राष्ट्रपति ओडिशा उच्च न्यायालय के 75वें वर्ष के समापन समारोह में शामिल हुईं

0
35

1 राष्ट्रपति ओडिशा उच्च न्यायालय के 75वें वर्ष के समापन समारोह में शामिल हुईं

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 26 जुलाई, 2023 को कटक में ओडिशा उच्च न्यायालय के 75वें वर्ष के समापन समारोह में भाग लिया और संबोधित किया। ओडिशा उच्च न्यायालय के 75वें वर्ष समारोह के बारे में चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि ओडिशा उच्च न्यायालय ने 75 वर्षों की अपनी गौरवशाली यात्रा में कई उच्च मानदंड स्थापित किए हैं। इस उच्च न्यायालय के दिग्गजों में बाबू जगन्नाथ दास, रंगनाथ मिश्रा, राधा चरण पटनायक, देबा प्रिया महापात्र, गोपाल बल्लभ पटनायक, अरिजीत पसायत, अनंग कुमार पटनायक और दीपक मिश्रा जैसे न्यायाधीशों की एक लंबी सूची शामिल है जो सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश बने और उनमें से कुछ ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया। उड़ीसा उच्च न्यायालय (Orissa High Court) की स्थापना 26 जुलाई 1948 को हुई थी। 1 अप्रैल 1936 को उड़ीसा (अब ओडिसा) को एक अलग प्रांत बनाया गया था लेकिन इसके लिए कोई अलग उच्च न्यायालय नहीं था। भारत सरकार एक नया उच्च न्यायालय बनाने के लिए सहमत हुई और 30 अप्रैल 1948 को भारत सरकार अधिनियम, 1935 की धारा 229 (1) के तहत उड़ीसा उच्च न्यायालय आदेश, 1948 जारी किया।

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र-आईईसीसी का उद्घाटन करते हुए कहा है कि राष्‍ट्र जब आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है, ऐसे में ‘भारत मंडपम‘ देश के लिए एक उपहार है। उन्होंने कहा कि ‘भारत मंडपम’ को देखकर हर भारतीय खुशी और गर्व से भर जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज करगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने करगिल युद्ध में अपने जीवन का बलिदान देने वाले प्रत्येक नायक को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय – ‘युगे युगीन भारत‘ – जल्द ही दिल्ली में बनाया जाएगा। श्री मोदी ने इस अवसर पर स्मारक टिकट और सिक्के भी जारी किये। प्रगति मैदान में पुरानी और अप्रचलित सुविधाओं को नया रूप देने वाली इस परियोजना को लगभग दो हजार सात सौ करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया है। लगभग एक सौ 23 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ, आईईसीसी कॉम्प्लेक्स को भारत के सबसे बड़े बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी स्‍थल के रूप में विकसित किया गया है। यह, आयोजनों के लिए कवर किए गए स्थल के रूप में, दुनिया के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में गिना जाता है। इसमें कन्वेंशन सेंटर, प्रदर्शनी हॉल और एम्फीथिएटर सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। कन्वेंशन सेंटर को प्रगति मैदान परिसर के केंद्रीय स्‍थल के रूप में विकसित किया गया है। इसके भव्य बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल की संयुक्त क्षमता सात हजार लोगों की है, जो ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस की बैठने की क्षमता से भी अधिक है। इसके भव्य एम्फीथिएटर में तीन हजार व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।

3 ब्रिटेन ने देश में दो साल तक रहने, काम करने या अध्ययन करने की ब्रिटेन-भारत युवा पेशेवर योजना शुरू की

ब्रिटिश सरकार ने यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल योजना के तहत अपना दूसरा बैलेट खोला है। यह यूनाइटेड किंगडम के वीज़ा के लिए स्नातक स्तर की योग्यता वाले 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीयों के लिए एक योजना है। यह बैलेट पात्र युवा भारतीयों को दो साल तक ब्रिटेन में रहने, काम करने या अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है। नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि स्नातक या स्नातकोत्तर योग्यता वाले 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक भारत युवा पेशेवर योजना वीजा के लिए आवेदन कर सकते है। ब्रिटेन और भारत के बीच यह संयुक्त योजना औपचारिक रूप से इसी साल फरवरी में लॉन्च की गई थी। यह योजना उम्मीदवारों को उनके वीज़ा वैध होने के दौरान किसी भी समय ब्रिटेन में प्रवेश करने और अपने प्रवास के दौरान किसी भी समय छोड़ने या लौटने में सक्षम बनाएगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा दोनों देशों के बीच एक समझौतें के तहत, ब्रिटिश नागरिकों को भी भारत में रहने और काम करने के लिए समान वीजा की पेशकश की जाएगी। वर्ष 2023 के लिए इस योजना के तहत कुल 3,000 स्थान उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को अपने वीज़ा के लिए आवेदन करने के छह महीने के भीतर ब्रिटेन की यात्रा करनी होगी।

4 भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल-एसोचैम ने दुबई में पर्यावरण, सामाजिक और शासन-ईएसजी पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन किया

भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल-एसोचैम ने दुबई में पर्यावरण, सामाजिक और शासन-ईएसजी पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन के अंतर्गत व्यवसाय में पर्यावरण, सामाजिक और शासन के तौर-तरीकों से संबंधित आवश्यक महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। इसका उद्देश्य रणनीतिक व्यावसायिक निर्णयों में पर्यावरण, सामाजिक और शासन जैसे कारकों को एकीकृत करने और वित्तीय बुनियादी ढांचे और स्थिरता पर उनके प्रभाव पर विचार-विमर्श करना था। सम्मेलन का उद्घाटन भारत के महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्यदूत श्री के. कालीमुथु ने किया। सम्मेलन में ईएसजी अनुपालन, अनिवार्य प्रकटीकरण, मानक वर्गीकरण, कार्बन बजट और व्यापार सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई। विशेषज्ञों ने पर्यावरण अनुकूल भविष्य के लिए स्थिरता और जिम्मेदार कारोबारी तौर-तरीकों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्दृष्टि साझा की।

5 पर्यावरण, जलवायु और स्थिरता कार्य समूह-ईसीएसडब्ल्यूजी, की अंतिम बैठक चेन्नई में

पर्यावरण, जलवायु और स्थिरता कार्य समूह-ईसीएसडब्ल्यूजी, की अंतिम बैठक चेन्नई में चल रही है। इस समूह की सचिव सुश्री लीना नंदन ने सभी जी20 देशों के प्रतिनिधियों, आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रति आभार व्यक्त किया है। जिन्होंने इस कार्य समूह के परिणामों में अपना बहुमूल्‍य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य समूह के तहत भारतीय प्रेसीडेंसी ने एक महत्‍वपूर्ण दस्तावेज़ तैयार किए हैं।

6 नवीन पटनायक भारतीय इतिहास में बने दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री

ओडिशा के नवीन पटनायक रविवार को 23 साल और 139 दिनों के कार्यकाल के साथ भारत में किसी राज्य के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं, उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। ओडिशा के पांच बार मुख्यमंत्री रहे पटनायक ने पांच मार्च 2000 को पदभार संभाला था और वह पिछले 23 साल 139 दिन से इस पद पर हैं। पटनायक अब सिक्कि के पवन कुमार चामलिंग के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने दिसंबर 1994 और मई 2019 के बीच 24 साल और 166 दिनों के सबसे लंबे समय तक राज्य का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड बनाया है। बसु ने लगातार 23 वर्षों तक पूर्वी राज्य पर शासन करने के बाद 2000 में पद छोड़ दिया था, जबकि चामलिंग हिमालयी राज्य में मई 2019 में विधानसभा चुनाव हार गए थे।

7 न्यायमूर्ति आशीष जितेंद्र देसाई ने केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

राजभवन में आयोजित एक औपचारिक समारोह में न्यायमूर्ति आशीष जितेंद्र देसाई ने केरल उच्च न्यायालय के 38वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश को पद की शपथ दिलाई, जो उनके कार्यकाल की शुरुआत को दर्शाता है। वह पहले गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे और उस अदालत के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में कार्य किया, अस्थायी रूप से गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का भी पालन किया।

8 ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ 09 से 15 अगस्त के दौरान पूरे देश में चलाया जाएगा

भारत सरकार ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के हिस्से के रूप में ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान शुरू किया है। देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र की गई मिट्टी का उपयोग दिल्ली में कर्तव्य पथ के किनारे अमृत वाटिका उद्यान को विकसित करने के लिये किया जाएगा। पंचायत और गाँव से लेकर राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर तक विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों के नाम के साथ शिलाफलकम (स्मारक पट्टिका) स्थापित की जाएगी। नागरिकों द्वारा देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते प्रतिज्ञा ली जाएगी। ‘वसुधा वनधन’ के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत या गाँव में देशी प्रजातियों के 75 पौधे लगाए जाएंगे। स्वतंत्रता सेनानियों और मृत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करने के लिये ‘वीरों का वंदन’ का आयोजन किया जाएगा।

9 स्वास्थ्य योजनाओं का विस्तार करने के लिए आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू करेगा केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय प्रत्येक इच्छित प्राप्तकर्ता तक पहुंचने के लिए सभी राज्य संचालित स्वास्थ्य योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ ‘आयुष्मान भव’ नाम से एक व्यापक स्वास्थ्य पहल शुरू करने की तैयारी कर रहा है। व्यापक कवरेज और समावेशन पर ध्यान देने के साथ, यह कार्यक्रम देश में स्वास्थ्य देखभाल पहुंच में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

10 ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने Talisman Sabre संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया

ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने Talisman Sabre संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है, जो बड़े पैमाने पर बल और एकता का प्रदर्शन है जिसमें 30,000 से अधिक सैनिक और 11 अन्य देशों के प्रतिभागी शामिल हैं। हर दो साल में आयोजित होने वाला, इस साल का अभ्यास सैन्य कर्मियों की अब तक की सबसे बड़ी सभा है। यह अभ्यास ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हो रहा है जब हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन का आक्रामक प्रभाव बढ़ रहा है। Talisman Sabre अभ्यास, जो पहली बार 2005 में शुरू हुआ था, सैन्य सहयोग को मजबूत करने और सहयोगी देशों के बीच तत्परता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन संयुक्त युद्धाभ्यासों के माध्यम से, भाग लेने वाले देशों का लक्ष्य क्षेत्रीय चुनौतियों के सामने एकता पर जोर देते हुए, मूल मूल्यों और सिद्धांतों के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना है।

11 ब्रिक्स शहरीकरण फोरम दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा

ब्रिक्स शहरीकरण फोरम, शहरी विकास चुनौतियों से निपटने के लिए एक आवश्यक मंच, का उद्घाटन फरवरी 2013 में नई दिल्ली में किया गया था। इस वर्ष, फोरम 26 जुलाई से जीवंत दक्षिण अफ्रीकी शहर डरबन में आयोजित किया जाएगा। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की भागीदारी के साथ, इस फोरम का उद्देश्य प्रमुख शहरी विकास संबंधी मुद्दों पर चर्चा करना और यह पता लगाना है कि वैश्विक स्तर पर शहर उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी लचीलापन कैसे बढ़ा रहे हैं।

12 सेना डाक सेवा कोर ने दिल्ली में सेंट्रल बेस पोस्ट ऑफिस में पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र-पीएईसी का उद्घाटन किया

सेना डाक सेवा कोर ने दिल्ली में सेंट्रल बेस पोस्ट ऑफिस में पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र-पीएईसी का उद्घाटन किया। संचार मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह पहल देश भर में 48 चिन्हित स्थानों पर उनके क्षेत्रीय डाकघरों के माध्यम से कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए आधार संबंधी सेवाओं की सुविधा प्रदान करेगी।

13 दिल्ली सरकार ने हर घर तक साफ पानी पहुंचाने के लिए आरओ एटीएम का शुभारंभ किया

दिल्ली सरकार राजधानी में हर घर तक साफ पानी पहुंचाने के लिए जगह-जगह आरओ एटीएम लगा रही है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मायापुरी फेज दो के खजान बस्ती में आरओ एटीएम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर घर तक स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए वाटर-एटीएम जैसा अनूठा प्रयोग किया जा रहा हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा जहां-जहां जल बोर्ड को टैंकर से पानी देना पड़ता है, वहां सरकार वॉटर-एटीएम शुरू करेगी। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत खजान बस्ती के अलावा शकुरबस्ती, कालका और झरोदा में आरओ प्लांट शुरू हो चुके हैं। श्री केजरीवाल ने कहा कि आने वाले दिनों में इस तरह के करीब 500 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। हर व्यक्ति को वॉटर एटीएम कार्ड दिया जाएगा, जिसकी मदद से वो प्रतिदिन 20 लीटर मुफ्त पानी ले सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कई इलाके ऐसे हैं, जहां बहुत ज्यादा घनी आबादी है और कई कारणों की वजह से ऐसे इलाकों में पानी की पाइप लाइन नहीं डाली जा सकती। उन्होंने कहा कि ऐसे इलाकों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

14 सरकार ने कहा है कि आपातकालीन कार्रवाई सहायता प्रणाली, ईआरएसएस -112 के साथ बाल हेल्पलाइन एकीकरण का पहला चरण नौ राज्यों में पूरा हो चुका है।

सरकार ने कहा है कि आपातकालीन कार्रवाई सहायता प्रणाली, ईआरएसएस -112 के साथ बाल हेल्पलाइन एकीकरण का पहला चरण नौ राज्यों में पूरा हो चुका है। ये राज्य हैं आंध्र प्रदेशअरुणाचल प्रदेशबिहारदादरा और नगर हवेली और दमन और दीवगोवागुजरातलद्दाखपुडुचेरी और मिजोरम। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, बताया कि मिशन वात्सल्य योजना के अनुसार, राज्यों और जिलों को किशोर न्याय देखभाल और संरक्षण-अधिनियम के तहत परिभाषित बच्चों के लिए 24×7 हेल्पलाइन सेवा निष्पादित करना अनिवार्य है।

15 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के विलय को सीसीआई की मंजूरी से छूट

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के विलय को अब भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी से छूट दी गई है। सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के विलय को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी से छूट देने का फैसला किया है। यह छूट पांच साल के लिए दी जाएगी और इसका उद्देश्य इस तरह के विलय को तेजी से ट्रैक करना है। इस प्रकार की राहत 2017 में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा भी दी गई थी। यह ताजा कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब सरकार ने दूरदराज के क्षेत्रों में ऋण वृद्धि को बढ़ावा देने और आर्थिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए आरआरबी के आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित किया है। इससे पहले इसने आरआरबी के समामेलन का समर्थन किया था ताकि वे अपने खर्चों को कम कर सकें, अपने पूंजी आधार को बढ़ा सकें, प्रौद्योगिकी के उपयोग का अनुकूलन कर सकें और अपने जोखिम को बढ़ा सकें। कई विलयों के बाद आरआरबी की संख्या 2004-05 में 196 से घटकर 2021-22 में 43 हो गई।

16 शाहरुख खान बने आईसीसी विश्व कप 2023 के ब्रांड एंबेसडर

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को आईसीसी विश्व कप 2023 का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने अपने आइकॉनिक वॉयसओवर में वर्ल्ड कप 2023 कैंपेन ‘इट टेक्स वन डे’ लॉन्च किया। विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर 2023 तक किया जाएगा। भारत विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा और रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगी।

17 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हुआ भूजल कानून

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने 20 जुलाई 2023 को संसद को जानकारी दिया कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भूजल कानून को लागू किया है। इस कानून में वर्षा जल संचयन का प्रविधान शामिल है। लोकसभा में प्रश्न के लिखित उत्तर में केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने बताया कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उपयुक्त भूजल कानून बनाने में सक्षम बनाने के लिए माडल विधेयक तैयार किया है। मंत्रालय के अनुसार अब तक जिन 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने माडल विधेयक की तर्ज पर भूजल कानून को लागू किया है इनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, हरियाणाहिमाचल प्रदेशकर्नाटककेरलमहाराष्ट्र, नगालैंड, ओडिशा, पंजाबतेलंगानाउत्तर प्रदेश, बंगाल, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल हैं।

18 HCLTech MeitY, Meta के साथ XR स्टार्टअप प्रोग्राम में शामिल हुआ

एचसीएल टेक, एक बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी, भारत में विस्तारित वास्तविकता (एक्सआर) प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने और तेज करने के लिए मेटा और MeitY स्टार्टअप हब के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास, एक्सआर स्टार्टअप प्रोग्राम में शामिल हो गई है। इस सहयोग के हिस्से के रूप में, एचसीएल टेक भारतीय स्टार्टअप के लिए एक समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और कृषि-तकनीक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नेतृत्व और नवाचार करने में सक्षम बनाया जा सकेगा।

19 भारतीय मूल के डॉक्टर इंटरनेशनल मायलोमा फाउंडेशन के नए अध्यक्ष बने

प्रसिद्ध वैज्ञानिक, चिकित्सक और शोधकर्ता, एस विंसेंट राजकुमार को अंतर्राष्ट्रीय मायलोमा फाउंडेशन (IMF) के निदेशक मंडल के निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ. राजकुमार ने वर्तमान अध्यक्ष, ब्रायन जी.एम. ड्यूरी से पदभार ग्रहण किया, जो इस पद के लिए फिर से चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। 33 वर्षों तक निदेशक मंडल के सह-संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. ड्यूरी ने कहा है कि वह 2024 के वसंत में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर अध्यक्ष के रूप में फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि, वह बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे, मानद अध्यक्ष के पद पर रहेंगे और अपनी वर्तमान गतिविधियों को जारी रखेंगे।

20 जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन ने स्वर्ण श्रेणी में “स्टेट ऑफ गवर्नेंस इंडिया 2047” के तहत SKOCH पुरस्कार जीता

जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (जेकेआरएलएम) ने केंद्र शासित प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए विपणन अवसर बनाने में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए गोल्ड श्रेणी में “स्टेट ऑफ गवर्नेंस इंडिया 2047” थीम के तहत स्कॉच पुरस्कार जीता है। SKOCH पुरस्कार JKRLM के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो योजना की शुरुआत के बाद से प्राप्त पहला पुरस्कार है। यह सम्मान संगठन के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि दर्शाता है। जेकेआरएलएम ने कई महत्वपूर्ण पहल शुरू की हैं, जिन्होंने स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी अनगिनत महिलाओं के जीवन को बदल दिया है। एवीएसएआर योजना, उम्मीद महिला हाट और जिला ग्रामीण हाट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एसएचजी उत्पाद इन पहलों के प्रमुख उदाहरण हैं, जिन्होंने न केवल एसएचजी को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया है बल्कि उनके लिए नए विपणन रास्ते भी खोले हैं।