मंत्रिमंडल ने उपग्रह एवं प्रक्षेपण यान के लिए टेलीमैट्री एवं टेलीकमांड स्टेशन के परिचालन और अंतरिक्ष अनुसंधान, विज्ञान एवं अनुप्रयोग में सहयोग पर  भारत और ब्रुनेई दारुस्सलाम के बीच एमओयू को मंजूरी दी

0
134

1.मंत्रिमंडल ने उपग्रह एवं प्रक्षेपण यान के लिए टेलीमैट्री एवं टेलीकमांड स्टेशन के परिचालन और अंतरिक्ष अनुसंधान, विज्ञान एवं अनुप्रयोग में सहयोग पर  भारत और ब्रुनेई दारुस्सलाम के बीच एमओयू को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्य्क्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने उपग्रह एवं प्रक्षेपण यान के लिए टेलीमैट्री एवं टेलीकमांड स्टे्शन के परिचालन और अंतरिक्ष अनुसंधान, विज्ञान एवं अनुप्रयोग में सहयोग पर भारत और ब्रुनेई दारुस्सालाम के बीच सहमति ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी है। इस एमओयू पर 19 जुलाई, 2018 को नई दिल्लीन में हस्ता)क्षर किए गये थे।

लाभ:इस एमओयू से भारत को अपने अंतरिक्ष मिशन एवं प्रक्षेपण यान के लिए ग्राउंड स्टेनशन का परिचालनजारी रखने, रखरखाव और उसे बेहतर बनाने के लिए काम जारी रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे भारत को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों पर ब्रुनेई दारुस्स लाम के अधिकारियों एवं छात्रों के प्रशिक्षण के जरिए अंतरिक्ष संबंधी गतिविधियों में अपनी विशेषज्ञता एवं अनुभव को साझा करने में मदद मिलेगी।

इस एमओयू के तहत ब्रुनेई दारुस्स।लाम के साथ सहयोग से भारत के अंतरिक्ष मिशन एवं प्रक्षेपण यान की मदद के लिए भारतीय ग्राउंड स्टेमशन के परिचालन, रखरखाव एवं उन्न्यन में मदद मिलेगी। इस प्रकार इससे देश के सभी क्षेत्रों और तबकों को फायदा होगा।

इस एमओयू से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के क्षेत्र में प्रशिक्षण एवं ग्राउंड स्टेनशन के परिचालन में नई अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

 

2.कैबिनेट ने नई समग्र योजना ‘प्रधानमंत्री अन्न दाता आय संरक्षण अभियान’ (पीएम-आशा) को मंजूरी दी :-

सरकार की किसान अनुकूल पहलों को काफी बढ़ावा देने के साथ-साथ अन्न दाता के प्रति अपनी कटिबद्धता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी की अध्यक्षता में केन्द्री्य मंत्रिमंडल ने एक नई समग्र योजना ‘प्रधानमंत्री अन्दाता आय संरक्षण अभियान’ (पीएम-आशा) को मंजूरी दे दी है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी उपज के लिए उचित मूल्य दिलाना है, जिसकी घोषणा वर्ष 2018 के केन्द्री य बजट में की गई है।

नई समग्र योजना में किसानों के लिए उचित मूल्य  सुनिश्चित करने की व्यवस्था शामिल है और इसके अंतर्गत निम्नलिखित समाहित हैं –

मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस)

मूल्य न्यूनता भुगतान योजना (पीडीपीएस)

निजी खरीद एवं स्टॉथकिस्टु पायलट योजना (पीपीपीएस)

 

3.मंत्रिमंडल ने क्षमता विकास योजना को 2017-18 से 2019-20 तक जारी रखने की स्वीकृति दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने क्षमता विकास योजना को 2,250 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ 2017-18 से 2019-20 की अवधि तक जारी रखने को अपनी मंजूरी दे दी है।

क्षमता विकास योजना सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की जारी केन्द्रीय योजना है। इस योजना का उद्देश्य नीति निर्माताओं तथा लोगों के लिए विश्वसनीय और समय पर सरकारी सांख्यिकी उपलब्ध कराने के लिए संरचनात्मक, तकनीकी और मानव संसाधन को मजबूत बनाना है।

 

4.उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई दर अगस्तन, 2018 में 3.69 फीसदी रही  :-

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने आज अगस्तय, 2018 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी किए। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर 3.41 फीसदी (अनंतिम) रही, जो अगस्ता, 2017 में 3.22 फीसदी थी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर अगस्त , 2018 में 3.99 फीसदी (अनंतिम) आंकी गयी, जो अगस्तई 2017 में 3.35 फीसदी थी। ये दरें जुलाई, 2018 में क्रमशः 4.11 तथा 4.32 फीसदी (अंतिम) थीं।

केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अगस्त, 2018 के लिए उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े भी जारी किए। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीएफपीआई आधारित महंगाई दर 1.22 फीसदी (अनंतिम) रही, जो अगस्त , 2017 में 1.38 फीसदी थी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए सीएफपीआई आधारित महंगाई दर अगस्त्, 2018 में (-) 1.21 फीसदी (अनंतिम) आंकी गई, जो अगस्त,, 2017 में 1.67 फीसदी थी। ये दरें जुलाई, 2018 में क्रमशः 2.18 तथा (-) 0.36 फीसदी (अंतिम) थीं।

 

5.‘सरकार का कार्यकाल पूरा होने तक दो लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर लिया जाएगा’- नितिन गडकरी :-

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार के 5 साल का कार्यकाल पूरा होने तक मंत्रालय देश में दो लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर लेगा। वे दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग की बागपत में आधारशिला रखने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस 154 किलोमीटर लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग का विकास तीन चरणों में किया जाएगा।

 

6.IIM अहमदाबाद ने लंदन बिजनेस स्कूल को छोड़ा पीछे, इस वजह से बना अव्वल :-

ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की हालिया रैंकिंग के मुताबिक भले ही दुनिया का सबसे अच्छा प्रबंधन संस्थान स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी सेंट गैलेन हो, लेकिन यहां से निकलने वाले ग्रेजुएट्स की कमाई के मामले में यह संस्थान चौथे पायदान पर है। अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोलकाता के भारतीय प्रबंध संस्थान इस मामले में क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं। यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्र दुनिया की बाकी प्रबंधन संस्थाओं से पढ़े छात्रों के मुकाबले अधिक वेतन पाते हैं।

दुनिया की सबसे नामी प्रबंधन संस्थाओं में शुमार लंदन बिजनेस स्कूल इस सूची में दसवें स्थान पर है। तमाम वजहों में शायद यह भी एक कारण है कि विदेशी शिक्षण संस्थानों से भारतीय छात्रों का मोहभंग हो रहा है। मंगलवार को जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या तेजी से घटी है।

 

7.ट्विटर, फेसबुक को एक घंटे के अंदर डिलीट करने होंगे आतंकियों के पोस्ट :-

यूरोपीय संघ (ईयू) ने बुधवार को एक ऐसे कदम का प्रस्ताव रखा जिसके तहत अधिकारियों से आदेश मिलने के एक घंटे के भीतर सोशल नेटवर्क और वेबसाइटों को आतंकी प्रचार सामग्री को हटाना होगा। ऐसा नहीं करने पर फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियों को भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ज्यां-क्लाउड जंकर द्वारा प्रस्तावित कानून सख्त नजरिया अपनाए जाने का प्रतीक है क्योंकि ब्रसेल्स ने ऐसी सामग्रियों को स्वेच्छा से हटाने के लिये इंटरनेट फर्मों पर भरोसा किया था। इंटरनेट चरमपंथियों के लिए हमले को अंजाम देने का एक प्रमुख साधन बन गया है और हाल के वषरें में यूरोपीय शहरों में ऐसे हमलों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं।

 

8.NRTI, भारत के पहली रेलवे विश्वविद्यालय ने वडोदरा में संचालन शुरू किया :-

Related image

परिवहन क्षेत्र में देश में अपने तरह के पहले विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI) ने परिचालन शुरू कर दिया है. वर्तमान में, यह नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे, वडोदरा से कार्यशील  है

रेलवे मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित, अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के रूप में कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के साथ वाले,इस विश्वविद्यालय ने दो स्नातक पाठ्यक्रम-BSc ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और BBA ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट- प्रत्येक में 50 छात्रों के साथ परिचालन शुरू किया है.

 

9.फोर्ब्स के लिए नामांकित लेखिका प्रीती शेनॉय ने नई पुस्तक ‘द रूल ब्रेकर्स’ लिखी :-

बेस्ट सेलिंग लेखिका प्रीती शेनॉय ने अपनी नई पुस्तक ‘द रूल ब्रेकर्स’ लॉन्च करने की घोषणा की है. पुस्तक महिलाओं की समानता, लिंग, और दूसरों के बीच शामिल करने के लुए जटिल विषयों का पता लगाने का दावा करती है.

90 के दशक में स्थापित उपन्यास वेद की कहानी है, जो बड़े सपनों को प्राप्त करना चाहता है, लेकिन एक अर्रेंज विवाह में फंस जाता है और महसूस करता है कि वास्तविक जीवन में उसकी राय से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

 

10.हिमा दास को असम का खेल राजदूत नियुक्त किया गया :-

भारत के प्रतिभाशली धावक हिमा दास को पूर्वोत्तर राज्य के उभरते खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए असम का खेल राजदूत नियुक्त किया गया ताकि बड़े और युवा पीढ़ी खेल को गंभीरता से अपना लक्ष्य चूने.

असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने पहले पुष्टि की है कि भारतीय एथलीट हिमा दास को राज्य के पहले खेल राजदूत के रूप में नामित किया जाएगा. हिमा दास के IAAF वर्ल्ड U-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद यह घोषणा हुई.

 

11.IPPB ने असंगठित खुदरा बिक्री के लिए भुगतान नेटवर्क बनाने हेतु FSS के साथ समझौता किया :-

छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर समेत असंगठित खुदरा बिक्री के लिए उपभोक्ताओं के भुगतान के एक भुगतान स्वीकृति नेटवर्क बनाने के उद्देश्य से, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने फाइनेंसियल सॉफ्टवेयर और सिस्टम (FSS) के साथ भागीदारी की है.

FSSएक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी जो यह सुनिश्चित करती है कि माइक्रो-व्यापारी किसी भी चैनल – ऑनलाइन, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI), क्विक रेस्पोंसे (QR) कोड, आधार और IPPB खातों पर भुगतान स्वीकार करने में सक्षम हैं. FSS मर्चेंट प्रबंधन और समझौता समाधान भी प्रदान करेगा जिसमें बोर्डिंग फीस गणना, सुलह और निपटान शामिल है.