भारतीय वायुसेना ने हाल में पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की

0
25

1 भारतीय वायुसेना ने हाल में पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की

भारतीय वायु सेना ने हाल में पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की है। वायुसेना ने कहा है कि उड़ान मार्ग के क्षेत्र की मास्किंग का उपयोग करते हुए इस अभ्यास उडान से गरुड़ कमांडो प्रशिक्षण मिशन को भी पूरा किया गया।

2 बांगलादेश राष्ट्रीय चुनाव में शेख हसीना की आवामी लीग पार्टी ने प्राप्त किया बहुमत

बांग्‍लादेश में राष्‍ट्रीय चुनाव में शेख हसीना के नेतृत्‍व वाली अवामी लीग पार्टी ने बहुमत प्राप्‍त कर लिया है। बांग्‍लादेश की जातीय संसद की 299 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना में अब तक 224 सीटों के परिणाम मिल चुके हैं। अवामी लीग ने 165 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि जातीय पार्टी के नौ उम्‍मीदवार जीते हैं। 49 निर्दलीय और अन्‍य पार्टियों के एक उम्‍मीदवार को जीत हासिल हुई है। इस शानदार विजय के साथ मौजूदा प्रधानमंत्री और अवामी लीग की अध्‍यक्ष लगातार चौथी बार सरकार बनाएंगी और पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनेंगी। उन्‍होंने गोपालगंज-तीन सीट पर बडे अंतर से जीत दर्ज की। तीन सौ सीटों में से 299 के लिए मतदान हुआ। बांग्‍लादेश के चुनाव आयोग के अनुसार संसदीय चुनाव में लगभग चालीस प्रतिशत मतदान हुआ

3 केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में नीलकंठ वन, महाकाल लोक में देश की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट, ‘प्रसादम’ का उद्घाटन किया

प्रसादम – देश के प्रत्‍येक कोने से आम नागरिकों को शुद्ध और सुरक्षित स्थानीय और पारंपरिक भोजन से जोड़ेगा। यह प्रयास आम लोगों और पर्यटकों को सुरक्षित और स्वस्थ खान-पान की आदतों से भी संबद्ध करेगा।” केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में नीलकंठ वन, महाकाल लोक में देश की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट, ‘प्रसादम’ का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मनोज यादव, उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ला, राज्‍य के सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री नरेंद्र शिवाजी पटेल और सांसद श्री अनिल फिरोजिया भी शामिल हुए। महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन आने वाले 1 से 1.5 लाख भक्तों के लिए “प्रसादम” सुविधाजनक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भोजन विकल्प प्रदान करता है। इस फूड स्‍ट्रीट में कुल 939 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 19 दुकानें लगाई गई हैं। यहां पर बच्चों के खेल क्षेत्र, पीने के पानी की सुविधा, सीसीटीवी निगरानी, ​​पार्किंग, सार्वजनिक सुविधाएं और बैठने की जगह सहित विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई है। उज्जैन में पर्यटन बढ़ाने और इसकी पाक परंपराओं को संरक्षित करने के अति‍रिक्‍त “प्रसादम” आर्थिक विकास और सामुदायिक जुड़ाव में भी योगदान देगा।

4 भारत की सुचेता सतीश ने संयुक्त अरब अमीरात में एक संगीत कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गाकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया

संयुक्त अरब अमीरात में, एक ऐतिहासिक और भव्य कार्यक्रम में, केरल की सुचेता सतीश ने एक ही संगीत कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गायन करके गिनीज विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। यह कार्यक्रम दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के सभागार में आयोजित किया गया। सुचेता का यह अभूतपूर्व प्रदर्शन एक अनूठी पहल कॉन्सर्ट फॉर क्लाइमेट का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा करना था। सुचेता सतीश ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते ह‍ुए 140 भाषाओं में गीतों की अद्भुत प्रस्तुति दी और अपने संगीत कौशल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

5 पंजाब बना दुर्घटना हॉटस्पॉट को मैप करने वाला पहला राज्य

मैपमायइंडिया द्वारा विकसित नेविगेशन सिस्टम मैपल्स ऐप पर सभी 784 दुर्घटना ब्लैक स्पॉट को मैप करने वाला पंजाब भारत का पहला राज्य बन गया है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव द्वारा घोषित यह पहल मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ‘सड़क सुरक्षा बल’ की शुरुआत की तैयारियों का हिस्सा है। मैपल्स ऐप पंजाबी में ब्लैक और ब्लाइंड स्पॉट के बारे में वास्तविक समय में ट्रैफिक अपडेट और वॉयस अलर्ट प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य संभावित खतरों के बारे में मोटर चालकों को सचेत करके सड़क सुरक्षा बढ़ाना है। यह अग्रणी प्रयास राज्य में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

6 केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने “Ram Mandir Rashtra Mandir Ak Sajhi Virast” पुस्तक का विमोचन किया

केरल के राज्यपालआरिफ मोहम्मद ने दिल्ली के रंग भवन सभागार में गीता सिंह और आरिफ खान भारती द्वारा सह-लिखित पुस्तक “राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत” नामक पुस्तक का अनावरण किया। पुस्तक विमोचन समारोह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अध्यक्ष आलोक कुमार और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज सहित प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। पुस्तक की प्रस्तावना आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दी है।

7 फ्रांस डिजिटल शेंगेन वीजा जारी करने वाला पहला यूरोपीय देश

फ्रांस पेरिस में 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए पूरी तरह से डिजिटल शेंगेन वीजा पेश करने वाला पहला यूरोपीय संघ सदस्य बन गया है। 1 जनवरी, 2024 से शुरू होकर, नई लॉन्च की गई “ओलंपिक वाणिज्य दूतावास” प्रणाली फ्रांस-वीज़ा पोर्टल के माध्यम से संचालित होती है, जो 15,000 अंतरराष्ट्रीय एथलीटों, 9,000 पत्रकारों और विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करती है।

8 यूएई में खुलेगा ‘भारत पार्क’

भारत सरकार संयुक्त अरब अमीरात में एक समर्पित व्यापार क्षेत्र ‘भारत पार्क’ स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसमें वैश्विक दर्शकों के लिए भारतीय निर्मित वस्तुओं को प्रदर्शित करने और संग्रहीत करने के लिए शोरूम और गोदाम होंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संयुक्त अरब अमीरात में सुरक्षित लेनदेन के साथ भारतीय उत्पादों की अंतरराष्ट्रीय खरीद की सुविधा में क्षेत्र की भूमिका पर जोर दिया।

9 भारत स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए लॉन्च करेगा अपना सैटेलाइट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) ने संचार उपग्रह GSAT-20 लॉन्च करने के लिए अरबपति एलन मस्क के स्वामित्व वाली SpaceX के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है। यह स्पेसएक्स के साथ भारत की पहली साझेदारी है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और उपग्रह तैनाती में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाती है। इसरो का 4.7 टन वजनी उपग्रह GSAT-20, जिसे अब GSAT-N2 नाम दिया गया है, एक उच्च थ्रूपुट Ka-बैंड उपग्रह है जिसे भारत की बढ़ती ब्रॉडबैंड संचार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। GSAT-20 जैसे Ka-बैंड उपग्रह उच्च गति ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं, साथ ही डिजिटल वीडियो और ऑडियो ट्रांसमिशन की सुविधा भी प्रदान करते हैं। उपग्रह 32 बीम के साथ एक प्रभावशाली Ka-बैंड एचटीएस क्षमता का दावा करता है, जो अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह जैसे दूरदराज के क्षेत्रों सहित पूरे भारत में कवरेज प्रदान करता है।

10 गोवा में मिला 10वीं शताब्दी का कदंब शिलालेख

पुरातात्विक खोज में, दक्षिणी गोवा के काकोडा में महादेव मंदिर में 10वीं शताब्दी ई. का एक शिलालेख पाया गया है। कन्नड़ और संस्कृत दोनों में लिखा गया शिलालेख, कदंब काल के दौरान एक ऐतिहासिक प्रकरण पर प्रकाश डालता है, जो क्षेत्र के अतीत में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। उडुपी जिले के मुल्की सुंदर राम शेट्टी कॉलेज में प्राचीन इतिहास और पुरातत्व में विशेषज्ञता वाले सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर टी. मुरुगेशी ने शिलालेख का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया। पर्यावरणविद् राजेंद्र केरकर ने इस ऐतिहासिक रत्न को उजागर करने में सहयोगात्मक प्रयास पर प्रकाश डालते हुए इस खोज को प्रकाश में लाया।

11 IPS रश्मि शुक्ला बनीं महाराष्ट्र की पहली महिला DGP

IPS रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की पहली महिला DGP बन गई हैं। 31 दिसंबर 2023 को IPS रजनीश सेठ के रिटायर्ड होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने रश्मि शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। उनकी छवि महाराष्ट्र में एक्टिव लेडी ऑफिसर के तौर पर है।1988 बैच की IPS ऑफिसर रश्मि शुक्ला मार्च 2023 में सशस्त्र सीमा बल (SSB) की DG चुनी गई थीं। इससे पहले वे पुणे पुलिस कमिश्नर, महाराष्ट्र में खुफिया विभाग की चीफ रह चुकी हैं।

12 सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव खन्ना बने NALSA के कार्यकारी अध्यक्ष

भारत के राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति संजीव खन्ना को राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (NALSA) का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति खन्ना ने न्यायमूर्ति एस के कौल का स्थान लिया है, जो 25 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। यह नियुक्ति NALSA के कार्यकारी अध्यक्ष के महत्वपूर्ण पद पर सर्वोच्च न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश को नियुक्त करने की परंपरा का पालन करती है।

13 सेबी के कार्यकारी निदेशक के रूप में 3 वर्ष के लिए नियुक्त हुए जी. राम मोहन राव

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में जी राम मोहन राव की नियुक्ति की घोषणा की। सेबी में 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, राव अपनी नई भूमिका में प्रचुर विशेषज्ञता लेकर आए हैं। ईडी के रूप में अपनी क्षमता में, वह बाजार की अखंडता बनाए रखने के लिए सेबी की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए जांच विभाग और आंतरिक निरीक्षण विभाग की देखरेख करेंगे।

14 NIIFL ने संजीव अग्रवाल को नया सीईओ नियुक्त किया

नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (एनआईआईएफएल) ने संजीव अग्रवाल को अपना मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया। हाल ही में जारी एक बयान के अनुसार अग्रवाल की नियुक्ति फरवरी से प्रभावी होगी। वह राजीव धर का स्थान लेंगे, जो मई 2023 से अंतरिम सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

15 इसरो ने किया PSLV-C58 के POEM3 प्लेटफॉर्म पर ईंधन सेल का सफलतापूर्वक परीक्षण

1 जनवरी, 2024 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने कक्षीय प्लेटफ़ॉर्म, POEM3 में 100 W श्रेणी के पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन सेल आधारित पावर सिस्टम (FCPS) का सफलतापूर्वक परीक्षण करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। यह उल्लेखनीय उपलब्धि PSLV-C58 मिशन पर हुई, जो भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों के लिए ईंधन सेल प्रौद्योगिकी के मूल्यांकन में एक महत्वपूर्ण कदम है। POEM पर छोटी अवधि के परीक्षण के दौरान, FCPS ने उच्च दबाव वाले जहाजों में संग्रहीत हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों का उपयोग करके 180 डब्ल्यू बिजली उत्पन्न की। इस सफल परीक्षण ने बिजली प्रणाली में एकीकृत विभिन्न स्थिर और गतिशील प्रणालियों के प्रदर्शन पर प्रचुर मात्रा में डेटा प्रदान किया, जो कि जटिल भौतिकी पर प्रकाश डालता है।

16 वर्ष 2024 में GDP ग्रोथ रेट 6.2% रहने का अनुमान: UN

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि से 2024 में भारत की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र की विश्व आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2024 रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2024 में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है, ”मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण व सेवा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि आने से भारत की वृद्धि दर 2024 में 6.2 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है जो 2023 के 6.3 प्रतिशत के अनुमान से थोड़ा कम है।”