महिला विश्व मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप में शाम नई दिल्ली में एम.सी. मैरीकॉम और सोनिया चहल फाइनल मुकाबले खेलेंगी

0
185

1.राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री के बीच सीमा वार्ता:-

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेशमंत्री वांग यी चीन में 21वें दौर की सीमा वार्ता करेंगे। श्री डोभाल और श्री वांग दोनों देशों के बीच सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं और वे सीमाओं पर शांति बनाए रखने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे। आशा है कि वे इस वर्ष अप्रैल में वुहान शिखर बैठक के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग के बीच वुहान में अब तक की पहली अनौपचारिक शिखर बैठक हुई थी।

2.अपने गांव की दुर्दशा से दुखी ब्रह्मांडीय रहस्य सुलझाने में व्यस्त वैज्ञानिक:-

भारतीय युवा वैज्ञानिक डॉ. सिद्धार्थ प्रसाद जिनेवा स्थित महाप्रयोगशाला में ब्रह्मांडीय रहस्य सुलझाने में व्यस्त हैं। इधर, झारखंड के सिमडेगा स्थित उनका गांव कोनबेगी मानवीय विकास के बुनियादी सवालों को सुलझाने में नाकाम है, जहां न तो बिजली है, न पेयजल, न सड़क, न शौचालय और न बेहतर प्राइमरी स्कूल। दुनिया कैसे बनी? गॉड पार्टिकल यानी ईश्वरीय कण जिससे सृष्टि का सृजन हुआ, वह क्या है, कैसा है? इन गूढ़ प्रश्नों का उत्तर खोजने के लिए गत डेढ़ दशक से महाप्रयोग जारी है। जिनेवा (स्विटजरलैंड) में दुनिया की महाप्रयोगशाला यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सर्न) द्वारा विकसित दुनिया की महामशीन लार्ज हैड्रोन कोलाइडर (एलएचसी) पर यह महत्वाकांक्षी-महंगा महाप्रयोग अलग-अलग चरणों में चला। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसमें शामिल हैं। भारत से झारखंड निवासी युवा वैज्ञानिक डॉ. सिद्धार्थ प्रसाद को इससे जुड़ने का गौरव हासिल हुआ। वह शुरुआती दल में 2005 से ही शामिल हैं और अब भी महाप्रयोगशाला में डटे हुए हैं। डॉ. सिद्धार्थ का गांव कोनबेगी अंधेरे में डूबा है। पांच सौ परिवारों वाले गांव के एक हिस्से में बिजली तो आई, लेकिन ट्रांसफॉर्मर एक साल से खराब है। पूरा गांव ढिबरी की रोशनी के बूते जीवन के रहस्य सुलझा रहा है। गांव के डैम टोली में तो आज भी बिजली नहीं पहुंची है। लोगों को बिजली आने का इंतजार है। हालांकि यह बात अलग है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास इस साल के अंत तक झारखंड के घर-घर में बिजली पहुंचाने की बात कहते रहे हैं। अंधेरे से जूझ रहे कोनबेगी में बिजली की समस्या के साथ-साथ अन्य नागरिक सुविधाएं भी लोगों को मुंह चिढ़ाती हैं।

गांव में रोमन कैथोलिक मिशन का एक मात्र प्राथमिक विद्यालय है। प्राथमिक विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने के बाद बच्चों को मध्य विद्यालय जाने के लिए सात किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। सड़क नाममात्र को है। गांव के अरविंद खाखा कहते हैं कि सुविधाओं के अभाव में बच्चों की पढ़ाई निरंतर बाधित रह रही है। शाम ढलने के बाद बच्चों की पढ़ाई रुक जाती है। ढिबरी से वे कितना पढ़ेंगे…।

डॉ. सिद्धार्थ के पिता किसान हैं। गांव के मुखिया भी रह चुके हैं। सिद्धार्थ ने प्रारंभिक शिक्षा गांव कोनबेगी के इसी रोमन कैथोलिक मिशन प्राथमिक स्कूल से हासिल की थी। इसके बाद चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, गुमला में हो गया, जो टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। स्नातक व स्नातकोत्तर रांची कॉलेज, रांची से किया। वीईसीसी, कोलकाता से पीएचडी की और अमेरिकी विवि से से पोस्ट डॉक्ट्रेट। वह जेनेवा में चल रहे महाप्रयोग से 2005 से जुड़ें हैं और अब भी जेनेवा में ही हैं।डॉ. सिद्धार्थ से जब उनके गांव की बदतर दशा के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि बुनियादी सुविधाओं का अभाव बेहद दुखद है। मैं भी इनसे जूझा हूं। यदि अब मैं इसमें योगदान दे सकूं तो खुशी मिलेगी। मैं जब भी अपने साथी वैज्ञानिकों के साथ अपने गांव जाता हूं तो इन समस्याओं को देखकर काफी चिंता होती है। अब जब भी अपने गांव पहुंचूंगा तो इन समस्याओं के निराकरण को प्रशासन से मिलकर उचित समाधान निकालने का प्रयास अवश्य करूंगा। गांव के विकास के लिए अपने स्तर पर भी हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होनें कहा कि भारत में हरित क्रांति की तरह विज्ञान क्रांति की भी दरकार है। वृहद स्तर पर रिसर्च व प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए पहल की जानी चाहिए।

3.सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप से बाहर हुए पी कश्यप:-

शीर्ष वरीय साइना नेहवाल ने रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हमवतन रितुपर्णा दास को और मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा ने चीन के झाओ जुनपेंग को 21-18, 16-21 व 21-11 से शिकस्त देक सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया। वहीं चोट की वजह से अंतरराष्ट्रीय कोर्ट पर लगभग एक साल बाद वापसी करने वाले पी कश्यप और स्टार खिलाड़ी साई प्रणीत हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

इस टूर्नामेंट के चौथे खिताब की तलाश में उतरीं ओलंपिक कांस्य पदक खिलाड़ी साइना नेहवाल को क्वार्टर फाइनल में हमवतन रितुपर्णा दास से भिड़ीं। आठवीं वरीय के खिलाफ साइना एक समय पहले गेम में 8-11 से पिछड़ थीं, लेकिन उन्होंने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए रितुपर्णा के खिलाफ अंतर को बहुत तेजी से कम किया और काफी संघर्ष के बाद गेम को 21-19 से जीतने में कामयाबी पाई। वहीं दूसरे गेम के शुरुआत में भी युवा खिलाड़ी रितुपर्णा ने साइना को खूब छकाने की कोशिश की, काफी हद तक वह अपने मकसद में कामयाब भी हो रही थी। हालांकि साइना ने कोर्ट को बेहतर ढंग से कवर करते हुए 21-14 की जीत के साथ अंतिम चार में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली।

सैयद मोदी चैंपियनशिप के मौजूदा उपविजेता साई प्रणीत को चीनी स्टार लू ग्वांगझू ने अपने दमदार स्मैश से चौंकाया। चीन के युवा शटलर ग्वांग्झू ने 10-21, 21-19, 14-21 के अंतर से प्रणीत को पटखनी देकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। हालांकि मैच का पहला गेम 10-21 से गंवाने के बाद प्रणीत ने शानदार वापसी की और दूसरे रोमांचक गेम को 21-19 के अंतर से जीतकर धमाकेदार वापसी की। वहीं निर्णायक गेम में चीन के शटलर लू ने दमदार स्मैश जड़ते हुए प्रणीत को बैकफुट में करते हुए 21-14 से जीत हासिल की।

4.महिला विश्व मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप में शाम नई दिल्ली में एम.सी. मैरीकॉम और सोनिया चहल फाइनल मुकाबले खेलेंगी:-

विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एम.सी. मेरिकॉम और सोनिया चहल फाइनल मुकाबले खेलेंगी। नई दिल्ली में 48 किलो में मेरिकॉम अपना छठा ऐतिहासिक खिताब जीतने के लिए यूक्रेन की हन्ना ओखोता को चुनौती देंगी। इस खिताब को जीतकर मैरीकॉम सबसे सफल महिला मुक्केबाज बन जाएंगी। 57 किलो में 21 वर्षीय सोनिया चहल का मुकाबला जर्मनी की ओरनेला वारेन से होगा। चैंपियनशिप में सिमरनजीत और लवलीना ने भारत को अब तक दो कांस्य पदक दिलाए हैं। उधर, लखनऊ में सैयद मोदी बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सायना नेहवाल और समीर वर्मा सहित सात भारतीय खिलाड़ी सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगे।

5.बांग्लादेश के इस ऑलराउंडर ने टेस्ट क्रिकेट में बना दिया नया विश्व रिकॉर्ड:-

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में 64 रन से हरा दिया। पहले टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने एक नायाब विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने कई पूर्व दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए ये शानदार उपलब्धि अपने नाम की। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की उपलब्धि की जितनी प्रशंसा की जाए वो कम है। शाकिब बांग्लादेश की टीम के लिए बल्ले व गेंद से हमेश अपना सहयोग देते रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में हालांकि उनकी बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी ज्यादा अच्छी नहीं कही जा सकती लेकिन जो कामयाबी उन्होंने हासिल की इससे उनका कद विश्व क्रिकेट में जरूर बढ़ गया। शाकिब अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में यानी सबसे तेज 3000 रन व 200 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। शाकिब ने ये कमाल 54 टेस्ट मैचों में किया और उन्होंने इयान बॉथम को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 55 टेस्ट मैचों में ये कामयाबी हासिल की थी। इसके अलावा शाकिब अल हसन बांग्लादेश के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लिए हैं। दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन व 200 विकेट लेने वाले टॉप पांच ऑलराउंडर ये हैं।

6.श्रीलंका के मौजूदा सियासी संकट पर किताब लिखेंगे राष्ट्रपति सिरिसेन:-

श्रीलंका में फिलहाल सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है, लेकिन इस मौजूदा हालात पर राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन एक किताब लिखने जा रहे हैं। उन्होंने  कहा कि उनकी किताब का शीर्षक ‘माई अनसक्सेसफुल पॉलिटिकल मैरिज विद रानिल’ होगा। यह किताब आने तक आलोचक इंतजार करें। बता दें कि भारत का यह पड़ोसी देश गत 26 अक्टूबर को सिरिसेन के एक विवादित कदम के चलते सियासी संकट में घिर गया। उन्होंने रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से हटाकर उनकी जगह पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया था। विक्रमसिंघे और राजपक्षे दोनों खुद को प्रधानमंत्री होने का दावा कर रहे हैं। विक्रमसिंघे का दावा है कि 225 सदस्यीय संसद में अब भी उनके पास बहुमत है। राजपक्षे अपने खिलाफ संसद में पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव भी हार चुके हैं लेकिन उन्होंने पद नहीं छोड़ा है। सिरिसेन ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि मैं जानता हूं कि लोग मेरी आलोचना कर रहे हैं।

मैं उनसे कहूंगा कि वे मेरी किताब आने तक इंतजार करें। मैं यह भी जानता हूं कि भ्रष्ट और विश्वासघाती लोगों के खिलाफ लड़ाई में मेरे साथ अब भी सही सोच वाले लोग हैं। सिरिसेन की किताब लिखने की घोषणा के एक दिन पहले ही विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद की एक महत्वपूर्ण समिति के गठन में जीत मिली थी।