राष्ट्रपति ने तिरूवनंतपुरम में ‘लोकतंत्र का त्योहार’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया

0
191

1.राष्ट्रपति ने तिरूवनंतपुरम में ‘लोकतंत्र का त्योहार’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया :-

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज (6 अगस्त, 2018) तिरूवनंतपुरम में केरल विधानसभा की हीरक जयंती समारोह के समापन आयोजन के रूप में ‘लोकतंत्र का त्योहार’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति महोदय ने कहा कि राजनीति, सार्वजनिक जीवन और लोकतंत्र की गुणवत्ता समाज के आवश्यक तत्वों के प्रतिबिंब होते हैं। केरल विधानसभा और इसकी बहसें व परिचर्चाएं तथा मानवीय मूल्य राज्य की परंपराओं का दर्पण हैं।

 

2.अन्तर्राज्यीय नदियों को आपस में जोड़ने का प्रस्ताव :-

राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण (एनडब्ल्यूडीए) को 9 राज्यों अर्थात महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, ओडिशा, बिहार, राजस्थान, तमिलनाडु, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ से अंतःराज्यीय संपर्कों के 47 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनमें से एनडब्ल्यूडीए ने 36 अंतःराज्यीय संपर्कों की पूर्व साध्यता रिपोर्ट (पीएफआर) और 3 अंतःराज्यीय संपर्कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्टें (डीपीआर) पूरी कर ली हैं। प्राप्‍त अंतःराज्यीय संपर्क प्रस्‍तावों की सूची और उनकी वर्तमान स्थिति अनुलग्‍नक में दी गई है।

बिहार के कोसी-मेची और बूढ़ी गंडक-नून-बाया-गंगा अंत:राज्‍यीय संपर्कों की डीपीआर पूरी कर ली गई है और बिहार सरकार को भेज दी गई है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय की सलाहकार समिति द्वारा कोसी-मेची संपर्क परियोजना के लिए तकनीकी-आर्थिक स्‍वीकृति प्रदान कर दी गई है।

 

3.सड़क प‍रिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ‘’वस्‍तुओं की रीसाइक्लिंग के माध्‍यम से सतत विकास’’ विषय पर आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्धाटन किया :-

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने यहां प्रवासी भारतीय केन्‍द्र में ‘’वस्‍तुओं की रीसाइक्लिंग के माध्‍यम से सतत विकास : नीतिगत व्‍यवस्‍था’’ विषय पर आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्‍मेलन का आयोजन नीति आयोग द्वारा किया गया था।

 

4.ब्रिटेन ने भारतीय मूल के लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए  अंग  दान के नई योजना घोषित की :-

ब्रिटेन सरकार ने देश में अंगदान और टिश्‍यू  दान करने संबंधी कानून में संशोधन के लिए एक नई योजना की घोष्‍णा की है, जिसका लक्ष्‍य  भारतीय मूल के अपने नागरिकों की जरूरतें पूरी करना है।

अंगदान और टिश्‍यू  दान करने की सहमति की प्रस्‍तावित नई प्रणाली ब्रिटेन में 2020 में अस्तित्‍व में आने की संभावना है। इसे अश्‍वेत, एशियाई और अल्‍पसंख्‍यक जातीय लोगों की सहायता के लिए एक अभियान के हिस्‍से रूप में घोषित किया गया है, जो लंबे समय से जीवन बचाव के लिए अंग प्रत्‍योरोपण का इंतजार कर रहे हैं।

 

5.राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए अन्‍य पिछड़ा वर्ग विधेयक आज राज्‍यसभा में पेश होगा :-

123वां संविधान संशोधन विधेयक आज राज्‍यसभा में चर्चा और पारित कराने के लिए पेश किया जाएगा। सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिये जाने के लिए यह संशोधन विधेयक पेश करेंगे। लोकसभा पिछले सप्‍ताह इसे पारित कर चुकी है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री गहलोत ने सभी राजनीतिक दलों से सर्वसम्‍मति से विधेयक ऊपरी सदन में पारित कराने की अपील की।

लंबे समय से ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग की जा रही थी। नरेन्‍द्र मोदी जी की सरकार ने प्रयास किया था और सर्वानुम्‍मति से इस विधेयक को लोकसभा में पारित किया गया है। मैं सभी मान्‍य सांसदों से अनुरोध करना चाहूंगा कि ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग को राज्‍यसभा भी सर्वानुम्‍मति से पारित करें।

 

6.ईरानी राजनयिक पर सहमत हुआ सऊदी अरब :-

सऊदी अरब अपने यहां ईरान के हितों के प्रतिनिधि के रूप में एक ईरानी राजनयिक को स्वीकार करने पर सहमत हो गया है।

सऊदी अरब की समाचार एजेंसी आईआरएनए ने रविवार को यह जानकारी दी। सऊदी अरब और ईरान के संबंध वर्ष 2016 से खराब है ऐसे में इसे दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने के सकारात्मक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

आईआरएनए के अनुसार, “एक विश्वस्त राजनयिक सूत्र ने रविवार को जानकारी दी कि सऊदी अरब ईरान के हितों की रक्षा करने वाले राजनयिक को वीजा देने पर सहमत हो गया है। पर्यवेक्षकों का मानना है कि यह सऊदी अरब और तेहरान के बीच संबंध बेहतर करने की दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम है।”

 

7.सऊदी अरब कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर लगायेगा रोक :-

सऊदी अरब ने कहा है कि वह कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगायेगा। सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी।

सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा के विदेश मंत्री की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने सऊदी अरब में गिरफ्तार किये गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सऊदी अरब ने कनाडा को 24 घंटे के भीतर अपने राजदूत को वापस बुलाने या उसे देश छोड़ने के लिए कहा है। “वह कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगायेगा। उसके पास आगे की कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है।”

 

8.नीदरलैंड्स ने लगातार आठवीं बार विश्‍व कप महिला हॉकी खिताब जीता :-

नीदरलैंड्स ने लगातार आठवीं बार विश्‍व कप महिला हॉकी खिताब जीत लिया है। मौजूदा चैम्पियन नीदरलैंड्स ने कल रात लंदन में फाइनल मुकाबले में आयरलैंड को छह-शून्‍य से हरा दिया। स्‍पेन ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीन-एक से हरा कर प्रतियोगिता में तीसरा स्‍थान हासिल किया। स्‍पेन में पहली बार कोई हॉकी विश्‍वकप पदक जीता है। भारत प्रतियोगिता में आठवें स्‍थान पर रहा।

 

9.भारतीय U-20 फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना को दी शिकस्त :-

भले ही फुटबॉल में भारत की हुकूमत न हो लेकिन उसकी अंडर-20 टीम टीम ने इस खेल की दिग्गज अर्जेटीनी टीम को 2-1 से हराकर सबको चौंका दिया। भारतीय टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 खिलाडि़यों में सिमटने के बावजूद सीओटीआइएफ कप फुटबॉल टूर्नामेंट में जीत हासिल की। भारत के लिए दीपक तांगड़ी ने चौथे और अनवर अली ने 68वें मिनट में गोल किए।

 

10.भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्स 50 अंक चढ़कर 37741 पर :-

भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 50 अंक की बढ़त के साथ 37741 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 45 अंक बढ़कर 11432 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा तेजी एमएंडएम और वेदांता लिमिटेड के शेयर्स में है। एमएंडएम का काउंटर 1.06 फीसद की बढ़त के साथ 942 के स्तर पर और वेदांता लिमिटेड 0.96 फीसद की बढ़त के साथ 226.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसद और स्मॉलकैप 0.24 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।