रक्षा बजट के मामले में अब कहां आता है भारत, जानें इस क्षेत्र के टॉप 10 देशों का नाम

0
235

राष्ट्रीय न्यूज़:

1.रक्षा बजट के मामले में अब कहां आता है भारत, जानें इस क्षेत्र के टॉप 10 देशों का नाम:-आम चुनाव से पहले पेश 2019 के बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने रक्षा क्षेत्र के लिए खजाना खोल दिया है। वित्त मंत्री ने एलान किया कि इस बार का रक्षा बजट का आवंटन तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होगा। रक्षा बजट में पहली बार इतनी बड़ी धन राशि का आवंटन किया गया है। दरअसल, रक्षा क्षेत्र में बजट की अधिक राशि की काफी समय से मांग थी। इसको देखते हुए ही यह कदम उठाया गया है। इसकी दूसरी वजह ये भी है हमारे पड़ोसी देश खासकर चीन और पाकिस्‍तान लगातार अपनी रक्षा जरूरत को पूरा कर रहे हैं। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान और चीन ने पिछले बजट में इस क्षेत्र में जबरदस्‍त वृद्धि की थी। इसको देखते हुए भारत का रक्षा बजट काफी खास है।

2018 में रक्षा बजट पर खर्च के मामले में दुनिया में 6वें स्थान पर आता था। आइए अब जान लेते हैं कि दुनिया के कुछ बड़े देशों का रक्षा बजट कितना है। 

1.अमेरिका: दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका का कुल रक्षा बजट 596 बिलियन डॉलर है, जो कि अमेरिका के कुल जीडीपी का 3.3 फीसदी है।

2.चीन:- चीन रक्षा खर्च के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है चीन का कुल रक्षा बजट 215.0 बिलियन डॉलर है जो कि चीन की जीडीपी का 1.9 फीसदी है।

3.पाकिस्तान:- पाकिस्तान सरकार का रक्षा बजट करीब 9.6 बिलियन डॉलर का है। 2017-18 की तुलना में इस बजट में करीब 20 फीसद की वृद्धि की गई थी।

4.सऊदी अरब:- तेल का उत्पादन करने वाले देश सऊदी अरब का रक्षा बजट  87.2 बिलियन डॉलर है जो कि उसकी कुल जीडीपी का 13.2 फीसदी है।

5.रुस:- दुनिया का सबसे बड़ा देश रुस अपने रक्षा बजट पर खर्च के मामले में चौथे स्थान पर आता है। रुस का कुल रक्षा बजट 66.4 बिलियन डॉलर है जो कि उसके कुल जीडीपी का 5.4 फीसदी है। रुस दुनिया में हथियारों के सबसे बड़े निर्यातको में से एक है।

6.ब्रिटेन:-ब्रिटेन का कुल रक्षा बजट 55.5 बिलियन डॉलर है जो कि ब्रिटेन की जीडीपी का 2.0 फीसदी है। दुनिया में रक्षा बजट पर खर्च के मामले में ब्रिटेन 5वें स्थान पर है। आपको बता दें कि ब्रिटेन अपने रक्षा बजट पर किसी भी यूरोपीय देश से ज्यादा खर्च करता है।

7.फ्रांस:-फ्रांस रक्षा बजट पर खर्च के मामले में 7वें स्थान पर आता है। फ्रांस का कुल रक्षा बजट 50.9 बिलियन डॉलर है जो कि फ्रांस की कुल जीडीपी का 2.1 फीसदी है।

8.जापान:-रक्षा बजट पर खर्च के मामले में जापान दुनिया में 8वें स्थान पर है। जापान का कुल रक्षा बजट 43.6 बिलियन डॉलर है जो कि जापान की कुल जीडीपी का 1.4 फीसदी है।

9.जर्मनी:-जर्मनी रक्षा खर्च के मामले में दुनिया में 9वें स्थान पर है। जर्मनी का कुल रक्षा बजट 39.4 बिलियन डॉलर है जो कि जर्मनी की जीडीपी का 1.2 फीसदी है।

10.दक्षिण कोरिया:-दक्षिण कोरिया रक्षा बजट पर खर्च के मामले में 10वें स्थान पर आता है। दक्षिण कोरिया की सुरक्षा का ज्यादातर भार अमेरिका के हिस्से में है, खासकर कि अमेरिकी युद्धपोत हर वक्त दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा में तैनात रहते हैं।

बाज़ार न्यूज़:

2.Budget 2019: इनकम टैक्स में वित्त मंत्री ने किए 5 बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर:-

बजट 2019 में मिडिल क्लास को छूट देते हुए 5 लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री कर दिया गया है। इससे पहले 2.5 लाख रुपये तक की आय ही टैक्स फ्री थी।

इसके साथ ही मोदी सरकार ने अंतरिम बजट 2019 में इनकम टैक्स को लेकर पांच बड़े बदलाव किए हैं,:-

1.इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 87A के तहत छूट के दायरे को बढ़ाकर 12,500 रुपये कर दिया गया है। यह उनके लिए हैं, जिनकी आय 5 लाख रुपये तक है।

रिबेट, टैक्स की वह रकम होती है, जिसका भुगतान टैक्सपेयर्स को नहीं करना होता है.

मसलन अगर किसी व्यक्ति की सकल आय वित्त वर्ष 2019-20 में 6.5 लाख रुपये है और वह सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का निवेश कर चुका है तो अब उसे 5 लाख रुपये की आय पर ही टैक्स का भुगतान करना होगा और उसकी कर देनदारी 12,500 रुपये (2.5 लाख का 5 फीसद) होगी। लेकिन चूंकि छूट 12,500 रुपये की है, इसलिए उसे 5 लाख वाले स्लैब में शून्य कर का भुगतान करना होगा।

2.स्टैंडर्ड डिडक्शन को इस बजट में बढ़ाकर 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है। इसमें 10,000 रुपये का इजाफे से टैक्स देनदारी में कमी आएगी और जो 30 फीसद वाले स्लैब में हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 3,000 रुपये तक की बचत होगी।

  1. वित्त मंत्री ने इसके साथ ही दो घरों में किए जाने वाले निवेश से होने वाली पूंजीगत कमाई को भी कर मुक्त कर दिया है। इस श्रेणी में 2 करोड़ रुपये तक की आमदनी को टैक्स फ्री कर दिया गया है। फिलहाल यह छूट केवल एक घर पर ही मिलती है।

4.बजट में दो घर होने की स्थिति में एक से होने वाली आय को भी करमुक्त कर दिया गया है। कामकाजी वर्ग को इस छूट से बड़ा लाभ मिलेगा। दूसरे मकान के अनुमानित किराये पर लगने वाले आयकर के शुल्‍क में छूट का प्रस्‍ताव किया गया है। अगर एक व्‍यक्ति के पास एक से अधिक अपना घर है तो उसे अनुमानित किराये पर आयकर का भुगतान करना होता है, जिसे अब टैक्स फ्री कर दिया गया है।

मौजूदा नियमों के मुताबिक यदि आपके पास एक से ज्यादा घर हैं तो आपको फिर हर घर पर नोशनल रेंट का भुगतान करना होता है।

5.इसके साथ ही बैंकों या पोस्ट ऑफिस में जमा बचत पर मिलने वाले ब्याज की सीमा को बढ़ा दिया गया है। फिलहाल 10,000 रुपये की ब्याज आय पर टीडीएस देना पड़ता था, जिसे बढ़ाकर अब 40,000 रुपये कर दिया गया है।

प्रस्तावित बदलाव के बाद 10 लाख रुपये तक की आय पर 20 फीसद जबकि 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसद का टैक्स देना होता है।

3.अब 24 घंटे में प्रोसेस होंगे इनकम टैक्स रिटर्न, तुरंत दिए जाएगा रिफंड:-मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कई बड़े ऐलान किए, जिनमें अब टैक्स मूल्यांकन के लिए इनकम टैक्स ऑफिस नहीं जाना होगा। श्री पीयूष गोयल ने बताया कि, अब 24 घंटे में सभी इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस होंगे और तुरंत रिफंड दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि, इनकम टैक्स से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान ऑनलाइन ही हो रहा है और अगले दो साल में आईटीआर का वेरिफिकेशन तुरंत ऑनलाइन होगा। इसमें किसी टैक्स अफसर की भूमिका नहीं होगी। आगे चलकर स्क्रूटनी के लिए भी दफ्तर नहीं जाना होगा।

4.प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 13वें अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम और गैस सम्मेलन का उद्घाटन:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 10 फरवरी को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 13वें अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम और गैस सम्मेलन- पेट्रोटेक 2019 का उद्घाटन करेंगे।  पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने सहयोगी देशों के 95 से अधिक ऊर्जा मंत्रियों को सम्मेलन में आमंत्रित किया है।

खेल न्यूज़:

5.भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीती सीरीज, न्यूजीलैंड ने जीता मैच:-भारतीय महिला क्रिकेट टीम को शुक्रवार को न्यूजीलैंड के हाथों तीसरे व अंतिम वन-डे में 8 विकेट की शिकस्त का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम 44 ओवर में 149 रन बनाकर ऑलआउट हुई। जवाब में न्यूजीलैंड ने 29.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह न्यूजीलैंड की सांत्वना भरी जीत रही क्योंकि मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई थी। टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज 2-1 से अपने नाम की। बता दें कि भारतीय टीम ने विदेशी पिच पर एक साल में दूसरी वन-डे सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में मात दी थी।


6.मिताली राज बनीं 200 वनडे खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर:-भारतीय और न्यू जीलैंड महिला टीम के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच हैमिल्टन के सडन पार्क क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। इस मैदान पर टॉस के लिए उतरते ही मिताली राज ने इतिहास रच दिया। यह उनके वनडे करियर का 200वां वनडे है। इस आंकड़े तक पहुंचने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर हैं। यही नहीं, यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो रेकॉर्ड है। मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था। महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रेकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है। उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं।