रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ नेसंकट मेंमददकरने केलिए ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय की ‘भरोसा’ हेल्पलाइन शुरु की

0
87

1.अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस हर साल 12 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।यह दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर मनाया जाता है।

वह आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं और एक ब्रिटिश समाज सुधारक और सांख्यिकीविद थीं।

2020 की थीम: “Nursing the World to Health”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया है।

2.केंद्र सरकार ने 14 राज्योंको 6,195 करोड़रुपये जारी किए

केंद्र ने 14 राज्यों को 6 हजार 195 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जो पोस्ट डिवलपमेंट रेवेन्यू डेफिसिट ग्रांट की दूसरी समान मासिक किस्त है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि यह राशि राज्यों को COVID-19 संकट के दौरान अतिरिक्त संसाधन प्रदान करेगी।

15 वें वित्त आयोग द्वारा अनुदान की सिफारिश की गई थी।

अनुदान आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड और सिक्किम को जारी किया गया है।

3.अटल पेंशन योजनाने 5 साल पूरे किए

अटल पेंशन योजना (APY), सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना ने सफल कार्यान्वयन के पांच साल पूरे कर लिए हैं।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 मई 2015 को लॉन्च की गई, APY का उद्देश्य विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को बुढ़ापे की आय सुरक्षा प्रदान करना है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इन पांचों में APY योजना के तहत कुल नामांकन 2,23,54,028 किए गए।

APY का, किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा जिसका बैंक खाते हो और उसकी आयु 18-40 वर्ष की हो, द्वारा लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन प्रदान करता है।

दूसरी बात यह है कि अभिदाता की मृत्यु पर जीवन साथी को जीवन भर के लिए पेंशन की राशि की गारंटी देता है।

4.CSIR-NAL ने COVID-19 रोगियोंकेइलाजकेलिएगैर-इनवेसिववेंटिलेटर ‘SwasthVayu’ विकसित किया

राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं ने कहा कि 36 दिनों में ” रिकॉर्ड ” में, COVID -19 रोगियों के इलाज के लिए गैर-इनवेसिव BiPAP वेंटिलेटर विकसित किया है।’SwasthVayu’ नाम का वेंटिलेटर एनएएल में टेक्नोक्रेट, मेडिकल प्रैक्टिशनर्स और वैज्ञानिकों के एक दल के प्रयासों की परिणति है।

इस उपकरण का प्रमुख लाभ यह है कि यह बिना किसी विशेष नर्सिंग, लागत प्रभावी, कॉम्पैक्ट और अधिकांश स्वदेशी घटकों के साथ कॉन्फ़िगर किए बिना उपयोग करना सरल है।

वर्तमान भारतीय परिदृश्य में वार्ड, मेक-शिफ्ट अस्पताल, औषधालय और घरों में COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए यह आदर्श है।

एक BiPAP गैर इनवेसिव वेंटीलेटर “SwasthVayu” एक माइक्रोकंट्रोलर-आधारित सटीक क्लोज-लूप अनुकूली नियंत्रण प्रणाली है।

इसमें एक बिल्ट-इन बायोकंपैटिबल “3 डी प्रिंटेड मैनिफोल्ड एंड कपलर” है जो अत्यधिक कुशल पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर के साथ आता है।

5.ओडिशा तट सेनवजातओलिवरिडलेकछुओंनेसमुद्रमेंवापसअपनीयात्रा शुरू की

ओडिशा तट के साथ नवजात ओलिव रिडले कछुओं ने समुद्र में वापस अपनी यात्रा शुरू की है।मार्च के उत्तरार्ध में, ओलिव रिडले कछुए पूर्वी राज्य में गहिरमाथा और रुशिकुल्या में आए और रेत में अपने अंडे दिए।

मई की शुरुआत से, रेत से छोटी-छोटी हैचिंग्स उभरने लगती हैं और किसी भी मानवीय हस्तक्षेप का सामना किए बिना पानी की ओर अपनी यात्रा कर रही हैं।

लगभग 2 करोड़ से अधिक ओलिव रिडले हैचलिंग उभरे हैं और नसी-2 द्वीपों, गहिरमाथा, ओडिशा में लगभग 4 लाख घोंसले से समुद्र तक अपना रास्ता बना लिया है।

6.मध्यप्रदेश के गृहमंत्रीनेदेशकीपहली ‘एफ़आईआरआपकेद्वार’ योजना शुरू की

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में देश की पहली ‘एफ़आईआर आपके द्वार’ शुरू की है।मध्यप्रदेश इस तरह की अभिनव योजना को लागू करने वाला देश का पहला राज्य है।

‘एफ़आईआर आपके द्वार’ योजना को एक पायलट परियोजना के रूप में 23 पुलिस स्टेशनों में शुरू किया गया है, जिसमें एक शहरी और एक ग्रामीण पुलिस स्टेशन 11 मंडल मुख्यालयों पर है।

डायल 100 वाहन ने एफआईआर दर्ज करने के लिए हेड कांस्टेबलों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

सामान्य शिकायतों पर एफआईआर मौके पर ही दर्ज की जाएगी।

7.रमेश पोखरियाल ‘निशंक’  नेसंकट मेंमददकरने केलिए ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय की  ‘भरोसा’ हेल्पलाइन शुरु की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने COVID-19 महामारी के कठिन समय के दौरान छात्र समुदाय के संकट को दूर करने के लिए ओडिशा हेल्पलाइन विश्वविद्यालय ‘भरोसा’ का शुभारंभ किया।हेल्पलाइन नंबर 08046801010 को नई दिल्ली में एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

हेल्पलाइन का उद्देश्य ओडिशा के सभी विश्वविद्यालय के छात्रों को संज्ञानात्मक भावनात्मक पुनर्वास सेवाएं प्रदान करना है।

श्री निशंक ने जोर देकर कहा कि छात्रों की मानसिक स्वास्थ्य चिंता का बहुत महत्व है और ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन एक महान कदम है।

8.मेरठ में खेलउपकरणउद्योगमेंउत्पादनकार्य शुरू हुआ

उत्तर प्रदेश में, मेरठ में प्रसिद्ध खेल उपकरण उद्योग में उत्पादन कार्य लॉकडाउन में छूट के बाद फिर से शुरू हो गया है।हाल ही में घर पर काम करने की प्रवृत्ति के कारण इनडोर खेल उपकरणों की मांग में भारी वृद्धि हुई है।

मेरठ के खेल उद्योगों की लगभग 3 हजार इकाइयों में से लगभग 500 में उत्पादन कार्य शुरू हो गया है, जो दुनिया को फिटनेस और खेल उपकरण की आपूर्ति करता है।

मेरठ खेल के सामान के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है, और भारत में संगीत वाद्ययंत्र का सबसे बड़ा उत्पादक है।

शहर को “स्पोर्ट्स सिटी ऑफ़ इंडिया” के रूप में भी जाना जाता है।

9.इंदु शेखर चतुर्वेदीने MNRE सचिवकेरूपमें पदभार संभाला

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) में सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया है।चतुर्वेदी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और झारखंड कैडर के हैं।

वह आनंद कुमार का स्थान लेंगे, जिन्होंने पहले संस्कृति मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाला है।

इस नियुक्ति से पहले, चतुर्वेदी झारखंड सरकार के जलवायु परिवर्तन विभाग, पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव और (जलवायु परिवर्तन विभाग) के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में सेवारत थे।

10.गांधी शांति पुरस्कार-2020 केनामांकनकीप्राप्तिकीअंतिमतिथि 15 जून तक बढाई

केंद्र सरकार ने गांधी शांति पुरस्कार -2020 के नामांकन की प्राप्ति की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ा दी है।संस्कृति मंत्रालय हर साल गांधी शांति पुरस्कार देने के लिए नामांकन आमंत्रित करता है।

वर्ष 2020 के लिए, नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी।

देश भर में COVID-19 लॉकडाउन के कारण, अब पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ा दी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार, महात्मा गांधी के नाम पर, भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

गांधी के आदर्शों के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में, भारत सरकार ने मोहन दास गांधी की 125 वीं जयंती के अवसर पर 1995 में अंतर्राष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार की शुरुआत की थी।

यह अहिंसा और अन्य गाँधीवादी तरीकों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन के लिए उनके योगदान के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है।

यह पुरस्कार 1 करोड़ (10 मिलियन) नकद, दुनिया की किसी भी मुद्रा में परिवर्तनीय, एक पट्टिका और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान करता है।

11.चीन ने  FIDE Chess.com ऑनलाइननेशन कप जीता

चीन ने उद्घाटन  FIDE Chess.com का ऑनलाइन नेशन कप जीता है।संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उनका सुपरफिनल चीन के साथ 2-2 पर समाप्त हुआ, जिसमें राउंड-रॉबिन चरण जीतने की संभावनाएं थीं।

FIDE और Chess.com द्वारा सह-आयोजित, इस आयोजन में सभी भाषाओं और प्रसारण भागीदारों के एक लाख से अधिक समवर्ती दर्शकों ने इसे देखा।

फिडे चेस डॉट कॉम ऑनलाइन नेशंस कप एक टीम प्रतियोगिता थी जो रूस, अमेरिका, यूरोप, चीन, भारत साथ ही एक टीम “रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड” के साथ Chess.com पर 5-10 मई, 2020 से आयोजित की गई थी।

कुल पुरस्कार राशि $180,000 थी, जिसे Chess.com द्वारा प्रायोजित किया गया था।

12.पूर्व सांसद राजारंगप्पानाइक का निधन

पूर्व लोकसभा सदस्य और वरिष्ठ जद (एस) नेता राजा रंगप्पा नाइक का निधन हो गया।उन्होंने रायचूर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था, जब उन्होंने 1996 के आम चुनाव में जनता दल के रूप में सीट जीती थी।

उन्होंने कल्याण कर्नाटक (पुराने हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र) के विकास के लिए कड़ी मेहनत की थी।