रक्षा अनुसंधान विकास संगठन और भारतीय नौ सेना ने इंटरसेप्‍टर बैलिस्‍टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

0
55

1. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन और भारतीय नौ सेना ने इंटरसेप्‍टर बैलिस्‍टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय नौसेना ने 21 अप्रैल, 2023 को बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के तट पर समुद्र आधारित एंडो-ऐटमौसफेयरिक बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) इंटरसेप्टर की पहली उड़ान परीक्षण का सफलतापूर्वक संचालन किया। परीक्षण का उद्देश्य दुश्मन के बैलिस्टिक मिसाइल खतरे के प्रभाव को लक्षित करना और नष्ट करना था। यह भारतीय नौसेना को बीएमडी क्षमताओं वाले देशों के विशिष्ट समूह में स्थान दिला सकता है। इससे पहले, डीआरडीओ ने सतह आधारित बीएमडी प्रणाली की क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया था और इस तरह दुश्मन की तरफ से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के खतरों को बेअसर करने की क्षमता हासिल की थी।

2. इसरो ने पीएसएलवी-सी55 रॉकेट से सिंगापुर के दो उपग्रह कक्षा में सफलता पूर्वक स्थापित किये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने सिंगापुर के दो उपग्रहों को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजा। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय प्रक्षेपण यान-पी एस एल वी सी -55 के जरिये सिंगापुर के दो उपग्रह टेलईओस-2 और न्‍यूमिलाइट-4 को 586 किलोमीटर की वलयाकार कक्षा में भेजा गया। यह प्रक्षेपण इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड के जरिये किया गया।

3. अमेरिकी सीनेट ने उप रक्षा सचिव के तौर पर भारतीय मूल की राधा अयंगर प्लंब को चुना

अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में भारतीय मूल की राधा अयंगर प्लंब (Radha Iyengar Plumb) को डिप्टी अंडर सेक्रेट्री ऑफ डिफेंस के रूप में नियुक्त किया है। राधा वर्तमान में डिप्टी सेक्रेट्री ऑफ डिफेंस के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं। सीनेट ने उनके नाम पर 68-30 के अंतर से वोटिंग हुई। राधा को जून 2022 में पेंटागन के शीर्ष पद के लिए नॉमिनेट किया गया था। वह 2014-2015 में ऊर्जा के उप सचिव के स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया था।

4.क्यूबा की नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति मिगेल डियास-कानेल के नए कार्यकाल को मंजूरी दी

क्यूबा की नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति मिगेल डियास-कानेल के पांच साल के नए कार्यकाल को मंजूरी दे दी। सदन के कुल 462 सदस्यों में से 459 ने डियास-कानेल के कार्यकाल को और पांच साल के लिए बढ़ाने के पक्ष में वोट किया। सल्वाडोर वाल्डेस मेसा को भी उपराष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है।

5. सोनम वांगचुक को मिला प्रतिष्ठित संतोकबा मानवतावादी पुरस्कार

विशिष्ट इंजीनियर, नवाचारी, शिक्षाविद और स्थायी विकास सुधारक सोनम वांगचुक को प्रतिष्ठित संतोकबा मानवीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार की शुरुआत श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स (एसआरके), डायमंड क्राफ्टिंग और निर्यात में अग्रणी कंपनी, और इसके फिलांथ्रोपिक बाज़ार श्री रामकृष्ण नॉलेज फाउंडेशन (एसआरकेएफ) द्वारा की गई है। वांगचुक सेंटूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (एसईसीएमओएल) के संस्थापक-निदेशक हैं।

6. नागालैंड को अपना पहला मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए एनएमसी से मिली मंजूरी

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा 100 सीटों वाले नागालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी देने के साथ, 60 साल पहले 1963 में राज्य का दर्जा मिलने के बाद से पूर्वोत्तर राज्य में पहला मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा। कोहिमा में नागालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की स्थापना के लिए एनएमसी की मंजूरी की घोषणा करते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री पी. पैवांग कोन्याक ने बुधवार को कहा कि नए मेडिकल कॉलेज का शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होगा। एमबीबीएस की 100 सीटों में से 85 नागालैंड निवासी छात्रों के लिए रखी जाएंगी, जबकि शेष 15 सीटें अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी।

7. भारतीय सेना और तेजपुर विश्वविद्यालय ने चीनी भाषा के प्रशिक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय सेना और तेजपुर विश्वविद्यालय ने भारतीय सेना के कर्मियों के लिए चीनी भाषा के प्रशिक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। कोर्स की अवधि 16 सप्ताह होगी, और यह तेजपुर विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा।

8. केंद्र ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में 4जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए दो सौ पचास से अधिक मोबाइल टॉवरों का नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित किया

अरूणाचल प्रदेश में 254 4जी मोबाइल टावर राष्‍ट्र को समर्पित किये गए। इस कार्यक्रम में केन्‍द्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्‍णव, विधि और न्‍याय मंत्री किरेन रिजिजू और अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू भी उपस्थित थे। ये 254 टावर 336 गांव को डिजिटल सम्‍पर्क से जोडेंगे। इनमें से कई क्षेत्रों में स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद से संचार सुविधाओं का अभाव था। करीब 70 हजार उपभोक्‍ताओं को इस सेवा का लाभ मिलेगा। संचार मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में बताया गया कि केन्‍द्र सरकार ने अरूणाचल प्रदेश के तीन हजार सात सौ इक्‍कीस गांव में दो हजार छह सौ पांच 4जी मोबाइल टावर स्‍थापित करने की मंजूरी दी है। इन टावरों के लिये 2 हजार 675 करोड रूपये की राशि मंजूर की गई है।

9. नासा के लुसी मिशन ने जुपिटर ट्रोजन उल्काओं की तस्वीरें को किया कैप्चर

नासा का लुसी मिशन नौ ज्यूपिटर ट्रोजन और दो मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रहों का निरीक्षण करने के लिए 12 साल की यात्रा पर है, जिससे यह उनका दौरा करने वाला पहला मिशन बन गया है। अंतरिक्ष यान से 330 मिलियन मील (530 मिलियन किलोमीटर) से अधिक दूर होने के बावजूद, लुसी हाल ही में चार बृहस्पति ट्रोजन क्षुद्रग्रहों के दृश्य कैप्चर करने में सक्षम थी। क्षुद्रग्रह आकार में अपेक्षाकृत छोटे हैं, लेकिन लुसी ने छवियों को लेने के लिए अपने उच्चतम रिज़ॉल्यूशन इमेजर, L’LORRI का उपयोग किया, जो टीम को लक्ष्यों के नज़दीकी अवलोकनों के लिए एक्सपोज़र समय चुनने में मदद करेगा।

10. आशा भोसले लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से होंगी सम्मानित

प्रख्यात गायिका आशा भोसले को लता मंगेशकर की याद में मंगेशकर परिवार और ट्रस्ट द्वारा स्थापित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार समारोह 24 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोसले पुरस्कार के प्राप्तकर्ता होंगी। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जो किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जो राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। इस पुरस्कार को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदान किया गया था।

11. सिटी यूनियन बैंक ने किया भारत का पहला वॉयस बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण बैंकिंग ऐप लॉन्च

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड (सीयूबी) ने एक नई सुविधा पेश की है जो ग्राहकों को बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉगिन करते समय आवाज आधारित पहचान का उपयोग करने की अनुमति देती है, जो सुरक्षा को सुधारने के उद्देश्य से है। बैंक यह सुविधा नेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं तक भी विस्तारित करने की योजना बना रहा है, और विकास प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। आवाज आधारित लॉगिन विकल्प अन्य मौजूदा प्रमाणीकरण विधियों जैसे यूजर आईडी / पिन, फेस आईडी, और फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के साथ शामिल होगा, जिससे ग्राहकों को विभिन्न विकल्पों का चयन करने की सुविधा मिलेगी।

12. बिहार में आयोजित किया गया थावे महोत्सव

पर्यटन विभाग और कला और संस्कृति विभाग ने 15 और 16 अप्रैल को बिहार के गोपालगंज में थावे फेस्टिवल आयोजित किया। यह उत्सव गोपालगंज में पर्यटन को बढ़ावा देने और थावे दुर्गा मंदिर के प्रति आकर्षण बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। थावे फेस्टिवल बिहार के गोपालगंज में हर साल आयोजित होने वाला एक उत्सव है। इस उत्सव का उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है और लोगों को क्षेत्र के मुख्य आकर्षण में से एक थावे दुर्गा मंदिर का खोज करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह उत्सव 2012 से हर साल आयोजित किया जाता है और इसमें विभिन्न सांस्कृतिक और मनोरंजन गतिविधियां शामिल होती हैं।

13. चीन ने Fengyun-3 सैटेलाइट किया लॉन्च

चीन ने फेंगयुन-3 मौसम संबंधी उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उपग्रह को गांसु प्रांत में स्थित जियुक्वान कॉस्मोड्रोम से चांग झेंग-4बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया गया था। फेंगयुन-3 उपग्रह को मुख्य रूप से गंभीर मौसम की स्थिति की निगरानी और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें भारी वर्षा भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप भूस्खलन और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएँ हो सकती हैं।

14. केन्या ने अपना पहला ऑपरेशनल अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट “Taifa-1” किया लॉन्च

केन्या ने कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग बेस से एलोन मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स के एक रॉकेट पर अपना पहला ऑपरेशनल अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट “Taifa-1” लॉन्च किया। लॉन्च रॉकेट में स्पेसएक्स के ‘राइडशेयर प्रोग्राम’ के तहत तुर्की समेत विभिन्न देशों से 50 पेलोड थे। Taifa-1 को SayariLabs और EnduroSat द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया और इस उपग्रह को दो वर्षों में 50 मिलियन केन्याई शिलिंग ($ 372,000) की लागत से बनाया गया था। उपग्रह का प्राथमिक उद्देश्य केन्या को आपदा प्रबंधन और खाद्य असुरक्षा से निपटने में मदद करने के लिए बाढ़, सूखा और जंगल की आग सहित कृषि और पर्यावरणीय डेटा एकत्र करना है।

15. महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय के पिछड़ेपन के बारे में निर्णय लेने के लिए एक नए आयोग के गठन का फैसला किया है

महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय के पिछड़ेपन के बारे में निर्णय लेने के लिए एक नए आयोग के गठन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस बारे में विभिन्न कैबिनेट स्तर के मंत्रियों की बैठक बुलाई और इस पर चर्चा की। श्री शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार मराठों के लिए सामाजिक और आर्थिक पिछड़े वर्ग के आरक्षण के लिए उच्चतम न्यायालय में क्यूरेटिव यानी सुधारात्मक याचिका दायर करेगी।

16. महाराष्‍ट्र के जेल विभाग की नई नीति, कैदियों को परिजनों से जेल के बाहर मिलने की अनुमति

महाराष्‍ट्र के जेल विभाग ने नई नीति की घोषणा की है जिसके तहत महिला और पुरुष विचाराधीन कैदियों तथा महिला कैदियों को अपने बच्‍चों, नाती पोतों और भाई-बहनों से जेल के बाहर मिलने की अनुमति दी जाएगी। राज्‍य के अपर पुलिस महानिदेशक – जेल अमिताभ गुप्‍ता ने बताया कि इस नीति का उद्देश्‍य है कि कैदियों को उनके परिवारों की ओर से स्‍वीकार किया जाए और उनके समान व्‍यवहार किया जाए। उन्‍होंने बताया कि इस पहल का उद्देश्‍य पारिवारिक सद्भावना तथा कैदियों और उनके संबंधियों के बीच रिश्‍ता मजबूत करना है।

17. भारत की ज्योति सुरेखा वेनम ने तुर्किए के अंताल्या में तीरंदाजी विश्वकप स्टेज वन में कम्पाउंड मिक्स्ड टीम और व्यक्तिगत स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते

भारतीय तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेनम ने तुर्की के अंताल्‍या में वर्ल्ड कप स्टेज 1 में कंपाउंड वर्ग में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता है। ज्योति सुरेखा वेनम ने खिताबी मुकाबले में कोलंबिया की सारा लोपेज को 149-146 से हराकर पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया। ज्योति सुरेखा वेनम और ओजस प्रवीन देवताले की भारतीय जोड़ी ने कम्‍पाउंड मिक्‍स्‍ड टीम का स्वर्ण पदक भी जीत लिया है। भारतीय जोड़ी ने चीनी ताइपे के चेन यी हसन और केम चीह लुन को पराजित किया। कम्‍पाउंड मिक्‍स्‍ड टीम में यह भारत का दूसरा विश्व कप स्वर्ण पदक है। इससे पहले ज्योति और अभिषेक वर्मा की जोड़ी ने पेरिस 2022 में विश्व कप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था। महिला कम्‍पाउंड व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में ज्‍योति सुरेखा सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। भारतीय रिकर्व तीरंदाजी टीम ने भी फाइनल में प्रवेश किया।

18. फीफा अंडर-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा अर्जेंटीना

अर्जेंटीना फीफा अंडर-20 विश्व कप (FIFA U-20 World Cup) की मेजबानी करेगा। इससे पहले इंडोनेशिया (Indonesia) इस टूर्नामेंट का मेजबान था, लेकिन फीफा द्वारा इंडोनेशिया से मेजबानी छिने जाने के बाद अर्जेंटीना को मेजबानी का अधिकार (hosting rights for argentina) मिला।बता दें कि इजरायल की भागीदारी को लेकर राजनीतिक उठापटक के बीच फीफा ने अंडर-20 विश्व कप की मेजबानी इंडोनेशिया से छीन ली थी। फीफा का कहना था कि इंडोनेशिया आयोजन करवाने के लिए तैयार नहीं था, जिसके बाद उक्त फैसला लिया गया।

19. भुवनेश्वर जून में 2023 इंटरकांटिनेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा

चार टीमों के इंटरकंटिनेंटल फुटबॉल कप का आयोजन 9 से 18 जून को भुवनेश्वर, ओडिशा में किया जाएगा। यह टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण होगा, जिससे पहले दो कप मुंबई (2018) और अहमदाबाद (2019) में आयोजित हुए थे। मेजबान भारत इस टूर्नामेंट में लेबनान, मंगोलिया और वानुआटू के साथ शामिल होगा। गौरतलब है कि भुवनेश्वर फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के आयोजन स्थलों में से एक था।

20. गैरी बैलेंस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर गैरी बैलेंस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। बैलेंस ने हाल ही में अपने मूल देश जिम्बाब्वे के साथ अपने करियर को फिर से शुरू किया था। बैलेंस ने साल 2014 और साल 2017 के बीच इंग्लैंड के लिए 23 टेस्ट मैचों में चार शतक बनाए थे। उनका यह रिकॉर्ड उस अवधि में डेब्यू करने वाले कई अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले काफी शानदार था।

21. 22 अप्रैल : पृथ्वी दिवस

प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है। इस साल पृथ्वी दिवस (Earth Day) की थीम Invest In Our Planet यानी हमारे ग्रह में निवेश करें, रखी गई है। विश्व पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले 1970 में अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की थी।