भारत और कजाख्‍स्‍तान की सेना और वायु सेनाओं के बीच युद्धाभ्‍यास- काजिंद 2023 कजाख्‍स्‍तान के ओटार में शुरू

0
33

1 भारत और कजाख्‍स्‍तान की सेना और वायु सेनाओं के बीच युद्धाभ्‍यास- काजिंद 2023 कजाख्‍स्‍तान के ओटार में शुरू

भारत और कजाख्‍स्‍तान की सेना और वायु सेनाओं के बीच युद्धाभ्‍यास-काजिंद 2023 कजाख्‍स्‍तान के ओटार में शुरू हो रहा है। इसमें भाग लेने के लिए भारतीय सेना और वायु सेना के 120 सदस्‍यों का दल कजाख्‍स्‍तान के लिए रवाना हुआ। ये युद्धाभ्‍यास अगले महीने 11 नवंबर तक चलेगा। भारतीय सेना के दस्‍ते में डोगरा रेजीमेंट की बटालियन के 90 जवान शामिल हैं, जबकि कजाख्‍स्‍तान के दस्‍ते में कजाख् ग्राउंड फोर्स के दक्षिणी क्षेत्रीय कमान के जवान शामिल होंगे। सैन्‍य दस्‍ते के अलावा, दोनों देशों की वायु सेना के तीस-तीस जवान भी इस युद्धाभ्‍यास में शामिल हो रहे हैं। भारत और कजाख्‍स्‍तान के बीच संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास 2016 में शुरू हुआ था। इस वर्ष युद्धाभ्‍यास में दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र के आदेशानुसार आतंकरोधी ऑपरेशन का अभ्‍यास करेंगे। इसके अलावा ड्रोन के संचालन का भी अभ्‍यास किया जाएगा।

2 भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और जर्मनी का थुनेन संस्थान मिलकर ‘साउथ एशियन रीजन में फूड लॉस एंड वेस्ट प्रीवेंशन’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन करेंगे

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद थुनेन संस्थान के सहयोग से 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र परिसर, नई दिल्ली में ‘साउथ एशियन रीजन में फूड लॉस एंड वेस्ट प्रीवेंशन‘ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रही है। कार्यशाला का उद्देश्य फसल कटाई के बाद होने वाले नुकसान और खाद्य अपशिष्ट के आकलन और प्रभाव; आपूर्ति श्रृंखला में फसल कटाई के बाद होने वाले नुकसान की रोकथाम; घरों एवं सामुदायिक कार्यक्रमों में भोजन की बर्बादी की रोकथाम तथा फूड बैंग नेटवर्क और सर्कुलर इकॉनमी की भूमिका जैसे मुद्दों को संबोधित करना है। कार्यशाला में भाग लेने वाले दक्षिण एशियाई देशों जैसे भारत, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश और मालदीव से विभिन्न हितधारक शामिल होंगे।

3 मैसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड, भरूच, गुजरात में 25टी बोलार्ड पुल टग ‘महाबली’ को लॉन्‍च किया गया

25टी बोलार्ड पुल (बीपी) टग, ‘महाबली’ को कमांडर (सीएमडीई) सुनील कौशिक, एनएम, डब्ल्यूपीएस (एमबीआई) द्वारा मैसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड, भरूच, गुजरात में 28 अक्टूबर 2023 को लॉन्च किया गया था। यह टग रक्षा मंत्रालय की ‘‘मेक इन इंडिया’’ पहल का गौरवमयी ध्वजवाहक है। भारत सरकार की ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ पहल के अनुरूप सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) द्वारा तीन 25टी बीपी टग के निर्माण और वितरण के लिए मैसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड (एसएसपीएल) के साथ अनुबंध संपन्न हुआ। टग की उपलब्धता नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों को बर्थिंग और अन-बर्थिंग, मोड़ और सीमित पानी में युद्धाभ्‍या‍स के समय सहायता की सुविधा प्रदान करके भारतीय नौसेना (आईएन) की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गतिशक्ति प्रदान करेगी। यह टग्स बंदरगाह पर निकटस्‍थ जहाजों को अग्निशमन सहायता भी प्रदान करेगा, और इसमें सीमित खोज और बचाव अभियान चलाने की कार्यक्षमता होगी।

4 संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने ‘अपशिष्ट से कला’ – ‘स्क्रैप से मूर्तिकला’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

विशेष अभियान 3.0 के एक भाग के रूप में, संस्कृति मंत्रालय ने ललित कला अकादमी, नई दिल्ली में ‘अपशिष्ट से कला‘ – ‘स्क्रैप से मूर्तिकला‘ प्रदर्शनी का आयोजन किया, जिसमें मंत्रालय के विभिन्न संगठनों के सर्वोत्तम रचनात्मक पहलों को प्रदर्शित किया गया। संस्कृति मंत्रालय के दिल्ली स्थित संगठनों और उत्तर पूर्व क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र (एनईजेडसीसी) ने प्रदर्शनी में भाग लिया, जबकि दिल्ली के बाहर स्थित अन्य संगठनों ने भी अपने-अपने कार्यालयों में प्रदर्शनी का आयोजन किया।

5 केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में 16वें शहरी गतिशीलता भारत सम्मेलन का उद्घाटन किया

तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है। ‘समन्वित और कुशल नगरीय परिवहन व्‍यवस्‍था’ सम्मेलन का विषय है। इसका उद्घाटन 27 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था। सम्मेलन का मुख्य एजेंडा शहरों में कुशल, उच्च गुणवत्ता, एकीकृत और लचीली शहरी परिवहन प्रणालियों का डिजाइन और कार्यान्वयन होगा।

6 पीएम स्वनिधि योजना लैंगिक समानता: एसबीआई रिपोर्ट

एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों में से 43 प्रतिशत महिला स्ट्रीट वेंडर हैं, जो लैंगिक समानता के प्रवर्तक के रूप में योजना की भूमिका को प्रदर्शित करती है। 1 जून, 2020 को शुरू की गई पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना, भारत के शहरी स्ट्रीट वेंडरों के लिए गेम-चेंजर साबित हुई है। इस माइक्रो-क्रेडिट योजना का उद्देश्य इस हाशिए पर रहने वाले समुदाय को सशक्त बनाने पर ध्यान देने के साथ, सड़क विक्रेताओं को संपार्श्विक-मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना है। भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) की एक हालिया रिपोर्ट (विशेषतः, लैंगिक समानता और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के संदर्भ में) इस योजना के उल्लेखनीय प्रभाव पर प्रकाश डालती है।

7 पश्चिम बंगाल के टीचर को मिला वैश्विक शिक्षक पुरस्कार

पश्चिम बंगाल के एक समर्पित शिक्षक दीप नारायण नायक ने प्रतिष्ठित वैश्विक शिक्षक पुरस्कार 2023 के लिए शीर्ष 10 फाइनलिस्टों में से एक के रूप में स्थान प्राप्त किया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार, यूनेस्को और दुबई केयर्स के सहयोग से यूके स्थित वर्की फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। संयुक्त अरब अमीरात स्थित एक परोपकारी संगठन, दुनिया भर के असाधारण शिक्षकों का जश्न मनाता है। दीप नारायण नायक का चयन शिक्षा के क्षेत्र में उनके असाधारण समर्पण (विशेषतः, कोविड-19 महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान) को रेखांकित करता है।

8 एयरक्राफ्ट इंजन के पुर्जे बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और साफ्रान एयरक्राफ्ट ने समझौता किया

एचएएल और साफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने एयरोस्पेस में औद्योगिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एचएएल संयुक्त रूप से भारतीय मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर विकसित करते हुए एलईएपी इंजन के पुर्जों का निर्माण करेगा। विमानन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और अग्रणी फ्रेंच एयरो इंजन डिजाइन, विकास और विनिर्माण कंपनी साफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने औद्योगिक सहयोग और सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह रणनीतिक साझेदारी विमानन क्षेत्र के विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों को शामिल करती है और भारत के एयरोस्पेस परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करती है।

9 जियो मामी फिल्म फेस्टिवल 2023: 27 अक्टूबर से 5 नवंबर

27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक चलने वाले जियो मामी फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। इस फेस्टिवल की मेजबानी प्रियंका चोपड़ा और ईशा अंबानी करने वाली हैं। प्रियंका चोपड़ा जियो मामी फिल्म फेस्टिवल की चेयरपर्सन हैं। इस फिल्म फेस्टिवल में 70 देशों की 250 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी। हंसल मेहता की ‘द बकिंघम मर्डर्स’ से लेकर इसाबेल हर्गेउरा की एनिमेटेड ‘सुल्ताना ड्रीम’ तक इसमें देखने को मिलेगी। Jio MAMI मुंबई फिल्म फेस्टिवल दस दिनों तक चलेगा, जिसमें पूरे मुंबई में आठ स्थानों पर 20 स्क्रीन पर 250 से अधिक फीचर और शॉर्ट्स का प्रदर्शन किया जाएगा।

10 AI द्वारा उन्नत इन-होम सेवाएं प्रदान करने के लिए रिलायंस जियो और प्लम की साझेदारी

रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को समृद्ध करने के उद्देश्य से क्लाउड-आधारित एआई-संचालित सेवाओं में विशेषज्ञता रखने वाली कैलिफोर्निया स्थित कंपनी प्लम के साथ साझेदारी की है। भारत के अग्रणी दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो ने अपने लगभग 200 मिलियन ग्राहकों के डिजिटल जीवन को बढ़ाने के लिए क्लाउड-आधारित एआई-संचालित सेवाओं में विशेषज्ञता वाली कैलिफोर्निया स्थित कंपनी प्लम के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है।

11 ज़ोमैटो ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मातृत्व बीमा योजना आरंभ की

ज़ोमैटो ने अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मातृत्व बीमा की शुरुआत की है, जो गर्भावस्था से संबंधित खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। ज़ोमैटो ने मातृत्व बीमा योजना आरंभ करके अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स का समर्थन करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। बीमा योजना गर्भावस्था से संबंधित विभिन्न खर्चों, जैसे कि बच्चे के जन्म की लागत और मातृत्व के दौरान होने वाली कोई भी जटिलताओं को कवर करेगी। यह वित्तीय सहायता महिला डिलीवरी पार्टनर्स और उनके परिवारों पर बोझ को कम करने के लिए है। इस मातृत्व बीमा कवरेज को प्रदान करने के लिए ज़ोमैटो ने प्रौद्योगिकी-संचालित बीमा कंपनी ACKO के साथ साझेदारी की है।

12 MobiKwik के Zaakpay को पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में कार्य करने को RBI की मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने MobiKwik की सुरक्षित भुगतान गेटवे शाखा, Zaakpay को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में कार्य करने के लिए सैद्धांतिक रूप से प्राधिकरण प्रदान कर दिया है, जिससे Zaakpay अपने प्लेटफॉर्म पर नए व्यापारियों को शामिल करने में सक्षम हो गया है।  यह प्राधिकरण Zaakpay के लिए नए व्यापारियों को अपने प्लेटफॉर्म पर शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करता है, जिससे ऑनलाइन भुगतान की त्वरित और आसान प्रक्रिया की सुविधा मिलती है।

13 JioSpaceFiber: भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा

रिलायंस जियो ने राष्ट्रव्यापी कवरेज के लिए भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंच का विस्तार करने के लिए भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा ‘JioSpaceFiber’ पेश की है। भारत के अग्रणी दूरसंचार प्रदाता रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने ‘JioSpaceFiber‘ सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा शुरू की है। इस अभूतपूर्व पहल का आधिकारिक तौर पर इंडिया मोबाइल कांग्रेस में अनावरण किया गया और यह देश की पहली उपग्रह-संचालित गीगा फाइबर सेवा का प्रतिनिधित्व करती है। इस सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा का प्राथमिक लक्ष्य भारत में पहले से वंचित और दूरदराज के क्षेत्रों तक हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंच का विस्तार करना है।

14 चीन विश्व का सबसे बड़ा घोस्ट पार्टिकल डिटेक्टर ‘ट्राइडेंट’ निर्मित कर रहा है

चीन “घोस्ट पार्टिकल” या न्यूट्रिनो नामक एल्यूसिव पार्टिकल का पता लगाने के लिए पश्चिमी प्रशांत महासागर में “ट्राइडेंट” नामक दुनिया का सबसे बड़ा न्यूट्रिनो-डिटेक्टिंग टेलीस्कोप का निर्माण कर रहा है। चीन पश्चिमी प्रशांत महासागर में एक विशाल दूरबीन का निर्माण करके एक अभूतपूर्व प्रयास शुरू कर रहा है। इस विशाल सुविधा का प्राथमिक मिशन “घोस्ट पार्टिकल” या न्यूट्रिनो नामक मायावी कणों का पता लगाना है। इस महत्वाकांक्षी उपक्रम के परिणामस्वरूप दुनिया का सबसे बड़ा न्यूट्रिनो-डिटेक्टिंग टेलीस्कोप तैयार होगा। वर्तमान में, सबसे व्यापक न्यूट्रिनो-डिटेक्टिंग टेलीस्कोप मैडिसन-विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में “आइसक्यूब” है, जो अंटार्कटिक में गहराई से स्थित है। इसमें एक घन किलोमीटर बर्फ में फैले सेंसर शामिल हैं। 2030 तक पूरा होने के लिए तैयार, ट्राइडेंट, जिसे चीनी भाषा में ‘ओशन बेल’ या ‘है लिंग’ के नाम से जाना जाता है, पश्चिमी प्रशांत महासागर की सतह के नीचे 11,500 फीट (3,500 मीटर) की गहराई पर स्थित होगा। दक्षिण चीन सागर में स्थित, यह स्मारकीय उपकरण, ट्राइडेंट, 7.5 घन किलोमीटर तक फैला हुआ है। न्यूट्रिनो को समझना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें ब्रह्मांड के सबसे जटिल रहस्यों: ब्रह्मांडीय किरणों की उत्पत्ति में से एक को उजागर करने की क्षमता है।

15 इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह की थीम है-भ्रष्‍टाचार को ना कहें, राष्‍ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहें

सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह 2023 30 अक्‍टूबर से पांच नवंबर तक मनाया जायेगा। इस वर्ष की थीम है-भ्रष्‍टाचार को ना कहें, राष्‍ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहें। सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्‍टूबर को मनाई जाती है। उनके स्‍मरण में प्रति वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह मनाया जाता है। इस सप्‍ताह के दौरान नागरिकों के लिए सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा सभी को दिलाई जाएगी। जागरूकता सप्‍ताह अभियान नागरिकों की भागीदारी के जरिए सार्वजनिक जीवन में अखण्‍डता और सत्‍यनिष्‍ठा को बढावा देने की प्रतिबद्धता को समर्थन देता है। यह सप्‍ताह भ्रष्‍टाचार के विरूद्ध केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग की जन भागीदारी सतर्कता पहलों में से एक है। इसका उद्देश्‍य शासन और जन प्रशासन में नैतिकता और पारदर्शिता के प्रति संवेदनशीलता लाना है।

16 अंतर्राष्ट्रीय देखभाल एवं सहायता दिवस : 29 अक्टूबर 2023

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने अंतर्राष्ट्रीय देखभाल और सहायता दिवस की स्थापना की है। यह दिवस 29 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह महिलाओं और लड़कियों पर अवैतनिक देखभाल और घरेलू काम के असमान बोझ को पहचानता है, साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए इन प्रणालीगत बाधाओं को दूर करने के महत्व पर जोर देता है।