भारत ने 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य सहित 107 पदकों के साथ अपने एशियाई खेलों के अभियान का ऐतिहासिक समापन किया

0
33

1 भारत ने 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य सहित 107 पदकों के साथ अपने एशियाई खेलों के अभियान का ऐतिहासिक समापन किया

चीन में हांगचोओ एशियाई खेलों में भारत 28 स्वर्ण, 38 रजत तथा 41 कांस्य सहित कुल 107 पदक जीतकर चौथे स्‍थान पर है और यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। हांगचोओ एशियाई खेलों के 14वें दिन भारत ने 100 पदकों का जादुई आंकड़ा न केवल छुआ बल्कि पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक सौ सात पदक हासिल कर लिए। एशियाई खेलों के इतिहास में भारत ने पहली बार पदकों का शतक लगाया है। इसी के साथ इन एशियाई खेलों में स्‍वर्णिम सफर समाप्‍त हो गया। देश को सबसे अधिक 29 पदक एथलेटिक्‍स में मिले। इसके बाद निशानेबाजी में भारत ने 22 पदक जीते और तीरंदाजी में भारत ने 9 पदक हासिल किए। पुरुष क्रिकेट में भारत को स्‍वर्ण पदक मिला। वर्षा के कारण मैच में बाधा आई। मैच रोके जाने के समय अफगानिस्‍तान ने 19वें ओवर में 5 विकेट पर 112 रन बना लिए थे। इसके बाद मैच का निर्णय वरीयता के आधार पर किया गया और भारत को स्‍वर्ण पदक दिया गया। पुरूषों की कबड्डी के फाइनल में भारत ने कड़ी चुनौती माने जा रहे ईरान को हराकर स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा किया। महिला कबड्डी में भी भारत ने चीनी ताइपे को हराकर स्‍वर्ण पदक हासिल किया। फाइनल में भारत ने चीनी ताइपे को रोमांचक मुकाबले में 25 अंक के मुकाबले 26 अंक से हरा कर देश के लिए सौवां पदक हासिल किया। बैडमिंटन के पुरुष डबल्‍स में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। तीरंदाजी में ज्योति सुरेखा वेन्नम ने एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए महिला कंपांउड के फाइनल में दक्षिण कोरिया की सो सी को 149-145 के अंतर से पराजित स्‍वर्ण पदक जीता। पुरुष कंपाउंड के फाइनल मैच में ओजस देवतले ने स्‍वर्ण पदक और अभिषेक वर्मा ने रजत पदक जीता। दिन का पहला पदक महिला कंपाउंड तीरंदाजी के सिंगल्‍स में अदिति ने कांस्य पदक के रूप में जीता। पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 86 किलोग्राम भार वर्ग में दीपक पुनिया को रजत पदक मिला है। फाइनल में दीपक को 3 बार के विश्‍व चैंपियन हसन यजदानी से हार का सामना करना पड़ा। शतरंज में भारत को महिला और पुरूष टीम स्‍पर्धा के रजत पदक मिले हैं। महिला हॉकी में भारत ने जापान को हराकर कांस्‍य पदक प्राप्‍त किया।

2 केन्‍द्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला और डॉक्टर एल. मुरूगन ने तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के तोंडी बंदरगाह पर सागर परिक्रमा के नौवें चरण की शुरुआत की

केन्‍द्रीय मत्‍स्‍य, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला और केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री डॉक्टर एल. मुरूगन ने तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के तोंडी बंदरगाह पर सागर परिक्रमा के नौवें चरण की शुरूआत की। दोनों मंत्रियों ने तंजावुर जिले में मानलमेलकुडी मत्स्यपालक सहकारिता समिति का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री डॉ एल. मुरूगन ने कहा कि सागर परिक्रमा योजना की शुरूआत छह महीने पहले गुजरात में हुई थी और इसका दायरा प्रायद्वीप क्षेत्र के सभी तटवर्ती जिलों तक बढा दिया गया है। इस योजना का नवां चरण सोमवार को चेन्‍नई में संपन्न होगा। इस योजना में मत्स्यपालन संबंधी विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी जाती है।

3 भारत इस महीने की 10 तारीख से नागापट्टि‍नम से पडोसी देश श्रीलंका के लिए मशीनी नौका सेवा शुरू करेगा

भारत इस महीने की 10 तारीख से नागापट्टि‍नम (तमिलनाडु) से पडोसी देश श्रीलंका के लिए मशीनी नौका सेवा शुरू करेगा। यह नौका सेवा 30 मिनट में श्रीलंका के कन्‍केसनथ्रूरई बंदरगाह पहुंचेगी। यह सेवा शुरू करने के लिए केन्‍द्र सरकार ने तीन करोड रुपये की लागत से नागापट्टि‍नम बंदरगाह की खुदायी की है। यात्रियों के लिए इस सेवा का उपयोग करने के लिए छह हजार पांच सौ रुपये किराये के रूप में देने होंगे। इस मशीनी नौका सेवा का परीक्षण रविवार और सोमवार को होगा और औपचारिक उद्धाघटन मंगलवार को किया जाएगा।

4 गन्ना किसानों को लाभ देने के लिए शीरे पर जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया गया, 70 प्रतिशत बाजरा के साथ आटे पर शून्य से 5 प्रतिशत जीएसटी

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन की अध्यक्षता में नई दिल्ली में वस्‍तु और सेवाकर-जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों ने भी भाग लिया। वित्तमंत्री ने बताया कि बैठक में जीएसटी अपीलीय ट्राइब्यूनल के अलावा बाजरा तथा शीरे पर जीएसटी की दरों के बारे में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि परिषद ने शीरे पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 5 प्रतिशत करने का फैसला लिया है, जिससे गन्ना किसानों को फायदा होगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 70 प्रतिशत बाजरा युक्त आटा खुले में बेचे जाने पर उसपर कोई जीएसटी नहीं लगेगा। लेकिन अगर इसे पैक करके और लेबल लगाकर बेचा जाता है तो इस पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। जीएसटी अपीलीय ट्राइब्‍यूनल के संबंध में किए गए बदलावों के बारे में उन्‍होंने कहा कि ट्राइब्‍यूनल के अध्यक्ष की अधिकतम आयु सीमा अब 67 वर्ष की जगह 70 होगी। सदस्‍यों के लिए यह आयुसीमा 65 वर्ष से बढाकर 67 वर्ष कर दी गई है। अध्‍यक्ष पद के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 50 वर्ष रखी गई है। ट्राइब्‍यूनल में न्‍यायिक सदस्‍य के रूप में नियुक्त किये जाने वाले अधिवक्‍ताओं के लिए 10 वर्ष का न्‍यूनतम अनुभव अनिवार्य बनाया गया है।

5 अरुणाचल प्रदेश को खामती चावल तवांग से याक चुरपी और तांगसा वस्त्र के लिए GI Tag मिला

अरुणाचल प्रदेश को चेन्नई में जीआई रजिस्ट्री द्वारा खामती चावल, तवांग से याक चुरपी और तांगसा वस्त्र के लिए भौगोलिक संकेत (GI) टैग से सम्मानित किया गया है। बता दें कि खाम्ती चावल नामसाई जिले में उत्पादित चिपचिपा चावल की एक किस्म है। यह अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। चुरपी एक पनीर उत्पाद है जो भारत, नेपाल और भूटान के हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से खाया जाता है। अरुणाचल प्रदेश में इसका उत्पादन बड़े पैमाने पर तवांग जिले में होता है।

6 केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने असम के माजुली में आयुर्वेदिक अस्पताल का उद्घाटन किया

केंद्रीय आयुष, बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने माजुली के श्रीराम चापोरी में 50 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अस्पताल का लक्ष्य इस राज्य में आयुष स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और भी अधिक मजबूत करना है। नए अस्पताल में शल्य (सामान्य सर्जरी), प्रसूति तंत्र और स्त्री रोग या पीटीएसआर (प्रसूति विज्ञान एवं स्त्री रोग विज्ञान), पंचकर्म के साथ-साथ कायाचिकित्सा (सामान्य चिकित्सा) के लिए विशेष ओपीडी सेवाएं उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा नए अस्पताल में एक आधुनिक प्रयोगशाला, पंचकर्म और क्षारसूत्र थेरेपी की व्यवस्था, एक योग इकाई, एनोरेक्टल क्लिनिक, बांझपन उपचार क्लिनिक, जराचिकित्सा और कायाकल्प क्लिनिक, रुमेटोलॉजी क्लिनिक, जीवनशैली संबंधी विकार के उपचार के साथ-साथ त्वचा और कॉस्मेटिक क्लिनिक भी उपलब्ध हैं।

7 वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन एवीएसएम वीएसएम ने भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने 06 अक्टूबर 2023 को भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। फ्लैग ऑफिसर कृष्णा स्वामीनाथन को 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में नियुक्ति प्रदान की गई थी और वे संचार तथा इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर में विशेषज्ञ हैं। वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन खड़कवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व विद्यार्थी हैं; इसके अलावा उन्होंने ब्रिटेन में श्रीवेनहैम के ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज; करंजा स्थित कॉलेज ऑफ वारफेयर और अमरीका में यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में भी शिक्षा प्राप्त की है।

8 तमिल लेखक अंबाई को मिला टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

कोयम्बटूर में तमिल लेखिका अंबाई (मूल नाम सी.एस. लक्ष्मी) को प्रतिष्ठित टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह सम्मानित पुरस्कार भारतीय लेखन और साहित्य की दुनिया में निरंतर और उत्कृष्ट योगदान की मान्यता में प्रस्तुत किया जाता है। इससे पहले अनीता देसाई, मार्क टुली, अमिताव घोष, रस्किन बॉन्ड और गिरीश कर्नाड जैसे प्रसिद्ध लेखकों को यह सम्मान मिल चुका है।

 9 रिलायंस की जियोमार्ट ने एमएस धोनी को बनाया ब्रांड एंबेसडर

रिलायंस रिटेल के जियोमार्ट ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप में साइन अप किया है। धोनी का यह जुड़ाव उनके त्योहारी अभियान जियोमार्ट को ‘जियोउत्सव, सेलिब्रेशन ऑफ इंडिया’ में रीब्रांडिंग के साथ जोड़ा गया है, जिसे 8 अक्टूबर, 2023 को लॉन्च किया जाना है। जियो उत्सव अभियान को भारत की जीवंत संस्कृति, इसके लोगों और देश के कैलेंडर को चिह्नित करने वाले विभिन्न त्योहारों का जश्न मनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अभियान धोनी के जीवन से प्रेरणा लेता है, यह मानते हुए कि उन्होंने देश को अपनी अविश्वसनीय क्रिकेट उपलब्धियों के माध्यम से जश्न मनाने के कई कारण दिए हैं।

10 आदित्य पुरी बने डेलॉयट के वरिष्ठ सलाहकार

HDFC बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ आदित्य पुरी डेलॉयट टोचे तोमात्सु इंडिया LLP में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में शामिल हुए। डेलॉयट ने एक बयान में कहा कि पुरी अपनी विशेषज्ञता और अनुभव का इस्तेमाल वित्तीय सेवा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी आधारित बदलाव लाने और पूरे भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की जाने वाली पहलों में मदद करेंगे। पुरी को 1994 में HDFC बैंक का CEO नियुक्त किया गया था और वह 26 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए थे। डेलॉयट ने जून में भारती एयरटेल और सॉफ्टबैंक इंडिया के पूर्व CEO मनोज कोहली को वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की थी।

11 मुनीश कपूर बनें RBI के नए एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 3 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ED) के रूप में मुनीश कपूर की नियुक्ति की घोषणा की है। यह महत्वपूर्ण नियुक्ति श्री कपूर को केंद्रीय बैंक के भीतर एक प्रमुख नेतृत्व की स्थिति में लाती है। कार्यकारी निदेशक की भूमिका में पदोन्नति से पहले, मुनीश कपूर ने मौद्रिक नीति विभाग के भीतर सलाहकार-प्रभारी का पद संभाला। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सचिव के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने देश की मौद्रिक नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

12 केंद्र सरकार ने स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल बढ़ाया

सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश खारा (Dinesh Khara) का कार्यकाल अगले साल अगस्त तक बढ़ा दिया है। उनका कार्यकाल छह अक्टूबर, 2023 को समाप्त हो रहा था। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने खारा का कार्यकाल बढ़ाये जाने को मंजूरी दी। केंद्र सरकार ने एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल अगले साल तक यानी अगस्त 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है।

13 रूस ने बनाई परमाणु ऊर्जा वाली महाशक्तिशाली मिसाइल

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने घोषणा की है कि रूस ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली क्रूज मिसाइल की नई पीढ़ी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। ब्यूरवेस्टनिक को विकसित करने की घोषणा राष्ट्रपति पुतिन ने मार्च 2018 में की थी। अंतरमहाद्वीपीय और हाइपरसोनिक मिसाइलों को विकसित करने की व्यापक पहल के हिस्से के रूप में इसकी घोषणा की गई थी। इनमें किंजल बैलिस्टिक मिसाइल और एवांगार्ड हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन शामिल थे। पुतिन ने मार्च 2018 में फेडरल असेंबली को बताया कि इस हथियार का लक्ष्य दशकों के लिए दुनिया में संतुलन सुनिश्चित करना है। पश्चिमी मीडिया ने रूस के इस मिसाइल को उड़ता हुआ चर्नोबिल बताया है। चर्नोबिल शहर में सोवियत समय के दौरान एक बड़ा परमाणु हादसा हुआ था। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि कोई भी अपने पूरे होश में रूस पर एक परमाणु हमला करने का नहीं सोचेगा। उन्होंने कहा, ‘हमारी सैकड़ों मिसाइलें एक साथ हवा में होंगी, जो किसी भी दुश्मन को जिंदा रहने का मौका नहीं देगी।’ एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस के पास 6000 से ज्यादा परमाणु हथियारों का जखीरा है।

14 जलवायु परिवर्तन से सालाना हो रहा 300 अरब डॉलर का नुकसान: रिपोर्ट

कोअलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक प्राकृतिक आपदा और जलवायु परिवर्तन की वजह से मौजूदा समय में मूल अवसंरचना क्षेत्र को दुनिया में हर साल औसतन क्षति (एएएल) 301 से 330 अरब अमेरिकी डॉलर की हो रही है। सीडीआरआई ने एक द्विवार्षिक रिपोर्ट जारी की है जिसमें जलवायु परिवर्तन और आपदाओं के बिगड़ते प्रभावों के कारण वैश्विक बुनियादी ढांचे में खतरनाक वार्षिक नुकसान पर प्रकाश डाला गया है। यह रिपोर्ट निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) के सामने लचीली बुनियादी ढांचा प्रणालियों को बनाए रखने में आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों को रेखांकित करती है।

15 रामास्वामी एन को GIC Re के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC Re) ने अपने नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी), रामास्वामी एन की नियुक्ति के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। यह नियुक्ति, 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी है। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय का निर्णय, और प्रसिद्ध बीमा संस्थान में नेतृत्व में बदलाव का प्रतीक है।

16 नोकिया ने बेंगलुरु में खोला 6जी लैब सुविधा

दूरसंचार दिग्गज नोकिया ने भारत के बेंगलुरु में कंपनी के वैश्विक आर एंड डी केंद्र में अपनी अत्याधुनिक 6 जी प्रयोगशाला की स्थापना के साथ वायरलेस प्रौद्योगिकी के भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह “अपनी तरह की पहली” परियोजना डिजिटल और भौतिक दुनिया के साथ हमारे अनुभव और बातचीत के तरीके में क्रांति लाने के लिए तैयार है। यहां से 6जी तकनीक के परिवहन सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि के लिए उपयोग के रोचक मामलों पर अध्ययन होगा।

17 भारत को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया

भारत एक अभूतपूर्व विकास के तौर पर 2018-2021 और 2021-2023 तक पहले ही एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) जनरल कॉन्फ्रेंस (जीसी) के अध्यक्ष के रूप में दो कार्यकाल पूर्ण कर चुका है। भारत को इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संगठन का नेतृत्व करने के लिए लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एआईबीडी जीसी के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। 50 वर्ष पुराने संगठन एआईबीडी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है और यह पूरे एशिया-प्रशांत और प्रसारण संगठनों के आत्मविश्वास को भी दर्शाता है। एआईबीडी, यूनेस्को के तत्वावधान में 1977 में स्थापित एक विशिष्ट क्षेत्रीय अंतर-सरकारी संगठन है। इस संगठन में वर्तमान में 44 देशों के 92 सदस्य संगठन हैं, जिनमें 26 सरकारी सदस्य (देश) शामिल हैं, जिनका प्रतिनिधित्व 48 प्रसारण प्राधिकरण और प्रसारक एवं 44 सहयोगी (संगठन) करते हैं। इनमें एशिया, प्रशांत, यूरोप, अफ्रीका, अरब राज्यों और उत्तरी अमेरिका के 28 देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व है। भारत एआईबीडी के संस्थापक सदस्यों में से एक है और भारत का सार्वजनिक सेवा प्रसारक, प्रसार भारती एआईबीडी में भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय का एक प्रतिनिधि निकाय है।

18 विश्व कपास दिवस 2023

विश्व कपास दिवस, प्रत्येक वर्ष 7 अक्टूबर को मनाया जाता है, विशेष रूप से कम विकसित देशों में रोजगार पैदा करने और अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने में कपास के महत्व पर जोर देता है। दिन का समारोह निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देता है और विकासशील देशों को अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए कपास उद्योग के सभी पहलुओं में संलग्न करने में मदद करता है। कपास दुनिया भर के कई देशों में उगाई जाने वाली एक मूल्यवान फसल है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करती है। विश्व कपास दिवस की पहल 2019 में हुई थी, जब उप-सहारा अफ्रीका में चार कपास उत्पादकों – बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली, जिन्हें कॉटन फोर के नाम से जाना जाता है – ने विश्व व्यापार संगठन को 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस समारोह का प्रस्ताव दिया था।

19 वयोवृद्ध कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अनाथालावत्तोम आनंदन का निधन

माकपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक अनथालवत्तोम आनंदन, जिन्होंने राज्य में पार्टी के लिए ट्रेड यूनियन आधार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, का एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। अनाथालावत्तोम आनंदन का जन्म 1937 में तिरुवनंतपुरम जिले के वर्कला में हुआ था। केरल के राजनीतिक परिदृश्य में आनंदन का महत्व मुख्य रूप से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) – CPI (एम) के लिए ट्रेड यूनियन आधार बनाने में उनकी भूमिका के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। श्रमिक वर्ग के लिए उनके अथक प्रयासों और समर्पण ने राज्य में पार्टी की उपस्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।