राजस्थान दिवस : 30 मार्च

0
40

1 राजस्थान दिवस : 30 मार्च

30 मार्च को राजस्थान अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। 1949 में 30 मार्च के दिन साढ़े आठ साल की प्रक्रिया के बाद 19 रियासतों और 3 ठिकानों को मिलाकर राजस्थान राज्य बनाया गया था। आजादी से पहले इस क्षेत्र को ‘राजपूताना‘ के नाम से जाना जाता था। रियासतों का एकीकरण सात चरणों में पूरा होने के बाद इस क्षेत्र का नाम बदलकर ‘राजस्थान’ कर दिया गया। 14 जनवरी, 1949 को सरदार वल्लभभाई पटेल ने उदयपुर में एक सार्वजनिक बैठक में जयपुरबीकानेरजोधपुर और जैसलमेर की रियासतों के विलय की घोषणा की। सरदार वल्लभभाई पटेल ने 30 मार्च, 1949 को जयपुर में एक समारोह में वृहद राजस्थान का उद्घाटन किया। इस विलय और वृहद राजस्थान के गठन के साथ ही हर वर्ष 30 मार्च को राजस्थान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2 फ्रांस ने आगामी पेरिस ओलंपिक खेलों की सुरक्षा के लिए 45 देशों से अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की मांग की

फ्रांस ने आगामी पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लगभग 45 देशों से अतिरिक्त सैन्य, पुलिस और सुरक्षा कर्मियों की मांग की है। शहर में बार-बार होने वाले इस्लामी चरमपंथियों के घातक हमलों के कारण पेरिस खेलों के आयोजकों के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। 26 जुलाई से 11 अगस्त तक ओलंपिक खेलों और उसके बाद पैरालंपिक खेलों के दौरान पेरिस में डेढ करोड लोगों के आने की उम्मीद है। हाल ही में रूस के सभागार में हुए घातक हमले और इस्लामिक स्टेट की ओर से इसकी जिम्मेदारी लेने के बाद फ्रांस की सरकार ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है।

3 2022-23 में सबसे ज्यादा बाल विवाह बिहार में रोके गये

17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 265 जिलों के डेटा से पता चला कि 2022-23 में नागरिक समाज संगठनों के द्वारा पुलिस की मदद से 9,551 बाल विवाहों को रोका गया है. इसमें लगभग 60% लड़कियां 15-18 वर्ष आयु वर्ग की थी। इसके अलावा इसमें जिन लड़कियों की शादी रोकी गई उनमें से 26% लड़कियां 10 से 14 वर्ष की आयु वर्ग की थी। इसके अलावा बता दें कि इसमें 9 वर्ष और उससे कम उम्र की लड़कियों की शादी के मामले 0.6% हैं। देश के 5 राज्यों में सबसे ज्यादा बाल विवाह रोका गया है। इसमें बिहार में 31%पश्चिम बंगाल में 11%, उत्तर प्रदेश में 11%, झारखंड में 10% और राजस्थान में 7% प्रतिशत मामले रोके गए हैं। वहीं, इस मामले में पश्चिम बंगाल (32%) बिहार (7%) असम (27%), ओडिशा (8%) और महाराष्ट्र (6%) में सबसे ज्यादा FIR दर्ज की गई है। 161 नागरिक समाज संगठनों के गठबंधन ‘बाल विवाह मुक्त भारत अभियान’ द्वारा संकलित डेटा सामने आया है कि 2022-23 में 59,364 बाल विवाह रोके गए हैं। इसे 9,551 बाल विवाह मामलों में, कानूनी हस्तक्षेप के माध्यम से रोके गए हैं जबकि 49,813 बाल विवाह माता-पिता की काउंसलिंग और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से रोके गए हैं।

3 अडानी ने दुनिया के सबसे बड़े एकल-स्थान तांबा संयंत्र का परिचालन शुरू किया

अडानी के नेतृत्व वाले समूह ने गुजरात के मुंद्रा में दुनिया के सबसे बड़े तांबा विनिर्माण संयंत्र के पहले चरण के शुरुआत की घोषणा की है। यह संयंत्र तांबे के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने और स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन का समर्थन करने में मदद करेगा। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कच्छ कॉपर ने ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी के पहले चरण को चालू कर दिया है। उन्होंने ग्राहकों के लिए कैथोड का पहला बैच भी भेज दिया है। यह सुविधा अपने परिचालन के पहले चरण के दौरान प्रति वर्ष 0.5 मिलियन टन परिष्कृत तांबे का उत्पादन करेगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मार्च 2029 तक यह सयंत्र 1 मिलियन टन की पूरी क्षमता के साथ कार्य करना प्रारंभ कर देगा। दूसरे चरण के पूरा होने पर, कच्छ कॉपर दुनिया का सबसे बड़ा एकल-स्थान कस्टम स्मेल्टर बन जाएगा, जो प्रति वर्ष 1 मिलियन टन तांबे का उत्पादन करेगा। कंपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण तकनीकी से युक्त मशीनों का प्रयोग करते हुए हुए ईएसजी प्रदर्शन मानकों के बेंचमार्क के अनुरूप कार्य करेगी।

4 एआई सुपरकंप्यूटर ‘स्टारगेट’: माइक्रोसॉफ्ट और चैटजीपीटी की 100 अरब डॉलर की योजना

रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई एक विशाल डेटा सेंटर प्रोजेक्ट पर सहयोग कर रहे हैं जिसकी लागत संभावित रूप से 100 बिलियन डॉलर तक हो सकती है। इस परियोजना का लक्ष्य “स्टारगेट” नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुपरकंप्यूटर विकसित करना है। माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई कंपनियां अगले छह वर्षों में सुपर कंप्यूटर की एक श्रृंखला बनाने की योजना बना रही हैं। उनका लक्ष्य माइक्रोसॉफ्ट द्वारा वित्त पोषित सबसे बड़ा सुपरकंप्यूटर बनाना है, जिसकी लागत सबसे बड़े मौजूदा डेटा केंद्रों से लगभग 100 गुना अधिक होगी। 2022 की शुरुआत में ओपनएआई के प्रमुख एआई अपग्रेड के बाद, प्रस्तावित स्टारगेट परियोजना 2028 में लॉन्च होने की उम्मीद है। ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन और अन्य लोगों के साथ निजी चर्चा में शामिल लोगों के अनुसार, परियोजना की लागत 100 बिलियन डॉलर तक हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रारंभिक लागत अनुमान देखे गए। सुपर कंप्यूटरों को पांच चरणों में विभाजित किया जा रहा है, जिसमें स्टारगेट पांचवां और वर्तमान फोकस है। वर्तमान में, एक छोटा चौथे चरण का सुपरकंप्यूटर विकास में है और इसे 2026 में लॉन्च करने की योजना है। शेष चरणों को पूरा करने के लिए, लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आवश्यक एआई चिप्स खरीदने में खर्च किया जाएगा।

5 प्रो. मीना चरांदा ‘अतर्राष्ट्रीय संस्कृति अवॉर्ड’ से सम्मानित

दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर मीना चरांदा को वर्ष 2024 का ‘अतर्राष्ट्रीय संस्कृति अवॉर्ड’ को दिया गया। प्रो. मीना चरांदा को शिक्षा व समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। प्रो. चरांदा को यह सम्मान 30 मार्च 2024 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक कार्यक्रम में प्रदान किया गया। प्रोफेसर चरांदा को अवॉर्ड में यूनिवर्सिटी की ओर से स्मृति चिन्ह, पटका, शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

6 आईएनएस सुमेधा ने ईरान की मछली पकडने वाली नौका अल-कंबर को समुद्री लुटेरों से मुक्‍त कराया

नौसैना के जहाज आईएनएस सुमेधा ने हिंद महासागर में ऑपरेशन संकल्प के तहत ईरान की मछली पकडने वाली नौका अल-कंबर को समुद्री लुटेरों से मुक्‍त करा लिया है। जहाज का अपहरण करने वाले नौ डाकुओं को आत्मसमर्पण के लिए बाध्य किया गया और उन्हें आगे की कार्रवाई के लिए भारत लाया जा रहा है। आईएनएस सुमेधा ने आईएनएस त्रिशूल के साथ मिलकर ईरान के जहाज अल-कंबर को बीच समुद्र में रोका और उसे समुद्री लुटेरों से मुक्‍त कराने में सफलता हासिल की। जहाज में तैनात 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सोमाली समुद्री लुटेरों से बचाया है।

7 जम्मू-कश्मीर में तीन दिवसीय तवी साहित्य लोक उत्सव जम्मू में शुरू हुआ

जम्मू-कश्मीर में, क्षेत्रीय साहित्य और संस्कृति का तीन दिवसीय तवी साहित्य लोक उत्सव, शुक्रवार को अभिनव थिएटर जम्मू में शुरू हुआ। यह कार्यक्रम जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी (जेकेएएसीएल) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए), जम्मू के सहयोग से आयोजित किया था। महोत्सव का उद्देश्य संवाद सत्रों, सांस्कृतिक प्रदर्शनियों और रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से जम्मू और कश्मीर की सांस्कृतिक विविधता और साहित्यिक विरासत को उजागर करना था।

8 सुश्री मौसमी बसु को वर्ष 2024-25 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय शिक्षक संघ का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है

सुश्री मौसमी बसु को वर्ष 2024-25 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय शिक्षक संघ का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। सुश्री मीनाक्षी सुन्‍दरियाल और श्री प्रदीप के. शिंदे, संघ के उपाध्‍यक्ष होंगे। श्री सैयद अख्‍तर हुसैन को सचिव तथा विकास वाजपेयी तथा कौशल किशोर को संयुक्त सचिव निर्वाचित किया गया है। श्री विकास रावल कोषाध्‍यक्ष होंगे।

9 अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 का समापन समारोह रोम, इटली स्थित एफएओ मुख्यालय में एक हाइब्रिड स्वरूप में हुआ

खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने 29 मार्च 2024 को एफएओ मुख्यालय, रोम, इटली में अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष (आईवाईएम) 2023 का समापन समारोह आयोजित किया। उच्च-स्तरीय हाइब्रिड कार्यक्रम में प्रतिभागियों को व्यक्तिगत तौर पर और वर्चुअली दोनों तरह से शामिल होने की अनुमति दी गई और इसमें भारत सरकार की ओर से कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अपर सचिव श्रीमती मनिंदर कौर द्विवेदी सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों से सम्मानित गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

10 भारत का GeM: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना

भारत का ‘गवर्नमेंट ई-मार्केट‘ (GeM) पोर्टल कोरिया के ऑन-लाइन ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (KONEPS) और सिंगापुर के GeBIZ के बाद सार्वजनिक खरीद के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। GeM के सीईओ पीके सिंह के अनुसार, GeM ने इस वित्तीय वर्ष में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) का लेनदेन किया है। जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में जीएमवी से लगभग 100% अधिक है। इस रिकॉर्ड के माध्यम से यह पोर्टल डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने की अपनी अनूठी क्षमता को प्रदर्शित करता है।

11 चिराग शेट्टी-रंकीरेड्डी ने विश्व नंबर 1 रैंकिंग खिलाड़ी साइना का रिकॉर्ड तोड़ दिया

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारतीय पुरुष बैडमिंटन जोड़ी ने भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक सप्ताह तक विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने रहने का साइना नेहवाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । लंदन 2012 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने लगातार नौ सप्ताह तक विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड कायम किया था। चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी पिछले 10 हफ्तों से दुनिया की नंबर 1 पुरुष युगल जोड़ी बने हुए हैं। बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन रैंकिंग प्रणाली पिछले 52 हफ्तों में किसी खिलाड़ी/जोड़ी द्वारा 10 उच्चतम स्कोरिंग प्रतियोगिता को रैंकिंग की गणना में शामिल करती हैं।

12 श्रीजेश FIH एथलीट पैनल के को-प्रेसिडेंट बने

27 मार्च को इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने तीन बार के ओलिंपियन और इंडियन हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश को FIH एथलीट समिति का को-प्रेसिडेंट नियुक्त किया। श्रीजेश को पहली बार 2017 में FIH एथलीट समिति के सदस्य के रूप में चुना गया था।

13 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न अलंकरण प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंहकृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया। अलंकरण समारोह के दौरान, पुरस्कार विजेताओं के परिवारजनों ने पुरस्कार प्राप्त किए। राष्ट्रपति 31 मार्च को नई दिल्ली में पूर्व उप प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश का शीर्ष नागरिक पुरस्कार प्रदान करेंगी। भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। यह सम्मान असाधारण और उल्लेखनीय सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।