भारतीय सीमा पर पैनी निगाह रखेगा ‘एमीसेट’ सेटेलाइट, डीआरडीओ के लिए होगा लांच:-

0
110

Current G.K

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.भारतीय सीमा पर पैनी निगाह रखेगा एमीसेटसेटेलाइट, डीआरडीओ के लिए होगा लांच:-

पाकिस्तान व अन्य देशों से सटी भारतीय सीमा पर पैनी निगाह रखने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एमीसेट सेटेलाइट लांच करने जा रहा है। एक अप्रैल को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इस इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस सेटेलाइट को लांच किया जाएगा। इसे रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए लांच किया जा रहा है।

इसकी मदद से सीमा पर तैनात दुश्मन के रडार और सेंसर की निगरानी की जा सकती है। एमीसेट दुश्मन के इलाकों का सही इलेक्ट्रॉनिक नक्शा बनाने और वहां मौजूद संचार उपकरणों की जानकारी इकट्ठा करने में भी मदद करेगा। अंतरिक्ष में इसकी तैनाती के बाद भारत का रक्षा व निगरानी तंत्र और मजबूत हो जाएगा। डीआरडीओ के पूर्व वैज्ञानिक रवि गुप्ता ने एमीसेट को एक मिलेट्री उपग्रह बताया है। पहले इस सेटेलाइट को 21 मार्च को ही लांच किया जाना था।

436 किलो का है यह सेटेलाइट :-
436 किलो ग्राम भारी यह सेटेलाइट इसरो की इंडियन मिनी सेटेलाइट-2 (आइएमएस-2) पर आधारित है। इसे बनाने में करीब आठ साल का समय लगा है। इसे पीएसएलवी रॉकेट के नए संस्करण पीएसएलवी-सी45 से लांच कर पृथ्वी से 749 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

क्या है खासियत :-
एमीसेट दुश्मनों की सीधी निगरानी करेगा। सीमा पर तैनात रडार व सेंसर पर नजर रखने के साथ ही यह सेटेलाइट मोबाइल व संचार उपकरणों के जरिये होने वाली बातचीत को भी डिकोड करने में मदद करेगा।

एमीसेट के साथ लांच होंगे 28 विदेशी सेटेलाइट :-
एक अप्रैल को इसरो पीएसएलवी-सी45 रॉकेट से एमीसेट के साथ 28 अन्य विदेशी उपग्रहों को भी लांच करेगा। इनमें स्पेन, स्विटजरलैंड, अमेरिका व लिथुआनिया के सेटेलाइट भी शामिल हैं। रॉकेट से इन सेटेलाइटों को 504 किमी ऊंची कक्षा में स्थापित किया जाना है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:-

2.इंडोनेशिया का पहला भूमिगत रेलमार्ग जकार्ता में हुआ पूरा :-

इंडोनेशिया के पहले भूमिगत रेलमार्ग के निर्माण के पूरा होने के उपलक्ष्य में जकार्ता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 16 किलोमीटर लंबा मार्ग उत्तर से दक्षिण दिशा में बना है तथा इंडोनेशिया की राजधानी के मध्य से होकर गुज़रता है। माना जा रहा है कि इससे जकार्ता में भीड़ कम करने में मदद मिलेगी। कहा जाता है कि विश्व के सबसे बुरे यातायात जामों में से कुछ जकार्ता में लगते हैं। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने एक भाषण में कहा कि भूमिगत रेलमार्ग का निर्माण देश में एक नई संस्कृति की शुरुआत का प्रतीक है।

जापान की एक निर्माण कंपनी तथा इंडोनेशिया की एक कंपनी ने मिलकर इस आधुनिकतम रेलमार्ग का निर्माण किया है। जापान की सरकार ने लगभग 1 अरब 10 करोड़ डॉलर के मूल्य वाला ऋण येन मुद्रा में उपलब्ध करवाया था।

बाज़ार न्यूज़:-

3.न रखें एक से ज्यादा पैन कार्ड, जानिए कैसे करा सकते हैं सरेंडर:-

कई लोग अपनी खराब क्रेडिट हिस्ट्री को मिटाने और होम लोन लेने के लिए एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवा लेते हैं। वहीं कुछ लोग जानबूझकर टैक्स से बचने के लिए भी ऐसा करते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी व्यक्ति के लिए एक से ज्यादा पैन कार्ड रखना गैर कानूनी है। गौरतलब है कि पैन कार्ड (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है, जिसे आयकर विभाग जारी करता है। 10 डिजिट वाले इस अल्फान्यूमैरिक नंबर का इस्तेमाल आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। यह बैंकिंग और तमाम वित्तीय लेनदेन के लिए जरूरी होता है।

पैन किसी व्यक्ति के वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने में आयकर विभाग की मदद करता है। इसके जरिए यह आसानी से जाना जा सकता है कि व्यक्ति और कंपनी की वास्तविक आय कितनी है। आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 139A के अंतर्गत एक व्यक्ति अपने पास सिर्फ एक ही पैन कार्ड रख सकता है। पैन कार्ड हमेशा एक ही रहता है फिर भले ही पैन कार्ड होल्डर अपने आवास की जगह बदल दे। एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाना कानूनी रुप से गलत है। अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड रखते हुए पाया जाता है तो उस पर कानूनू कार्यवाही हो सकती है और वित्तीय जुर्माना लगाया जा सकता है।

आयकर अधिनियम के सेक्शन (धारा) 272 B के अंतर्गत एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने वाले व्यक्ति पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपके पास एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आप उसे सरेंडर करा दें। आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपना पैन सरेंडर करवा सकते हैं।

अतिरिक्त पैन कार्ड को ऑनलाइन सरेंडर करने का ऑनलाइन तरीका :-

  1. सबसे पहले NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं।
  2. ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन पेज पर एप्लीकेशन टाइप सेक्शन में ड्रॉप डाउन करके चेंज और करेक्शन इन एग्जिस्टिंग पैन डेटा/ रीप्रिंट पैन कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें। अपनी पर्सनल डिटेल भरें फिर कैप्चा भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां पर टोकन नंबर दिखाई देगा। यहां पर आपको सबमिट स्कैन्ड इमेज थ्रू ई-साइन ऑप्शन पर टिक करना होगा और इसके बाद आपको उस पैन नंबर का उल्लेख करना होगा जिसे आप रखना चाहते हैं।
  4. कॉन्टेक्ट एवं अन्य डिटेल पेज पर कम्युनिकेशन्स के लिए अपने पते का उल्लेख करें और पेज के निचले हिस्से पर अतिरिक्त पैन का उल्लेख करें जिसे आप सरेंडर करना चाहते हैं। अब नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद खुलने वाले अगले पेज, आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर रेजिडेंस और डेट ऑफ बर्थ को सेलेक्ट करें, या आप इनमें से जो भी चाहें। इसके बाद अपनी स्कैन फोटो अपलोड करें, सिग्नेचर करें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  6. अगले स्टेप में आपको अपनी ओर से भरे गए फॉर्म का प्रिव्यू दिखाई देगा। सभी डिटेल्स को चेक करें, अगर जरूरी हो तो उसे एडिट कर लें। अब पेमेंट के लिए प्रोसेस करें।
  7. पेमेंट हो जाने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे एक्नॉलेजमेंट पेज को डाउनलोड कर लें। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें। इसका प्रिंट ऑउट निकाल लें और उसे NSDL e-Gov पर भेज दें।

खेल न्यूज़:-

4.ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दूसरे वनडे में हराया, फिंच के नाम ये रिकॉर्ड:-

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पांच वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में आठ विकेट से हरा दिया। कंगारूओं की इस जीत के नायक रहे कप्तान एरोन फिंच। उन्होंने एक बार फिर शानदार शतकीय पारी खेली। फिंच का  इस सीरीज में यह लगातार दूसरा शतक था। फिंच इस मैच में नाबाद 153 रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान 143 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने 11 चौके और 6 छक्के भी जड़े।

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में 7 विकेट पर 284 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने 126 गेंदों में 115 रन की पारी खेली। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में 2 विकेट पर 285 रन बनाकर मैच जीत लिया।  

फिंच के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड :-

इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया। फिंच इस पारी के बाद वह दुनिया के एकलौते क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में 150 या इससे अधिक रनों की पारी खेली है।

फिंच ने इससे पहले  टी-20 इंटरनेशनल में जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 जुलाई 2018 को 172 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 76 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 10 छक्के लगाए थे। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में यह अबतक की सबसे बड़ी पारी भी है। 

5.स्वीमिंग में 7 मेडल जीते चुके 8 साल के इस्माइल के जन्म से हाथ नहीं, ओलिंपिक की तैयारी में जुटे:-

एक ऐसा देश, जिसकी आबादी महज 50 लाख के करीब की है- बॉस्निया एंड हर्जोगोविना। इस देश का 8 साल का बच्चा। नाम- इस्माइल जुल्फिक। मेहनत रंग लाई तो इस छोटे से देश के छोटे बच्चे की कहानी पूरी दुनिया जानेगी। इस्माइल स्विमर हैं और ओलिंपिक की तैयारी कर रहे हैं। इस्माइल बड़ा खास बच्चा है। जन्म से ही उसके दोनों हाथ नहीं हैं, चलने में भी एक पैर कुछ दिक्कत करता है।

इस्माइल जुल्फिक अब तक डोमेस्टिक लेवल पर 7 मेडल जीत चुके हैं। अब उन्हें ओलिंपिक पूल में तैयारी के लिए सेलेक्ट किया गया है। ओलिंपिक पूल मतलब ऐसा स्वीमिंग पूल, जो पूरी तरह ओलिंपिक या इंटरनेशनल प्रतिस्पर्धाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। इस पूल में उन तैराकों को ही ट्रेनिंग दी जाती है, जिसे भविष्य में ओलिंपिक जैसी स्पर्धाओं में उतरने के योग्य समझा जा रहा हो।

इस्माइल ने सिर्फ गोल्ड या सिल्वर मेडल ही जीते
इस्माइल के कोच बताते हैं कि उसने अब तक किसी भी स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल नहीं जीता है। हमेशा या तो गोल्ड जीता है, या सिल्वर। इस्माइल अब तक अलग-अलग लेवल पर करीब 10 स्पर्धाओं में हिस्सा ले चुके हैं। उन्हें 2017 में बॉस्निया के उभरते स्पोर्ट्सपर्सन का पुरस्कार मिल चुका है। इस्माइल हफ्ते में 3 दिन प्रैक्टिस करते हैं। इसके लिए घर से 70 किमी का सफर तय करते हैं।