भारत की राष्‍ट्रपति ने भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्‍थान के 75वें स्‍थापना दिवस समारो‍ह में भाग लिया

0
91

1 भारत की राष्‍ट्रपति ने भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्‍थान के 75वें स्‍थापना दिवस समारो‍ह में भाग लिया

भारत की राष्‍ट्रपति श्रीमति द्रौपदी मुर्मु ने 01 जुलाई, 2023 को नई दिल्ली में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) के 75वें स्थापना दिवस समारो‍ह में भाग लिया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि आज का दिवस न केवल चार्टर्ड अकाउंटेंट्स समुदाय के लिए विशेष है बल्कि लेखा परीक्षा समुदाय के लिए भी विशेष है। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स समुदाय व्‍यापार जगत का एक मज़बूत स्‍तंभ है जो सुशासन को मज़बूती प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था की सही स्थिति को दर्शाने में उन‍की प्रमुख भूमिका है।

2 भारतीय तटरक्षक और नौसेना ने राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर में गैलरी का निर्माण करने के लिए इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (एनएमएचसी), जिसका निर्माण लोथल (गुजरात) के ऐतिहासिक सिंधु घाटी सभ्यता क्षेत्र में किया जा रहा है, में “ भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक का उद्भव” विषय-वस्तु पर एक गैलरी की योजना बनाने, विकास, निर्माण तथा प्रारंभ किए जाने के लिए 02 जुलाई, 2023 को गांधीनगर में भारतीय तटरक्षक और भारतीय नौसेना तथा इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। केंद्र सरकार पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय के तत्वाधान में लोथल (गुजरात) के ऐतिहासिक सिंधु घाटी सभ्यता क्षेत्र में राष्ट्रीय सामुद्रिक विरासत परिसर (एनएमएचसी) का निर्माण कर रही है। एनएमएचसी परियोजना के लिए आधारशिला प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मार्च 2019 में रखी गई थी। इसमें एक सामुद्रिक संग्रहालय, लाईट हाउस संग्रहालय, सामुद्रिक थीम पार्क, एम्यूजमेंट पार्क सेंटर शामिल होंगे। एनएमएचसी भारत की सामुद्रिक विरासत के बारे में जागरूकता का प्रसार करने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एक शिक्षा और मनोरंजन वाले दृष्टिकोण को अपनाते हुए प्राचीन से आधुनिक समय तक देश की सामुद्रिक विरासत को प्रदर्शित करेगा।

3 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने साबरमती रिवरफ्रन्ट पर भारत में निर्मित ‘अक्षर रिवर क्रूज’ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और साबरमती रिवरफ्रन्ट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा साबरमती रिवरफ्रन्ट पर भारत में निर्मित ‘अक्षर रिवर क्रूज‘ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। यह क्रूज मेक-इन इण्डिया के तहत ₹15 करोड़ की लागत से भारत में तैयार हुई पहली पैसेन्जर केटामरीन है जिसमें दो इंजन लगे हैं और ये सुरक्षित तरीके से डेढ़ घंटे की यात्रा कर सकता है।

4 राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार ने महाराष्‍ट्र में उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

महाराष्‍ट्र में एक महत्‍वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम के तहत राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार ने उप-मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली। भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेन्‍द्र फणनवीस पहले से ही उप-मुख्‍यमंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। पवार के अलावा राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, दिलीप वालसे पाटिल, हसन मुशरीफ, अदिति तटकारे, संजय बनसोडे, धरमराव बाबा अतराम और अनिल पाटिल ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

5 नीदरलैंड के सम्राट विलेम-अलेक्जेंडर ने गुलामी में अपने देश की भूमिका के लिए माफी मांगी

नीदरलैंड के सम्राट विलेम-अलेक्जेंडर ने गुलामी में अपने देश की भूमिका के लिए क्षमा मांगी है। उन्‍होंने गुलामी से मुक्ति की सालगिरह मनाने के लिए एक कार्यक्रम में जय-जयकार और शुभकामनाओं से स्वागत किए गए ऐतिहासिक भाषण के दौरान माफी मांगी। सम्राट विलेम-अलेक्जेंडर ने दास व्यापार और गुलामी में देश की भूमिका के लिए पिछले वर्ष के अंत में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट की माफी के बाद यह बयान दिया है। यह घटनाक्रम पश्चिम में औपनिवेशिक इतिहास का हिस्सा है, जो हाल के वर्षों में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन से प्रेरित हुआ है।

6 Dream-11 बना टीम इंडिया का लीड स्पॉन्सर

फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी ड्रीम-11 अब टीम इंडिया की मुख्य स्पॉन्सर होगी। भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर अब बायजूस की जगह ड्रीम-11 छपा दिखेगा। तीन साल की यह डील 358 करोड़ रुपये में हुई है। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी सार्वजनिक की। भारतीय टीम की जर्सी पर ड्रीम-11 का लोगो वेस्टइंडीज दौरे से लग जाएगा। इस दौरे की शुरुआत 12 जुलाई से हो रही है।

7 राजिंदर सिंह धट्ट को Points of Light Award से सम्मानित किया गया

यूके-भारत सप्ताह समारोह के दौरान एक विशेष अवसर पर, अनुभवी सैनिक राजिंदर सिंह धट्ट को यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा प्रतिष्ठित पॉइंट ऑफ़ लाइट पुरस्कार प्रदान किया गया। राजिंदर सिंह धट्ट “अविभाजित भारतीय पूर्व सैनिक संघ” के पीछे प्रेरक शक्ति रहे हैं, जो एक संगठन है जो ब्रिटिश भारतीय युद्ध के दिग्गजों को एकजुट करने पर केंद्रित है। पॉइंट ऑफ़ लाइट पुरस्कार धट्ट की असाधारण सेवा और इन दिग्गजों को एक साथ लाने के उनके अथक प्रयासों को स्वीकार करता है। धट्ट, जो वर्तमान में दक्षिण पश्चिम लंदन के हाउंस्लो में रहते हैं, का जन्म 1921 में विभाजन-पूर्व भारत में हुआ था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, वह अपने देश की सेवा के प्रति समर्पण का प्रदर्शन करते हुए ब्रिटिश भारतीय सेना में शामिल हो गए। अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के माध्यम से, धट्ट ने प्रगति की और 1943 में हवलदार मेजर (सार्जेंट मेजर) का सम्मानित पद हासिल किया।

8 ऑडी ने गर्नोट डॉलनर को प्रबंधन बोर्ड के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया

जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी एजी ने अपने नए सीईओ के रूप में गेरनोट डॉलनर की नियुक्ति की घोषणा की है। वर्तमान में वोक्सवैगन समूह की उत्पाद और समूह रणनीति का नेतृत्व करने वाले डॉलनर, प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में मार्कस ड्यूसमैन की जगह लेंगे।

9 यूके-इंडिया अवार्ड्स : मैरी कॉम बनीं ‘ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर’

खेल की दिग्गज और महिला मुक्केबाजी में भारत की पहली ओलंपिक पदक विजेता, मैरी कॉम को दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के विंडसर में वार्षिक यूके-इंडिया अवार्ड्स में ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऑस्कर के लिए नामित फिल्म ‘एलिजाबेथ : द गोल्डन एज’ के निर्देशक शेखर कपूर को इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) द्वारा यूके-इंडिया वीक के तहत आयोजित पुरस्कारों में दोनों देशों में सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। भारतीय उच्चायोग की सांस्कृतिक शाखा लंदन के नेहरू सेंटर ने ब्रिटेन-भारत संबंधों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए ब्रिटेन-भारत पुरस्कार जीता।

10 GSI द्वारा ओडिशा में खोजा गया भारत का सबसे बड़ा नेचुरल आर्क

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) की राज्य इकाई ने सुंदरगढ़ वन प्रभाग के कनिका रेंज में स्थित एक शानदार “नेचुरल आर्क” की खोज की है। माना जाता है कि इस भूवैज्ञानिक चमत्कार की उत्पत्ति जुरासिक काल के दौरान हुई थी। GSI ने ‘नेचुरल आर्क’ के लिए जियो हेरिटेज टैग का भी प्रस्ताव किया है। यदि ऐसा किया जाता है, तो यह जियो हेरिटेज टैग वाला देश का सबसे बड़ा नेचुरल आर्क बन जाएगा। इस अंडाकार आकार के मेहराब की आधार पर लंबाई 30 मीटर है और यह 12 मीटर ऊंचा है। नेचुरल आर्क की अधिकतम ऊंचाई और चौड़ाई क्रमशः 7 मीटर और 15 मीटर है। वर्तमान में, भारत में दो अन्य प्राकृतिक आर्क हैं- एक तिरुपति की तिरुमाला पहाड़ियों में और दूसरा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है।

11 वर्जिन गैलेक्टिक ने अंतरिक्ष में पूरा किया पहला मानव मिशन

रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा स्थापित वर्जिन गैलेक्टिक ने 29 जून को अंतरिक्ष के किनारे पर अपना पहला मानवयुक्त मिशन सफलतापूर्वक पूरा किया, जो दो दशकों के समर्पित प्रयासों के बाद कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मिशन का फोकस अनुसंधान-उन्मुख था और इसमें दो इतालवी वायु सेना कर्मी, कर्नल वाल्टर विलादेई और लेफ्टिनेंट कर्नल एंजेलो लैंडोल्फी शामिल थे, जिन्हें वर्जिन गैलेक्टिक द्वारा वित्त पोषित किया गया था। इटली के राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद से संबद्ध इंजीनियर पैंटालियोन कार्लुची और वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षक कॉलिन बेनेट भी समूह का हिस्सा थे। मिशन का उद्देश्य उड़ान के आराम और कार्यक्षमता का आकलन करना, वर्जिन गैलेक्टिक के रॉकेट-संचालित अंतरिक्ष यान, वीएसएस यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान करना था। यात्रा न्यू मैक्सिको में वर्जिन गैलेक्टिक के स्पेसपोर्ट से शुरू हुई, जहां यात्री ट्विन-फ्यूज़लेज मदरशिप, वीएमएस ईव के विंग के नीचे लगे वीएसएस यूनिटी में सवार हुए।

12 RBI ने महालक्ष्मी सहकारी बैंक को दिया गैर-बैंकिंग संस्थान लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 27 जून को कर्नाटक के धारवाड़ में महालक्ष्मी सहकारी बैंक लिमिटेड के बैंकिंग परमिट को रद्द करने की एक महत्वपूर्ण घोषणा की। हालांकि, बाद के कदम में, आरबीआई ने संस्थान को एक गैर-बैंकिंग संस्थान लाइसेंस दिया, जिससे इसे अपना परिचालन जारी रखने की अनुमति मिली। आरबीआई ने आधिकारिक तौर पर महालक्ष्मी सहकारी बैंक लिमिटेड को दिए गए बैंकिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया, जो 23 मार्च, 1994 से प्रभावी था।

13 वीजा द्वारा ब्राजील के पिस्मो का अधिग्रहण

दुनिया की सबसे बड़ी भुगतान प्रोसेसर वीजा ने ब्राजील के फिनटेक प्लेटफॉर्म पिस्मो को 1 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की है। इस कदम का उद्देश्य लैटिन अमेरिका में वीजा के पदचिह्न को बढ़ाना है और वित्त पोषण में मंदी के बीच इस क्षेत्र में नए सिरे से विश्वास को दर्शाता है। वीजा द्वारा पिस्मो का अधिग्रहण यूरोपीय ओपन बैंकिंग प्लेटफॉर्म टिंक को 2.2 अरब डॉलर में और ब्रिटिश सीमा पार भुगतान प्रदाता करेंसीक्लाउड को 2021 में खरीदने के बाद कंपनी का पहला बड़ा अधिग्रहण है।

14 ऐतिहासिक दुबई महिला कबड्डी फाइनल में कोलकाता की टीम विजयी हुई

महिला कबड्डी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में, दुबई ने भारत की पहली महिला कबड्डी लीग की मेजबानी की, जिसमें पंजाब पैंथर्स और उमा कोलकाता के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। इस रोमांचक मैच का समापन उमा कोलकाता टीम के चैंपियन के रूप में उभरने के साथ हुआ, जिसने 10,000,000 रुपये का भव्य पुरस्कार हासिल किया। पंजाब की टीम ने सराहनीय कौशल का प्रदर्शन किया और ₹ 5,000,000 का पुरस्कार प्राप्त करते हुए दूसरा स्थान अर्जित किया। महिला कबड्डी लीग द्वारा आयोजित टूर्नामेंट 12 दिनों तक चला और इसमें भारत की आठ टीमों ने भाग लिया, जो विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। दिल्ली डायनामाइट्स, गुजरात एंजेल्स, ग्रेट मराठा, हरियाणा हसलर्स, पंजाब पैंथर्स, राजस्थान राइडर्स, उमा कोलकाता और बेंगलुरु हॉक्स ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना जलवा दिखाया।

15 युकी भांबरी ने स्पेन के मैलोर्का में पहला एटीपी युगल खिताब जीता

भारत के यूकी भाम्‍बरी ने अपने दक्षिण अफ्रीकी जोडीदार लॉयड हैरिस के साथ स्‍पेन में मल्‍लोर्का टेनिस चैंपियनशिप का डबल्‍स खिताब जीत लिया है। यह यूकी भाम्‍बरी का पहला एटीपी वर्ल्‍ड टूर खिताब है। दोनों खिलाड़ियों ने फाइनल में नीदरलैंड्स के रॉबिन हेज्‍जे और ऑस्ट्रिया के फिलिप ओसवॉल्‍ड की जोड़ी को 6-3, 6-4 से पराजित किया। इस सफलता के बाद यूकी भाम्‍बरी की एटीपी डबल्स रैंकिंग में सुधार होगा। वह 75वें स्‍थान से 58वें नम्‍बर पर पहुंच जाएंगे।

16 स्टीव स्मिथ ने पूरे किए टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार रन

स्टीव स्मिथ वर्ल्ड क्रिकेट में पारियों के मामले में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हैं। इस सूची के टॉप पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है, जिन्होंने 172 पारियों में ये कारनामा किया था। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज के दूसरे टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ ने 174 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की।

17 चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे

नेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे, जिसे सीए दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1 जुलाई को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह महत्वपूर्ण दिन ICAI, भारत के सबसे पुराने और सबसे सम्मानित वित्तीय और लेखा संगठन द्वारा किए गए योगदान को स्वीकार करता है। अपने अस्तित्व के 75 वें वर्ष में, आईसीएआई भारत में लेखा पेशे और वित्तीय लेखा परीक्षा के लिए विशेष लाइसेंसिंग और नियामक प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है। राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) सहित सभी लेखा और वित्त संगठन आईसीएआई द्वारा जारी लेखा मानकों के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

18 पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर बीर देविंदर सिंह का निधन

पंजाब विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष बीर देविंदर सिंह का चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) में निधन हो गया। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) के नेता के रूप में शुरुआत करने वाले बीर देविंदर 1980 में कांग्रेस के टिकट पर पहली बार सरहिंद से विधायक चुने गए थे। बाद में उन्होंने 2002 में खरड़ विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। उन्होंने पंजाब में अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान 2003 और 2004 के बीच विधानसभा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्हें 2016 में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था और 2019 में शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) में शामिल हो गए थे।