मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 145 नई शैक्षिक इमारतों का किया उद्घाटन

0
55

1.इस साल (-) 10.3% पर रह सकती है भारत की आर्थिक वृद्धि दर; 2021 में आएगा 8.8 प्रतिशत का उछाल: IMF:- कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष 10.3 फीसद के जबरदस्त संकुचन का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को यह अनुमान जाहिर किया। वहीं, इस वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसद की गिरावट और 2021 में 5.2 प्रतिशत की तेज वृद्धि के साथ आगे बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है। हालांकि, इसी बीच राहत भरी खबर यह है कि आईएमएफ के मुताबिक 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 फीसद की जोरदार वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही वह चीन को पछाड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से प्राप्त कर लेगा। चीन के लिए 2021 में 8.2 फीसद की आर्थिक वृद्धि हासिल करने का अनुमान IMF ने लगाया है।

2.डिलिस्टिंग का यह कार्य था काफी विशाल, प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: Vedanta:- वेदांता रिसोर्सेज (Vedanta Resources) की भारतीय सब्सिडियरी वेदांता लिमिटेड (Vedanta Ltd) की डिलिस्टिंग नाकाम रही है। इस पर कंपनी ने कहा कि वह विशेष रूप से प्राकृतिक संसाधनों के क्षेत्र में भारत के प्रति अपनी असीम प्रतिबद्धता को दोहराना चाहती है और उन्हें विश्वास है कि वेदांता लिमिटेड भारतीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध इकाई के रूप में और ताकत के साथ बनी रहेगी।कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि लगभग 134 करोड़ शेयरों को जुटाने के लिए मौजूदा बोली शुरू करना वास्तव में एक बहुत बड़ा काम था।

3.SRH vs CSK IPL 2020 Match 29 Live: सीएसके ने 167 रन बनाए, हैदराबाद को जीत के लिए 168 का टारगेट:- इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन के 29वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हो रहा है। इस मैच में सीएसके के कप्तान एम एस धौनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में सीएसके ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 रन बनाए हैं और हैदराबाद को जीत के लिए 168 रन का टारगेट दिया है।

सीएसके की पारी, एम एस ने 21 रन बनाए

सीएसके का पहला विकेट डुप्लेसिस के तौर पर गिरा और उन्हें संदीप शर्मा ने विकेकीपर जॉन बेयरस्टो के हाथों शून्य पर कैच कराया। वहीं सैम कुर्रन को उन्होंने बोल्ड किया। कुर्रन ने 21 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली। चेन्नई ने ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया।  फॉफ डु प्लेसिस के साथ सैम कुर्रन पारी की शुरुआत करने आए थे। दोनों की जोड़ी अच्छी शुरुआत देने में असफल रही। तीसरे ही ओवर में डु प्लेसिस चलते बने।

4.Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 20 अक्टूबर से चलेंगी 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेने; :- त्योहारी सीजन  (Festive season) में यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मंगलवार को 392 नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने की हरी झंडी दे दी है। इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच ही होगा। यानी ये ट्रेनें चालीस दिन के लिए होंगी। ट्रेनों की सूची के साथ जारी गाइड लाइन में रेलवे ने सभी जोन को ट्रेनों की समय सारिणी और ट्रेनों के स्टापेज आदि तय करने का अधिकार सौंपा है।

5.मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 145 नई शैक्षिक इमारतों का किया उद्घाटन:- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न जिलों में 497.70 करोड़ रुपये की लागत से 145 नई शैक्षिक इमारतों का उद्घाटन किया। हमने राज्य में स्कूल खोले, अब हमारा उद्देश्य इन स्कूलों को बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करना है। नवनिर्मित भवनों में अब कक्षाओं के साथ-साथ प्रयोगशाला, पुस्तकालय और खेल परिसर की सुविधा है।

शिक्षा के साथ बच्चों को उचित शिक्षा मिले

हमें केवल बच्चों को शिक्षा प्रदान नहीं करनी चाहिए, बल्कि यह यह सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक है कि छात्रों के लिए उचित इमारतें उपलब्ध हों, “चौहान ने अधिकारियों और स्कूल के शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस आयोजन में शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि सरकार छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य में 10,000 स्कूल खोलेगी।

6.Apple iphone 12 Launch Event: iPhone 12 सीरीज ने दी दस्तक, सुपर फास्ट 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन का हुआ ऐलान:- Apple का लाइव इवेंट शुरू हो गया है। इस इवेंट में बहुचर्चित आईफोन 12 सीरीज के साथ-साथ कई अन्य डिवाइस को लॉन्च किया जा सकता है। आईफोन 12 सीरीज के डिवाइस की बात करें तो यूजर्स को इनमें 5G की कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके साथ ही इन डिवाइस में दमदार कैमरा और लेटेस्ट चिपसेट का सपोर्ट दिया जा सकता है। इसके अलावा आईफोन 12 सीरीज के फोन में एचडी डिस्प्ले दिए जाने की उम्मीद है।

10.40 PM:  Apple ने अपना नया Home Pad Mini स्पीकर पेश किया है।

10.45 PM: Apple Home Pad Mini में 360 डिग्री सराउंड साउंड मिलता है।

10.47 PM:  ipod home mini में Siri का सपोर्ट मिलेगा। इसमें घर के हर एक मेंमर की आवाज पहचानने की क्षमता होगा।

10.48 PM: इसमें कैलेंडर नेविगेन का सपोर्ट मिलेगा।

10.50 PM: इसमें होम एसेसरीज की कनेक्टिविटी मिलेगी। मतलब सिंगल वॉयस कमांड से घर की चीजों को कंट्रोल किया जा सकेगा।

7.बहुरंगी तरबूज रखेगा बीमारियों से महफूज, वाराणसी सब्‍जी अनुसंधान संस्‍थान ने किया ईजाद:- रंग बिरंगे फलों की अपनी दुनिया है अौर कृषि विज्ञानियों ने तकनीक के सहारे ऐसी उपलब्धि हासिल की है जो स्‍वाद ही नहीं सेहत का भी ख्‍याल रखेगी। मानव स्वास्थ्य एवं पोषण सुरक्षा में गुणवक्तायुक्त सब्जियों और फलों का अहम योगदान है। विभिन्न सब्जियों में पाये जाने वाले पादप रसायन भिन्न-भिन्न रंगों से संबंधित है, एवं मानव प्रतिरक्षा तंत्र में ये पादप रसायन अहम भूमिका निभाते हैं।तरबूज खनिजों का प्रमुख स्राेत माना जाता है और यदि इसके गूदों के रंग के अनुसार पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ जाये तो इसकी अहमियत और बढ़ जाती है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान वाराणसी में तरबूज की लाल, नारंगी एवं पीले रंग की तीन नयी किस्में विकास के अंतिम चरण में है, जो कि मिठास के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होंगी। इससे सेहत तो आम लोगों की बेहतर होगी ही साथ ही पूर्वांचल के किसानों की आर्थिक स्थिति में भी व्‍यापक सुधार होगा।

8.ब्रिटेन में कोरोना से निपटने को तीन स्तरीय योजना का एलान, बीते 24 घंटे में मिले करीब 14 हजार नए संक्रमित:- ब्रिटेन में दूसरे दौर की कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक तीन स्तरीय योजना का एलान किया है। इसके तहत लिवरपुल शहर को सबसे अधिक जोखिम वाले स्थानों की सूची में रखा गया है। यहां पब, जिम और कैसिनो बंद रहेंगे। इस यूरोपीय देश में बीते 24 घंटे के दौरान करीब 14 हजार नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा छह लाख 17 हजार से अधिक हो गया। अब तक कुल 42 हजार 825 पीडि़तों की मौत हुई है।प्रधानमंत्री जॉनसन ने सोमवार को कहा कि देश अहम दौर में है। स्थानीय नियमों को लेकर उभरे भ्रम को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक तीन स्तरीय योजना तैयार की गई है। इसे तीन चरणों में लागू किया जाएगा। जॉनसन ने कहा, ‘नई व्यवस्था का लक्ष्य बगैर लॉकडाउन किए लोगों की जिंदगियों को बचाना है।’ इस योजना में खतरे के लिहाज से तीन श्रेणियां बनाई गई हैं।