“भारत में प्रमुख थर्मल पावर प्लांट्स”

0
1794

1.दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर स्टेशन

एचपीजीसीएल का कोयला आधारित बिजली संयंत्र हरेंद्र के यमुनागर में दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट स्थित है। अप्रैल 2008 में अपनी पहली इकाई के साथ आज आयोग ने इस बिजली संयंत्र में 600 मेगावॉट की कुल स्थापित क्षमता के साथ दो इकाइयां हैं।

 

2.राजीव गांधी थर्मल पावर स्टेशन

राजीव गांधी थर्मल पावर स्टेशन हरियाणा के हिसार जिले के केदार में स्थित है। भारत में अब तक की सबसे कम लागत वाली बिजली परियोजनाओं में से एक यह बिजली संयंत्र एचपीजीसीएल के कोयले आधारित बिजली संयंत्र है। इस थर्मल पावर प्लांट में 600 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ 2 इकाइयां हैं।

 

3.कोटा सुपर थर्मल पावर प्लांट

राजस्थान में कोटा के पास चंबल नदी के किनारे स्थित यह थर्मल पावर स्टेशन राज्य का पहला प्रमुख कोयले से निकाला गया बिजली संयंत्र है। भारत में सबसे कुशल और प्रतिष्ठित थर्मल पावर प्लांटों में से एक के रूप में जाना जाता है कोटा सुपर थर्मल पावर प्लांट को 1984, 1 9 87, 1 9 8 9, 1 9 81 और 1 99 2 से वार्ड पर हर साल उत्पादकता के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इस थर्मल पावर प्लांट में 1240 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाली 28 इकाइयां हैं।

 

4.अंपाड़ा थर्मल पावर स्टेशन – उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले में रिहाण्ड जलाशय के तट पर स्थित अंपाड़ा थर्मल पावर स्टेशन एक कोयले से निकाला गया थर्मल पावर प्लांट है। पिपरी-सिंगराउली रोड पर वाराणसी से 200 किमी की दूरी पर स्थित यह बिजली स्टेशन अन्य प्रमुख शहरों से हवाई / रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस थर्मल पावर प्लांट में 500 मेगावॉट की कुल स्थापित क्षमता के साथ 5 परिचालन इकाइयां हैं।

 

5.बकरेश्वर थर्मल पावर प्रोजेक्ट – वेस्ट बंगाल

Bakreswar थर्मल पावर प्रोजेक्ट भारत में सबसे प्रमुख थर्मल पावर परियोजनाओं में से एक है। यह कोलकाता, पश्चिम बंगाल से केवल 260 किमी दूर है। परियोजना के पास पूर्वी रेलवे की अंडल-सिंथिया लाइन पर चिनपाई के माध्यम से स्पष्ट रेल ट्रैक पहुंच है। बकरेश्वर थर्मल पावर प्रोजेक्ट 10 परिचालन इकाइयों की कुल स्थापित क्षमता वाले पांच परिचालन इकाइयों के साथ चल रहा है। ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान कार्यान्वयन के लिए 600 मेगावाट इकाई (छठी इकाई) का विस्तार किया गया है।

 

6.पानीपत थर्मल पावर स्टेशन II-

 

भारत में कोयले आधारित थर्मल पावर प्लांट्स पानीपत थर्मल पावर स्टेशन II हरियाणा के पानीपत में स्थित है। चार चरणों के तहत विकसित इस थर्मल पावर प्लांट में 250 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ कुल मिलाकर 8 यूनिट हैं।

 

भारत में परमाणु ऊर्जा संयंत्र

बिजलीघर राज्य
कैगा कर्नाटक
कलपक्कम तमिलनाडु
काकरापार गुजरात
रावतभाटा राजस्थान
तारापुर महाराष्ट्र
नरोरा उत्तर प्रदेश

 

 

भारत में मेजर हाइड्रो पावर प्लांट्स

 

नाम राज्य
Babail उत्तर प्रदेश
Bhandardara -1 महाराष्ट्र
Belka उत्तर प्रदेश
चिनैनी –1 जम्मू-कश्मीर
Bhatgar महाराष्ट्र
इंदिरा सागर मध्य प्रदेश
लिटिल रंजीत पश्चिम बंगाल
जम्मू नहर जम्मू-कश्मीर
Matatila उत्तर प्रदेश
सलाल जम्मू-कश्मीर
ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश
समल ओडिशा

 

 

 

 

देश में 2 9 राज्य और सात संघटन हैं। प्रत्येक राज्य और संघ शासित प्रदेश में प्रशासनिक, विधायी और न्यायिक पूंजी होती है। एक प्रशासनिक कैपिटल वह है जहां कार्यकारी सरकार के सभी कार्यालयों का पता चला। एक विधायी पूंजी वह जगह है जहां राज्य विधानसभा होती है। न्यायिक पूंजी वह जगह है जहां क्षेत्रीय हाईकोर्ट स्थित हैं। सभी राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, पुडुचेरी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, ने सरकार और विधायिकाओं का चयन किया है। उनका नेतृत्व एक चीफ मंत्री होता है जो पांच साल की अवधि के लिए चुने जाते हैं। अन्य संघटन सीधे केंद्र सरकार द्वारा शासित होते हैं।

 

भारत के राज्यों और राजधानियां

 

S.no राज्य राजधानी
1 आंध्र प्रदेश हैदराबाद (प्रस्तावित राजधानी अमरावती)
2 अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
3 असम दिसपुर
4 बिहार पटना
5 छत्तीसगढ़ रायपुर
6 गोवा पणजी
7 गुजरात गांधीनगर
8 हरयाणा चंडीगढ़
9 हिमाचल प्रदेश शिमला
10 जम्मू-कश्मीर श्रीनगर (गर्मी), जम्मू (सर्दी)
1 1 झारखंड रांची
12 कर्नाटक बेंगलुरु
13 केरल तिरुवनंतपुरम
14 मध्य प्रदेश भोपाल
15 महाराष्ट्र मुंबई
16 मणिपुर इंफाल
17 मेघालय शिलांग
18 मिजोरम आइजोल
19 नगालैंड कोहिमा
20 ओडिशा भुवनेश्वर
21 पंजाब चंडीगढ़
22 राजस्थान जयपुर
23 सिक्किम गंगटोक
24 तमिलनाडु चेन्नई
25 तेलंगाना हैदराबाद
26 त्रिपुरा अगरतला
27 उत्तर प्रदेश लखनऊ
28 उत्तराखंड देहरादून
29 पश्चिम बंगाल कोलकाता

केंद्र शासित प्रदेशों और भारत के राजधानियां

S.no केंद्र शासित प्रदेश राजधानी
1 अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह पोर्ट ब्लेयर
2 चंडीगढ़ चंडीगढ़
3 दादर और नगर हवेली सिल्वासा
4 दमन और दीव दमन
5 दिल्ली दिल्ली
6 लक्षद्वीप Kavaratti
7 पुडुचेरी पांडिचेरी