भारत फीफा रैंकिंग में 101वें पायदान पर, अर्जेन्टीना शीर्ष पर

0
47

1. प्रधानमंत्री ने देश में बाघों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट जारी की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मैसूर में मैसूर विश्वविद्यालय में आयोजित ‘प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने के स्मरणोत्सव’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस (आईबीसीए) का भी शुभारंभ किया। उन्होंने ‘अमृत काल का विजन फॉर टाइगर कंजर्वेशन’ तथा टाइगर रिजर्व के प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन के पांचवें चक्र की एक सारांश रिपोर्ट का लोकार्पण किया, बाघों की संख्या की घोषणा की और अखिल भारतीय बाघ अनुमान (पाचवां चक्र) की सारांश रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, देश में बाघों की संख्‍या बढ़कर तीन हजार एक सौ सड़सठ हो गई है जो 2018 में दो हजार नौ सौ सड़सठ थी। उन्होंने प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर एक स्मारक सिक्का भी जारी किया। जुलाई 2019 में, प्रधानमंत्री ने एशिया में वन्यजीवों के अवैध शिकार और अवैध व्यापार से जुड़ी मांग को समाप्त करने और उसपर दृढ़ता से अंकुश लगाने के लिए वैश्विक नेताओं के गठबंधन का आह्वान किया था। प्रधानमंत्री के इसी संदेश को आगे बढ़ाते हुए, अंतरराष्ट्रीय बिग कैट एलायंस का शुभारंभ किया जा रहा है, जो दुनिया की सात प्रमुख बिग कैट यानी बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता के संरक्षण और सुरक्षा पर ध्यान केन्द्रित करेगा और इसके सदस्यों में इन प्रजातियों को शरण देने वाले देश शामिल होंगे। इससे पहले, श्री मोदी ने कर्नाटक और तमिलनाडु में बांदीपुर तथा मुदुमलाई टाइगर रिजर्व का दौरा किया। उन्होंने मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू हाथी कैंप का भी दौरा किया, जहां उन्होंने महावतों और कावड़ियों के साथ बातचीत की और हाथियों को खाना भी खिलाया। प्रधानमंत्री ने ऑस्कर विजेता वृत्तचित्र, “द एलिफेंट व्हिस्परर्स” में दिखाए गए हाथी पालकों के साथ बातचीत भी की।

2. दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के तत्वावधान में सिनेमा में महिलाएं विषय पर विशेष परिचर्चा आयोजित की गई

संयुक्त अरब अमीरात से सिनेमा में महिलाएं विषय पर एक विशेष परिचर्चा दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के तत्वावधान में आयोजित की गई। परिचर्चा में भाग लेने वालों में बॉलीवुड अभिनेत्री कल्पना अय्यर, बुथेनिया काज़िमसिनेमा अकिल की संस्थापक तथा प्रबंध निदेशक, मिनी सरमा, अबू धाबी फिल्म आयोग के भारतीय प्रोडक्शंस के प्रमुख, फिल्म निर्माता हसीबा फ्रीहा, बॉलीवुड लेखक अल्थिया कौशल, दुबई के मेटा फिल्म फेस्टिवल की निदेशक लीला मैसिनेई शामिल थीं।

3. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर युगांडा और मोजाम्बिक के आधिकारिक दौरे पर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 15 अप्रैल तक युगांडा और मोजाम्बिक के आधिकारिक दौरे पर युगांडा पहुंचेंगे। डॉ. जयशंकर, युगांडा के विदेश मंत्री जनरल जेजे ओडोंगो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करने के साथ ही युगांडा के केंद्रीय नेतृत्व और अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री जिंजा में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी-एनएफएसयू के ट्रांजिट परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। यात्रा के दौरान भारत के बाहर एनएफएसयू का पहला परिसर स्थापित करने के लिए भारत सरकार और युगांडा सरकार के बीच एक द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। श्री जयशंकर युगांडा में सौर ऊर्जा से चलने वाली जलापूर्ति परियोजना के शिलान्यास समारोह में भाग लेंगे। विदेश मंत्री युगांडा के व्यापार और व्यवसाय समुदाय को संबोधित करेंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी करेंगे। डॉ. एस जयशंकर 13 से 15 अप्रैल तक मोजांबिक के दौरे पर रहेंगे।

4. भारत-फ्रांस मैत्री के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 11 अप्रैल, 2023 को भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन आयोजित होगा

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल और फ्रांस सरकार के अट्रैक्टिवनेस और फ्रेंच नेशनल्स अब्रॉड के विदेश व्यापार मंत्री प्रतिनिधि श्री ओलिवियर बेख्त भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। भारत फ्रांस मैत्री के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन 11 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन में हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत क्षेत्रों में सहयोग सहित कई विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। श्री पीयूष गोयल का विभिन्न क्षेत्रों में फ्रांसीसी व्यापार जगत के दिग्गजों के साथ बैठक करने का भी कार्यक्रम है। श्री गोयल सीईओ के गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे। वह 11 से 13 अप्रैल, 2023 तक फ्रांस और इटली की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

5. तमिलनाडु सरकार की ‘टीएन रीच’ पहल

तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन राज्य के अनेक शहरों को हेलिकॉप्टर से जोड़ने जा रहा है। इसे तमिलनाडु रीजनल एरियल कनेक्टिविटी थ्रू हेलिकॉप्टर्स (टीएन रीच) नाम दिया गया है। यह राज्य भर में 80 से अधिक अयोग्य हेलिपैड का उपयोग करके इंटरसिटी कनेक्टिविटी देगा। यह तंत्र दो मौजूदा पहलों पर निर्भर करेगा हेली दिशा, जो हेलीकॉप्टर ऑपरेशन के लिए एक प्रशासनिक मैनुअल है, और हेली सेवा, जो हेलीकॉप्टर ऑपरेशन के लिए लैंडिंग क्लियरेंस प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है। टीएन रीच का उद्देश्य हेलीकॉप्टर का उपयोग करके राज्य के भीतर एक हवाई मार्गों का नेटवर्क बनाना है।

6. KSINC ने भारत की पहली सौर ऊर्जा संचालित पर्यटक नाव लॉन्च की

केरल स्टेट इनलैंड नेविगेशन कॉरपोरेशन (KSINC) ने सौर ऊर्जा से चलने वाली टूरिस्ट नाव Sooryamshu लॉन्च की है जो 27 किलोवाट ऊर्जा उत्पादित कर सकती है। नाव के पास जनरेटर भी हैं, जो यात्रियों की लिफ्ट प्रणालियों और एयर कंडीशनर को चलाने में मदद करेंगे। सोलर पैनल नाव की लगभग 75% ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, जबकि शेष ऊर्जा जनरेटर द्वारा उत्पादित की जाएगी। नाव 3.95 करोड़ रुपये में श्रीलंका में बनाई गई है।

7. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कश्‍मीर के बडगाम में कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के कार्यालय का उद्घाटन किया।

केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कश्‍मीर के बडगाम में जिला न्यायालय परिसर में एडीआर केंद्र में कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के कार्यालय का उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री ने समाज के दबे-कुचले लोगों को गिरफ्तारी से पहले, गिरफ्तारी और रिमांड चरण में कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों के महत्व पर जोर दिया।

8. शाहरुख खान TIME 100 रीडर पोल में टॉप पर

शाहरुख खान को 2023 के लिए TIME100 पोल का विजेता चुना गया है। 2023 TIME 100 पोल में उन्होंने टॉप पोजिशन हासिल किया है। इसमें पोल में लोगों ने उन शख्सियतों को वोट किया, जो TIME की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में स्थान पाने के लायक हैं। शाहरुख खान को लियोनेल मेस्सी और अन्य लोगों की तुलना में अधिक वोट मिले हैं। लिस्ट में उनके अलावा हॉलीवुड अभिनेत्री मिशेल यो, दुनिया की सबसे मशहूर टेनिस खिलाड़ियों में शुमार होने वाली सेरेना विलियम्स, मेटा (फेसबुक) के सीईओ मार्क जकरबर्ग और दक्षिण अमेरिकी मुल्क ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनाशियो लुला डा सिल्वा शामिल हैं। इस सूची में तीन प्रतिशत वोट के साथ दूसरे स्थान पर ईरान की वे महिलाएं हैं, जो इस्लाम शासित देश में अपनी आजादी के लिए आवाज उठा रही हैं। ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्कल 1.9 प्रतिशत वोट के साथ क्रमश: तीसरे तथा चौथे स्थान पर हैं। अर्जेंटीना को पिछले साल कतर में फुटबॉल विश्व कप में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले फुटबॉलर मेसी (Lionel Messi) 1.8 प्रतिशत वोट के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं।

9. एनआरएआई के अध्यक्ष के रूप में कलिकेश नारायण

कलिकेश नारायण सिंह देव ने राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया। वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश ने रणिंदर सिंह के स्थान पर अध्यक्ष का पद संभाला, जो लंबी छुट्टी पर चले गए थे। रानिंदर की जगह कलिकेश को नया अध्यक्ष चुना गया क्योंकि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने उन लोगों को बर्खास्त कर दिया जो 12 साल से अधिक समय से इस पद पर हैं।

10. दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का नौवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI) साल 2022 में दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में नौवें स्थान पर रहा। एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने इसको लेकर आंकड़े जारी किए हैं। ACI के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट पर इस दौरान 5.94 करोड़ से ज्यादा यात्रियों का आवागमन हुआ। एसीआई ने कहा कि 2022 में दुनिया के 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (9.37 करोड़ यात्री) पहले नंबर पर रहा। इसके बाद डलास फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट (7.34 करोड़ यात्री) दूसरे, डेनवर एयरपोर्ट (6.93 करोड़ यात्री) तीसरे और शिकॉगो ओ’हरे एयरपोर्ट (6.83 करोड़ यात्री) चौथे स्थान पर रहा।

11. आरबीआई ने महिंद्रा फाइनेंस, इंडियन बैंक और मुथूट मनी लिमिटेड पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि वह नियामक नियमों का उल्लंघन करने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेडइंडियन बैंक, और मुथूट मनी लिमिटेड पर दंड लगाया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को 6.77 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है क्योंकि वह ऋण स्वीकृति के समय ऋण लेनदारों को ब्याज दरों के विवरण के संबंधित नियमों का पालन नहीं कर पाया। इसी बीच, इंडियन बैंक को कुछ KYC नियमों का उल्लंघन करने के लिए 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि मुथूट मनी लिमिटेड को ‘एनबीएफसीएस (रिज़र्व बैंक) दिशानिर्देश, 2016’ के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के लिए 10.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ये जुर्माने RBI की नियमों के पालन और भारतीय वित्तीय प्रणाली में पारदर्शिता और अनुपालन को बढ़ावा देने की दिशा में उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

12. बिहार के प्रसिद्ध मर्चा चावल को मिला ‘GI Tag’

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के मर्चा धान को भौगोलिक सांकेतिक यानी जीआई टैग मिल गया है। जीआई जर्नल में प्रकाशित जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी चंपारण में पैदा होने वाला मर्चा धान स्वदेशी किस्म है, जिसका आकार काली मिर्च से मिलता जुलता होता है। पूरी दुनिया में मशहूर बिहार का व्यंजन चूड़ा या चिउड़ा मर्चा धान से ही बनता है। ये चावल की सुगंधित किस्म है, जिसे मर्चा धान उत्पादक प्रगतिशील समूह के नाम पर ऑफिशियल रजिस्टर किया गया है। हालांकि इस समूह को अगस्त तक मर्चा धान के लिए प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

13. छत्तीसगढ़ की नागरी दुबराज चावल की किस्म को मिला जीआई टैग

भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री ने छत्तीसगढ़ के सुगंधित चावल, नागरी दुबराज को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया है, जिससे ब्रांड को एक विशिष्ट पहचान मिल सके। दुबराज की उत्पत्ति सिहावा के श्रृंगी ऋषि आश्रम क्षेत्र से मानी जाती है। इसका संदर्भ वाल्मीकि रामायण में मिलता है। विभिन्न शोध पत्रों में भी दुबराज के स्रोत की पहचान सिहावा क्षेत्र को माना जाता है। चावल देशी किस्म का होता है और इसके दाने छोटे होते हैं, चावल पकाने के बाद खाने में बहुत नरम होते हैं। एक एकड़ से अधिकतम छह क्विंटल उपज प्राप्त होती है। धान के पौधे की ऊंचाई कम होती है और पकने की अवधि 140 दिन होती है। धमतरी जिले के नगरी के महिला स्वयं सहायता समूह “माँ दुर्गा स्वसहायता समूह” द्वारा इसका उत्पादन किया जाता है और उसने जीआई टैग के लिए आवेदन किया था।

14. गुजरात में भगवान हनुमान की 54 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में एक मंदिर में भगवान हनुमान की 54 फीट ऊँची मूर्ति का अनावरण किया है। यह मूर्ति तांबे से बनी है और अहमदाबाद के नरनपुरा में स्थित हनुमान मंदिर में स्थापित की गई है, जो शाह के गांव के पास है। यह मूर्ति 48 फीट ऊँचे पेडस्टल पर खड़ी है और मंदिर से जुड़े हनुमान सेवा समिति द्वारा लगभग 30 करोड़ रुपये (4 मिलियन अमेरिकी डालर) की लागत से बनाई गई है। यह दुनिया की सबसे ऊँची भगवान हनुमान की मूर्तियों में से एक मानी जाती है।

15. 2023 में वैश्विक व्यापार 1.7% बढ़ने की उम्मीद: विश्व व्यापार संगठन

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने 5 अप्रैल को 2023 के लिए अपने वैश्विक व्यापार विकास दृष्टिकोण को पिछले अक्टूबर के 1 प्रतिशत के अनुमान से संशोधित कर 1.7 प्रतिशत कर दिया। विश्व व्यापार संगठन ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 2024 के लिए व्यापार वृद्धि 3.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। हालांकि, WTO ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जारी तनाव, खाद्य आपूर्ति समस्याएं और मौद्रिक नीति को कड़ा किए जाने से उत्पन्न प्रभाव को देखते हुए अनुमान ज्यादा अनिश्चित है और इसके नीचे जाने का जोखिम है।

16. रुकी हुई रियल एस्टेट परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पैनल का गठन

केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने अधूरे रियल एस्टेट परियोजनाओं की समस्या से निपटने के लिए एक समिति बनाई है। यह समिति 14 सदस्यों से मिलकर बनाई गई है और अमिताभ कांत की अध्यक्षता में होगी, जो अधूरे विरासत परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी और उन्हें पूरा करने के लिए सिफारिशें करेगी। इस समिति को रियल एस्टेट (विनियोग और विकास) अधिनियम, 2016 के तहत केंद्रीय सलाहकार परिषद द्वारा की गई एक सिफारिश के जवाब में बनाया गया था।

17. सुत्सुमु ओटानी को होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया का एमडी, सीईओ नियुक्त किया गया

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने घोषणा की है कि जापान के होंडा मोटर कंपनी के उपाध्यक्ष तसुत्सुमु ओतानी को नया अध्यक्ष, सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह अटसुशी ओगाता की जगह लेंगे, जो 1 अप्रैल, 2023 से चीन के शंघाई में होंडा मोटर (चीन) निवेश कंपनी लिमिटेड के शाखा के कार्यकारी महाप्रबंधक के रूप में कार्य करेंगे।

18. भारत की वृद्धि दर 2023-24 में घटकर 6.4 प्रतिशत रहेगी: एडीबी

भारत की आर्थिक वृद्धि दर के चालू वित्त वर्ष (2023-24) में घटकर 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) में यह बात कही। एडीबी ने कहा कि सख्त मौद्रिक रुख और तेल कीमतों में तेजी के कारण अर्थव्यवस्था पर दबाव रहेगा। मार्च, 2023 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। एडीबी ने हालांकि उम्मीद जताई है कि निजी खपत और निजी निवेश में तेजी के चलते देश की आर्थिक वृद्धि दर 2024-25 में बढ़कर 6.7 प्रतिशत हो जाएगी। इसके अलावा परिवहन अवसंरचना, लॉजिस्टिक और कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने वाली सरकारी नीतियों से भी अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

19. भारत फीफा रैंकिंग में 101वें पायदान पर, अर्जेन्टीना शीर्ष पर

भारतीय फुटबाल टीम फीफा विश्व रैंकिंग में पांच स्थानों के सुधार के साथ 101वें स्थान पर पहुंच गई। हाल ही इंफाल में हुए त्रिकोणीय फुटबाल टूर्नामेंट में भारत ने म्यांमार (1-0) और किर्गिस्तान (2-0) को हराया। भारत के 1200.66 अंक है और 46 एशियाई देशों में वह 19वें स्थान पर है। विश्व चैंपियन अर्जेन्टीना एक स्थान के फायदे से विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। उसके बाद फ्रांस, ब्राजील, बेल्जियम, इंग्लैंड, नीदरलैंड, क्रोएशिया, इटली, पुर्तगाल और स्पेन की टीमें हैं। लियोनेल मेसी की कप्तानी में पिछले साल दिसंबर में अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। फाइनल में उनसे फ्रांस को मात दी थी। एशिया में जापान शीर्ष पर है। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 है जो उसने 1996 में हासिल की थी।

20. 0प्रियांशु राजावत ने ऑरलियन्स मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीता

भारत के प्रियांशु राजावत ने ओरलियन्स मास्टर्स सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। प्रियांशु ने पुरुष सिंगल्स फाइनल में डेनमार्क के मैग्नस जोहानसन को 21-15, 19-21, 21-16 से हराया। पिछले साल थॉमस कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रहे राजावत पहली बार सुपर 300 टूर स्‍पर्धा के फाइनल में पहुंचे और खिताब जीतने में सफल रहे।

21. डांते अकिरा उवाई ने विंटर युथ ओलंपिक गंगवॉन 2024 के लिए पदक डिजाइन प्रतियोगिता जीती

ब्राजीली कलाकार डांते अकिरा उवाई ने विंटर युथ ओलंपिक गंगवॉन 2024 में आयोजित मेडल डिजाइन प्रतियोगिता जीती है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति प्रतियोगिता में 6 सप्ताह और 3,000 से अधिक प्रस्तुतियों के बाद, अकिरा उवाई का निर्माण – ‘A Sparkling Future’ – पैनल द्वारा चुना गया। अकिरा उवाई की विजय का मतलब है कि उनका डिजाइन गंगवॉन 2024 के मेडल पर शामिल होगा जो अगले साल 19 जनवरी से 1 फरवरी तक दक्षिण कोरिया में दिए जाएंगे।

22. भारत रत्न पंडित रविशंकर की 103वीं जयंती: 7 अप्रैल

विश्व प्रसिद्ध सितार वादक और संगीतकार पंडित रविशंकर को दुनिया भर में भारतीय संगीत को बढ़ावा देने वाले सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक माना जाता है। 7 अप्रैल को उनकी 103वीं जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने दुनिया के विभिन्न हिस्सों के संगीतकारों के साथ सहयोग करके भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए पश्चिमी दर्शकों के बीच अपार लोकप्रियता हासिल की। 1962 में, उन्हें भारत के संगीत, नृत्य और नाटक के राष्ट्रीय अकादमी द्वारा नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। संगीत में उनके योगदान के लिए उन्हें 1999 में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया। रविशंकर ने अपने जीवनकाल में पाँच ग्रैमी पुरस्कार जीते। रविशंकर का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 07 अप्रैल 1920 को हुआ था।