भारत ने इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में 23 वें राष्ट्रपतियों के कप में 9 पदक जीते

0
132

1.कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा में विश्वास मत जीता:-

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज विधान सभा में अपना बहुमत साबित कर दिया ।अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री द्वारा स्थानांतरित किया गया विश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित कर दिया गया है।बाद में, सदन ने विनियोग विधेयक और अनुपूरक अनुमानों को तीन महीने के लिए पारित कर दिया ।दिन के कारोबार के समापन के बाद, अध्यक्ष रमेश कुमार ने अपना इस्तीफा दे दिया।श्री कुमार ने अध्यक्ष पद से खुद को मुक्त करने का फैसला किया है। उन्होंने अपना त्याग पत्र उप सभापति कृष्ण रेड्डी को सौंपा।

2.उत्तराखंड: मसूरी में आयोजित हो रहा है हिमालयन कॉन्क्लेव:-

में उत्तराखंड , हिमालय कॉन्क्लेव में आयोजित की जा रही है मसूरी ।इसका उद्देश्य हिमालयी राज्यों के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना है।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य अतिथि के रूप में सम्मेलन में भाग ले रही हैं ।हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मेघालय के मुख्यमंत्री सीके संगमा, नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफिउ रियो और एनआईटीआई के उपाध्यक्ष डॉ। राजीव कुमार, सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जल संरक्षण के लिए मुख्य एजेंडा घोषित किया, जिसमें नदियों, ग्लेशियरों, झीलों और जल निकायों के संरक्षण के अलावा जल संसाधनों को पुनर्जीवित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो वर्षों से सूख गए हैं।

3.डॉ। हर्षवर्धन ने भारत मौसम विज्ञान विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च की:-

पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि मंत्रालय मौसम पूर्वानुमान के माध्यम से देश की बेहतरी में एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।मौसम विभाग के पूर्वानुमान किसानों को बड़े पैमाने पर मदद करते हैं। मंत्री पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में एक समारोह में बोल रहे थे।डॉ। वर्धन ने  इस अवसर पर भारत मौसम विज्ञान विभाग की एक नई वेबसाइट www.mausam.imd.gov.in भी लॉन्च की ।वेबसाइट पर मौसम से संबंधित सभी जानकारी दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि मौसम विभाग बारिश और बाढ़ से संबंधित जानकारी प्रदान करके अच्छा काम कर रहा है।

4.हिंदू इकोनॉमिक फोरम ने अपना नेपाल चैप्टर लॉन्च किया:-

हिंदू इकोनॉमिक फोरम (HEF) ने अपना नेपाल चैप्टर लॉन्च किया है ।नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या राज्य मंत्री डॉ। सुरेंद्र कुमार यादव ने कल शाम काठमांडू में अध्याय का उद्घाटन किया ।राज्यसभा से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ। सीपी ठाकुर ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।इस अवसर पर विश्व हिंदू आर्थिक मंच के संस्थापक, स्वामी विज्ञानानंद ने कहा कि आधुनिक दुनिया में उचित सम्मान और मान्यता प्राप्त करने के लिए आर्थिक सशक्तिकरण बहुत आवश्यक है।इस आयोजन में बड़ी संख्या में उद्योगपति, व्यापारी व्यक्ति, व्यापारी, विचारक और नेपाली समाज के अन्य प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हुए।

5.मैक्स वेरस्टापेन ने पागल जर्मन ग्रांड प्रिक्स जीता:-

मैक्स वर्स्टाप्पन  ने   मर्सिडीज के फॉर्मूला वन लीडर लुईस हैमिल्टन के साथ जर्मन ग्रैंड प्रिक्स का चयन किया और पोल पोजीशन से दौड़ शुरू की।लगातार बदलती किस्मत, कई पिटस्टॉप्स और अंतहीन नाटक, फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल की असाधारण दौड़ पिछले स्थान से शुरू हुई।सुरक्षा कार के खड़े होने से पहले मैदान को दूर ले जाने के बाद दौड़ को तीन लैप्स से छोटा कर दिया गया था।वाल्तेरी बोटास 11 में से 21 दौड़ के बाद 39 अंक पर दो अपरिवर्तित के बीच अंतर को छोड़ने के लिए छह गोद के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

6.भारत ने इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में 23 वें राष्ट्रपतियों के कप में 9 पदक जीते:-

मैरीकाम  में स्वर्ण पदक जीता  51 किग्रा वर्ग  में  लाबुआन बाजो, इंडोनेशिया में 23 वें राष्ट्रपति के कप ।उसने ऑस्ट्रेलियाई अप्रैल फ्रैंक्स को हराया और 5-0 से हासिल किया।इवेंट में भारत ने 9 पदक जीते। इसमें सात स्वर्ण और दो रजत पदक शामिल थे।2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य विजेता सिमरनजीत कौर ने भी इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।

7.अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस 2019: जुलाई 29 वें :-

हर साल 29 जुलाई को बाघों के प्राकृतिक आवास के संरक्षण और संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है ।ग्लोबल टाइगर डे के रूप में भी जाना जाता है , जंगली बाघों की संख्या में गिरावट के बारे में जागरूकता बढ़ाने और टाइगर संरक्षण के कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए रूस में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर शिखर सम्मेलन में 2010 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की स्थापना की गई थी।शिखर सम्मेलन में, एक घोषणा कर दिया गया कि सरकारों बाघ आबादी वाले देशों में से दोगुना करने की कसम खाई थी बाघों की आबादी द्वारा 2020 ।