भारत ने देश में विकसित परमाणु सक्षम लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडि़शा तट से सफल परीक्षण किया

0
186

1.वायुसेना अध्यक्ष की ब्राज़ील यात्रा :-

एयर चीफ मार्शल, पीवीएसएम एवीएसएम वाईएसएम वीएम एडीसी, भारतीय वायुसेना अध्यक्ष दिनांक 4 से 7 जून 2018 तक ब्राज़ील की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं । यह द्विपक्षीय सद्भावना यात्रा ब्राज़ील के वायुसेना प्रमुख के निमंत्रण पर आयोजित की जा रही है ।

यह यात्रा रक्षा सहयोग बेहतर करने के लिये आगे और गति प्रदान करेगी एवं आधिकाधिक आपसी चर्चा एवं सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगी 

2.फिलिस्तीन की सुरक्षा के लिये यूएन में लाए गए प्रस्ताव पर अमेरिका ने किया वीटो :-

गाजा से लगती सरहद पर इजरायली सेना की गोलीबारी में 100 से ज्यादा फिलिस्तीनियों के मारे जाने के बाद उनके संरक्षण के उपाय के लिए लाए गए अरब समर्थित संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के मसौदे पर अमरीका ने वीटो कर दिया है। प्रस्ताव का यह मसौदा सुरक्षा परिषद में अरब देशों की ओर से कुवैत ने रखा था। इसके पक्ष में चीन, फ्रांस और रूस समेत दस देशों ने मतदान किया था, जबकि ब्रिटेन, इथोपिया, नीदरलैंड और पौलेंड गैर हाजिर रहे थे। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में इस प्रस्ताव के मसौदे को स्वीकार करने के लिए नौ मतों की आवश्यकता थी और पांच स्थायी देशों की ओर से वीटो भी नहीं होना चाहिए था।

3.भारत ने देश में विकसित परमाणु सक्षम लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडि़शा तट से सफल परीक्षण किया :-

भारत ने स्वदेश में विकसित परमाणु क्षमता वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट पर अब्दुल कलाम द्वीप से रविवार की सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित यह अत्याधुनिक मिसाइल 5,000 किलोमीटर तक जमीन से जमीन पर मार कर सकती है। यह मिसाइल एक टन से अधिक वजन का परमाणु अस्‍त्र ले जा सकती है। लगभग 50 टन वजन वाली इस मिसाइल की लंबाई लगभग 17 मीटर और चौड़ाई 2 मीटर है।

लम्‍बी दूरी की इस मिसाइल का यह तीसरा परीक्षण है। 

4.चीन ने भारत भेजने के लिए अपने सैन्‍य प्रति‍निधमंडल की घोषणा की :-

इस वर्ष अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिंनपिंग के बीच अनौपचारिक बातचीत में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए चीन ने भारत भेजे जाने वाले अपने सैन्‍य शिष्‍टमंडल  की घोषणा कर दी है।

5.तेलंगाना के किसानों के लिए 5 लाख की जीवन बीमा योजना शुरू होगी :-

तेलंगाना सरकार ने कहा है कि वह राज्य के किसानों के लिए जल्द ही पांच लाख रुपये की जीवन बीमा योजना की घोषणा करेंगे। मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने कहा कि इस योजना को सार्वजनिक क्षेत्र के लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन के जरिए अमल में लाया जाएगा। किसान की मृत्यु होने के दस दिन के अंदर उसके परिवार को पांच लाख रुपये की रकम दे दी जाएगी। तेलंगाना स्थापना दिवस के अवसर पर यह घोषणा करते हुए राव ने कहा कि इस योजना के प्रीमियम की पूरी राशि सरकार देगी। किसानों को बीमा के दस्तावेजों का वितरण आगामी 15 अगस्त से शुरू होगा। इसके अलावा, राव ने कहा कि इसी 15 अगस्त से सरकार कांति वेलेगु योजना के तहत मुफ्त नेत्र शिविर भी शुरू करेगी। यहां लोगों को मुफ्त में चश्मे वितरित किए जाएंगे।

6.विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ब्रिक्‍स और इबसा बैठक में भाग लेने के लिए पांच दिन के दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना :-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आज दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर रवाना हो गयी हैं। वे दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करेंगी। एक ट्वीट संदेश में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्री चार जून को ब्रिक्‍स देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी तथा भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका मंच-IBSA के विदेशमंत्रियों की बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी।

7.कोकाकोला, इन्फोसिस घटाएंगी अपना प्लास्टिक प्रदूषण :-

प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाला नुकसान कम करने के लिए कई कंपनियों ने प्लास्टिक-जनित प्रदूषण रोकने या घटाने की शपथ ली है। इनमें दुनिया की अग्रणी बेवरेज कंपनी कोकाकोला, देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस लिमिटेड और दुनिया की अग्रणी होटल चेन हिल्टन ग्रुप जैसी दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल हैं। कोकाकोला इंडिया एंड साउथ वेस्ट एशिया के वाइस प्रेसिडेंट (पब्लिक अफेयर्स एंड कॉरपोरेट कम्यूनिकेशंस) इश्तियाक अमजद ने कहा कि कंपनी ने वर्ष 2030 तक बाजार में उतारने वाले हर प्लास्टिक पैकेज के बदले एक पैकेज वापस हासिल करने और उसे रिसाइकिल करने का लक्ष्य रखा है।

8.सरकार ने कालेधन का पता लगाने में लोगों का सहयोग लेने के लिए आयकर ईनाम योजना शुरू की :-

सरकार ने कालेधन का पता लगाने और कर चोरी रोकने में लोगों का सहयोग प्राप्‍त करने के लिए ईनामी योजना शुरू की है। आयकर विभाग ने बेनामी लेन-देन सूचना ईनामी योजना 2018 की घोषणा की है। इस योजना के तहत बेनामी सम्‍पत्ति के लेनदेन और उससे अर्जित आय की सूचना देने वाले को एक करोड़ रुपये तक का ईनाम दिया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विदेशी नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  सूचना देने वाले व्‍यक्ति की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी और इस मामले में पूरी गोपनीयता बरती जाएगी।

9.भारत के सामने सिर्फ 27 रन पर ढेर हुई मलेशियाई टीम, कोई खिलाड़ी नही छू सका दहाई का आंकड़ा :-

कप्तान मिताली राज द्वारा शानदार नाबाद 97 रनों के बाद गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत मौजूदा चैंपियन भारत ने महिला टी-20 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में रविवार को मेजबान मलेशिया को 142 रन के भारी अंतर से हरा दिया। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 169 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर मलेशिया को 13.4 ओवर में 27 रन पर ढेर कर दिया।

10.पेड्रो सांचेज ने स्पेन के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, बिना ‘बाइबल’ के शपथ ले रचा इतिहास :-

स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख पेड्रो सांचेज ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। सांचेज ने बिना बाइबल के शपथ ग्रहण की। कहा जा रहा है कि ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वे नास्तिक है। स्पेन के अब तक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी प्रधानमंत्री ने बिना बाइबल के शपथ ली हो।