भारत के निर्यात ने वर्ष 2017-18 में रिकॉर्ड अधिकतम वृद्धि दर्ज कीः श्री सुरेश प्रभु

0
165

1.भारत के निर्यात ने वर्ष 2017-18 में रिकॉर्ड अधिकतम वृद्धि दर्ज कीः श्री सुरेश प्रभु  :-

बढ़ते वैश्विक संरक्षणवाद के बावजूद भारत से होने वाले निर्यात में आगे भी उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज होती रहेगी और चालू वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 350 अरब अमेरिकी डॉलर को छू लेने की आशा है। यह बात केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने आज नई दिल्ली में कही। मंत्री महोदय एसोचैम द्वारा आयोजित द्वितीय सेवा उत्कृष्टता पुरस्कार एवं शिखर सम्मेलन- 2018 को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री महोदय ने कहा कि सेवा क्षेत्र द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को उल्लेखनीय तेज गति प्रदान किया जाना तय है और यह वर्ष 2025 तक 3 ट्रिलियन (लाख करोड़) डॉलर से लेकर 5 ट्रिलियन डॉलर तक योगदान करेगा। सेवा क्षेत्र (सर्विस सेक्टर) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वाणिज्य मंत्रालय ने 12 प्रमुख (चैम्पियन) सेवा क्षेत्रों की पहचान की है जिसके लिए कैबिनेट ने 5000 करोड़ रुपये के एक समर्पित कोष को मंजूरी दी है, ताकि क्षेत्रवार त्वरित गति के लिए आवश्यक पहलों को सहयोग प्रदान किया जा सके।

 

2.लाल किला 8 अगस्त, 2018 से 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम समाप्त होने तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा  :-

भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा जारी एक आदेश अनुसार 8 अगस्त, 2018 से 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस समारोह समाप्त होने तक लाल किला में आम लोगों और आगंतुकों का प्रवेश नहीं होगा।

 

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कम्‍पाला में भारत युगांडा व्‍यापार मंच की बैठक को संबोधित किया, कहा भारत में निवेश सबके लिए आसान है :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की शासन प्रणाली नीतियों से निर्देशित है और देश में करों में स्थिरता है तथा कराधान का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। बुधवार को कम्‍पाला में भारत-युगांडा व्‍यापारिक मंच की बैठक को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत में निवेश करना बड़ा आसान है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार की अनुकूल स्थितियों का पूरा फायदा उठाया जाना चाहिए ।

बैठक में युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने दोनों देशों के कारोबारी समुदाय का आह्वान करते हुए उनसे व्‍यापार और निवेश के अवसरों का फायदा उठाने के लिए आगे आने को कहा।

युगांडा की संसद को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत युगांडा प्राचीन काल से समुद्री व्‍यापारिक संबंधों से जुड़े रहे हैं। दोनों देशों ने स्‍वतंत्रता के लिए लंबा संघर्ष किया है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध सुदृढ़ करने की व्‍यापक संभावनाएं हैं।

कम्‍पाला में भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा आयोजित समारोह में श्री मोदी और युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया।

 

4.नेपाल: एक अगस्त से विराटनगर में दूतावास का कैंप ऑफिस बंद करेगा भारत :-

भारत नेपाल के विराटनगर में अपने दूतावास के एक कैंप ऑफिस को  एक अगस्त से बंद कर देगा।

काठमांडू में भारतीय दूतावास के एक बयान के अनुसार मोटर वाहन परमिट जारी करने, भारतीय नागरिकों के पंजीकरण प्रमाणपत्र, दस्तावेजों के अनुप्रमाणन सहित अनेक सेवाएं- जन्म, मृत्यु पंजीकरण जो विराटनगर में भारतीय दूतावास का कैंप ऑफिस प्रदान कर रहा था, वह एक अगस्त, 2018 को बंद हो जायेगा। दूतावास ने विराटनगर में कैंप ऑफिस में दी जा रही सेवाओं के लिए संबंधित लोगों को एक अगस्त से काठमांडो में भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा है।

2008 में बिराटनगर कैंप ऑफिस को विनाशकारी कोसी बाढ़ से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए खोला गया था।

 

5.भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलिया में बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भाग लेगी :-

भारतीय वायुसेना का एक दल जिसमें चार एसयू-30 एमकेआई, एक एक्स सी-130 और एक एक्स सी-17 विमान शामिल हैं, मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के डार्विन एयरफोर्स बेस पर उतरा। यह पहला अवसर है जिसमें भारतीय वायुसेना दल रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के साथ ऑस्ट्रेलिया में बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भाग ले रहा है।

पूरे विश्व के 100 से अधिक विमान इस अभियास कार्यक्रम में शामिल होंगे और वायु योद्धाओं को युद्ध जैसी परिस्थिति में संचालन का अनूठा अवसर प्रदान करेंगे।

गगन शक्ति अभ्यास 2018 के तहत भारतीय वायुसेना ने इंडोनेशिया और मलेशिया की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास किया था। अब भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलिया की वायुसेना के साथ पहली बार पिच ब्लैक-18 अभ्यास में भाग ले रही है। यह भारतीय वायुसेना की क्षमता को दर्शाता है।

 

6.संसद ने भ्रष्‍टाचार निरोधक संशोधन विधेयक 2018 पारित किया :-

 

लोकसभा में मंगलवार शाम भ्रष्‍टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक 2018 के पारित हो जाने से इस कानून को संसद की मंजूरी मिल गई है। विधेयक पर बहस का उत्‍तर देते हुए कार्मिक और जन शिकायतमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि एक जिम्‍मेदार निर्वाचित सरकार के नाते एन.डी.ए. सरकार ने भ्रष्‍टाचार जैसी बुराईयों पर अंकुश लगानेके लिए कई कदम उठाये हैं। इस कानून को ऐतिहासिक करार देते हुए डॉक्‍टर सिंह ने कहाकि भ्रष्‍टाचार दुनियाभर में व्‍याप्‍त है मगर सरकार इसके खिलाफ संघर्ष जारी रखेगी।लोकपाल का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस बारे में प्रक्रिया जारी है और इसी सिलसिलेमें इस महीने की 19 तारीख को खोज समिति की बैठक भी हुई थी।

राज्‍यसभा भ्रष्टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक को इस महीने की 19 तारीख को पारित कर चुकी है।

 

7.केन्‍द्र ने भीड़ की हिंसा की घटनाएं रोकने के लिए राज्‍यों को प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने को कहा :-

केंद्र ने सभी राज्यों से भीड़ की हिंसाकी घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने को कहाहै। गृह मंत्रालय के जारी परामर्श में कहा गया है कि यह नोडल अधिकारी, पुलिस अधीक्षकके स्‍तर के होने चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह ऐसे विशेष कार्यबल का गठन करसके जो दुर्भावनापूर्ण और उत्‍तेजक भाषण देने और झूठी खबरें फैलाने वालों के विरूद्धगोपनीय सूचनायें एकत्र कर सके। गृह मंत्रालय ने कहा कि पहचान की प्रक्रिया तीन सप्ताहके अंदर हो जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे पुलिस अधिकारियों या जिला प्रशासन केअधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो भीड़ हिंसा और लिंचिंग या इस तरहके अपराधों को रोकने के दिशा-निर्देशों के अनुपालन करने में विफल रहते हैं।

 

8.IND vs Essex: पहले दिन भारत ने बनाए 322 रन, 4 बल्लेबाजों ने ठोके अर्धशतक :-

भारत और एसेक्स के बीच खेले जा रहे 3 दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 322 रन बना लिए हैं। दिनेश कार्तिक 82 रन और हार्दिक पांड्या 33 बनाकर नाबाद हैं और इनके बीच 61 रन की साझेदारी हो चुकी है।
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मैच की तीसरी गेंद पर ही अपना विकेट गवां बैठे। धवन अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जब पुजारा आउट हुए तब भारत का स्कोर पांच रन था। अजिंक्य रहाणे 17 रन बनाकर आउट हो गए। रहाणे और विजय ने 39 रन की साझेदारी की। जब टीम का स्कोर 134 रन था तब मुरली विजय 53 रन बनाकर आउट हो गए। मुरली विजय ने विराट के साथ 90 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारतीय पारी को संभाला, इसके बाद स्कोर बोर्ड में अभी 13 रन ही और जुड़े थे कि कप्तान कोहली भी 68 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कार्तिक और राहुल ने शतकीय साझेदारी कर भारतीय टीम को संकट से उबारा और स्कोर 250 के पार ले गए लेकिन तभी केएल राहुल 58 रन बनाकर आउट हो गए।

 

9.बढ़त के साथ खुले बाजार, 147 अंकों की तेजी के साथ सेंसेक्स 37,005 पर :-

भारतीय शेयर बाजार ने आज बढ़त के साथ शुरुआत की है। दिन के 9:25 बजे BSE का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 147 अंकों की बढ़त के साथ 37,005 पर और NSE का संवेदी सूचकांक निफ्टी 36 अंकों की बढ़त के साथ 11,168 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयरों में 33 हरे निशान और 17 लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी लार्सन एंड ट्यूबरो, आईटीसी और भारती एयरटेल में दिख रही है।

निफ्टी के मिडकैप और स्मालकैप दोनों शेयर्स में तेजी दिख रही है। निफ्टी का मिडकैप 0.12 फीसद की तेजी और स्मालकैप 0.25 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।