भारत-मालदीव का संयुक्त सैन्य अभ्यास “एकुवेरिन” चौबटिया, उत्तराखंड में शुरू हुआ

0
74

1 भारत-मालदीव का संयुक्त सैन्य अभ्यास “एकुवेरिन” चौबटिया, उत्तराखंड में शुरू हुआ

भारतीय सेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच 11 से 24 जून 2023 तक चौबटिया, उत्तराखंड में होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास “एक्स एकुवेरिन” के 12वें संस्करण का आगाज़ हो गया है। ‘मित्र‘ अर्थ वाला एकुवेरिन, भारत और मालदीव में वैकल्पिक रूप से आयोजित होने वाला एक द्विपक्षीय वार्षिक अभ्यास है। भारतीय सेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल की एक पलटन जितनी क्षमता वाली टुकड़ी 14 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास में भाग लेगी। इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के कहे अनुसार काउंटर इंसर्जेंसी/आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में इंटरऑपरेबिलिटी को बढ़ाना और संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों को अंजाम देना है।

2 एडीबी और भारत ने हिमाचल प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 130 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने गुरुवार (8 जून 2023) को हिमाचल प्रदेश राज्य में किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि उत्पादकता बढ़ाने, सिंचाई सुविधा में सुधार करने और बागवानी कृषि व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए 130 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। हिमाचल प्रदेश उपोष्णकटिबंधीय बागवानी, सिंचाई और मूल्य संवर्धन परियोजना के लिए भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव श्री रजत कुमार मिश्रा और एडीबी की ओर से एडीबी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के निदेशक श्री ताकेओ कोनिशी ने हस्ताक्षर किये।

3 भारतीय मूल की वैज्ञानिक जॉयिता गुप्ता ने स्पिनोज़ा पुरस्कार (Spinoza Prize) जीता

भारतीय मूल की वैज्ञानिक जॉयिता गुप्ता (Joyeeta Gupta) को प्रतिष्ठित स्पिनोज़ा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसे विज्ञान में उनके उल्लेखनीय योगदान और एक न्यायसंगत और टिकाऊ दुनिया बनाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार को डच नोबेल प्राइज के रूप में भी जाना जाता है। स्पिनोज़ा पुरस्कार को व्यापक रूप से डच विज्ञान में सर्वोच्च सम्मान के रूप में जाना जाता है। यह उन उत्कृष्ट शोधकर्ताओं को सम्मानित करता है जिन्होंने अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है और असाधारण वैज्ञानिक योगदान का प्रदर्शन किया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार उनके अभूतपूर्व कार्य और समाज पर गहरा प्रभाव के लिए एक प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

4 अमित अग्रवाल बने UIDAI के सीईओ, सुबोध कुमार सिंह संभालेंगे NTA की कमान

केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल करते हुए सीनियर आइएएस अधिकारी अमित अग्रवाल को आधार सेवा देने वाली यूआइडीएआइ का सीईओ बनाया है। वहीं वरिष्ठ आइएएस अधिकारी सुबोध कुमार सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया है। अग्रवाल (1993 बैच) और सिंह (1997 बैच) छत्तीसगढ़ कैडर के आइएएस अधिकारी हैं।

5 Indigo के सीईओ Pieter Elbers बने IATA ने नए अध्यक्ष

भारतीय की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह इस पद पर 2024 तक बने रहेंगे। एल्बर्स मौजूदा अध्यक्ष Rwandair के सीईओ, यवोन मन्जी माकोलो का स्थान लेंगे। IATA का पूरा नाम इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन है। यह दुनिया की एयरलाइन का सबसे बड़ा संगठन है। इसमें करीब 300 विमान कंपनियां हैं, जिनकी दुनिया के एयर ट्रैफिक में हिस्सेदारी 83 प्रतिशत की है।

6 अमेरिकी अंतरिक्ष बल चीन और रूस के खतरों को ट्रैक करने के लिए ‘साइलेंट बार्कर’ उपग्रह लॉन्च करेगा

अमेरिकी अंतरिक्ष बलराष्ट्रीय टोही कार्यालय (NRO) के सहयोग से, साइलेंट बार्कर नामक एक उपग्रह तारामंडल (network of satellites) लॉन्च करने के लिए तैयारी कर रहा है। यह तारामंडल विशेष रूप से चीनी और रूसी अंतरिक्ष वाहनों के आसपास बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें परिक्रमा करने वाली वस्तुओं को निष्क्रिय करने या क्षति पहुँचाने की क्षमता है। साइलेंट बार्कर उपग्रह तारामंडल का प्राथमिक उद्देश्य चीनी या रूसी अंतरिक्ष वाहनों को ट्रैक और मॉनिटर करना है जो महत्वपूर्ण कक्षीय वस्तुओं के लिए खतरा पैदा करते हैं। इस तारामंडल को तैनात करके, यूएस स्पेस फोर्स का लक्ष्य उच्च मूल्य वाली अमेरिकी प्रणालियों के खिलाफ संभावित खतरों का पता लगाने और ट्रैक करने की क्षमता को बढ़ाना है। साइलेंट बार्कर तारामंडल के उपग्रह भू-समकालिक कक्षा में पृथ्वी से लगभग 22,000 मील (35,400 किलोमीटर) ऊपर स्थित होंगे। यह कक्षा उपग्रहों को पृथ्वी की घूर्णी गति से मेल खाने की अनुमति देती है, निरंतर कवरेज और प्रभावी निगरानी क्षमताओं को सुनिश्चित करती है।

7 भारत 27 साल बाद मिस वर्ल्ड 2023 सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा

भारत करीब तीन दशक बाद मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का बहुप्रतीक्षित 71वां संस्करण इस साल नवंबर में होने की संभावना है। हालांकि, आयोजन की अंतिम तिथि अभी तय नहीं हुई है। मिस वर्ल्ड, करोलिना बिलाव्स्का को सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में ताज पहनाया गया। भारत ने आखिरी बार 1996 में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी की थी। महीने भर चलने वाले इस आयोजन में 130 से अधिक देशों के प्रतियोगी भाग लेंगे, जिसमें प्रतिभा प्रदर्शन, खेल चुनौतियों और धर्मार्थ पहलों सहित कठोर प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला होगी – सभी का उद्देश्य उन गुणों को उजागर करना है जो इन प्रतिस्पर्धियों को परिवर्तन का दूत बनाते हैं।

8 केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में 8,415 करोड रूपये से अधिक की 10 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

केंद्रीय सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 8,415 करोड रूपये से अधिक की 10 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित थे। 2,200 करोड रूपये की पांच राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं प्रतापगढ क्षेत्र में, जबकि 6,215 करोड रूपये की पांच ऐसी परियोजनाएं राज्‍य के दवरिया क्षेत्र में शुरू की जाएंगी।

9 2030 तक भारत और यूएई के बीच गैर-पेट्रोलियम उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार के 100 अरब डॉलर तक ले जाने की उम्मीद: केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि 2030 तक भारत और संयुक्‍त अरब अमारात – यूएई, गैर-पेट्रोलियम उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को सौ अरब डॉलर तक ले जाने के इच्‍छुक हैं। श्री गोयल नई दिल्ली में यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमारात व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते-सीईपीए की संयुक्त परिषद की पहली बैठक को संबोधित कर रहे थे। सीईपीए की नवगठित संयुक्त परिषद् मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, महिला उद्यमियों और स्‍टार्ट-अप क्षेत्र पर ध्‍यान केंद्रित करेगी।

10 खुदरा मुद्रास्फीति की दर इस वर्ष मई के महीने में 25 महीने के निचले स्तर चार दशमलव दो-पांच प्रतिशत पर आ गई

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-सीपीआई पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति इस वर्ष मई के महीने में 25 महीने के निचले स्तर 4.25% पर आ गई। अप्रैल में महंगाई दर 4.7% थी। मुख्य रूप से अनाज और सब्जियों जैसे खाद्य कीमतों में कमी के साथ-साथ ऊर्जा की कम कीमतों के कारण मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) अप्रैल के 3.84% से घटकर 2.91% रह गया। मई में ग्रामीण महंगाई दर 4.17 % ,जबकि शहरी महंगाई दर 4.27% रही। देश का औद्योगिक उत्पादन इस वर्ष अप्रैल में बढ़कर चार दशमलव दो प्रतिशत हो गया है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अनुसार अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में चार दशमलव नौ प्रतिशत और खनन उत्पादन में पांच दशमलव-एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अप्रैल में बिजली उत्पादन में एक दशमलव एक प्रतिशत की गिरावट आई है।

11 दिल्ली में ओला, उबर और रैपिडो जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों की बाइक सर्विस फिलहाल नहीं चलेगी

दिल्ली में ओलाउबर और रैपिडो जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों की बाइक सर्विस फिलहाल नहीं चलेगी। उच्चतम न्यायालय ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के उस अंतरिम आदेश पर रोक लगा दी है जिसमें उच्‍च न्‍यायालय ने सरकार की इस बारे में पॉलिसी आने तक कैब एग्रीगेटर कंपनियों को बाइक सर्विस की इजाजत दे दी थी। न्यायाधीश अनिरुद्ध बोस की अध्यक्षता वाली अवकाशकालीन पीठ ने ये आदेश दिया। उल्लेखनीय है कि उच्‍च न्‍यायालय ने बाइक सर्विस पर रोक लगाने वाले दिल्ली सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी। दिल्ली सरकार ने उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को सर्वोच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी थी। दिल्ली परिवहन विभाग ने उबर,ओला और रैपिडो जैसे राइड-शेयरिंग प्लेटफॉर्म द्वारा बाइक टैक्सी सेवाओं को चलाना बंद करने का निर्देश जारी किया था।

12 हरियाणा सरकार ने राज्य के पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों को 10 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने राज्य के पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित लोगों को 10 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की है। इन्हें राज्य सरकार की वॉल्वो बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ये घोषणा करनाल में की।

13 बीमा कंपनियों को नए पॉलिसी होल्डर्स के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) ID यानी आयुष्मान कार्ड बनाना होगा

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें मौजूदा और नए पॉलिसी होल्डर्स के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) ID यानी आयुष्मान कार्ड बनाना होगा। इस यूनिक आईडी के तहत नागरिक अपने स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियों को एक्सेस कर सकते हैं। यह आईडी आपके हेल्थ का पूरा डाटा र​खता है। साथ ही इसकी मदद से आप अस्पताल और डॉक्टरों को सही चयन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, रजिस्ट्रेशन के समय लंबी लाइन से भी बच सकते हैं और आप अपना समय बचा सकते हैं। हेल्थ आईडी स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की ओर से लागू किए जा रहे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) का हिस्सा है।

14 आईएनएस त्रिशूल ने डरबन में गांधी के ‘सत्याग्रह’ का जश्न मनाया

रंगभेद के खिलाफ संघर्ष की शुरुआत के 130 साल पूरे होने के अवसर पर भारतीय नौसेना ने डरबन के पास रेलवे स्टेशन पीटरमैरिट्सबर्ग में एक स्मारक कार्यक्रम में भाग लिया । भारतीय नौसेना का एक अग्रिम पंक्ति का युद्धपोत आईएनएस त्रिशूल 06 से 09 जून 23 तक पीटरमेरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर 7 जून 1893 की घटना की 130वीं वर्षगांठ मनाने के साथ-साथ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजनयिक संबंधों की बहाली के 30 साल पूरे होने पर डरबन का दौरा कर रहा है। महात्मा गांधी 1893 में व्यापारी दादा अब्दुल्ला के कानूनी सलाहकार के रूप में काम करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के डरबन पहुंचे थे। 07 जून 1893 को ट्रांसवाल में प्रिटोरिया की यात्रा के दौरान वे पहली बार पीटरमेरिट्जबर्ग स्टेशन पहुंचे। गांधीजी को, जो कि टिकट खरीदकर प्रथम श्रेणी के डिब्बे में बैठे थे, एक यूरोपीय के कहने पर डिब्बे से बाहर निकाल दिया गया क्योंकि उसके अनुसार प्रथम श्रेणी के डिब्बे में ‘कुली’ और अश्वेतों को अनुमति नहीं थी। इस घटना को ट्रिगर माना जाता है जिसने गांधीजी को नस्लीय उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई और सत्याग्रह के जन्म के लिए प्रेरित किया। पीटरमेरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर महात्मा गांधी के सत्याग्रह की प्रेरक कहानी को 25 अप्रैल 1997 को एक और जीवन मिला, जब पीटरमेरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक भव्य समारोह में गांधीजी को मरणोपरांत फ्रीडम ऑफ पीटरमेरिट्जबर्ग समर्पित किया गया, जिसकी अध्यक्षता तत्कालीन दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने की थी।

15 SIDBI ने MSME के लिए EV को वित्तपोषित करने के लिए मिशन EVOLVE लॉन्च किया; GAME को NGAP कार्यक्रम के लिए SIDBI की स्वीकृति प्राप्त हुई

जून 2023 में, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) क्षेत्र में MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के वित्तपोषण के लिए NITI आयोग (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया), विश्व बैंककोरिया-विश्व बैंक साझेदारी सुविधा और कोरियाई आर्थिक विकास सहयोग कोष (EDCF) के साथ मिलकर मिशन EVOLVE (इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑपरेशन्स एंड लेंडिंग फॉर वाइब्रेंट इकोसिस्टम) लॉन्च किया। EVOLVE मिशन का उद्देश्य MSME को EV ऋण के लिए किफायती वाणिज्यिक वित्तपोषण प्रदान करना है, जिसमें टेलीमैटिक्स की मेजबानी और वित्तपोषण लागत को कम करना शामिल है। साझेदारी के तहत, नीति आयोग SIDBI को तकनीकी सहायता देगा, और वित्तीय सहायता विश्व बैंक, कोरिया-विश्व बैंक साझेदारी सुविधा और कोरियाई EDCF द्वारा प्रदान की जाएगी। 9 जून, 2023 को ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) को एक स्थायी और स्केलेबल NBFC ग्रोथ एक्सेलेरेटर प्रोग्राम (NGAP) को डिजाइन और संरचित करने के लिए SIDBI से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

16 चीन ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली हाइपरसोनिक विंड टनल का अनावरण किया

चीन ने हाल ही में उत्तरी बीजिंग के पहाड़ी हुआरौ जिले में स्थित दुनिया की सबसे शक्तिशाली हाइपरसोनिक विंड टनल (Hypersonic Wind Tunnel) का निर्माण पूरा कर लिया है। JF-22 नामक इस सुरंग का व्यास 4 मीटर (13 फीट) है और यह प्रति सेकंड 10 किलोमीटर (6.2 मील) तक की अविश्वसनीय रूप से उच्च वायु प्रवाह गति उत्पन्न कर सकती है। यह इसे 30 मैक तक की हाइपरसोनिक उड़ान स्थितियों का अनुकरण करने में सक्षम बनाता है, जो ध्वनि की गति से 30 गुना अधिक है। JF-22 बीजिंग की सभी हाइपरसोनिक महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी। ये सुरंग चीन के स्पेस ट्रांसपोर्ट सिस्टम और हाइपरसोनिक विमानों के साथ-साथ सैन्य उद्देश्यों के लिए अनुसंधान और विकास प्रयासों का समर्थन करेगी।

17 किलाउआ ज्वालामुखी में फिर विस्फोट

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने हवाई में किलाउआ ज्वालामुखी में एक नए विस्फोट के बाद सुरक्षा चेतावनी को कम कर दिया है। चेतावनी स्तर को “WARNING” से घटाकर “WATCH” कर दिया गया है क्योंकि प्रवाह दर में गिरावट आई है और किसी भी बुनियादी ढांचे को खतरा नहीं है। विमानन चेतावनियां लाल से नारंगी में भी स्थानांतरित हो गई हैं।

18 नोवाक जोकोविच ने जीता 23वां ग्रैंड स्लैंम खिताब

नोवाक जोकोविच ने रोलां गैरों में कैस्पर रूड को सीधे सेटों में हराकर फ्रेंच ओपन 2023 के पुरुष एकल का खिताब जीता। नोवाक जोकोविच का यह तीसरा फ्रेंच ओपन और 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। इसके साथ ही उन्होंने टेनिस में इतिहास रच दिया। वह 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। जोकोविच ने कैस्पर रूड को 7-6, 6-3, 7-5 से हराकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन का ताज अपने नाम किया। नोवाक जोकोविच ने इसके साथ ही महान राफेल नडाल से आगे निकलकर पहली बार पुरुषों की ग्रैंड स्लैम रेस में बढ़त बनाई। नोवाक जोकोविच सबसे ज्यादा उम्र में फ्रेंच ओपन जीतने वाले खिलाड़ी भी बने। सर्बिया के 36 साल के नोवाक जोकोविच ने इस जीत के साथ ही सेरेना विलियम्स की भी बराबरी की। सेरेना विलियम्स ने भी अपने करियर में 23 ग्रैंड स्लैम जीते। सेरेना विलियम्स मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाईं थीं। नोवाक जोकोविच अब अपना कैलेंडर ग्रैंड स्लैम (एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम) पूरा करने के आधे रास्ते पर हैं। पुरुष टेनिस में 1969 के बाद से कोई भी खिलाड़ी यह उपलब्धि अपने नाम नहीं कर पाया है। रॉड लेवर ने 1969 में चारों ग्रैंड स्लैम (ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बल्डन और यूएस ओपन) जीते थे।

19 भारतीय कुश्‍ती महासंघ के चुनाव 4 जुलाई को होंगे

भारतीय ओलंपिक संघ ने घोषणा की है कि भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यू.एफ.आई.) के चुनाव 4 जुलाई को होंगे। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल को चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। कई शीर्ष पहलवानों ने डब्ल्यू.एफ.आई. के निवर्तमान अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनका विरोध किया था। इसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने 27 अप्रैल को फेडरेशन के दिन-प्रतिदिन के काम के लिए खेल मंत्रालय के निर्देश पर एक तदर्थ समिति का गठन किया था।

20 विश्व बाल श्रम निषेध दिवस : 12 जून

पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बाल श्रम के खिलाफ दुनिया भर में बढ़ते आंदोलन को और तेज़ करना है। इस वर्ष का विषय है ‘सभी के लिए सामाजिक न्याय, बाल श्रम का अंत‘। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने 2002 में विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य बाल श्रम का दायरा बढ़ने और इसकी रोकथाम के उपायों पर ध्यान केंद्रित करना था। प्रत्येक वर्ष इस दिवस का उद्देश्य व्यक्तियों, संगठनों और सरकारों को बाल श्रम की रोकथाम और इसके स्थायी उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करना है। आज, दुनिया भर में लगभग 21 करोड़ 80 लाख बच्चे काम करने को बाध्य हैं, वे स्कूल नहीं जा पाते और उनके पास खेलने के लिए बहुत कम या न के बराबर समय होता है। कई को उचित पोषण या समुचित देखभाल भी नहीं मिल पाती। यह दिवस इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान देने और बाल श्रम से मुक्त दुनिया की दिशा में काम करने के लिए विभिन्न हितधारकों की प्रतिबद्धता दर्शाता है।