बिहार में बनाया जाएगा विश्व का सबसे बड़ा रामायण मंदिर

0
70

1 पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ भारत की अध्‍यक्षता में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में ऑनलाइन शामिल होंगे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ 4 जुलाई को भारत की अध्‍यक्षता में शंघाई सहयोग संगठन की प्रस्‍तावित बैठक में ऑनलाइन शामिल होंगे। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मुमताज जाहरा बलोच ने बताया कि उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से वर्चुअल बैठक में शामिल होने का आमंत्रण मिला है। इससे पहले, पाकिस्‍तान ने संगठन की बैठक में वर्चुअली शामिल होने की पुष्टि की थी, लेकिन यह सार्वजनिक नहीं किया था कि बैठक में किनकी भागीदारी होगी। अब पाकिस्‍तान ने शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा की है, जब भारत ने स्‍पष्‍ट किया है कि 4 जुलाई की बैठक ऑफलाइन मोड में किए जाने की घोषणा कभी की ही नहीं गई थी। भारत पिछले वर्ष सितंबर में समरकंद सम्मेलन के बाद शंघाई सहयोग संगठन का अध्‍यक्ष बना है। जुलाई में भारत में होने वाली बैठक, शंघाई सहयोग संगठन की 22वीं और भारत की अध्यक्षता में पहली बैठक होगी। बैठक में सभी सदस्‍य देशों को वर्चुअली शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। संगठन के सदस्‍य देशों में चीन, रूस, कज़ाकिस्‍तान, किर्गिज़िस्‍तान, पाकिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान और उज़्बेकिस्‍तान शामिल हैं।

2 जर्मन में, श्रमिकों की कमी को पूरा करने और कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए नया कानून पारित किया गया

जर्मन में, कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए नया कानून पारित किया गया है। यह कानून ऐसे समय में बना है जब जर्मनी में श्रमिकों की कमी का असर वहां की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। यह कानून मध्यमार्गी सोशल डेमोक्रेट्स और वामपंथी लिबरल फ्री डेमोक्रेट्स तथा ग्रीन्स गठबंधन ने पेश किया था। प्रस्ताव के समर्थन में 388 वोट पड़े जबकि 234 सांसदों ने इसके विरोध में वोट दिए और 31 अनुपस्थित रहे। इस बीच, कंजर्वेटिव सांसदों ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया। इनमें सीडीयू और बैवेरियन सीएसयू शामिल हैं। उनका कहना था कि इस कानून से अकुशल मजदूरों के लिए प्रवेश आसान हो जाएगा। धुर दक्षिणपंथी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी पार्टी ने भी प्रस्ताव की खिलाफत की। इस कानून में कामकाजी वीजा चाहने वालों को उनकी पेशेवर योग्यता, आयु और भाषा कौशल के आधार पर मिलने वाले अंकों में राहत दी गई है।

3 गूगल भारत में दस अरब डॉलर का निवेश करेगा, अमेजन अपने निवेश में 15 अरब डॉलर की और वृद्धि करेगा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीका की तीन बड़ी कंपनियों गूगलअमेज़न और बोइंग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात की। गूगल के सुंदर पिचाई ने श्री मोदी से कहा कि गूगल भारत में डिजीकरण कोष में 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। उन्होंने यह घोषणा भी की कि गूगल अपना वैश्विक फिनटेक ऑरपरेशन केंद्र गुजरात के गिफ्ट सिटी में खोलेगा। श्री पिचाई ने कहा कि डिजिटल इंडिया का प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण अन्‍य देशों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत है। अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्र्यू जेस्‍सी ने कहा कि उनकी कंपनी भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है और अमेजन भारत में पहले ही 11 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है। श्री जेस्‍सी ने कहा कि इस निवेश में 15 अरब डॉलर की और वृद्धि की जाएगी। बोइंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री डेविड कैलहून ने कहा कि श्री मोदी का भारत के विकास के प्रति जुनून सबसे महत्वपूर्ण बात है। उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में श्री मोदी की विशेष दिलचस्पी है। उन्‍होंने कहा कि तकनीक और प्रौद्योगिकी के साथ नेतृत्व की दूर‍दर्शिता किसी भी देश के लिए बेशकीमती होती है।

4 अमरीका, भारत के इस्पात और एल्युमिनियम उत्पादों के लिए अपना बाजार खोलने पर सहमत

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अमरीका, भारत के इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों के लिए अपना बाजार खोलने पर सहमत हो गया है। समझौते के अनुसार, अमरीकी वाणिज्य विभाग भारत में तैयार इस्पात उत्पादों के लिए 70 प्रतिशत और एल्युमीनियम उत्पादों के लिए 80 प्रतिशत आवेदनों को मंजूरी देगा। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमरीका यात्रा के दौरान लिया गया है। इस निर्णय से भारत से इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों के निर्यात में लगभग 35 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। अमरीका ने व्यापार विस्तार अधिनियम के तहत 14 जून, 2018 से अपने बाजार में इन उत्पादों की पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया था। इस कानून के तहत स्टील उत्पादों पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता था। भारत ने भी जवाबी कार्रवाई के रूप में कुछ उत्पादों पर लगाये जा रहे अतिरिक्त शुल्क को हटाने पर सहमति व्यक्त की है।

5 बिहार में बनाया जाएगा विश्व का सबसे बड़ा रामायण मंदिर

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में 20 जून को ‘दुनिया के सबसे बड़े रामायण मंदिर’ का निर्माण कार्य शुरू होने के साथ ही एक महत्वपूर्ण परियोजना शुरू हो गई है। यह मंदिर, कंबोडिया के प्रसिद्ध अंगकोरवाट मंदिर परिसर से भी ऊंचा होने की उम्मीद है। भक्ति और शिल्प कौशल का प्रमाण, रामायण मंदिर का निर्माण 3.76 लाख वर्ग फुट की विशाल भूमि पर किया जाएगा। पटना से लगभग 120 किमी दूर स्थित, यह स्मारकीय संरचना आध्यात्मिक ज्ञान के प्रतीक के रूप में काम करेगी। भव्य रामायण मंदिर के निर्माण में ₹500 करोड़ की अनुमानित लागत आएगी। यह पर्याप्त निवेश एक शानदार इमारत को साकार करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो दुनिया भर से भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

6 आईआरईडीए ने नई दिल्ली के पूर्वी किदवई नगर में कागजरहित व्यवसाय केंद्र की स्थापना की

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार के एक मिनी रत्न (श्रेणी-1 ) भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) ने नई दिल्ली के पूर्वी किदवई नगर के एनबीसीसी कार्यालय परिसर में एक अत्याधुनिक व्यवसाय केंद्र की स्थापना की है। नए कार्यालय में कागज के उपयोग को समाप्त करने और पूरे संगठन में दक्ष डिजिटल कार्यप्रवाह को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और नवोन्मेषी समाधान शामिल हैं।

7 एनएचपीसी ने ओडिशा में 2 गीगावॉट पंप स्टोरेज परियोजनाओं और 1 गीगावॉट सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए ग्रिडको ओडिशा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत में सबसे बड़े जलविद्युत विकास संगठन एनएचपीसी लिमिटेड ने “ओडिशा राज्य में पंप भंडारण परियोजनाओं (पीएसपी) और नवीकरणीय ऊर्जा के विकास” के लिए ग्रिडको ओडिशा, ओडिशा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू में राज्य में कम से कम 2,000 मेगावाट की स्व-निर्धारित पंप स्टोरेज परियोजनाओं और कम से कम 1,000 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (ग्राउंड-माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट / फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट) को स्थापित करने की परिकल्पना की गई है।

8 साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य पुरस्कार और युवा पुरस्कार के विजेताओं सूची की घोषणा की

साहित्य अकादमी ने इस वर्ष के लिए बाल साहित्य पुरस्कार के 22 विजेताओं और युवा पुरस्कार के 20 विजेताओं की घोषणा कर दी है। हिंदी भाषा श्रेणी में सूर्यनाथ सिंह को उनके लघुकथा संग्रह- ‘कौतुक ऐप‘ के लिए और मराठी भाषा श्रेणी में एकनाथ आव्हाड ने ‘छंद देई आनंद’ के लिए बाल साहित्य पुरस्कार जीता है। विशाखा विश्वनाथ को ‘स्वत:ला स्वताविरुद्ध उभे करताना’ के लिए युवा पुरस्कार जीता है। बच्चों की लेखिका सुधा मूर्ति को उनके कथा-संग्रह ‘ग्रैंड पेरेंट्स बैग ऑफ स्टोरीज’ के लिए बाल साहित्य पुरस्कार मिला है। ‘लॉर्ड्स ऑफ द डेक्कन: सदर्न इंडिया फ्रॉम चालुक्याज टू चोलाज’ के लिए अनिरुद्ध कनिसेट्टी को और ‘चांदपुर की चंदा’ उपन्‍यास के लिए अतुल कुमार राय को युवा पुरस्कार दिया गया है।

9 तेजी से फैलने वाले ओमीक्रोन वैरियंट से बचाव के लिए देश में विकसित पहले कोविड बूस्‍टर की शुरूआत

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्‍ली में एम.आर.एन.ए. आधारित कोविड बूस्‍टर वैक्‍सीन-जेमकोवैक-ओएम® की शुरुआत की। यह तेजी से फैलने वाले ओमीक्रोन वेरिएंट का मुकाबला करने के लिए भारत में विकसित पहला बूस्‍टर कोविड-19 वैक्‍सीन है। इस वैक्‍सीन को दो से आठ डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान में रखा जा सकता है। देश के तेरह शहरों के बीस केंद्रों में किए गए तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों में इस वैक्‍सीन ने जबर्दस्‍त प्रतिरोधक क्षमता का प्रदर्शन किया है। जेमकोवैक-ओएम® सुई रहित, थर्मोस्‍टेबल वैक्‍सीन है, जिसे एम.आर.एन.ए. आधारित मान्‍यता प्राप्‍त अन्‍य वैक्‍सीन के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले अति शीत श्रृंखला बुनियादी ढांचे की आवश्‍यकता नहीं है। इस कारण इसे पूरे भारत में कहीं भी रखना आसान हो जाता है। भारत का पहला एमआरएनए टीका जेनोवा द्वारा स्वदेशी प्लेटफॉर्म तकनीक के उपयोग से विकसित किया गया है। इसमें जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) से वित्त पोषण सहायता है। इस वैक्सीन को कुछ दिन पहले ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के कार्यालय से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए मंजूरी मिली थी।

10 NTPC को टीम मार्क्समैन से मिला “Most Preferred Workplace of 2023-24” पुरस्कार

भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक एनटीपीसी लिमिटेड को टीम मार्क्समेन द्वारा “Most Preferred Workplace of 2023-24” के रूप में मान्यता दी गई है। यह सम्मानित पुरस्कार कई प्रमुख क्षेत्रों में एनटीपीसी के उत्कृष्ट प्रदर्शन को स्वीकार करता है, जो संगठनात्मक उद्देश्य, कर्मचारी केंद्रितता, विकास, मान्यता और पुरस्कार, इंट्राप्रेन्योरियल संस्कृति, कार्य-जीवन संतुलन, विविधता, समानता और समावेशन, सुरक्षा और विश्वास के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

11 कोल इंडिया प्रतिस्पर्धा अधिनियम के तहत आएगी: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (PSU) कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) भी प्रतिस्पर्धा अधिनियम के दायरे में आएगी। कोर्ट ने सीआईएल के इस तर्क को खारिज कर दिया कि कोयला खदान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम के तहत संचालित होने के कारण यह अधिनियम उन पर लागू नहीं होता है। न्यायमूर्ति केएम जोसेफ, बीवी नागरत्ना और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह के पीठ ने कहा, ‘प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 54 में केंद्र सरकार को शक्ति दी गई है कि वह इस अधिनियम या किसी भी प्रावधान को लागू करने के मामले में किसी भी अवधि के लिए छूट दे सकती है, जिसे अधिसूचना में बताना होगा। छूट का आधार राज्य की सुरक्षा या सार्वजनिक हित हो सकता है। अगर अपीलकर्ता इसे अधिनियम के दायरे से बाहर रखने को लेकर उचित मामला साबित करता है, तो सरकार शक्तिहीन होगी। इस मसले की तार्किकता पर फैसला करने के लिए इसे भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पास वापस भेज दिया गया है।

12 अमित शाह ने श्रीनगर में ‘बलिदान स्तंभ” की आधारशिला रखी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 जून को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में ‘बलिदान स्तंभ’ के निर्माण का उद्घाटन किया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर के वाणिज्यिक केंद्र लाल चौक के पास पार्क में उनके साथ शामिल हुए। यह स्मारक श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना का एक हिस्सा है और उन बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। अपनी यात्रा के दौरान शाह ने केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) की आधारशिला भी रखी और लाभार्थियों को गोल्डन हेल्थ कार्ड सौंपे। शाह ने राजौरी आतंकी हमले के पीड़ितों के परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की।

13 पेटीएम ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने हेतु अरुणाचल प्रदेश के साथ सहयोग किया

पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) ने पूर्वोत्तर राज्य में युवाओं के लिए एक संपन्न स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश इनोवेशन एंड इन्वेस्टमेंट पार्क (एपीआईआईपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। साझेदारी का उद्देश्य उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और विकास के शुरुआती चरणों के दौरान युवा व्यावसायिक उद्यमों को प्रोत्साहित करना है।

14 रूबी सिन्हा को ब्रिक्स सीसीआई वी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ब्रिक्स सीसीआई) ने रूबी सिन्हा को तीन वर्षों के लिए ब्रिक्स सीसीआई की महिला शाखा ब्रिक्स सीसीआई वी का अध्यक्ष बनाया है। ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ब्रिक्स और अन्य मित्र राष्ट्रों के बीच सक्रिय व्यापार, वाणिज्य एवं उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करता है। रूबी सिन्हा ने शबाना नसीम से कार्यभार ग्रहण किया है जो अब ब्रिक्स सीसीआई में कार्यकारी निदेशक और ब्रिक्स सीसीआई वी की मुख्य संरक्षक बन गई हैं। स्वयं में एक उद्यमी रूबी सिन्हा महिला उद्यमियों के लिए एक वन स्टॉप नॉलेज हब शीएटवर्क डॉट कॉम और कम्यून ब्रांड कम्युनिकेशंस की संस्थापक हैं।

15 मणिपुर ने उधारकर्ताओं की सहायता के लिए आरबीआई के दंगा प्रावधानों को लागू किया

हाल ही में मणिपुर सरकार ने दंगों और हिंसा से प्रभावित राज्य में गंभीर स्थिति को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के दंगा प्रावधानों को लागू किया है। दिशा-निर्देश में संकट के कारण उधारकर्त्ताओं द्वारा ऋण चुकाने में असमर्थता को स्वीकार किया गया और प्रभावित व्यक्तियों के लिये राहत उपायों की मांग की गई। जबकि आमतौर पर इसे प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में लागू किया जाता है, यह कदम कानून-व्यवस्था की स्थिति के जवाब में इसके उपयोग का पहला उदाहरण है। प्रावधान “भारतीय रिज़र्व बैंक (प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में बैंकों द्वारा राहत उपाय) दिशा-निर्देश, 2018” के अध्याय संख्या 7 के अनुसार हैं। जब भी RBI बैंकों को दंगा/अशांति प्रभावित व्यक्तियों को पुनर्वास सहायता देने की सलाह देता है, तो इस उद्देश्य के लिये बैंकों द्वारा उपरोक्त दिशा-निर्देशों का पालन किया जाता है। यह प्रावधान विशेष रूप से “दंगे और अशांति” को संबोधित करता है। इसके नियम कई मानदंडों को निर्दिष्ट करते हैं जिनका पालन ऋणों के पुनर्गठन, नए ऋण प्रदान करने और केवाईसी मानदंडों सहित अन्य उपायों के लिये किया जाता है। निर्देशों के अनुसार, दंगों के समय अतिदेय को छोड़कर सभी अल्पकालिक ऋण पुनर्गठन के पात्र होंगे।

16 महादयी नदी पर कलसा-बंदूरी परियोजना

कर्नाटक की पूर्व राज्य सरकार द्वारा विधानसभा चुनावों से ठीक पहले शुरू की गई विवादास्पद कलसा-बंदूरी परियोजना हेतु निविदाओं को वन और पर्यावरण मंज़ूरी के अभाव के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। कलसा-बंदूरी परियोजना का लक्ष्य कर्नाटक के बेलगावी, धारवाड़, बागलकोट एवं गडग ज़िलों में पेयजल आपूर्ति में सुधार करना है। इसमें मालप्रभा नदी (कृष्णा नदी की एक सहायक नदी) से जोड़ने हेतु महादयी नदी की दो सहायक नदियों कलसा और बंदूरी पर बैराज बनाना शामिल है। महादयी या म्हादेई पश्चिम की ओर बहने वाली नदी कर्नाटक के बेलगावी ज़िले के भीमगढ़ वन्यजीव अभयारण्य (पश्चिमी घाट) से निकलती है। यह नदी गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के ज़िलों से होकर प्रवाहित होती है। कलसा-बंदूरी परियोजना अंतर्राज्यीय जल विवाद, पर्यावरण संबंधी चिंताओं तथा स्थानीय समुदायों के विरोध के कारण विवादास्पद है।

17 असम में आई बाढ़ और बेकी नदी

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, राज्य के लगभग 20 ज़िले लगातार हो रही बारिश से प्रभावित हैं। ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी बेकी फिलहाल खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, बाढ़ के जल ने तटबंधों, सड़कों और पुलों सहित विभिन्न बुनियादी ढाँचों को बहुत नुकसान पहुँचाया है। बेकी नदी भूटान से निकलती है (जिसे कुरिसु नदी के नाम से भी जाना जाता है) और ब्रह्मपुत्र नदी के दाहिने किनारे की ओर बहने वाली सहायक नदियों में से एक है। इस नदी का एक बड़ा हिस्सा असम से होकर बहता है। यह नदी असम में कई समुदायों के लिये आजीविका और परिवहन साधन के रूप में कार्य करती है।

18 स्‍पेन के कैनरी द्वीप की ओर जा रही एक छोटी नाव के डूबने के बाद तीस से अधिक प्रवासियों के डूबने की आशंका

प्रवासन पर ध्यान केंद्रित करने वाले दो संगठनों द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, स्पेन के कैनरी द्वीप की ओर जा रही एक छोटी नाव के डूबने से 30 से अधिक प्रवासियों की मौत हो गई। स्पेन के कैनरी द्वीप अटलांटिक महासागर में एक द्वीपसमूह से मिलकर बने हैं। कैनरी में ला पाल्मा और सांता क्रूज़ डे टेनेरिफ के स्पेनिश प्रांत शामिल हैं। कैनरी द्वीप समूह का निर्माण लाखों वर्ष पूर्व ज्वालामुखी विस्फोट से हुआ था।

19 गूगल ने ड्रैगन बोट फेस्टिवल पर डूडल बनाया

गूगल डूडल ने ड्रैगन बोट फेस्टिवल को सम्मानित करते हुए एक डूडल बनाया है, ड्रैगन बोट फेस्टिवल चीनी चंद्र कैलेंडर में पांचवें महीने के पांचवें दिन मनाया जाने वाला एक जीवंत और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह त्यौहार आकर्षक परंपराओं से भरा है और चीनी संस्कृति में इसका बहुत महत्व है। ड्रैगन बोट फेस्टिवल कई रीति-रिवाजों और गतिविधियों का पर्याय है। एक उल्लेखनीय परंपरा ज़ोंग्ज़ी, बांस के पत्तों में लपेटे गए स्वादिष्ट चावल के पकौड़े खाने की है। ये स्वादिष्ट व्यंजन विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से भरे होते हैं और त्योहार के दौरान गहरा सांस्कृतिक महत्व रखते हैं। एक और उल्लेखनीय प्रथा कीड़ों को दूर भगाने के लिए जानी जाने वाली जड़ी-बूटियों और पौधों से भरे पाउच ले जाना है। ऐसा माना जाता है कि यह अनुष्ठान कीड़ों और कीटों से रक्षा करता है।

20 डिप्लोमेसी में महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023

डिप्लोमेसी में महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDWID) दुनिया भर में कूटनीति और निर्णय लेने के क्षेत्र में उल्लेखनीय महिलाओं को सम्मानित करने और पहचानने के लिए 24 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। अर्मेनियाई राजदूत डायना अबगर को 20 वीं शताब्दी की पहली महिला राजनयिक के रूप में श्रेय दिया जाता है। रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस इंटरनेशनल ट्रस्ट (आरएएसआईटी) द्वारा आयोजित इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति में महिला दिवस (आईडीडब्ल्यूआईडी) उद्घाटन मंच का थीम “Breaking Barriers, Shaping the Future: Women in Diplomacy for Sustainable Development.” है। पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी, ब्रिटेन की प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर और पूर्व भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जैसी अन्य प्रभावशाली महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि/राजदूत रुचिरा कांबोज इस विरासत को आगे बढ़ा रही हैं।