भारत स्वदेशी हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनें विकसित कर रहा

0
19

1 भारत स्वदेशी हाई-स्पीड बुलेट ट्रेनें विकसित कर रहा

भारत ने एक स्वदेशी बुलेट ट्रेन का विकास शुरू कर दिया है, जिसकी गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक होगी, जिससे यह भारतीय रेलवे नेटवर्क पर किसी भी मौजूदा ट्रेन से अधिक तेज होगी। वैश्विक संदर्भ में, हाई-स्पीड ट्रेनों को 250 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से यात्रा करने में सक्षम ट्रेनों के रूप में परिभाषित किया जाता है, जैसे कि फ्रांसीसी टीजीवी और जापानी शिंकानसेन। शिंकानसेन ई5 श्रृंखला की बुलेट ट्रेनें, जिन्हें भारत मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर चलाने की योजना बना रहा है, 320 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुँच सकती हैं।

2 अन्तरिक्ष मिशन को 2030 तक मलबा मुक्त बनाने का इसरो ने रखा लक्ष्य

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने 16 अप्रैल 2024 को घोषणा की कि भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष का निर्माण करना है। बेंगलुरु में 42वीं अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबा समन्वय समिति (आईएडीसी) की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने यह घोषणा की है। इस दौरान इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि जहाँ तक भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण और अंतरिक्ष उपयोग का सवाल है तो इसरो के पास एक बहुत ही स्पष्ट योजना है। इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ, अंतरिक्ष विभाग के सचिव भी हैं। सोमनाथ ने बताया कि भारत इस उद्देश्य के साथ काम कर रहा है कि मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन संचालित किए जाएं ताकि अंतरिक्ष की स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। मैं आज इस पहल को एक घोषणा बनाना चाहता हूं, संभवतः आने वाले दिनों में इस पर और ज्यादा चर्चा और बहस हो सकती है।

3 सूर्य का अध्ययन करने के लिए ईएसए का प्रोबा-3 मिशन इसरो द्वारा लॉन्च किया जाएगा

अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक उल्लेखनीय प्रगति में, भारत सितंबर 2024 में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के क्रांतिकारी प्रोबा -3 मिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह अभूतपूर्व मिशन दो मिशनों का उपयोग करके सटीक निर्माण उड़ान में दुनिया का पहला स्थान हासिल करने के लिए तैयार है। उपग्रहों को अंतरिक्ष की विशालता के बीच एक ‘बड़ी कठोर संरचना’ बनाते हुए, पूर्ण सामंजस्य में एक साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रोबा-3 मिशन, इंजीनियरिंग और नवाचार की एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, और अंतिम सीमा का पता लगाने की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। दो उपग्रह मिलकर 144 मीटर लंबा उपकरण बनाएंगे जिसे सोलर कोरोनोग्राफ के नाम से जाना जाएगा। इससे वैज्ञानिकों को सूर्य के कोरोना का अध्ययन करने में मदद मिलेगी, जिसका निरीक्षण सौर डिस्क की चमक के कारण करना मुश्किल है।

4 कन्नड़ कवि ममता जी सागर को मिला अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक पुरस्कार

कन्नड़ कवि, ममता जी सागर को अप्रैल 2024 में विश्व लेखक संगठन (डब्ल्यूओडब्ल्यू) द्वारा साहित्य में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए विश्व साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ममता जी सागर, कन्नड़ कवि होने के साथ ही प्रसिद्ध नाटककार और अकादमिशियन भी रहे हैं। ममता जी सागर, सृष्टि मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट, डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी की फैसिलिटेटर हैं। ममता सागर के अनुसार, यह प्रक्रिया आठ महीने पहले आरंभ हुई थी। जब डब्ल्यूओडब्ल्यू ने पहली बार पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए उनसे संपर्क किया था। यह समारोह नाइजीरिया के अबुजा में विश्व लेखक संगठन की पहली कांग्रेस के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था। तीन दिवसीय कांग्रेस एसोसिएशन ऑफ नाइजीरियाई ऑथर्स (एएनए) राइटर्स विलेज में आयोजित की गई थी। जो 1981 में प्रसिद्ध नाइजीरियाई लेखक चिनुआ अचेबे द्वारा शुरू किया गया एक समुदाय था। यह कार्यक्रम एएनए और पैन अफ्रीकन राइटर्स एसोसिएशन (पीएडब्ल्यूए) के बीच एक सहयोग था।

5 गुजरात: माधवपुर घेड मेला शुरू

गुजरात में पश्चिम और उत्तर-पूर्वी संस्कृति का संगम प्रसिद्ध माधवपुर घेड मेला शुरु हो रहा है। गुजरात में माधवपुर घेड मेला 17 अप्रैल से 21 अप्रैल, 2024 तक चलेगा. यह मेला हर साल रामनवमी के दिन शुरू होता है। भगवान कृष्ण एवं रुक्मिणी के पवित्र मिलन का उत्सव मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 2018 से माधवपुर मेला (माधवपुर घेद मेला) का आयोजन किया जा रहा है। श्री कृष्ण के जीवन से जुड़े गांव एवं बापू की जन्मस्थली पोरबंदर के पास माधवपुर घेद मेला का आयोजन किया जा रहा है।

6 भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान ने श्री राम लला के मस्तक पर सूर्य की रोशनी डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) ने अयोध्या में सूर्य तिलक परियोजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सूर्य तिलक परियोजना के अंतर्गत चैत्र मास में श्री राम नवमी के अवसर पर दोपहर 12 बजे श्री राम लला के मस्तक पर सूर्य की रोशनी डाली गई। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) की टीम ने सूर्य की स्थिति, प्रकाशीय प्रणाली के डिजाइन व अनुकूलन की गणना की और साइट पर एकीकरण और संरेखण का प्रदर्शन किया। श्री राम नवमी उत्सव की अंग्रेजी कैलेंडर तिथि चंद्र कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष बदलती है। इसलिए, हर वर्ष श्री राम नवमी के दिन आकाश पर सूर्य की स्थिति बदल जाती है। विस्तृत गणना से पता चलता है कि श्री राम नवमी की अंग्रेजी कैलेंडर की तारीख हर 19 वर्ष में दोहराई जाती है। इन दिनों आकाश में सूर्य की स्थिति की गणना के लिए खगोल विज्ञान में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान ने श्री राम लला के मस्तक पर सूर्य की रोशनी डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

7 मर्सेनरी स्पाईवेयर हमला

Apple ने हाल ही में भारत और 91 अन्य देशों में iPhone उपयोगकर्त्ताओं के लिये तत्काल सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। अधिसूचनाओं में चेतावनी दी गई है कि उनके उपकरणों को मर्सेनरी स्पाईवेयर हमले (mercenary spyware attack) में दूर से निशाना बनाया गया है। नियमित साइबर आपराधिक गतिविधि या उपभोक्ता मैलवेयर की तुलना में मर्सेनरी स्पाइवेयर हमले असाधारण रूप से दुर्लभ और अत्यधिक परिष्कृत होते हैं। आम साइबर खतरों के विपरीत, मर्सेनरी स्पाईवेयर हमले का उद्देश्य उपयोगकर्त्ता के डिवाइस तक अनधिकृत पहुँच प्राप्त करना है। यदि किसी डिवाइस पर लक्षित मर्सेनरी स्पाईवेयर हमले से छेड़छाड़ की जाती है, तो हमलावर संवेदनशील डेटा, संचार या यहाँ तक ​​कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक दूरस्थ रूप से पहुँचने में सक्षम हो सकता है। ये रणनीतिक रूप से लक्षित, उच्च लागत वाले हमले हैं, जो ऐतिहासिक रूप से राज्यों से जुड़े हुए हैं, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और राजनयिकों जैसे चुनिंदा व्यक्तियों को लक्षित करते हैं।

8 त्रिशूर पूरम

हाल के एक फैसले में केरल उच्च न्यायालय ने त्रिशूर पूरम उत्सव के दौरान हाथियों एवं कलाकारों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिये निर्देश जारी किये हैं। त्रिशूर पूरम केरल के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक सार का एक भव्य उत्सव है। मलयालम महीने मेडम (अप्रैल-मई) में मनाया जाने वाला पूरम, त्रिशूर के थेक्किंकडु मैदानम में आयोजित किया जाता है और इसे सभी पूरम (वार्षिक त्योहार) की जननी माना जाता है। इसकी शुरुआत कोचीन के महाराजा (1790-1805) सक्थन थंपुरन के नाम से मशहूर राजा राम वर्मा ने 10 अलग-अलग मंदिरों की भागीदारी के साथ की थी। पारंपरिक पोशाक और पारंपरिक ऑर्केस्ट्रा संगीत से सज़े राजसी हाथी उत्सव का हिस्सा हैं। त्रिशूर पूरम से पहले अराट्टुपुझा पूरम केरल का सबसे बड़ा त्योहार था।

8 जिरोसाइंस: उम्र बढ़ने से संबंधित विज्ञान

शोधकर्त्ताओं ने DNA मिथाइलेशन का अध्ययन करके उम्र बढ़ने की गति को मापने हेतु एक रक्त परीक्षण विकसित किया है। यह रक्त परीक्षण इस बात की जाँच करता है, कि कैसे एक एंज़ाइम वृद्ध वयस्कों के DNA में मिथाइल समूह जोड़ता है, जिससे इस प्रक्रिया और उम्र बढ़ने के बीच संबंध का पता चलता है। यह उम्र बढ़ने और उम्र से संबंधित बीमारियों के जैविक तंत्र को समझने पर केंद्रित अंतःविषयक क्षेत्र को संदर्भित करता है। इसमें DNA मिथाइलेशन, एंज़ाइम गतिविधि (जैसे गेरोज़ाइम (उम्र बढ़ने से जुड़े एंज़ाइम), सामाजिक-आर्थिक प्रभाव और पोषण, व्यायाम व संगीत आधारित चिकित्सा जैसे जीवनशैली हस्तक्षेप सहित विभिन्न कारकों का अध्ययन शामिल है। DNA मिथाइलेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें DNA अणु में मिथाइल समूह (CH3) को जोड़ा जाता है। यह जीन अभिव्यक्ति को विनियमित करने और जीनोम स्थिरता बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका उद्देश्य उम्र बढ़ने और मनोभ्रंश (dementia) जैसे- उम्र से संबंधित स्थितियों से निपटने के लिये उम्र बढ़ने से संबंधित विशिष्ट प्रक्रियाओं को लक्षित करने वाली औषधि जैसी रणनीतियाँ विकसित करना है।

9 भारतीय नौसेना के लिए डीआरडीओ द्वारा स्थापित सोनार प्रणालियों के लिए एक प्रमुख परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र-स्पेस का केरल में उद्घाटन किया गया

रक्षा विभाग (आरएंडडी) के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने केरल में इडुक्की के कुलमावु में अंडरवाटर एकॉस्टिकरिसर्च फेसिलिटी में ध्वनिक विशेषता एवं मूल्यांकन के लिए एक अत्याधुनिक सबमर्सिबल प्लेटफॉर्म (स्पेस) का उद्घाटन किया। डीआरडीओ की नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला द्वारा स्थापित स्पेस को जहाजों, पनडुब्बियों और हेलीकॉप्टरों सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर भारतीय नौसेना के लिए निर्धारित सोनार प्रणालियों के लिए एक प्रमुख परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र के रूप में डिजाइन किया गया है। स्पेस नौसेना प्रौद्योगिकी प्रगति में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। इसमें दो अलग-अलग संयोजन शामिल होंगे- एक प्लेटफ़ॉर्म जो पानी की सतह पर तैरता है, और एक सबमर्सिबल प्लेटफ़ॉर्म जिसे विंच सिस्टम का उपयोग करके 100 मीटर तक किसी भी गहराई तक उतारा जा सकता है। परिचालन पूरा होने पर, सबमर्सिबल प्लेटफॉर्म को विंच किया जा सकता है और फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म के साथ डॉक किया जा सकता है। स्पेस का उपयोग मुख्य रूप से संपूर्ण सोनार प्रणाली के मूल्यांकन के लिए किया जाएगा, जिससे सेंसर और ट्रांसड्यूसर जैसे वैज्ञानिक पैकेजों की त्वरित तैनाती और आसान रिकवरी उपलब्‍ध होगी।

10 अमिताभ बच्चन को 2024 में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को 24 अप्रैल, 2024 को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मंगेशकर परिवार ने दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर की याद में इस पुरस्कार की स्थापना की थी, जिनका 6 फरवरी, 2022 को निधन हो गया था। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को मान्यता देता है जिन्होंने राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए अभूतपूर्व योगदान दिया है। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, जिसे लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है, मंगेशकर परिवार और ट्रस्ट द्वारा महान भारतीय गायिका लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित एक प्रतिष्ठित सम्मान है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को सम्मानित करता है जिन्होंने देश, उसके लोगों और समाज के लिए अभूतपूर्व योगदान दिया है। यह पुरस्कार हर साल 24 अप्रैल को लता मंगेशकर के पिता और थिएटर-संगीत के दिग्गज दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस पर दिया जाता है।

11 नाइजीरिया मेनिनजाइटिस के लिए टीका लगाने वाला पहला देश बना

नाइजीरिया WHO द्वारा अनुशंसित Men5CV/MenFive कंजुगेट वैक्सीन देने वाला पहला देश बन गया है, जो मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया के पांच उपभेदों से बचाता है। मेनफाइव नामक इस टीके का उपयोग 9 महीने से 85 वर्ष की आयु के लोगों में निसेरिया मेनिंगिटिडिस समूह ए, सी, वाई, डब्ल्यू और एक्स के कारण होने वाली मेनिंगोकोकल बीमारी को रोकने के लिए किया जाता है। इसे नाइजीरिया जैसे देशों में मेनिनजाइटिस के मामलों की संख्या को कम करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है, जहां कई सेरोग्रुप आम हैं। नाइजीरिया अफ़्रीका के उन 26 देशों में से एक है जहाँ मैनिंजाइटिस की घटनाएँ अधिक हैं, और पिछले साल, पूरे महाद्वीप में रिपोर्ट किए गए मामलों में 50% की वृद्धि हुई थी। गावी वैक्सीन एलायंस, वैक्सीन और संबंधित आपातकालीन टीकाकरण गतिविधियों को वित्त पोषित करता है, जिसमें वैश्विक मेनिनजाइटिस वैक्सीन भंडार और निम्न-आय वाले देशों में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम शामिल हैं।

12 केंद्र के ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) को लागू करने में एमपी शीर्ष पर

केन्द्र के ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) को लागू करने में मध्य प्रदेश अग्रणी राज्य है। जीसीपी ने पिछले दो महीनों में 10 राज्यों में 4,980 हेक्टेयर को कवर करते हुए 500 से अधिक भूमि पार्सल में वृक्षारोपण को मंजूरी दी है। मध्य प्रदेश ने वृक्षारोपण या हरियाली अभ्यास के लिए स्वीकृत निम्नीकृत वन भूमि के उच्चतम क्षेत्र की सूचना दी, इसके बाद तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात और असम का स्थान है। अन्य राज्य जहां ऐसे भूमि पार्सल को मंजूरी दी गई है वे बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और ओडिशा हैं। इन राज्यों में जीसीपी के लिए 10,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि की पहचान की गई है। खराब वन भूमि पर वृक्षारोपण करने और हरित क्रेडिट अर्जित करने के लिए चौदह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य संस्थाओं को पंजीकृत किया गया है। व्यक्ति, उद्योग, परोपकारी संस्थाएं और स्थानीय निकाय भी जीसीपी में स्वेच्छा से भाग ले सकते हैं। जीसीपी का लक्ष्य गैर-कार्बन पर्यावरणीय सकारात्मक कार्यों को प्रोत्साहित करना है जो स्थानीय मिट्टी, पानी और पारिस्थितिक तंत्र को लाभ पहुंचाते हैं।

13 आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.8% किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि अनुमान को संशोधित कर 6.8 प्रतिशत कर दिया है, जो कि इसके जनवरी के पूर्वानुमान 6.5 प्रतिशत से 30 आधार अंक की वृद्धि है। वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में आईएमएफ के अपडेट में कहा गया है कि घरेलू मांग में लगातार मजबूती और कामकाजी उम्र की बढ़ती आबादी के कारण भारत, वित्त वर्ष 2024-25 में 6.8 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2025-26 में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर सकता है। इसके अलावा, रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 में वैश्विक वृद्धि 3.2 प्रतिशत की समान गति से जारी रहने का अनुमान लगाया गया है। इसका मतलब यह है कि भारत 6.8 प्रतिशत की वृद्धि अनुमान के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जो इसी अवधि के दौरान चीन के 4.6 प्रतिशत की वृद्धि अनुमान से अधिक है।

14 शीतल देवी ने खेलो इंडिया एनटीपीसी राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता में रजत पदक जीता

एशियाई पैरा खेलों की स्वर्ण विजेता शीतल देवी ने खेलो इंडिया एनटीपीसी राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता में सक्षम खिलाडियों के बीच रजत पदक जीता। वह हरियाणा की एकता रानी के बाद दूसरे स्थान पर रहीं जो जूनियर विश्व चैंपियन हैं। डीडीए यमुना खेल परिसर में आयोजित प्रतियोगिता में 17 वर्षीय शीतल ने सक्षम जूनियर तीरंदाजों के साथ प्रतिस्पर्धा की और व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा के फाइनल में एकता से 138-140 से हार गईं। शीतल देवी ने इस साल हांगचाओ एशियाई पैरा खेलों में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीते थे। उन्‍हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शीतल का जन्म फोकोमेलिया नामक एक दुर्लभ बीमारी के साथ हुआ था। वह पहली और एकमात्र अंतरराष्ट्रीय पैरा तीरंदाज हैं जिनकी बांह नहीं है। टूर्नामेंट तीन श्रेणियों – सीनियर, जूनियर और सब जूनियर रिकर्व तथा कंपाउंड वर्ग में आयोजित किया गया था। इस प्रतियोगिता में 87 तीरंदाजों ने भाग लिया।

15 हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम को मिलेगी भारत की पहली ‘हाइब्रिड पिच’

हिमाचल प्रदेश में एचपीसीए स्टेडियम ने एक नई प्रकार की पिच स्थापित की है जो बीसीसीआई द्वारा अनुमोदित होने वाली अपनी तरह की पहली पिच होगी। हाइब्रिड पिच को SISGrass नामक कंपनी द्वारा स्थापित किया गया, जो नीदरलैंड में स्थित है। नई तकनीक अंतर्राष्ट्रीय और आईपीएल मैचों के लिए अधिक टिकाऊ, सुसंगत और उच्च प्रदर्शन वाली खेल सतह प्रदान करती है। ICC द्वारा T20 और 50 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए हाइब्रिड सतहों के उपयोग की अनुमति देने के बाद SISGrass ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया। अंग्रेजी क्रिकेट मैदानों में सफलतापूर्वक हाइब्रिड पिच स्थापित करने के बाद, एसआईएस ने भारत में प्रौद्योगिकी विकसित करने का निर्णय लिया। पॉलिमर फाइबर को क्रिकेट स्टेडियमों के अंदर प्राकृतिक टर्फ में जोड़ा जाता है ताकि सतह को खेल के दौरान पैदा होने वाले तनाव के प्रति अधिक लचीला बनाया जा सके, पिच का जीवन बढ़ाया जा सके, एक समान उछाल की गारंटी दी जा सके और ग्राउंडस्टाफ पर दबाव कम किया जा सके। हाइब्रिड पिच के लिए धर्मशाला में उपयोग की जाने वाली यूनिवर्सल मशीनों का उपयोग अहमदाबाद और मुंबई में भी ऐसी पिचें बनाने के लिए किया जाएगा।