मध्य प्रदेश में 3 दिवसीय ‘नमस्तेओरछा’ उत्सव शुरू हुआ

0
198

1.भारत,अमेरिकानएवीवीआईपीविमानोंकीसुरक्षाप्रणालीकेलिए 1200 करोड़रुपयेकेसौदेपर हस्ताक्षर किए

भारत और अमेरिका ने नए बोइंग वीवीआईपी विमानों के लिए मिसाइल सुरक्षा सूट प्राप्त करने के लिए 1200 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो भारत, राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के लिए प्राप्त कर रहा है।नए विमान का इस्तेमाल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दौरे दोनों के लिए किया जाएगा।

दो बोइंग -777 विस्तारित रेंज के विमानों पर मिसाइल सुरक्षा सूट किसी भी मिसाइल हमले को रोकने की क्षमता प्रदान करेगा।

नए बोइंग 777 विमान के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 28 एकड़ की एक नई सुविधा भी बनाई जाएगी।

विमान को भारतीय वायु सेना के पायलटों द्वारा उड़ाया जाएगा जो भारत में एयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षित हो रहे हैं जिसने पहले से ही अपने बेड़े में बोइंग 777 का संचालन किया है।

दोनों विमानों के भारत आने और वीवीआईपी कार्य में शामिल हो जाने की उम्मीद 2020 के मध्य तक की है।

2.16 मई सेकोच्चिमेंचौथावैश्विकआयुर्वेदमहोत्सवआयोजित किया जाएगा

चौथा वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव, जीएएफ 16 से 20 मई तक केरल के कोच्चि में आयोजित किया जाएगा।पांच दिवसीय आयोजन का विषय ‘Ayurveda Medical Tourism: Actualizing India’s credibility’ है।

यह दुनिया भर में कहीं भी आयोजित होने वाला सबसे बड़ा आयुर्वेदिक आयोजन होगा और आयुर्वेद के क्षेत्र से विशेषज्ञों, हितधारकों और व्यापार खोजकर्ताओं की सबसे बड़ी सभा का गवाह बनेगा।

500 से अधिक स्टॉल, 5,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों की भागीदारी, जातीय खाद्य कार्निवल, समृद्ध औषधीय पौधों की प्रदर्शनी और पंचकर्म पर कार्यशालाएं GAF-2020 की प्रमुख झलकियाँ हैं।

3.मध्य प्रदेश में 3 दिवसीय ‘नमस्तेओरछा’ उत्सव शुरू हुआ

मध्य प्रदेश में, राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओरछा से ‘नमस्ते ओरछा’ उत्सव शुरू हो रहा है।ओरछा अपने रामराजा मंदिर के साथ-साथ अन्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए प्रसिद्ध है।

तीन दिवसीय नमस्ते ओरछा उत्सव राज्य और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक, प्राकृतिक और स्थापत्य विरासत और इसकी परंपराओं और इतिहास को बढ़ावा देने के लिए नए अवसरों और पहलों को बनाने का एक प्रयास है।

यह महोत्सव कला, संगीत, नृत्य, निर्देशित इतिहास पर्यटन और फोटोग्राफी जैसी गतिविधियों के माध्यम से मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रदर्शन करेगा।

ओरछा को सुशोभित करने के लिए, ओरछा के मुख्य मार्ग के सभी घरों को गुलाबी शहर जयपुर की तर्ज पर क्रीम रंग से रंगा गया है।

उत्सव में एक भोजन और शिल्प बाजार भी होगा जिसमें स्थानीय व्यंजन और क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प होंगे।

4.करीना कपूर खाननेप्यूमाकेब्रांडएंबेसडरकेरूपमेंदोसालका करार किया

जर्मन स्पोर्ट्सवीयर ब्रांड प्यूमा ने भारतीय फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर खान के साथ दो साल का करार किया है।इस सौदे के साथ वह विराट कोहली, सारा अली खान, एमसी मैरीकॉम और डेजी चंद जैसे सेलिब्रिटी चेहरों के ब्रांड रोस्टर में शामिल हो गई।

खान, प्यूमा के जल्द-से-लॉन्च किए जाने वाले संग्रह के लिए कम तीव्रता वाले प्रशिक्षण परिधान संग्रह का चेहरा होंगे, जो योग, बैरे और पाइलेट्स जैसे वर्कआउट पर लक्षित है।

प्यूमा फुटबॉल, रनिंग और ट्रेनिंग, बास्केटबॉल, गोल्फ और मोटरस्पोर्ट्स जैसी श्रेणियों में प्रदर्शन और खेल-प्रेरित जीवन शैली के उत्पाद बेचता है।

5.प्रशांत कुमार नेयसबैंककेप्रशासककेरूपमें कार्यभार संभाला

यस बैंक ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक और सीएफ़ओ प्रशांत कुमार ने इसके प्रशासक के रूप में कार्यभार संभाला है।निजी क्षेत्र के ऋणदाता को एक अधिस्थगन के तहत रखा गया था, जिसमें आरबीआई ने प्रति माह 50,000 रुपये से अधिक प्रति खाते में जमा की निकासी पर रोक लगाई थी और अपने बोर्ड को वापस ले लिया था।

यस बैंक के प्रशासक के रूप में कार्यभार संभालने वाले कुमार वित्तीय सेवा विभाग और आरबीआई द्वारा जारी अधिसूचनाओं के अनुरूप हैं।

6.बिमल जुल्का नेमुख्यसूचनाआयुक्तकेरूपमें शपथ ली

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के रूप में बिमल जुल्का को पद की शपथ दिलाई।जुल्का, जो पहले केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव के रूप में काम कर चुके हैं, को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई गई।

पारदर्शी निगरानी प्रमुख सुधीर भार्गव के 11 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली था।

7.टाइम्स ऑफ इंडियास्पोर्ट्सअवार्ड्स (TOISA) 2019 समारोहनईदिल्लीमें आयोजित हुआ

विश्व चैंपियन शटलर पीवी सिंधु को नई दिल्ली में चौथी बार टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स (TOISA) 2019 में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर चुना गया।रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु, जिन्होंने पिछले साल स्विट्जरलैंड के बेसल में विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था, ने अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स पुरस्कार भी जीता।

भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान भाईचुंग भूटिया को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया, जबकि हॉकी के दिग्गज और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को आइकन ऑफ द सेंचुरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने मेंटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता, जबकि पूर्व निशानेबाज जसपाल राणा को कोच ऑफ द ईयर के रूप में मान्यता दी गई।

8.भारतीय तीरंदाजी टीमएशियाकपविश्वरैंकिंगटूर्नामेंटसे बाहर हुई

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने आगामी 8 मार्च से 15 मार्च तक बैंकाक में होने वाले एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट से अपनी टीम को कोरोनोवायरस के खतरे के कारण बाहर कर दिया है।यह जनवरी में पांच महीने के निलंबन से उनकी वापसी के बाद भारत की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी, जिसे एएआई के चुनाव के बाद हटा दिया गया था।

एएआई के सहायक सचिव गुंजन अबरोल ने मौजूदा खतरनाक स्थिति की समीक्षा करने और भारतीय खेल प्राधिकरण और आईओसी द्वारा जारी यात्रा सलाह को ध्यान में रखते हुए वापस लेने के भारत के फैसले की जानकारी दी।

9.भारतीय खेल प्राधिकरणनेखेलोइंडियामहिलाहॉकीलीगअंडर -21 केपहलेसंस्करणकी घोषणा की

भारतीय खेल प्राधिकरण ने हॉकी इंडिया के साथ मिलकर खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर -21 के पहले संस्करण की घोषणा की।इसका आयोजन हॉकी इंडिया द्वारा मार्च से नवंबर के बीच तीन चरणों में तीन अलग-अलग स्थानों पर किया जाएगा।

जबकि एक चरण नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में इस महीने की 23 से 29 तारीख तक आयोजित किया जाएगा, दूसरा चरण 13 से 19 तक बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

अंतिम चरण 22 से 29 नवंबर तक भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

10.स्मृति ईरानी ने ‘क्रॉनिकल्सऑफचेंजचैंपियंस’ नामकपुस्तकका विमोचन किया

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज’ चैंपियंस नामक एक पुस्तक का विमोचन किया।पुस्तक बेटी बचाओ, बेटी पढाओ की प्रधानमंत्री की फ्लैगशिप योजना के तहत राज्य और जिला स्तर पर 25 अभिनव पहलों का संकलन है।

यह जमीनी स्तर पर अपनाए गए अभिसरण दृष्टिकोण को दर्शाती है और जिला प्रशासन और फ्रंट-लाइन श्रमिकों द्वारा सामुदायिक जुड़ाव के अनूठे तरीके से अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

मंत्री ने बताया कि इस वर्ष मंत्रालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर स्थानीय समुदाय की मदद से स्कूली लड़कियों को स्कूलों में वापस लाने के लिए एक मिशन शुरू करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा में एक विस्तृत कार्यक्रम के रूप में की गई थी, जिसमें बाल लिंगानुपात में गिरावट और जीवन-चक्र संधि से महिलाओं के सशक्तीकरण से संबंधित मुद्दों पर एक व्यापक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।