारिक रूप से मान्यता दी। समारोह का आयोजन दक्षिण पश्चिम जापान के फुकुओका में एक नर्सिंग होम में किया गया।जश्न मनाने के लिए उनके परिवार के सदस्य एवं मेयर भी मौजूद थे।तनाका का जन्म दो जनवरी, 1903 में हुआ था। वह आठ भाई-बहनों में सातवें नंबर पर हैं। उन्होंने 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं। उन्होंने एक बच्चे को गोद भी लिया था।

इससे पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनका 117 की उम्र में पिछले साल जुलाई में निधन हो गया था।जापान के लोगों की उम्र अमूमन लंबी होती है और सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में उनका वर्चस्व रहता है।भले ही खान-पान में बदलाव या मोटापा बढ़ रहा है लेकिन यहां यह अब भी दुर्लभ है। जापानियों की पाक परंपरा में मछलियों, चावल, सब्जियों एवं कम वसा वाले खाने को ज्यादा तरजीह दी गई है। तनाका को अब तक का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बनने के लिए अभी कई और बरस गुजारने होंगे। गिनीज विश्व रिकॉर्ड के मुताबिक यह रिकॉर्ड फ्रांस की महिला जियाने लुई कालमें के नाम है जो 122 साल की थी।

4.भारत आस्ट्रेलिया चौथे वनडे में नजरें ऋषभ पंत के विश्व कप ‘आडिशन’ पर:-आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच के लिये रविवार को भारतीय टीम उतरेगी तो सभी की नजरें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर लगी होंगी जो बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्व कप टीम के लिये अपना दावा पुख्ता करना चाहेंगे ।

कप्तान विराट कोहली विश्व कप के सभी संभावित खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं और इसी के चलते टीम प्रबंधन बाकी दो मैचों में उन्हें उतार सकता है ।

महेंद्र सिंह धोनी ने रांची में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और अब पंत को इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिये अपनी दावेदारी पेश करने का मौका मिला है । इससे पहले पंत विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं लेकिन अब धोनी को आराम दिये जाने के बाद उन्हें विकेटकीपिंग का मौका भी मिलेगा ।

भारत की अंतिम एकादश में भुवनेश्वर कुमार को मोहम्मद शमी की जगह उतारा जायेगा । शमी को तीसरे मैच में पैर में चोट लगी थी । उन्हें एहतियात के तौर पर आराम दिया गया है ।कोहली ने तीसरे वनडे के बाद कहा था ,‘‘ अगले दो मैचों में टीम में कुछ बदलाव होंगे। इसका लक्ष्य लड़कों को मैच जिताने वाला प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित करना है और वे भी विश्व कप टीम में शामिल होने के लिये सर्वश्रेष्ठ फार्म हासिल करना चाहेंगे ।’’भारतीय खेमे की चिंता शीर्षक्रम का प्रदर्शन है क्योंकि कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पा रहा है । कोहली ने तीन मैचों में दो शतक समेत 283 रन बनाये हैं । दूसरे नंबर पर केदार जाधव है जिनके खाते में 118 रन गए हैं । रोहित शर्मा तीन पारियों में 51 रन ही बना सके जबकि चौथे नंबर पर अंबाती रायुडू ने 33 रन बनाये ।शिखर धवन ने तीन मैचों में 22 रन ही जोड़े हैं । धवन और रायुडू का फार्म चिंता का सबब है हालांकि दोनों का विश्व कप खेलना लगभग तय है ।

बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने कहा कि दो मैचों के बीच कम अंतर होना अच्छा ही रहा। उन्होंने कहा ,‘‘ कई बार यह अच्छा होता है कि दो मैचों के बीच इतना कम अंतर है । ऐसे में खिलाड़ियों को ज्यादा सोचने का समय नहीं मिलता । मुझे खुशी है कि अगला मैच रविवार को है ।’’

कोहली आमूलचूल बदलाव के पक्षधर नहीं है लेकिन केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है । देखना यह है कि वह धवन की जगह लेते हैं या रायुडू की ।

आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा भारत के लिये चिंता का सबब हो सकते हैं जिन्होंने कई बार धोनी और कोहली के विकेट लिये हैं ।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत ।

आस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंडस्कांब, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टोन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाये, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कारे,नाथन लियोन, जासन बेहरेनडोर्फ ।

5.फिनलैंड में भारत के लिए एक स्वर्ण, चार रजत पदक:-कविंदर सिंह बिष्ट ने 56 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि 60 किलोग्राम वर्ग में शिवा थापा और तीन अन्य ने रविवार को फिनलैंड के हेलसिंकी में 38 वें गीबी बॉक्सिंग टूर्नामेंट में शानदार भारतीय अभियान का अंत करने का दावा किया। रजत पदक के साथ तीन बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा, गोविंद सहानी, राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन और दिनेश डागर थे। एक दुर्लभ अखिल भारतीय फाइनल में, कॉमनवेल्थ गेम्स के कांस्य पदक विजेता हुसामुद्दीन के खिलाफ 56 किग्रा के शिखर मुकाबले में एक किरकिरी बिष्ट को हुई। दोनों मुक्केबाज सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड से हैं।सुहानी ने थाइलैंड के थिएटन पैनामोड के खिलाफ जोरदार शुरुआत की लेकिन 3-2 से हार गईं। 60 किलोग्राम वर्ग में थापा, स्थानीय अरसलान खातव से 1-4 से हार गए। डागर, राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता इंग्लैंड के पैट मैककॉर्मैक से फाइनल में हार गए थे। सुमित सांगवान, पूर्व युवा विश्व चैंपियन सचिन सिवाच और नवीन कुमार को अपनी श्रेणियों में कांस्य मिला।

6.राष्ट्रपति कोविंद पद्म पुरस्कार प्रदान करने के लिए:-राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 हस्तियों में से छब्बीस को एक विशेष समारोह में सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। शेष पुरस्कार विजेताओं को इस महीने के अंत में आयोजित होने वाले एक अन्य समारोह में सम्मान से सम्मानित किए जाने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के लोक गायक तीजन बाई, जिबूती के अध्यक्ष इस्माइल उमर गुलेह, प्रसिद्ध लेखक और मराठा इतिहास के विद्वान बाबासाहेब पुरंदरे और एलएंडटी के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल कुमार मणिभाई नाइक इस वर्ष पद्म विभूषण के प्राप्तकर्ता हैं। पद्म भूषण के लिए चौदह व्यक्तियों का चयन किया गया है जिसमें वैज्ञानिक नंबी नारायण, मलयालम अभिनेता मोहनलाल, दक्षिण अफ्रीकी राजनीतिज्ञ प्रवीण गोरधन और दिवंगत पत्रकार कुलदीप नायर शामिल हैं।

इस वर्ष नब्बे फोर पद्म श्री दिया जाएगा। प्राप्तकर्ताओं में स्पोर्ट्सपर्सन सुनील चेट्री, गौतम गंभीर, हरिका द्रोणावल्ली, शरत कमल, डांसर नर्तकी नटराज, किसान कमला पुजारी और राम सरन वर्मा और सामाजिक कार्यकर्ता मुक्ताबेन दगली शामिल हैं जो दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जिन पुरस्कारों की घोषणा की गई थी, उनमें 21 महिलाएं और 11 व्यक्ति विदेशी, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई और 1 ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं।