2023 में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हथियारों पर खर्च करने वाला देश: सिपरी

0
17

1 2023 में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हथियारों पर खर्च करने वाला देश: सिपरी

22 अप्रैल 2024 को प्रकाशित स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था। 2023 में सिपरी के अनुसार भारत का सैन्य खर्च 83.6 बिलियन डॉलर था। 2022 में भी भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था। भारत सरकार ने हाल के वर्षों में अपने सैन्य खर्च में वृद्धि की है। 2024-25 के अंतरिम केंद्रीय बजट में भारत सरकार ने रक्षा खर्च के लिए 6.21 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं । रक्षा पर यह आवंटन पिछले वित्तीय वर्ष के संशोधित अनुमान से थोड़ा (0.37%) कम था। 2024-25 में रक्षा के लिए आवंटन भारत की जीडीपी का 1.89% है। भारतीय रक्षा खर्च में बढ़ोतरी का मुख्य कारण चीन के साथ चल रहे तनावपूर्ण संबंध और सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने की सरकार की नीति है। मई 2020 में चीनी सैनिकों के साथ गलवान में झड़प के बाद से भारत ने चीनी सीमा पर बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्राथमिकता दी है। सरकार ने रॉकेट, मिसाइल, लड़ाकू विमान, तोपखाने, नौसेना के युद्धपोतों आदि से लैस करके सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

2 पृथ्वी दिवस के अवसर पर सीएसआईआर मुख्यालय में भारत की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी को परिचालित किया गया

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह के एक हिस्से के तहत नई दिल्ली के रफी मार्ग स्थित सीएसआईआर मुख्यालय भवन में भारत की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी स्थापित कर इसे परिचालित किया। यह आयोजन जलवायु परिवर्तन और इसके बुरे प्रभावों के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के सीएसआईआर के उद्देश्य को दिखाता है। इस अवसर पर आईआईटी- बॉम्बे के प्रोफेसर और एनर्जी स्वराज फाउंडेशन के संस्थापक चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि देश के हर एक नागरिक को ऊर्जा साक्षर होने की तत्काल जरूरत है। उन्होंने कहा कि हर एक नागरिक को यथासंभव ऊर्जा के उपयोग से बचने या कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। सीएसआईआर-एनर्जी स्वराज फाउंडेशन समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत सीएसआईआर में बड़ी संख्या में वैज्ञानिकों और कर्मचारियों ने ऊर्जा साक्षरता प्रशिक्षण प्राप्त किया है। फाउंडेशन की ओर से प्रदान की गई जलवायु घड़ियों को अधिक से अधिक सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में स्थापित किया गया है।

3 रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बीआईएस के उच्चतम खतरा स्तर 6 से सुरक्षा के लिए सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के कानपुर स्थित रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (डीएमएसआरडीई) ने 7.62 x 54 आर एपीआई (बीआईएस 17051 का स्तर 6) गोला-बारूद से सुरक्षा के लिए देश में सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट सफलतापूर्वक विकसित किया है। हाल ही में चंडीगढ़ की टर्मिनल बैलिस्टिक अनुसंधान प्रयोगशाला में बीआईएस 17051-2018 के अनुसार इस बुलेट प्रूफ जैकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। यह जैकेट नए डिजाइन दृष्टिकोण पर आधारित है, जहां पर नवीन प्रक्रियाओं के साथ ही नई तरह की सामग्री का इस्तेमाल भी किया गया है। इस जैकेट का फ्रंट हार्ड आर्मर पैनल (एचएपी) आईसीडब्ल्यू (इन-कंजंक्शन विद) और स्टैंडअलोन डिजाइन दोनों 7.62 x 54 आर एपीआई (स्नाइपर राउंड) की कई गोलियों (06 शॉट्स) को निष्क्रिय कर देता है। श्रम-दक्षता की दृष्टि से प्रभावी रूप से तैयार किया गया फ्रंट एचएपी पॉलिमर बैकिंग के साथ मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट से बना है, जो किसी भी अस्त्र-शस्त्र के साथ होने वाली कार्रवाई के दौरान पहनने की क्षमता तथा सहूलियत को बढ़ा देता है। आईसीडब्ल्यू हार्ड आर्मर पैनल (एचएपी) और स्टैंडअलोन एचएपी का क्षेत्रफल घनत्व क्रमशः 40 किलोग्राम/मीटर2 तथा 43 किलोग्राम/मीटर2 से कम है।

4 भारत की गीता सभरवाल की इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट समन्वयक के रूप में नियुक्ति

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत की गीता सभरवाल को इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र का नया रेजिडेंट समन्वयक नियुक्त किया है। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में तेजी लाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और डेटा का लाभ उठाते हुए, विकास, जलवायु परिवर्तन, स्थायी शांति, शासन और सामाजिक नीति का समर्थन करने में अपने लगभग तीन दशकों के अनुभव के साथ सभरवाल ने सोमवार को अपना पद ग्रहण किया।

5 राजस्‍थान: अब बिना यूनिक आईडी के नहीं होगा अंग प्रत्यारोपण, मानव अंग और ऊतक प्रत्यारोपण में पारदर्शिता के लिए उठाया गया कदम

राजस्थान के राजकीय और निजी अस्पतालों में अब मानव अंग और ऊतक प्रत्यारोपण में प्रत्येक प्रत्यारोपण के लिए डोनर और रिसीवर की यूनिक नोटो-आईडी जनरेट की जाएगी। इसके बिना प्रत्यारोपण संभव नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम मानव अंग और ऊतक प्रत्यारोपण में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उठाया है। मानव अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण राजस्थान की प्राधिकारी डॉ. रश्मि गुप्ता ने इस संबंध में मानव अंगों के प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत राजकीय अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों और निजी अस्पतालों के प्रबंध निदेशकों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार जीवित या मृतक दोनों ही डोनर के अंगों का आवंटन करने के लिए यूनिक आईडी जनरेट करना अनिवार्य होगा। यह आईडी प्रत्यारोपण सर्जरी के 48 घंटों के भीतर जनरेट करनी होगी। इन दिशा निर्देशों की 2 दिन में पालना सुनिश्चित कराने को कहा गया है। यह दिशा निर्देश जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल जयपुर समेत 15 अस्पतालों को जारी किये हैं।

6 भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिन्‍द्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाने के निर्देश दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिन्‍द्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाने के निर्देश दिया है। केन्‍द्रीय बैंक ने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। रिजर्व बैंक के बयान के अनुसार वर्ष 2022 और 2023 में कोटक महिन्‍द्रा बैंक रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुपालन में लगातार विफल रहा है। बयान में कहा गया है कि लगातार 2 वर्षों तक कोटक महिन्‍द्रा बैंक ने नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यक कार्रवाई नहीं की। इस कारण केन्‍द्रीय बैंक ने यह निर्देश जारी किया है। हालाँकि रिजर्व बैंक ने कोटक महिन्‍द्रा बैंक को अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहक सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान करना जारी रखने की अनुमति दी है।

7 भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के विद्यार्थी चिदानंद नाइक की फिल्म को 77वें कान फिल्मोत्सव के ‘ला सिनेफ’ प्रतिस्पर्धी खंड के लिए चुना गया

भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के विद्यार्थी चिदानंद नाइक की फिल्म “सनफ्लॉवर्स वेयर फर्स्ट वन्स टू नो” को 77वें कान फिल्मोत्‍सव के ‘ला सिनेफ’ प्रतिस्पर्धी खंड के लिए चुना गया है। महोत्सव का यह खंड नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करता है। यह खण्‍ड दुनियाभर के फिल्म संस्‍थानों की फिल्मों को मान्यता प्रदान करता है। फिल्म में एक बुजुर्ग महिला को एक मुर्गे को चुराने के कारण उसके परिवार को गांव से निर्वासित कर दिया जाता है।

8 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी गौतमानंदजी महाराज को रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन का अध्यक्ष चुने जाने पर शुभकामनाएं दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी गौतमानंदजी महाराज को रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन का अध्यक्ष चुने जाने पर शुभकामनाएं दी हैं। शुभकामना संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि स्‍वामी गौतमानंदजी ज्ञान और करुणा की गहनता के मार्ग को प्रशस्‍त करेंगे।

9 पेयू को ‘पेमेंट एग्रीगेटर’ के रूप में काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी

डिजिटल वित्तीय सेवा प्रदाता, पेयू ने भुगतान निपटान अधिनियम, 2007 के तहत भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से प्रतिष्ठित सैद्धांतिक प्राधिकरण प्राप्त किया है। यह मंजूरी, एक साल की लंबी प्रक्रिया के बाद, यह भारत में PayU के परिचालन के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। ‘पेमेंट एग्रीगेटर’ एक तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाता है, जो ग्राहकों और कारोबारियों को भुगतान को लेकर एक मंच पर लाता है। यह ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करने और कारोबारियों को भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।

10 बहादुरों का सम्मान: भारतीय सैनिकों को ब्राइटन की श्रद्धांजलि

प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में बहादुरी से लड़ने वाले साहसी भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के लिए इंग्लैंड में ब्राइटन और होव सिटी काउंसिल ने एक सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने अविभाजित भारतीय उपमहाद्वीप के इन योद्धाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देते हुए, इस अक्टूबर में शहर के इंडिया गेट स्मारक पर एक वार्षिक बहु-विश्वास कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है।

11 रेज़रपे और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने की यूपीआई स्विच की पेशकश

रेज़रपे और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने यूपीआई स्विच का अनावरण किया है, जो डिजिटल भुगतान के परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अत्याधुनिक क्लाउड-आधारित बुनियादी ढांचा है। यह नवोन्मेषी उत्पाद सफलता दर को 4-5% तक बढ़ाने और प्रभावशाली 10,000 लेनदेन प्रति सेकंड (टीपीएस) को संभालने का वादा करता है, जो व्यवसायों को अभूतपूर्व दक्षता और स्केलेबिलिटी प्रदान करता है।

12 पावुलुरी सुब्बाराव को अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में आर्यभट्ट पुरस्कार मिला

अनंत टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और सीईओ पावुलुरी सुब्बा राव को ‘आर्यभट्ट पुरस्कार‘ से सम्मानित किया गया है। एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) ने भारत में अंतरिक्ष विज्ञान को बढ़ावा देने में किए गए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए एक पुरस्कार की स्थापना की है। हाल ही में, एक प्राप्तकर्ता को उनकी महत्वपूर्ण जीवन भर की उपलब्धियों के सम्मान में पुरस्कार और ‘प्रतिष्ठित फेलो’ की उपाधि प्रदान की गई। डॉ. सुब्बा राव पावुलुरी के पास भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम (इसरो) में 40 वर्षों से अधिक का अनुभव है और वह एक उद्यमी और प्रौद्योगिकीविद् हैं।

13 कुवैत में पहली बार हिन्दी भाषा में रेडियो प्रसारण

एक ऐतिहासिक कदम के तहत कुवैती रेडियो 21 अप्रैल 2024 से हर रविवार को रात 8:30 से 9:00 बजे तक हिंदी भाषा में कार्यक्रम प्रसारित करेगा। हिंदी कार्यक्रम एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर प्रसारित किया जा रहा है। कुवैती रेडियो के इस कदम की काफी सराहना की गई। भारतीय दूतावास ने एक पोस्ट में कहा कि कुवैती रेडियो द्वारा हिंदी प्रसारण से सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे। इसने इस पहल के माध्यम से सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता के लिए कुवैती सूचना मंत्रालय की भी सराहना की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक कुवैत में करीब 9 लाख भारतीय काम करते और रहते हैं। भारतीय समुदाय कुवैत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। भारतीय प्रवासी समुदाय कुवैती समाज के सभी वर्गों में मौजूद है और उन्हें अनुशासित, मेहनती और कानून का पालन करने वाला माना जाता है।

14 पहला अंतर्राष्ट्रीय इंद्रधनुष पर्यटन सम्मेलन नेपाल में आयोजित हुआ

पहला अंतर्राष्ट्रीय इंद्रधनुष पर्यटन सम्मेलन हाल ही में नेपाल में आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य नेपाल को दक्षिण एशिया में यौन अल्पसंख्यक समुदाय के लिए एक सुरक्षित और सम्मानजनक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देना था। इस एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन नेपाल पर्यटन बोर्ड के सहयोग से एक गैर-सरकारी संगठन माया को पहचान नेपाल द्वारा किया गया था। यह आयोजन पर्यटन उद्योग के भीतर विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, और देश को पर्यटन उद्योग बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो विविधता को सम्मान सहित स्वीकार करता है।

15 KISS मानवतावादी सम्मान 2021 से सम्मानित हुए रतन टाटा

प्रसिद्ध उद्योगपति और परोपकारी, टाटा समूह के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा को सोमवार को प्रतिष्ठित कीस मानवतावादी सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया। मुंबई में उनके निजी आवास पर आयोजित किया गया था पुरस्कार समारोह जिसमें उन्हें कीट-कीस-कीम्स के संस्थापक एवं कंधमाल लोकसभा सांसद महान शिक्षाविद प्रो.अच्युत सामंत द्वारा सम्मानित किया गया। यह सामाजिक विकास और अनुकरणीय कॉर्पोरेट नेतृत्व के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की एक महत्वपूर्ण मान्यता है।

16 वर्ल्ड प्रेस फोटो 2024 में मोहम्मद सलेम को मिला वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर पुरस्कार

मोहम्मद सलेम एक फ़िलिस्तीनी फ़ोटोग्राफ़र हैं जो समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए कार्य करते हैं। 2024 में, उन्होंने एक बहुत ही महत्वपूर्ण पुरस्कार जीता जिसे वर्ल्ड प्रेस फोटो ऑफ द ईयर पुरस्कार कहा जाता है। वर्ल्ड प्रेस फोटो अवार्ड फोटो जर्नलिस्ट (समाचार घटनाओं को कैद करने वाले फोटोग्राफर) के लिए एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। सलेम ने 17 अक्टूबर, 2023 को गाजा में ली गई अपनी बेहद शक्तिशाली तस्वीर के लिए पुरस्कार जीता। फोटो में 36 वर्ष की इनास अबू मामार नाम की एक फिलीस्तीनी महिला अपनी 5 वर्ष की भतीजी सैली का शव पकड़े हुए है। इनास रो रही है और सैली के शरीर को गले लगा रही है जो सफेद चादर में लिपटा हुआ है। यह तस्वीर इज़रायली बमबारी के बाद गाजा के एक अस्पताल के मुर्दाघर में ली गई थी।

17 शोम्पेन जनजाति ने की अंडमान और निकोबार चुनाव में ऐतिहासिक वोटिंग

भारत के विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) में से एक शोम्पेन जनजाति के सदस्यों ने अंडमान और निकोबार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनावों में वोट डालकर पहली बार अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया। यह महत्वपूर्ण घटना ग्रेट निकोबार द्वीप के घने उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में रहने वाले स्वदेशी समुदाय के लिए एक मील का पत्थर है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.एस. के अनुसार. जागलान, शोम्पेन जनजाति के सात सदस्यों ने अपना वोट डालकर चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया। 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, शोम्पेन की आबादी अनुमानित 229 व्यक्ति है।अंडमान और निकोबार लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदान 63.99% दर्ज किया गया, जो 2019 के चुनावों में हुए 65.09% मतदान से थोड़ा कम है।