राष्ट्रपतिकोविंदनेकवरत्तीमेंलक्षद्वीपकेपहलेसुपरस्पेशियलिटीअस्पतालका शिलान्यास किया

0
74

1.ईरान ने अमेरिकीसशस्त्रबलोंऔरपेंटागनको ‘आतंकवादीसंगठन’ केरूपमें नामित किया

ईरानी संसद ने एक ट्रिपल-अर्जेंट बिल को मंजूरी दी, जो अमेरिकी सेना और पेंटागन को एक आतंकवादी इकाई के रूप में नामित करता है।विधेयक में आगे सरकार को इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) Quds Force को 200 मिलियन यूरो आवंटित करने की आवश्यकता है, ताकि लेफ्टिनेंट जनरल कासिम सोलेमानी की अमेरिकी हत्या का बदला लिया जा सके।

ईरान की IRGC की Quds Force के कमांडर जनरल सोलीमनी और इराक के पॉपुलर फोर्सेज कमांडर अबू महदी अल-मोडान्डिस और साथ ही आठ अन्य सैन्य जवानों को अमेरिकी सेना ने मार गिराया था।

2.राष्ट्रपति कोविंद नेकवरत्तीमेंलक्षद्वीपकेपहलेसुपरस्पेशियलिटीअस्पतालका शिलान्यास किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लक्षद्वीप के कवरत्ती में पहले सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी।राष्ट्रपति, जो दो दिनों के लिए केंद्रशासित प्रदेश के दौरे पर हैं, ने लक्षद्वीप के विकास पर विशेष ध्यान देने का आश्वासन दिया और लक्षद्वीप प्रशासक को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के पूरा होने के लिए विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा ने अगत्ती हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति की अगवानी की।

राष्ट्रपति को 160 विभिन्न बलों के संयुक्त समूह से गार्ड ऑफ ऑनर मिला।

3.NSO ने 2019-20 केलिएभारतकीजीडीपीविकासदर 5% बढ़नेका अनुमान लगाया

भारतीय अर्थव्यवस्था के 2019-20 में 5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 6.8 प्रतिशत था।राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी राष्ट्रीय आय के पहले अग्रिम अनुमानों के अनुसार, गिरावट मुख्य रूप से विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में मंदी के कारण हुई है, जो कि 2019-20 में साल भर पहले के वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक नीचे आने की उम्मीद है। ।

कृषि, निर्माण और बिजली, गैस और पानी की आपूर्ति जैसे क्षेत्रों में भी मंदी देखी गई थी।

जबकि, खनन, लोक प्रशासन और रक्षा सहित कुछ क्षेत्रों में मामूली सुधार हुआ।

4.गुजरात राज्य मेंविक्रमसाराभाईचिल्ड्रनइनोवेशनसेंटरस्थापित करेगा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने विक्रम साराभाई चिल्ड्रेन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना की घोषणा की है।इसका उद्देश्य राज्य में बच्चों की रूचि की पहचान, पोषण और संवर्धन करना है।

गुजरात विश्वविद्यालय और यूनिसेफ के बीच एक आशय पत्र का आदान-प्रदान किया गया था।

रूपानी गांधीनगर के स्वर्णिम सांकुल में आयोजित चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF) के सम्मान समारोह के दौरान बोल रहे थे।

चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF), गुजरात विश्वविद्यालय स्टार्ट-अप और उद्यमिता परिषद (GUSEC) – जो गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित एक ऊष्मायन केंद्र है ने यूनिसेफ के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है।

5.अहमदाबाद में 31 वेंअंतर्राष्ट्रीयपतंगमहोत्सव का शुभारंभ

अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट में 31 वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ किया गया।यह 14 जनवरी, मकर संक्रांति- जो राज्य के विभिन्न हिस्सों में पतंगों का त्योहार है, तक जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया है, जो राज्य में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित कर रहा है।

इस कार्यक्रम में 40 देशों के 140 से अधिक पतंग उड़ाने वाले विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी- केवडिया, सूरत और वडोदरा सहित राज्य भर में एक साथ नौ अन्य स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

6.दिल्ली में 8 फरवरीको मतदान होगा

दिल्ली विधानसभा के 70 सदस्यों के लिए मतदान अगले महीने की 8 तारीख को होगा और 11 फरवरी को मतगणना होगी।अधिसूचना इस महीने की 14 तारीख को जारी की जाएगी और नामांकन की अंतिम तारीख 21 जनवरी होगी।

राष्ट्रीय राजधानी में 1.46 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 13 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा।

2015 के विधानसभा चुनाव में AAP ने 54.34 फीसदी वोट शेयर के साथ 67 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 32.19 फीसदी वोट शेयर के साथ 3 सीटें हासिल की थीं।

7.J&K देश मेंरोगीदेखभालकेमामलेमें सबसे आगे

जम्मू और कश्मीर ने देश में सबसे ज्यादा इनपेशेंट विभाग, IPD देखभाल पंजीकृत की है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचएसआरसी), नई दिल्ली द्वारा जारी राज्य-वार फैक्ट शीट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कुल मिलाकर सभी महिलाएं एंटिनाटल केयर (एएनसी) सेवाओं का लाभ उठा रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, J&K के ग्रामीण क्षेत्रों में 96 प्रतिशत आईपीडी देखभाल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा प्रदान की जाती है जो देश के औसत 85 प्रतिशत के मुकाबले उच्चतम है।

8.उबर ने ह्युंडईकेसाथइलेक्ट्रिकएयरटैक्सीबनानेकेलिएसमझौता किया

अमेरिका की टैक्सी कंपनी उबर टेक्नोलॉजीज इंक और दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई मोटर ने इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए टीम बनाई है।उबेर और हुंडई ने इन चुनौतियों का सामना करते हुए व्यावसायीकरण के लिए व्यापक रूप से अलग-अलग समयसीमा दी।

हुंडई उबर की एयर टैक्सी परियोजना में शामिल होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी है, जो अपने सहयोगी फर्मों में बोइंग सहायक अरोरा फ्लाइट साइंसेज की भी गिनती करती है।

हुंडई वाहनों का उत्पादन और तैनाती करेगा जबकि उबर हवाई सवारी-शेयर सेवाएं प्रदान करेगा।

9.रवींद्र नाथ महतोझारखंडविधानसभाअध्यक्ष चुने गए

झारखंड में, नाला निर्वाचन क्षेत्र से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक रविंद्र नाथ महतो को सर्वसम्मति से नया विधानसभा अध्यक्ष चुना गया।प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने राज्य विधानसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष को शपथ दिलाई।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नव निर्वाचित अध्यक्ष को नई पदवी देने की कामना की।

10.योग को बढ़ावादेनेकेलिए 30 मीडियाहाउसोंकोप्रथमअंतराष्ट्रीययोगदिवसमीडियापुरस्कारप्रदान किए गए

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में 30 मीडिया हाउसों में पहले अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान से सम्मानित किया।मंत्रालय ने योग के संदेश को फैलाने में मीडिया के योगदान को चिह्नित करने के लिए पिछले साल जून में पुरस्कार की स्थापना की थी।

समाचार पत्रों में योग के सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी के तहत ग्यारह पुरस्कार प्रदान किए गए।

टेलीविजन में योग के सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी में आठ पुरस्कार और रेडियो में योग के सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी के तहत 11 पुरस्कार प्रदान किए गए।