महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वुमेन ऑफ इंडिया नेशनल आर्गेनिक फेस्‍ट का किया उद्घाटन

0
124

राष्ट्रीय न्यूज़

1.महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वुमेन ऑफ इंडिया नेशनल आर्गेनिक फेस्‍ट का किया उद्घाटन।:- 

The Union Minister for Women and Child Development, Smt. Maneka Sanjay Gandhi lighting the lamp to inaugurate the Women of India Festival-2016 of Organic Products by Women, in New Delhi on October 14, 2016.
The Secretary, Ministry of Women and Child Development, Ms. Leena Nair and other dignitaries are also seen.

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वुमेन ऑफ इंडिया नेशनल आर्गेनिक फेस्‍ट का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। पांचवी बार आयोजित हो रहा यह मेला चार नवम्‍बर तक चलेगा। श्रीमती मेनका गांधी ने कहा कि देश भर की महिला किसान और उद्यमी इस मेले में अपने उत्‍पाद बेच रही हैं।

हम लोगों ने एक एडिसन किया है एक तो यह सबसे बड़ा है, इसमें करीब चार सौ कम्पनीज़, ग्रुप्स, एनजीओ जो भी आप उनको बोलें, ग्रुपिंग्स आए हैं अपने सीरियल, दाल, शहद अन्य चीजों के साथ और उसके साथ ही हम लोगों ने डिगेन फूड का एक सेलेक्शन दिया जो कभी हिन्दुस्तान में इससे पहले हुआ नहीं, वह भी ऑटो में कम्पनी शुरू की है।

श्रीमती मेनका गांधी ने बताया कि इस मेले में तीन करोड़ रूपये का कारोबार होने का अनुमान है।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए लखनऊ में किसानों के तीन दिन के सम्मेलन कृषि कुंभ का करेंगे उद्घाटन।:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  सवेरे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए लखनऊ में कृषि कुंभ-2018 का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन का यह सम्मेलन किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि में आधुनिक और विविध तकनीकों को बढावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया किया गया है। कृषि कुंभ में दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं–इस्रायल और जापान आधिकारिक साझीदार के रूप में भाग ले रहे हैं। हरियाणा और झारखंड इस आयोजन के साझीदार राज्य हैं। कृषि और संबंधित क्षेत्रों में निवेश के लिए उत्तरप्रदेश सरकार और जापान के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किये जाएंगे।
कुंभ मेला 2019 के स्‍नान से पहले ही राजधानी लखनऊ में  से एक अलग किस्‍म का कुंभ शुरू हो रहा है। जिसमें देश और प्रदेश के किसानों को वैज्ञानिक तकनीक, उद्यमशीलता और अनुभव की त्रिवेणी में डुबकी लगाने का अवसर मिलेगा। इस कृषि कुंभ में लगभग एक लाख किसानों, वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और उद्यमियों के भाग लेने की उम्‍मीद है। प्रदेश के कृषि मंत्री सुर्य प्रताप साही ने बताया कि कृषि कुंभ में ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी।

3.डिजिटल बोर्ड की मुहिम में सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय होंगे लैस:-

स्कूली शिक्षा को मजबूती देने में जुटी सरकार ने फिलहाल स्कूलों को डिजिटल बोर्ड से लैस करने का काम शुरू कर दिया है। हालांकि इसकी शुरुआत केंद्रीय विद्यालयों से की गई है, जहां अब तक करीब 12 हजार कक्षाओं को डिजिटल बोर्ड से लैस किया जा चुका है।

बाकी कक्षाओं को भी तेजी से डिजिटल तकनीक से लैस करने की योजना पर काम चल रहा है। वहीं इस अभियान के तहत अब तक जिन कक्षाओं को इससे लैस किया गया है, उनमें सभी नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं है।

सरकारी स्कूलों को डिजिटल बोर्ड से लैस करने की घोषणा सरकार ने बजट भाषण के दौरान की थी। साथ ही इसे एक अभियान के रूप में चलाने की जरूरत बताई थी। सरकार ने इसे वर्ष 1986-87 में चलाए गए आपरेशन ब्लैक बोर्ड की तर्ज पर ही चलाने की मंशा जताई थी, जिसमें सरकार ने देश भर के सभी स्कूलों को ब्लैक बोर्ड से लैस करने का काम किया था।

सरकार का मानना है कि इसी तरह से स्कूलों को डिजिटल तकनीक से लैस करना भी जरूरी है। वैसे यह इसलिए जरूरी है, ताकि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी देश-दुनिया से जुड़ी जानकारियों और संबंधित विषय वस्तु से रूबरू हो सके।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों की देश भर में कुल 30 हजार कक्षाएं है। इनमें से करीब 12 हजार कक्षाओं को अब तक लैस किया जा चुका है। बाकी को भी लैस करने की योजना पर काम हो रहा है। इसके साथ ही राज्यों के साथ भी स्कूलों को इससे लैस करने की योजना पर काम शुरू किया गया है।

इसके तहत सभी स्कूलों को बिजली से लैस करने को कहा गया है। सूत्रों की मानें तो राज्यों में भी अभियान इस साल के अंत तक शुरु हो जाएगा। स्कूलों को डिजिटल बोर्ड से लैस करने की इस मुहिम के तहत कक्षाओं को प्रोजेक्टर से भी लैस किया जा रहा है।

साथ ही उसे वाई-फाई से लैस किया गया है। इसके तहत प्रत्येक पाठ का योग्य शिक्षकों से तैयार किए गए वीडियो भी तैयार कराए जा रहे है, जिसमें छात्रों को अलग-अलग आसान तरीके से विषय को समझाने में मदद मिलेगी।

 

अंतरराष्ट्रीय न्यूज़

4.भारत के साथ जिन परियोजनाओं के लिए हुआ समझौता, उस पर होगा तेजी से काम : श्रीलंका सरकार:-

Image result for The agreement for the projects that have been done with India, will work on it faster: Sri Lanka Government

श्रीलंका सरकार ने कहा है कि पिछले वर्ष भारत के साथ जिन परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर हुए थे उन्‍हें तेजी से अमल में लाया जाएगा। श्रीलंका के बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री महिन्‍दा समरसिंघे ने कहा कि संबंधित विभागों के मंत्री परियोजनाओं के लिए प्रस्‍ताव मंत्रिमंडल की स्‍वीकृति के लिए पेश करेंगे।

 

खेल न्यूज़

5.बुडापेस्ट में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में पूजा ढांढा ने जीता कांस्य पदक।:-

पूजा ढांडा ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के महिला फ्री-स्टाइल वर्ग में रजत पदक जीता है।  र उन्होंने  बुडापेस्ट में 57 किलोग्राम भार वर्ग में नॉर्वे की ग्रेस बुलेन को 10-7 से हराया।

6.रणजी ट्रॉफी के लिए मुंबई की टीम में पृथ्वी शॉ का नहीं हुआ चयन:-

रणजी ट्रॉफी के लिए तूफानी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को चोटिल होने की वजह से मुंबई की टीम में नहीं चुना गया है। पहले मैच के लिए मुंबई टीम की कप्तानी श्रेयस अय्यर को सौंपी गई है। मुंबई को अपना पहला मैच एक नवंबर को रेलवे के खिलाफ खेलना है। धवल कुलकर्णी को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। मुंबई के चयनकर्ताओं ने पृथ्वी शॉ के नाम की चर्चा तक नहीं की। पृथ्वी देवधर ट्रॉफी में एक मैच के दौरान चोट लगी थी, जिसके कारण उन्हें नहीं खिलाया जा रहा है। हालांकि खबरों की मानें तो अगर वो मैच से पहले टेस्ट क्लीयर कर लेते हैं तो उनकी चयन टीम में हो सकता है।

मुंबई की टीम में अखिल हेरवाडकर, सिद्धेश लाड, आदित्या तारे को भी टीम में जगह मिली है। आपको बता दें कि हाल ही में मुंबई की टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। मुंबई ने फाइनल में दिल्ली को हराकर ये टूर्नामेंट जीता था। पिछले सीजन में मुंबई की टीम ने क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था, जहां उन्हें कर्नाटक के हाथों एक पारी और 20 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि इस सीजन में मुंबई की टीम बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर खिताब पर कब्जा करना चाहेगी। विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए कुछ मुकाबले खेलने वाले अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा भी चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहे। रोहित शर्मा इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेल रहे हैं।

 

बाज़ार न्यूज़

7.EPF स्कीम से एक साल में जुड़े 1.45 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स:-

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना से बीते एक वर्ष के भीतर (अगस्त 2018 तक) करीब 1.45 करोड़ नए खाताधारक जुड़े हैं। सरकार की ओर से गुरुवार को जारी किए गए पेरोल डेटा के अंतर्गत यह जानकारी सामने आई है।

केंद्रीय सांख्यिकी विभाग और कार्यान्वयन मंत्रालय अप्रैल 2018 से औपचारिक क्षेत्र में रोजगार से संबंधित आंकड़े सामने ला रहा है, जिसमें सितंबर 2017 की अवधि को भी शामिल किया गया है। यह उन ग्राहकों की संख्या आधारित जानकारी का उपयोग करता है जिन्होंने तीन प्रमुख योजनाओं के तहत लाभ उठाए हैं जिनमें एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ), एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस स्कीम (ईएसआईसी) और नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) शामिल हैं।

डेटा के मुताबिक सितंबर 2017 से अगस्त 2018 तक की अवधि के दौरान ईपीएफ से जुड़े नए खाताधारकों की संख्या 1,45,63,864 रही है। इसमें आगे कहा गया कि अवधि के दौरान लगभग 91 लाख सेवानिवृत्ति निधि योजना के सब्सक्राइबर्स बने रहे। हालांकि, लगभग 18.55 लाख सब्सक्राइबर्स ने इस अवधि के दौरान अपने योगदान को फिर से शुरू किया है।

केंद्रीय सांख्यिकी विभाग ने आगे बताया कि सितंबर 2017 से अगस्त 2018 के बीच नेशनल पेंशन स्कीम योजना के तहत जुड़ने वाले नए सब्सक्राइबर्स की संख्या 6,89,385 रही है। इसमें ईएसआईसी सब्सक्रिप्शन का मासिक आधार पर डेटा भी उपलब्ध करवाया है।