राष्ट्रपति ने कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया

0
37

1 राष्ट्रपति ने कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी बॉम्बे में कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की पहली जीन थेरेपी की शुरूआत कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई में बड़ी सफलता है। उपचार की इस श्रृंखला का नाम “सीएआर-टी सेल थेरेपी” है, जो कैंसर इम्यूनोथेरेपी उपचार है। यह सुलभ और सस्ती है, इसलिए संपूर्ण मानव जाति के लिए आशा की नई किरण प्रदान करती है। उन्होंने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि यह थेरेपी अनगिनत मरीजों को नवजीवन देने में सफल होगी। राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुई कि भारत की पहली CAR-T सेल थेरेपी को औद्योगिक भागीदार इम्यूनोएक्ट के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के बीच गठजोड़ के माध्यम से विकसित किया गया है। उन्होंने कहा, यह अकादमिक-इंडस्ट्री (academia-industry) पार्टनरशिप का एक सराहनीय उदाहरण है, जिससे ऐसे कई प्रयासों को प्रेरणा मिलनी चाहिए।

2 नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का ओडिशा के तट से स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड और डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिल कर 03 अप्रैल, 2024 को लगभग 1900 बजे ओडिशा के तट पर डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। परीक्षण ने अपने विश्वसनीय प्रदर्शन को सत्यापित करते हुए सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया जैसा कि टर्मिनल बिन्दु पर रखे गए दो डाउनरेंज जहाजों सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात कई रेंज सेंसर द्वारा दर्ज किए गए डाटा से पुष्टि की गई है। इस लांच का अवलोकन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, स्ट्रेटजिक फोर्सेज कमांड के प्रमुख और डीआरडीओ तथा भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया।

3 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने माईसीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च किया

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने उपकरणों के आईओएस इकोसिस्टम के लिए माईसीजीएचएस ऐप लांच किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने लॉन्च के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, कहा कि माईसीजीएचएस ऐप स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सीजीएचएस के लिए एक आवश्यक है। यह सीजीएचएस लाभार्थियों को उनकी उंगलियों पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के विजन के अनुरूप है।

4 कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ली राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ दिलाई। 12 अन्य नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों ने भी शपथ ली। इनमें भारतीय जनता पार्टी के आर.पी.एन. सिंह, जनता दल (यूनाइटेड) के संजय कुमार झा और कांग्रेस के अजय माकन शामिल हैं।

5 नाटो सामूहिक संधि के आज 75 वर्ष पूरे, ब्रुसेल्‍स में आयोजित होगा विशेष समारोह

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) यूरोप और उत्‍तरी अमरीका में सामूहिक रक्षा संधि के 75 वर्ष मना रहा है। इस अवसर पर ब्रुसेल्‍स में आयोजित विशेष समारोह में अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अन्‍य विदेश मंत्री केक काटेंगे। नाटो संधि पर गठबंधन के नेताओं ने वाशिंगटन में 4 अप्रैल, 1949 को हस्‍ताक्षर किए थे। इस सिलसिले में 9 से 11 जुलाई के दौरान वाशिंगटन में नाटो नेताओं की बैठक के दौरान बड़े समारोह की योजना बनाई गई है। शुरू में नाटो के संस्‍थापक सदस्‍यों की संख्‍या 12 थी। लेकिन सात दशक से अधिक समय में इसके सदस्‍यों की संख्‍या तीन गुना बढ़ गई है। वाशिंगटन संधि के अनुच्‍छेद-5 में कहा गया है कि संगठन के किसी भी सदस्‍य पर हमले का सामूहिक जवाब दिया जाएगा। इस अनुच्‍छेद का उपयोग अब तक केवल एक बार किया गया है जब 2001 में अमरीका पर अलकायदा ने हमले किए थे।

6 कोरियाई फ्यूजन रिएक्टर ‘आर्टिफ़िशियल सन’ ने बनाया नया रिकॉर्ड

दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने कोरिया सुपरकंडक्टिंग टोकामक एडवांस्ड रिसर्च (KSTAR) डिवाइस, एक “आर्टिफ़िशियल सन” परमाणु संलयन रिएक्टर का उपयोग करके एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। दिसंबर 2023 और फरवरी 2024 के बीच किए गए परीक्षणों के दौरान, उन्होंने 48 सेकंड की अवधि के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस का प्लाज्मा तापमान उत्पन्न किया। 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस का प्राप्त तापमान सूर्य के कोर की तुलना में सात गुना अधिक गर्म है, जिसका तापमान लगभग 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस है।

7 एएसआई प्रदर्शन मानक से प्रमाणित पहली भारतीय कंपनी बनीं बाल्को

छत्तीसगढ़ स्थित वेदांता एल्युमीनियम की इकाई भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) ने एल्युमीनियम स्टीवर्डशिप इनिशिएटिव (एएसआई) परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड वी3 सर्टिफिकेशन हासिल कर लिया है। यह सम्मान बाल्को को यह प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी के रूप में स्थापित करता है, जो एल्युमीनियम मूल्य श्रृंखला में टिकाऊ प्रथाओं के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

8 भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात में वृद्धि: संयुक्त अरब अमीरात, रूस और सऊदी अरब अग्रणी

फरवरी 2024 में भारत का इंजीनियरिंग निर्यात वर्ष प्रति वर्ष 15.9% बढ़ गया, जो लगातार तीसरे महीने वृद्धि का प्रतीक है और वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 9.94 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। विशेष रूप से, यह वृद्धि दिसंबर 2023 के आंकड़ों को पार कर गई। यूएई के निर्यात में 7% की गिरावट के बावजूद फरवरी 2024 में, संयुक्त अरब अमीरात, रूस और सऊदी अरब में मजबूत वृद्धि के कारण भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात 9.94 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

9 राज्यपाल आर.एन. रवि ने परमवीर चक्र गार्डन का उद्घाटन किया

तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने तांबरम में कांची महास्वामी विद्या मंदिर में परमवीर चक्र उद्यान और ऐक्यम प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। रवि के साथ लेफ्टिनेंट जनरल करणबीर सिंह बराड़, अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम), जनरल ऑफिसर कमांडिंग (दक्षिण भारत क्षेत्र) और श्री कांची महास्वामी ट्रस्ट के अध्यक्ष वी. शंकर भी थे। यह उद्यान 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के इतिहास और मूर्तियों को प्रदर्शित करता है, जो वीरता के लिए भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। अनावरण सब मेजर और कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव, पीवीसी, सब मेजर संजय कुमार, पीवीसी, दिवंगत मेजर आर. परमेश्वरन के रिश्तेदार, पीवीसी और सशस्त्र बलों के कई कर्मियों की उपस्थिति में हुआ।

10 एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने की विलय की घोषणा

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में विलय हो गया है, जिससे दक्षिण भारत में इसकी उपस्थिति मजबूत हो गई है। शेयरधारकों ने आरबीआई की मंजूरी के अनुसार स्टॉक का आदान-प्रदान किया। विलय से 1 करोड़ का ग्राहक आधार तैयार हुआ है।

11 जर्मनी ने कैनाबिस के उपयोग को किया वैध

1 अप्रैल, 2024 को, राजनेताओं और चिकित्सा संघों के विरोध का सामना करने के बावजूद, जर्मनी भांग के उपयोग को वैध बनाने वाला सबसे बड़ा यूरोपीय संघ (ईयू) देश बन गया। नए कानून के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों को अब 25 ग्राम तक सूखी भांग ले जाने और घर पर तीन मारिजुआना पौधों की खेती करने की अनुमति है।

12 पेप्सिको इंडिया ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में फ्लेवर विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 1266 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की

पेप्सिको इंडिया ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में अत्याधुनिक फ्लेवर विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए ₹1,266 करोड़ के बड़े निवेश की घोषणा की है। 2026 की पहली तिमाही में परिचालन शुरू करने के लिए निर्धारित, यह संयंत्र पेप्सिको और स्थानीय अर्थव्यवस्था दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।

13 अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024: 4 अप्रैल

बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों के खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किए जाने के बाद मनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय खनन जागरूकता दिवस 2024 का विषय “जीवन की रक्षा। शांति का निर्माण” (Protecting Lives. Building Peace.) है।

14 अंधता निवारण सप्ताह 2024: 1 से 7 अप्रैल

भारत सरकार ने 1 अप्रैल से 7 अप्रैल को अंधापन निवारण सप्ताह घोषित किया है। इस सप्ताह का उद्देश्य हमारी आंखों की देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों को रोकने के लिए नियमित आंखों की जांच कराना है। 1960 में, जवाहरलाल नेहरू और राज कुमारी अमृत कौर ने नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस की शुरुआत की। यह एक स्वैच्छिक संगठन है जो दान स्वीकार करता है और अंधेपन से लड़ने के लिए अन्य समूहों के साथ काम करता है। भारत अंधापन खत्म करने के लिए विश्व बैंक से ऋण लेने वाला पहला देश था।